Menu

NASA mathematician Katherine Johnson

1.प्रसिद्ध नासा गणितज्ञ कैथरीन जॉनसन : जीवनी और मुख्य तथ्य (Famous NASA mathematician katherine Johnson: Biography and Key Facts)-

गणितज्ञ कैथरीन जॉनसन नासा में गणितज्ञ थीं और उनके काम से चंद्रमा पर अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने में मदद मिली। उसने अंतरिक्ष में अमेरिका की पहली यात्रा के लिए प्रक्षेपवक्र की गणना की। नासा के प्रशासक जिम ब्रिडेनस्टाइन के अनुसार, 24 फरवरी, 2020 को 101 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया। आइए हम कैथरीन जॉनसन के प्रारंभिक जीवन, शिक्षा, परिवार और उनके कार्यों पर एक नज़र डालें।
Also Read This Article- Emma Haruka breaks world record in ‘pie’ calculation

आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

एफईबी 25, 2020

2.गणितज्ञ कैथरीन जॉनसन की जीवनी (Biography of mathematician Katherine Johnson)-

कैथरीन जॉनसन ने नासा के वैज्ञानिकों पर काम करने वाली पहली अफ्रीकी-अमेरिकी महिलाओं में से एक ऐतिहासिक भूमिका निभाई। उनका जन्म 26 अगस्त, 1918 को, व्हाइट सल्फर स्प्रिंग्स, वेस्ट वर्जीनिया, अमेरिकी अमेरिकी गणितज्ञ के रूप में हुआ था। उन्होंने तीन दशकों से अधिक समय से अमेरिकी अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए कई अंतरिक्ष यान के उड़ान रास्तों की गणना और विश्लेषण किया था।

3.गणितज्ञ कैथरीन जॉनसन: प्रारंभिक जीवन, परिवार और शिक्षा (Mathematician Katherine Johnson: Early Life, Family and Education)-

गणितज्ञ कैथरीन जॉनसन या कैथरीन कोलमैन को कैथरीन गोबल के नाम से भी जाना जाता है। वह जॉयलेट और जोशुआ कोलमैन के घर पैदा हुई थी और चार बच्चों में सबसे छोटी थी। उनके पिता एक किसान थे और माँ एक शिक्षक थीं। कम उम्र से ही उन्हें गणित में गहरी दिलचस्पी थी। 10 साल की उम्र में, उसने हाई स्कूल में पढ़ाई की थी। 1937 में 18 वर्ष की आयु में, उन्होंने वेस्ट वर्जीनिया स्टेट कॉलेज (अब वेस्ट वर्जीनिया स्टेट यूनिवर्सिटी) से सर्वोच्च सम्मान के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की थी। उसने गणित और फ्रेंच में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। वर्जीनिया में, उसने शिक्षण कार्य लिया। 1939 में, उन्हें पश्चिम वर्जीनिया राज्य के राष्ट्रपति डॉ. जॉन डब्ल्यू डेविस द्वारा वेस्ट वर्जीनिया विश्वविद्यालय में स्नातक गणित कार्यक्रम में दाखिला लेने वाले पहले तीन अफ्रीकी अमेरिकी छात्रों में से एक चुना गया। इसके कारण उसने शिक्षण कार्य छोड़ दिया।
गणित कार्यक्रम के पहले सत्र के अंत में, उसने जेम्स गोबल से शादी की और कार्यक्रम छोड़ने का फैसला किया। जब उनकी बेटियां बड़ी हो गईं, तो वह पढ़ाना शुरू कर दिया। 1952 में, उनके रिश्तेदार ने नेशनल कमेटी फॉर एरोनॉटिक्स ‘(NACA) की लैंगली लैबोरेटरी में ऑल-ब्लैक वेस्ट एरिया कम्प्यूटिंग सेक्शन में खुले पदों के बारे में बताया, जिसके प्रमुख वेस्ट वर्जिनियन डोरोथी वॉन थे।
Also Read This Article-Talent Search Test in Mathematics Olympiad

4.गणितज्ञ कैथरीन जॉनसन: वर्क्स एंड अचीवमेंट्स (Mathematician Katherine Johnson: Works and Achievements)-

कैथरीन और उनके पति ने परिवार को न्यूपोर्ट न्यूज, वर्जीनिया ले जाने का फैसला किया। 1953 में, कैथरीन ने लैंगली में काम करना शुरू किया। दो सप्ताह के काम के बाद, डोरोथी वॉन ने उन्हें उड़ान अनुसंधान प्रभाग की पैंतरेबाज़ी शाखा में एक परियोजना सौंपी और कैथरीन की अस्थायी स्थिति स्थायी हो गई। वह उड़ान परीक्षणों से डेटा का विश्लेषण करने में चार साल बिताती है और एक विमान दुर्घटना की जांच पर काम करती है जो जगा अशांति के कारण होती थी। दिसंबर 1956 में जब वह अपने काम के दौरान बलात्कार कर रही थी, उसके पति की कैंसर के कारण मृत्यु हो गई। 1957 में सोवियत उपग्रह स्पुतनिक के प्रक्षेपण के साथ जॉनसन का जीवन बदल गया। 1957 में, उन्होंने अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी पर 1958 के कुछ गणित दस्तावेज़ नोट्स प्रदान किए। ये फ्लाइट रिसर्च डिवीजन और पाइलटलेस एयरक्राफ्ट रिसर्च डिवीजन (PARD) में इंजीनियरों द्वारा दिए गए 1958 के व्याख्यान श्रृंखला के नोट्स हैं।

5.नासा मिशनों पर जीके प्रश्न और उत्तर (GK questions and answers on NASA missions)-

उसे वेस्ट कंप्यूटर के रूप में जाना जाता था, जिसने परीक्षण डेटा का विश्लेषण किया और गणितीय गणनाएँ प्रदान कीं जो प्रारंभिक अमेरिकी अंतरिक्ष कार्यक्रम की सफलता के लिए आवश्यक थे। उस समय एनएसीए को अलग कर दिया गया था और पश्चिम के कंप्यूटरों में अलग बाथरूम और भोजन की सुविधा का उपयोग करना था।
1958 में, NACA को नवगठित राष्ट्रीय एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) में शामिल किया गया और अलगाव पर प्रतिबंध लगा दिया गया। यह एनएसीए नासा में बदल दिया गया था। नासा में गणितज्ञ कैथरीन स्पेस टास्क ग्रुप की सदस्य थीं। अमेरिका के पहले मानव अंतरिक्ष यान के लिए, उसने एलन शेपर्ड के मई 1961 मिशन फ्रीडम 7. के लिए प्रक्षेपवक्र विश्लेषण किया था। 1960 में, उसने एक इंजीनियर टेड स्कोपिंस्की के साथ बर्नआउट एट एज़िमथ एंगल का निर्धारण किया, जिसमें चयनित पृथ्वी की स्थिति पर एक उपग्रह रखने के लिए बर्नआउट था। उन्होंने एक कक्षीय अंतरिक्ष यान के समीकरणों का वर्णन किया जिसमें अंतरिक्ष यान की लैंडिंग स्थिति निर्दिष्ट है।
नोट: यह पहली बार था जब किसी महिला को फ्लाइट रिसर्च डिवीजन की एक शोध रिपोर्ट के लेखक के रूप में श्रेय मिला।
अपने करियर के दौरान, उन्होंने लगभग 26 शोध रिपोर्टों का लेखन और सह-लेखन किया। उसने अंतरिक्ष यान स्वतंत्रता 7 के पथ की गणना की जिसने अंतरिक्ष में पहला अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री एलन बी, शेपर्ड, जूनियर कैथरीन जॉनसन को 1962 में प्रक्षेपित करने के लिए एक डेस्कटॉप मैकेनिकल गणना मशीन का उपयोग करके जॉन के ग्लेन के कक्षीय मिशन के साथ सहायता करने के लिए बुलाया था। ग्लेन फ्रेंडशिप 7 मिशन पर कैप्सूल की। इसके बाद, ग्लेन ने फ्रेंडशिप 7 पर इतिहास रच दिया और पृथ्वी की कक्षा में जाने वाले पहले अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री बन गए।
उन्होंने नासा के पारा कार्यक्रम (1961-63) में मानवयुक्त अंतरिक्ष यानों में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
अपोलो मिशन 1969 में, राकेट लॉन्च करने के लिए कब और कहां गणना करनी है, गणितज्ञ कैथरीन जॉनसन भी टीम का हिस्सा थीं। इसने पहले तीन आदमियों को चंद्रमा पर भेजा। बाद में, उसने अंतरिक्ष शटल कार्यक्रम पर भी काम किया। 1986 में, 33 वर्ष की सेवा प्रदान करने के बाद वह नासा से सेवानिवृत्त हुईं।

6.गणितज्ञ कैथरीन जॉनसन: पुरस्कार और सम्मान (Mathematician Katherine Johnson: Awards and Honors)-

उन्हें अपने काम के लिए कई पुरस्कार और सम्मान मिले।

  • प्रेसिडेंशियल मेडल ऑफ़ फ़्रीडम (2015)
  • नासा ने 2016 में एक इमारत का नाम कैथरीन जी। जॉनसन कम्प्यूटेशनल रिसर्च फैसिलिटी रखा था।
  • 2016 में एक फिल्म हिडन फिगर्स जो एक किताब पर आधारित थी, रिलीज़ हुई। हिडन फिगर: द अमेरिकन ड्रीम एंड द अनटोल्ड स्टोरी ऑफ द ब्लैक वीमेन मैथमैटिशियंस ने वेस्ट रेस, डोरोथी वॉन और मैरी जैक्सन के बारे में स्पेस रेस जीतने में मदद की।

7.गणितज्ञ कैथरीन जॉनसन का निधन (Mathematician Katherine Johnson passed away)-

24 फरवरी, 2020 को 101 साल की उम्र में कैथरीन जॉनसन का निधन हो गया।
नासा के प्रशासक, जेम्स ब्रिडेनस्टाइन ने कहा, “हमारा नासा परिवार इस खबर को जानकर दुखी है कि गणितज्ञ कैथरीन जॉनसन का आज सुबह 101 साल की उम्र में निधन हो गया। वह एक अमेरिकी हीरो थीं और उनकी अग्रणी विरासत को कभी नहीं भुलाया जा सकेगा।”

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *