Menu

Why did I have to learn calculus?

मुझे कैलकुलस क्यों सीखना पड़ा? का परिचय(Introduction to Why did I have to learn calculus?):

  • मुझे कैलकुलस क्यों सीखना पड़ा? (Why did I have to learn calculus?),कई बार हम गणित को मजबूरीवश या परीक्षा पास करने के लिए पढ़ते है लेकिन पढ़ते-पढ़ते जब गणित की उपयोगिता मालूम पड़ती है तो हमारी गणित को पढ़ने में रूचि और जिज्ञासा जागृत हो जाती है.और किसी भी विषय को पढ़ने के लिए रूचि और जिज्ञासा प्राथमिक शर्त है.
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:How mathematicians and designers improve the quality of our lives

1.मुझे कैलकुलस क्यों सीखना पड़ा?(Why did I have to learn calculus?):

  • प्राथमिक विद्यालय में मैंने गणित पुरस्कार जीता। यह दूसरी या तीसरी कक्षा के आसपास था और यह वर्ष के गणित के छात्र होने के लिए था, या उन रेखाओं के साथ कुछ था।
  • यह मेरे गणितीय करियर का मुख्य आकर्षण होगा।
  • आठवीं कक्षा में मुझे हाई स्कूल में बीजगणित में भाग लेने की अनुमति नहीं थी। इसके बजाय, मैं तीन अन्य लड़कों और लगभग पंद्रह लड़कियों के साथ एक गणित वर्ग में था, जिन्होंने कट भी नहीं किया था। चारों लड़के कमरे के किनारे बैठकर सबको देख रहे थे। यह “एक दूसरे के कागजात” को स्थापित करने के लिए एक प्रमुख था। मैंने उन सभी क्विज़ों को उद्धृत किया।
  • प्रत्येक सप्ताह कमरे के पीछे “जूमर” बोर्ड पर लिखे गए हल करने के लिए एक पहेली थी। ये पहेली क्या चौकीदार मैट डेमन ने गुड विल हंटिंग में हल की थी(These puzzles were what janitor Matt Damon solved in Good Will Hunting)। साप्ताहिक पहेली को सुलझाने के लिए अतिरिक्त क्रेडिट से सम्मानित किया गया। कभी-कभी मैंने पहेलियों को हल किया जबकि अन्य बार यह एक समूह प्रयास का अधिक था।
  • हमारे शिक्षक को गणित पसंद था। उसे यह बहुत पसंद था कि वह इस विषय की किसी भी अवहेलना को घृणा करती थी। वह कुदोस सलाखों के लिए एक पूर्ण पृष्ठ के विज्ञापन के साथ हमारे पास आई, जिसमें एक भ्रमित छात्र ने एक अतिरंजित गणित समस्या पर अभिनीत दिखाया। कैप्शन ने कुछ ऐसा कहा, “कन्फ्यूज्ड? कुदोस खाओ। ”और चॉकलेट से ढके ग्रेनोला बार का चित्र बनाया। यह सिर्फ बर्दाश्त नहीं कर सकता।
    एक वर्ग के रूप में हमने कुदोस को पत्र लिखकर समझाया कि गणित, वास्तव में, हमारे समाज के लिए महत्वपूर्ण है। इस तरह के एक आवश्यक विषय को तुच्छ बनाना और उसका अपमान करना क्रूर है … मुझे नहीं पता कि मैंने वास्तव में क्या लिखा है, लेकिन यह शायद मेरी तेरह वर्षीय नाराजगी को व्यक्त करने के लिए फैंसी लगने वाले शब्दजाल के साथ बदल गया था। यह उल्लेख करने के लिए नहीं कि मुझे असाइनमेंट पर ए मिला है।
  • कुडोस ने माफी पत्र और उनके ग्रेनोला बार के एक मामले का जवाब दिया।
  • हाई स्कूल में मेरे बीजगणित के शिक्षक ने यह नहीं सोचा कि मेरे पास बीजगणित दो में जाने के लिए क्या है। उसने पसंद किया कि मैं किसी और कक्षा में जाऊँ। मैंने पसंद किया मैं अपने दोस्तों के साथ कक्षाओं में रहा। इसलिए जब मैंने उसे अगले वर्ष के लिए अपने कक्षा के अनुरोध को अनुमोदित करने के लिए फॉर्म सौंपा, मैंने पेंसिल में कक्षा के नाम में लिखा था। उसने हस्ताक्षर किए। मैंने कक्षा को मिटा दिया और लिखा “बीजगणित दो।” समस्या हल हो गई।
  • कॉलेज में, मैंने उद्यमिता में पढ़ाई की। यह आवश्यक है कि मैंने “व्यावसायिक गणना” और लेखांकन के माध्यम से गणित की कक्षाएं लीं। मैं आपको यह नहीं बता सकता था कि व्यावसायिक पथरी और नियमित पथरी के बीच अंतर क्या था और तब भी मैं आज आपको नहीं बता सकता।
  • उस साल, एक दोस्त मिलने आया था। वह मेरे मुकाबले ज्यादा चालाक था और यूएनसी में एक एनकाउंटर के रूप में नामांकित था। वह मेरे बिजनेस कैलकुलस क्लास में आया क्योंकि वह देखना चाहता था कि यह सब क्या है। उस शाम उन्होंने कक्षा को पढ़ाने वाले स्नातक छात्र को गलत तरीके से समझाते हुए समझाया। उसने मुझे दिखाया कि मुझे क्या करना चाहिए और मुझे व्यापार के बारे में और कुछ नहीं याद है।
  • पंद्रह वर्षों में जब से मैंने गणित की कक्षा ली है, मैं किसी समीकरण को लिखने या सर्कल के क्षेत्र को खोजने की आवश्यकता को याद नहीं कर सकता। मेरी आठवीं कक्षा की शिक्षिका मुझसे नफरत करेगी अगर वह कभी यह देखती है। मैंने एक टन लेखांकन का उपयोग किया है, जो गणित है, लेकिन बीजगणित? पथरी? नहीं।
  • इस सप्ताह के प्रारंभ तक।
  • मैं एक विशेष परियोजना के लिए खाका पर आयामों को मापने की कोशिश कर रहा था जिस पर मैं काम कर रहा था। समस्या यह है कि ब्लूप्रिंट उचित पैमाने पर मुद्रित नहीं हुआ है क्योंकि यह मेरे प्रिंटर पर फिट नहीं होगा। इसलिए मैंने एक छोटे हिस्से को वास्तविक आकार में मुद्रित किया और नए पैमाने का पता लगाने की कोशिश की।

Also Read This Article:Calculus

2.मुझे बीजगणित का उपयोग करने की आवश्यकता थी।(I needed to use algebra):

  • मैंने बाहर लिखा ।8125x = 2.625। दोनों संख्याओं ने अपने संबंधित ब्लूप्रिंट पर 21 फीट का प्रतिनिधित्व किया, लेकिन मुझे यह पता लगाने के लिए कि मुझे अपने सभी मापों को गुणा करने की क्या आवश्यकता है, एक्स के लिए हल करना होगा। जब मेरे पास स्पष्टता का क्षण था।
  • मैं अपने दिमाग में वापस खुदाई कर सकता हूं और सकर्मक संपत्ति को याद कर सकता हूं और उन सभी चीजों को बहुत पहले ही दर्ज कर लिया गया था। मैं ऐसा कर सकता था या मैं सिर्फ जवाब दे सकता था।
  • मुझे क्विक मैथ नाम की एक वेबसाइट मिली और मैंने अपने समीकरण में टाइप किया। बूम। जवाब दे दिया। यह TI-85 + पर “8008135” टाइप करने से अधिक संतोषजनक था। जवाब प्रस्तुत किया गया था और मैं अपने माप ले सकता था। भविष्य में जीना मजेदार है।
  • शायद मुझे कैलकुलस सीखना था क्योंकि इसने मुझे समस्या सुलझाने के कौशल सिखाए। हो सकता है कि उन कौशलों ने मेरे मस्तिष्क को जरूरत के रास्ते बनाने में मदद की, जो “उत्तर” को मेरे मस्तिष्क में पॉप करने की अनुमति देता है। शायद। लेकिन शायद यह भी नहीं।
  • Also Read This Article:Mathematical gifs that will make mathematics finally make sense
  • उपर्युक्त आर्टिकल में मुझे कैलकुलस क्यों सीखना पड़ा? (Why did I have to learn calculus?) के बारे में बताया गया है.
No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Instagramclick here
4.Linkedinclick here
5.Facebook Pageclick here
6.Twitterclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *