Menu

Mathematician trader increased sale

1.गणितज्ञ व्यापारी ने बिक्री बढ़ाई का परिचय (Introduction to Mathematician trader increased sale),गणितज्ञ व्यापारी के सूत्रों से बिक्री बढ़ी (Formula of mathematician trader increased sale)-

(1.)गणितज्ञ व्यापारी ने बिक्री बढ़ाई (Mathematician trader increased sale),गणितज्ञ व्यापारी के सूत्रों से बिक्री बढ़ी (Formula of mathematician trader increased sale),अपनी गणितीय स्किल का प्रयोग करके।
(2.) बहुत से व्यापारी व व्यवसाय करनेवाले कोरोनाकाल में हाथ पर हाथ धरकर बैठ गए हैं परन्तु कुछ लोग कोरोनाकाल में नए-नए फाॅर्मूले अपनाकर अपना व्यापार व व्यवसाय चला रहे हैं।
(3.)इस आर्टिकल में मेरठ के एक ऐसे ही “गणितज्ञ व्यापारी ने बिक्री बढ़ाई (Mathematician trader increased sale),गणितज्ञ व्यापारी के सूत्रों से बिक्री बढ़ी (Formula of mathematician trader increased sale) ” का परिचय करा रहे हैं।
(4.)मेरठ में ‘फैशन एन मोर’ रेडीमेड गारमेंट्स शोरूम के संचालक डाॅ.अनुज सिंघल की बात कर रहे हैं।
(5.) कपड़े के शोरूम मालिक के आगे डाॅक्टर लगा होना आश्चर्य पैदा करता है।हम आपको बता दें कि इन्होंने गणित से पीएचडी और कम्प्यूटर साइंस से एमटेक किया है।
(6.)कोरोनाकाल में आम व्यापारी,आम आदमी और मजदूरी करने वाले व्यक्तियों ने घुटने टेक दिए हैं। परन्तु कुछ लोगों ने इस विपरीत परिस्थितियों में भी अपनी व्यवसाय और स्किल की चमक बनाए रखी है।
(7.)ऐसे व्यक्तियों ने न केवल अपना व्यवसाय तथा स्किल को बढ़ाया है बल्कि उनसे जुड़े हुए कर्मचारियों की आजीविका पर आंच नहीं आने दी।
(8.)अनुज सिंघल पूर्व में इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रोफेसर व निदेशक के पद पर रहे हैं।इन शैक्षिक पदों पर थोड़ा सा भी समय नहीं बिताया बल्कि पूरे 13 वर्ष तक कार्य किया है।
(9.) शैक्षिक क्षेत्र में भी अपनी स्किल के द्वारा उन्होंने अपना नाम रोशन किया है।
(10.)वस्तुत: किसी भी व्यक्ति की प्रतिभा में धार व पैनापन मुश्किल हालातों से जूझने पर ही पैदा होता है।
(11.)जो व्यक्ति मुश्किल हालातों से खिलाड़ी की तरह सामना करता है,वह सफल हो जाता है और जो व्यक्ति मुश्किल हालातों के सामने हथियार डाल देता है,वह असफल होता है।ऐसा व्यक्ति परिस्थितियों को दोष देता है।
(12.)सबसे मुख्य बात यह है कि एक गणितज्ञ, व्यापार में कैसे सफल हो सकता है?इसका उत्तर गणितज्ञ व्यापारी ने बिक्री बढ़ाई (Mathematician trader increased sale),गणितज्ञ व्यापारी के सूत्रों से बिक्री बढ़ी (Formula of mathematician trader increased sale) से पता चलता है।
(13.)अनुज सिंघल ने गणित के सूत्रों को अर्थात् अपनी गणितीय स्किल को व्यापार में लगाकर दिखा दिया कि गणित की पढ़ाई का सही तरीके से इस्तेमाल करके हर क्षेत्र में सफल हुआ जा सकता है।
(14.)एक कहावत है कि परमात्मा मात्र उसकी सहायता करता है जो अपनी सहायता आप करते हैं। मनुष्य स्वयं अपना शत्रु है और स्वयं अपना मित्र भी।
(15.)यह उसकी इच्छा पर निर्भर है कि अस्तव्यस्तता, आलस्य अपनाकर अपने को दुर्गति के गर्त में धकेले अथवा चुस्त-दुरुस्त रहकर प्रगति के शिखर पर निर्बाध गति से आगे बढ़ता चला जाए।
(16.)गीता में श्रीकृष्ण ने अर्जुन के बहाने हर विचारशील से आग्रह किया है कि अपने को उठाने में लगे,गिराते चलने की धृष्टता मत करो।
(17.)प्रगति का इतिहास सुनियोजित तन्मयता और तत्परता के आधार पर ही बन पड़ा है।उसके अभाव में किसी को पूर्वजों की कमाई या सुविधाजनक परिस्थिति का अंबार ही हाथ क्यों न लग जाए,वह सारे वैभव को फुलझड़ी की तरह जलाकर क्षणभर का मनोरंजन कर लेगा और फिर सदा-सर्वदा पश्चात्ताप से सिर धुनता रहेगा,भले ही उसके पास धन-सम्पत्ति,वैभव की कितनी ही मात्रा बढ़ी-चढ़ी क्यों न हो।
(18.) गणित के फाॅर्मूले से गणितज्ञ व्यापारी ने बिक्री बढ़ाई (Mathematician trader increased sale),गणितज्ञ व्यापारी के सूत्रों से बिक्री बढ़ी (Formula of mathematician trader increased sale) ने बिक्री बढ़ाई का संक्षिप्त उल्लेख आगे आर्टिकल में किया गया है।
अनुज सिंघल ने छ: माह से ही व्यापार शुरू किया था परन्तु अपनी गणितीय स्किल का उपयोग करके न केवल अपने व्यापार को बढ़ाया बल्कि कर्मचारियों की आजीविका की भी रक्षा की।
आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-Mathematics genius Neena Gupta

2.गणितज्ञ व्यापारी ने बिक्री बढ़ाई (Mathematician trader increased sale),गणितज्ञ व्यापारी के सूत्रों से बिक्री बढ़ी (Formula of mathematician trader increased sale)-

(1.)मेरठ में फैशन एन मोर रेडीमेड गारमेंट्स शोरूम के संचालक डाॅ.अनुज के अनुसार उन्होंने लाॅकडाउन में सरकार के नियमों का पालन करते हुए किसी तरह की आउटडोर एक्टिविटी से परहेज किया।
(2.) आनलाईन व्यापार भी करते तो डिलीवरी के लिए कर्मचारियों को बाहर जाना पड़ता।
(3.)नई और सकारात्मक सोच वाले उद्यमियों के लिए कोरोनाकाल व्यापार के नए आयाम लेकर आया है।
(4.)अनुज सिंघल का परिवार कई तरह के व्यापार से जुड़ा है इसलिए उनके स्वजनों ने कहा कि वह मेरठ में आ जाए और यहीं कुछ व्यापार करें।
(5.)अक्टूबर,2019 में बहादुर मोटर के पास दिल्ली रोड़ पर शोरूम का शुभारम्भ किया।

3.लाॅकडाउन ने सिखाया (Lockdown taught)-

(1.) व्यापार के लिहाज से उनका यह पहला ग्रीष्म सीजन था।
(2.)मार्च में कोरोनाकाल शुरू हो जाने से उनकी अग्नि परीक्षा प्रारम्भ हो गई।इसका उन्होंने सपने में भी अन्दाजा नहीं लगाया था।
(3.)13 वर्ष इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रोफेसर व निदेशक के पदों पर कार्य करने तथा अपना नाम रोशन करने के बाद व्यापार जगत में आने के निर्णय को लेकर वे पशोपेश में पड़ गए।
(4.)लाॅकडाउन के पीरियड में कई व्यापारी हाथ पर हाथ धरकर बैठ गए।डाॅ.अनुज का गणितीय मस्तिष्क इस अचानक खड़ी हो गई मुसीबत से पार पाने के उपाय ढूंढता रहा।
(5.)उन्होंने गोदाम में पड़े हुए हर रेंज के माल को उनके आयु वर्ग के ग्राहकों के हिसाब से अलग-अलग करवाकर उसकी सूची तैयार कराई।
(6.) अमेरिका,इटली,स्पेन और चीन जैसे देशों में महामारी बुरी तरह पांव पसार चुकी थी। वहां के व्यापारियों के अनुभव जाने।

4.पूरी योजना के साथ तैयार की (Drawn up with full plan)-

(1.)डाॅ.अनुज सिंघल ने लाॅकडाउन में सरकार के नियमों का पालन करते हुए किसी तरह की आउटडोर एक्टिविटी से परहेज किया।
(2.) दुकान खोलने की अनुमति मिली तो उससे पहले पूरी योजना का खाका तैयार कर लिया।
(3.) उन्होंने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए 20 प्रतिशत का डिस्काउंट दिया।
(4.) उनके शोरूम में शुरूआत से बड़े ब्रांड के वस्त्र रहे हैं।
(5.) क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर की कंपनी ट्रू ब्लू क्षेत्र में सिर्फ उन्हीं के यहां है।वान हुसैन,केल्विन,लिवाइस,एलन शैली जैसे ब्रांड हैं।

5.ब्रिक्री का टारगेट पूरा किया (Sales target met),कोरोनाकाल में गणितज्ञ व्यापारी के सूत्रों से चढ़ रहा बिक्री का ग्राफ (In Coronal from Formula of Mathematician trader increased sales graph)-

(1.) दिल्ली रोड़ पर शोरूम की स्थापना के पीछे उनका उद्देश्य था कि शहर का जो वर्ग दिल्ली और नोएडा खरीददारी के लिए जाता है,उसे मेरठ में ही वही ब्रांड और वैरायटी उचित रेट पर उपलब्ध हो।
(2.) शोरूम तीन मंजिला है जिसे शुरू हुए छः माह भी नहीं हुए थे।
(3.) इसलिए व्यापार को पूरा विस्तार भी नहीं दिया गया था।
(4.)कोरोनाकाल में उन्होंने सुरक्षा की दृष्टि से पुरुष, महिला और बच्चों के लिए जगह को व्यवस्थित किया।
(5.) काउंटरों की संख्या बढ़ाई ताकि शारीरिक दूरी बनी रहे।
(6.)अधिक से अधिक कपड़ों को डिस्प्ले पर लगाया ताकि बिना स्पर्श किए चयन में आसानी हो।
(7.)7000 रुपए या उससे अधिक की खरीददारी पर 10 प्रतिशत अतिरिक्त छूट दी।
(8.)उनकी प्राथमिकता गर्मी के सीजन को डंप होने से बचाना था।मुनाफे में भी कटौती की। ग्राहकों ने खुद उनकी पब्लिसिटी की। मिले-जुले वस्त्रों का (ग्रीष्म की विदायी और ठंड के आरंभ) सीजन का 10 प्रतिशत माल सेल हो चुका। बिक्री का लक्ष्य हासिल हो गया।

6.प्रयोग सफल हुआ (Experiment succeeded)-

(1.)डाॅ.अनुज सिंघल 10 छात्रों को पीएचडी करा चुके हैं।
(2.) व्यवसाय में वे पूरी प्लानिंग के साथ आए हैं।
(3.) अनावश्यक आनलाईन प्रचार की बजाए,ग्राहक का विश्वास सिर्फ दो बातों से जीता जा सकता है।
लेटेस्ट फैशन ट्रेंड और शरीर पर फबने वाले कपड़े।दूसरा मुख्य बिन्दु कीमत की होती है। उन्होंने इस पर फोकस किया।
(4.)कीमत के लिहाज से वे ग्राहकों को आकर्षित करने में सफल रहे। कोरोना काल का उनका प्रयोग काफी हद तक सफल रहा है।
इस प्रकार हमने इस आर्टिकल में गणितज्ञ व्यापारी ने बिक्री बढ़ाई (Mathematician trader increased sale),गणितज्ञ व्यापारी के सूत्रों से बिक्री बढ़ी (Formula of mathematician trader increased sale),के बारे में पढ़ा तथा जाना गणित का किस प्रकार उपयोग करके सफल हुआ जा सकता है।

Also Read This Article-Osore Honours Math degree holder

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Instagram click here
4. Linkedin click here
5. Facebook Page click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *