Menu

Microsoft math solver application

Contents hide
1 1.माइक्रोसाॅफ्ट मैथ सोल्वर एप्लीकेशन (Microsoft math solver application):
1.2 (2.)Microsoft Math Solver के फीचर्स (Microsoft Math Solver features):

1.माइक्रोसाॅफ्ट मैथ सोल्वर एप्लीकेशन (Microsoft math solver application):

    • माइक्रोसॉफ्ट ने माइक्रोसाॅफ्ट मैथ सोल्वर एप्लीकेशन (Microsoft math solver application) लॉन्च किया है जो तत्काल कोई भी गणित का सवाल हल कर सकेगा। द्रुतगति से तकनीकी का विकास होने तथा गणित विषय कठिन होने के कारण बहुत से विद्यार्थी गणित के सवालों को हल करने में कठिनाई का अनुभव कर रहे थे। माइक्रोसॉफ्ट मैथ सोल्वर को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) सपोर्ट भी है।
      इंटरनेट और सोशल मीडिया तथा गूगल पर गणित को सॉल्व करने के लिए अनेक सुविधाएं तथा तत्काल गणित के सोल्यूशन मिलने के बावजूद विद्यार्थी गणित विषय को कठिन समझते हैं अर्थात विद्यार्थियों के लिए गणित विषय कठिन विषय है।आखिर सोचने वाली बात यह है कि इतनी सारी सुविधाएं मिलने के बावजूद गणित विषय कठिन क्यों लगता है?आज इस आर्टिकल में हम आपको इसके बारे में बताएंगे साथ ही यह भी बताएंगे कि माइक्रोसॉफ्ट मैथ सोल्वर को प्रयोग करने में क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए।
    • माइक्रोसाॅफ्ट मैथ सोल्वर एप्लीकेशन (Microsoft math solver application) हो या अन्य कोई एप्लीकेशन जब तक विद्यार्थी अपने दिमाग का इस्तेमाल करके ज्यादा से ज्यादा कठिनाइयों को सॉल्व करने के लिए कोशिश नहीं करेगा तब तक उसका दिमाग सक्रिय नहीं होगा तथा न ही उसका दिमाग विकसित हो सकता है।माइक्रोसॉफ्ट मैथ सोल्वर, शिक्षक या अन्य कोई एप्लीकेशन केवल आपके मार्गदर्शक हैं।ये टूल आपके लिए तभी उपयोगी साबित हो सकते हैं जबकि आप कठोर परिश्रम के साथ अपने दिमाग का इस्तेमाल करेंगे।
    • हमारे अनुभव की बात तो यह है कि जितनी ज्यादा सुविधाएं,एप्लीकेशन या माइक्रोसॉफ्ट मैथ सोल्वर का प्रयोग करेंगे उतना हमारा दिमाग निष्क्रिय तथा काम करना बंद कर देगा।माइक्रोसॉफ्ट मैथ सोल्वर का उपयोग हमारी गणित की समस्या को हल करने में तब तो उपयोगी हो सकता है जबकि पहले हम हमारे दिमाग का पूरा इस्तेमाल करें तथा तब भी गणित की समस्या हल नहीं होती है या यदि गणित की कोई जटिल समस्या हो और वह हल नहीं होती है तो माइक्रोसॉफ्ट मैथ सोल्वर का उपयोग करें।
      गणित की छोटी-छोटी,हर सवाल,हर कठिनाई को हल करने में माइक्रोसॉफ्ट मैथ सोल्वर का उपयोग हमारे लिए लाभ के स्थान पर नुकसानदायक हो सकता है।इसलिए माइक्रोसॉफ्ट मैथ सोल्वर का उपयोग करने पहले से हमें यह जानना जरूरी है कि इसका उपयोग कब करना है, कब नहीं करना है, कितना उपयोग करना है, कैसे उपयोग करना है? जैसे कक्षा में शिक्षक हमें हर सवाल का हल नहीं बताते हैं बल्कि गणित के किसी टाॅपिक की थ्योरी समझाकर उस पर आधारित कुछ सवाल समझा कर गणित की एक्सरसाइज को हम से ही हल करवाते हैं और गृह कार्य के रूप में हमें सवाल भी देते हैं। ऐसा वे इसलिए करते हैं कि हमारा दिमाग विकसित हो सके। यदि हर सवाल ,हर कैलकुलेशन के लिए हम माइक्रोसॉफ्ट मैथ सोल्वर का उपयोग करेंगे तो हमारी बुद्धि विकसित नहीं हो पाएगी।
    • शिक्षक तो हमेशा हमारे साथ नहीं होते हैं इसलिए उनकी अनुपस्थिति में हमें हमारे दिमाग का प्रयोग करना ही पड़ता है।परंतु तकनीकी विकास के कारण मोबाइल फोन,लैपटॉप हमेशा हमारे साथ होता है इसलिए छोटी-छोटी गणित की कैलकुलेशन के लिए हम इनका इस्तेमाल करते-करते उनके आदी हो जाते हैं।ऐसी स्थिति में हमारा दिमाग तथा बुद्धि निष्क्रिय हो जाती है‌। हमारे दिमाग व बुद्धि को सक्रिय करने के लिए गणित के सवालों को हमें स्वयं कोशिश करके हल करने की आदत डालनी होगी।प्रयास करने ,बार-बार कोशिश करने पर भी सवाल हल नहीं हो रहा हो तो माइक्रोसॉफ्ट मैथ सोल्वर या मैथ की एप्लीकेशन का प्रयोग करना उचित है ताकि हम गणित के सवाल हल करने से हतोत्साहित न हों।
      तकनीकी विकास के कारण माइक्रोसॉफ्ट मैथ सॉल्वर या गणित की अन्य एप्लीकेशन के इतने आदी होते जा रहे हैं कि इनके बिना स्वयं अपने दिमाग से हम कोई सवाल हल नहीं कर पाते हैं।फल यह होता है कि गणित हमें कठिन विषय लगता है।इसलिए माइक्रोसॉफ्ट मैथ सोल्वर व अन्य एप्लिकेशन के गुलाम न बनकर इसके मालिक बने।माइक्रोसॉफ्ट मैथ सोल्वर एप्लीकेशन का मालिक बनने का अर्थ यह है कि अपने मन को नियंत्रित रखें अर्थात हर छोटी-छोटी समस्या के लिए माइक्रोसॉफ्ट मैथ सॉल्वर का उपयोग न करें ,बहुत जटिल समस्या आने पर ही माइक्रोसॉफ्ट एप्लीकेशन का उपयोग करें तब तो यह हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है और हमारा दिमाग विकसित हो सकता है अन्यथा जैसे पहले गणित कठिन लगती थी इसके आदी होने पर गणित और ज्यादा कठिन लगने लग जाएगी।

Also Read This Article-How to Overcome Mathematics Phobia in Students

    • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

(1.)माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च किया शानदार माइक्रोसाॅफ्ट मैथ सोल्वर एप, चुटकियों में हल करेगा गणित का कोई भी सवाल(Microsoft launches great Microsoft Math Solver app, will solve any math question in a pinch):

  • गणित हमेशा से एक कठीन विषय माना गया है, हालांकि वास्तव में ऐसा नहीं है। जो लोग गणित में रूचि लेते हैं, वे गणित के सवाल आसानी से बना देते हैं। टेक्नोलॉजी के बढ़ने के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) भी तेजी से आगे बढ़ रहा है और पहले से तेज हो रहा है। एआई अब बहुत सारे काम करने लगे हैं जैसे कि फोन पर आपको रिप्लाई देना या फिर आपके एक कमांड पर आपकी मां को फोन लगाना।
    एआई अब उन बच्चों की भी मदद करेगा जिन्हें गणित से डर लगता है और गणित के सवाल को हल करने में परेशानी होती है। इसके लिए माइक्रोसॉफ्ट ने एआई आधारित एक एप लॉन्च किया है जिसका नाम माइक्रोसॉफ्ट मैथ सोल्वर (Microsoft Math Solver) है। आइए जानते हैं इस एप के बारे में…

(2.)Microsoft Math Solver के फीचर्स (Microsoft Math Solver features):

  • माइक्रोसॉफ्ट ने अपने इस एप को एंड्रॉयड और आईफोन दोनों यूजर्स के लिए जारी कर दिया है। इस एप में एआई का सपोर्ट है। ऐसे में यह इंटरनेट से ही काम करेगा। इसमें गणित के कई सारे कॉन्सेप्ट और सूत्र अपलोडेड हैं। एप में प्राथमिक अंकगणितीय और द्विघात समीकरणों से लेकर अवधारणाओं की एक विस्तृत श्रृंखला दी गई है। माइक्रोसॉफ्ट मैथ सोल्वर एप में ड्रॉ करके भी सवाल का हल प्राप्त कर सकते हैं।
    इसके अलावा इसमें स्कैन करने और टाइपिंग की भी सुविधा है। इस एप को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि छात्रों को किसी सवाल का जवाब स्टेप-बाय-स्टेप में मिलेगा। मैथ सोल्वर एप में वैज्ञानिक कैलकुलेटर भी दिया गया है। इस एप में आप सवाल को हल करने का तरीका भी सीख सकते हैं।

Also Read This Article-Now Students of Hindi Medium will not have Trouble Reading Mathematics

(3.)Microsoft Math Solver को मिलेगा 22 भाषाओं का सपोर्ट (Microsoft Math Solver will get support for 22 languages):

  • माइक्रोसॉफ्ट ने Microsoft Math Solver application छात्रों की सहूलियत के लिए इस एप में 22 भाषाओं का सपोर्ट दिया है जिसमें हिंदी, आसामी, बंगाली, गुजराती, मराठी, कन्नड़, पंजाबी और तमिल जैसी भाषाएं शामिल हैं। इस एप में स्पैनिश रशियन भाषाएं भी हैं। इस एप में वीडियो ट्योटोरियल और वर्कशीट भी मिलेगी।

(4.)क्या-क्या कर सकता है माइक्रोसॉफ्ट मैथ सोल्वर (What can Microsoft Math Solver do):

  • यह Microsoft Math Solver application तमाम तरह के सवालों के जवाब दे सकता है जिनमें अंकगणित, कंप्लेक्स नंबर, लघुत्तम समापवर्तक, फैक्टर्स, प्री-अलजेब्रा, मैट्रिक्स, अलजेब्रा, सीमा और परमुटेशन-कॉम्बिनेशन जैसे विषय के सवाल शामिल होंगे। इस एप को गूगल प्ले-स्टोर और एपल के एप से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है।
  • उपर्युक्त आर्टिकल में माइक्रोसाॅफ्ट मैथ सोल्वर एप्लीकेशन (Microsoft math solver application) के बारे में बताया गया है।

2.माइक्रोसाॅफ्ट मैथ सोल्वर एप्लीकेशन (Microsoft math solver application) के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न:1.क्या पीसी के लिए माइक्रोसॉफ्ट मैथ सॉल्वर उपलब्ध है? (Is Microsoft Math solver available for PC?):

उत्तर:2015 तक,यह माइक्रोसॉफ्ट विंडोज पर चलता था।  तब से, इसे वेब प्लेटफॉर्म और मोबाइल उपकरणों के लिए विकसित किया गया है।Microsoft Math मूल रूप से Microsoft छात्र के एक बंडल भाग के रूप में जारी किया गया था।यह तब संस्करण 3.0 से शुरू होने वाले स्टैंडअलोन भुगतान संस्करण (standalone paid version) के रूप में उपलब्ध था।
माइक्रोसॉफ्ट मैथ सॉल्वर (Microsoft math solver application)।
Stable release(s)
वेबसाइट math.microsoft.com
माइक्रोसॉफ्ट मैथ सॉल्वर, एक प्रवेश स्तर का शैक्षिक ऐप है जो गणित और विज्ञान की समस्याओं को हल करता है।  Microsoft द्वारा विकसित और अनुरक्षित, यह मुख्य रूप से छात्रों पर एक शिक्षण उपकरण के रूप में लक्षित है।  2015 तक, यह माइक्रोसॉफ्ट विंडोज पर चलता था।तब से, इसे वेब प्लेटफॉर्म और मोबाइल उपकरणों के लिए विकसित किया गया है। 
लाइसेंस: फ्रीवेयर
प्लेटफार्म: वेब प्लेटफॉर्म, आईओएस, एंड्रॉइड, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज,माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस
डेवलपर: माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन,नोकिया
लागत
वैकल्पिक मैक

प्रश्न:2.क्या माइक्रोसॉफ्ट मैथ सॉल्वर फ्री है? (Is Microsoft Math Solver free?):

उत्तर:माइक्रोसॉफ्ट मैथ सॉल्वर ऐप आईओएस और एंड्रॉइड डिवाइसों के लिए एक मुफ्त एप्लिकेशन है जो उपयोगकर्ताओं को अंकगणित (arithmetic),बीजगणित (algebra),त्रिकोणमिति (trigonometry),कैलकुलस (calculus),सांख्यिकी (statistics) और बहुत कुछ शामिल उन्नत गणितीय समीकरणों (advanced mathematical equations) को हल करने में सहायता करता है।

प्रश्न:3.गणित को हल करने के लिए सबसे अच्छा ऐप कौन सा है? (Which is the best app for solving maths?):

उत्तर:Android के लिए हमारा सबसे अच्छा गणित ऐप:
MalMath।यह एक ऐसा ऐप है जो गणित की समस्याओं को लेता है और उन्हें पूरी तरह से निर्देशों के साथ हल करता है,छात्रों को समस्या से उत्तर तक सरल,अच्छी तरह से समझाए गए चरणों में अंतर्दृष्टि (insight) तक ले जाता है।
मैथलैबज ग्राफिक कैलकुलेटर (Mathlab’s Graphing Calculator)।
फोटोमैथ (Photomath)।
ब्रेनली (Brainly)।
कोमोडो मैथ्स (Komodo Maths)।
रॉकेट मैथ (Rocket Math)।
प्रोडिगी (Prodigy)।

प्रश्न:4.क्या माइक्रोसॉफ्ट मैथ शब्द समस्याओं का समाधान करता है? (Does Microsoft Math solve word problems?):

उत्तर:माइक्रोसॉफ्ट मैथ सॉल्वर ऐप (Microsoft math solver application) पर समर्थित समस्याएं:
बीजगणित (Algebra): द्विघात समीकरण (quadratic equations),समीकरणों की प्रणाली (system of equations),असमानताएँ (inequalities),परिमेय व्यंजक (rational expressions),रैखिक,द्विघात और चरघातांक रेखांकन (linear, quadratic and exponential graphs)।गणित अवधारणाओं (math concepts),संख्या सिद्धांत (number theory),प्रायिकता (probability),आयतन (volume),पृष्ठीय क्षेत्रफल (surface area) पर शब्द समस्याएं।मूल कलन (Basic Calculus):योग (Summations),सीमाएं (Limits),अवकलज (derivatives),समाकल (integrals)।

प्रश्न:5.कौन से ऐप गणित के सवालों को हल कर सकते हैं? (What apps can solve math problems?):

उत्तर:फोटोमैथ (Photomath)।गणितीय समस्याओं को हल करने के लिए फोटोमैथ शायद सबसे अच्छा ऐप है।
iMathematics.iMathematics आपको समीकरणों में टाइप करने देता है और उन्हें आपके लिए हल करता है।
माईस्क्रिप्ट कैलकुलेटर (MyScript Calculator)।
PCalc
ग्राफिंग कैलकुलेटर (Graphing Calculator)।
खान ऐकेडमी (Khan Academy)।
मेरिटनेशन (Meritnation)।
मैथेमेटिकस (Mathematicus)।

प्रश्न:6.क्या Google गणित के प्रश्न हल कर सकता है? (Can Google solve math problems?):

उत्तर:बच्चे (Kids) आज Google का उपयोग किसी शब्द,सूत्र या गणितीय समीकरण,प्रश्नोत्तरी (quizzes) आदि का अर्थ जानने के लिए कर सकते हैं।लेकिन अब,Google आपको चरण-दर-चरण गणित की समस्याओं को हल करने में भी मदद करेगा।यह स्पष्ट है कि,Google ने पहले भी गणित की समस्याओं के लिए सहायता की पेशकश की थी।

प्रश्न:7.कौन सा ऐप गणित की शब्द समस्याओं को हल कर सकता है? (What app can solve math word problems?):

उत्तर:लाखों (millions) उपयोगकर्ताओं और अरबों (billions) समस्याओं के समाधान के साथ,Mathway दुनिया का #1 गणित समस्या समाधानकर्ता है।बुनियादी बीजगणित (basic algebra) से लेकर जटिल कलन (complex calculus) तक,मैथवे (Mathway) आपकी सबसे कठिन गणित की समस्याओं को तुरंत हल करता है-तुरंत मुफ्त उत्तर प्राप्त करने के लिए बस अपनी समस्या टाइप करें (या अपने कैमरे को इंगित करें और एक तस्वीर स्नैप (snap a pic) करें!)

प्रश्न:8.मैं माइक्रोसॉफ्ट मैथ कैसे स्थापित करूं? (How do I install Microsoft Math?):

उत्तर:विंडोज 10 पर माइक्रोसॉफ्ट गणित स्थापित करें
माइक्रोसॉफ्ट गणित डाउनलोड करें।सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए अपने ऑपरेटिंग सिस्टम से मेल खाने वाले संस्करण का चयन करना सुनिश्चित करें (Make sure to select the version that matches your operating system for best performance)।
सेटअप फ़ाइल चलाएँ और निर्देशों का पालन करें (Run the setup file and follow the instructions)।
एप्लिकेशन इंस्टॉल होने के बाद,आप इसे संगतता मोड का उपयोग किए बिना भी चला सकते हैं।

प्रश्न:9.क्या मैथवे मुफ़्त है? (Is Mathway free?):

उत्तर:Mathway समस्याओं के उत्तर निःशुल्क प्रदान करता है।यदि आप चरण-दर-चरण कार्य और स्पष्टीकरण (step-by-step work and explanations) भी प्राप्त करना चाहते हैं,तो आपको Mathway चरण-दर-चरण सदस्यता ($9.99/माह या $39.99/वर्ष) में अपग्रेड करना होगा।

प्रश्न:10.सबसे अच्छा गणित सॉल्वर क्या है? (What is the best math solver?):

उत्तर:Android और iPhone के लिए सर्वश्रेष्ठ गणित सॉल्वर ऐप्स
फोटोमैथ (Photomath)-कैमरा कैलकुलेटर। (एंड्रॉयड,आईफोन,आईपैड)
मैथवे (Mathway)।(एंड्रॉयड,आईफोन,आईपैड)
ज्योमैट्री सॉल्वर (Geometry solver) (Android,iPhone,iPad)
वोल्फ्रेम अल्फा (WolframAlpha)।(एंड्रॉयड,आईफोन,आईपैड)
माईस्क्रिप्ट कैलकुलेटर (MyScript Calculator)।(एंड्रॉयड,आईफोन,आईपैड)
माइक्रोसॉफ्ट मैथ सॉल्वर (Microsoft Math Solver)।
कैलकुलेटर (Calculator)
डेस्मोस ग्राफिक कैलकुलेटर (Desmos Graphing Calculator)।

प्रश्न:11.क्या फोटोमैथ शब्द समस्याओं को हल कर सकता है? (Can Photomath solve word problems?):

उत्तर:हां,फोटोमैथ सबसे अच्छा ऐप है जो आपको शब्द समस्याओं को हल करने में मदद करेगा।लेकिन,यदि आपको शब्द समस्याओं को हल करने की आवश्यकता है, तो आपको Photomath Plus खरीदना होगा जिसमें विशिष्ट गणित पाठ्यपुस्तकों में सभी समस्याओं के लिए कस्टम-निर्मित समाधान और स्पष्टीकरण (custom-made solutions and explanations) भी शामिल हैं।

प्रश्न:12.क्या कोई वेबसाइट है जो गणित की शब्द समस्याओं को हल करती है? (Is there a website that solves math word problems?):

उत्तर:वोल्फ्राम भाषा (Wolfram Language) में शक्तिशाली प्रतीकात्मक गणना क्षमता है,वोल्फ्राम |अल्फा बुनियादी गणितीय शब्द समस्याओं की व्याख्या कर सकता है और वर्णनात्मक परिणाम दे सकता है।एक शब्द समस्या हल करें और संबंधित तथ्यों का पता लगाएं।

प्रश्न:13.गणित को हल करने वाली सबसे अच्छी वेबसाइट कौन सी है? (What is the best math solving website?):

उत्तर:Mathway: फोटो स्कैन करें (Scan Photos),प्रॉब्लम सॉल्व करें (Solve Problems)।जब गणित की समस्या सुलझाने वाले ऐप्स की बात आती है तो मैथवे (Mathway) सबसे अनुशंसित ऐप है।इसमें गणित का एक बड़ा क्षेत्र शामिल है जैसे कि बुनियादी गणित (basic math),बीजगणित (algebra), त्रिकोणमिति (trigonometry),कलन (calculus) आदि।

प्रश्न:14.क्या माइक्रोसॉफ्ट वर्ड गणित कर सकता है? (Can Microsoft Word do math?):

उत्तर:Word और OneNote के लिए Microsoft गणित ऐड-इन (Microsoft Mathematics Add-in) के साथ,आप अपने Word दस्तावेज़ों और OneNote नोटबुक में गणितीय गणनाएँ और ग्राफ़ प्लॉट कर सकते हैं।ऐड-इन स्पष्ट रूप से स्वरूपित गणितीय अभिव्यक्तियों (formatted mathematical expressions) को प्रदर्शित करने के लिए गणितीय प्रतीकों और संरचनाओं (mathematical symbols and structures) का एक व्यापक संग्रह भी प्रदान करता है।

प्रश्न:15.कौन सा बेहतर है फोटोमैथ या मैथवे? (Which is better PhotoMath or Mathway?):

उत्तर:Mathway बनाम PhotoMath की तुलना करते समय,तिरछा समुदाय अधिकांश लोगों के लिए Mathway की अनुशंसा करता है।प्रश्न में “गणित की समस्या को हल करने के लिए सबसे अच्छे Android ऐप्स कौन से हैं?”  मैथवे (Mathway) को पहला और फोटोमैथ (PhotoMath) को चौथा स्थान मिला है।आप गणित की किसी समस्या की तस्वीर खींच सकते हैं और ऐप उसे पहचान कर आपके लिए हल कर देगा।

प्रश्न:16.विद्यार्थी गणित की शब्द समस्याओं से क्यों जूझते हैं? (Why do students struggle with math word problems?):

उत्तर:कुछ छात्रों को शब्द समस्याओं से जूझने का सबसे बड़ा कारण यह है कि वे केवल नियमित गणित की समस्या को हल नहीं करते हैं-इसमें पढ़ना शामिल है!और इससे भी अधिक,छात्रों को समस्या में क्या हो रहा है,इसे पूरी तरह से समझने में सक्षम होना चाहिए ताकि यह पता लगाया जा सके कि इसे कैसे हल किया जाए।

प्रश्न:17.गणित की शब्द समस्याओं में कीवर्ड क्या हैं? (What are the keywords in math word problems?):

उत्तर:MathHelp.com
Addition: increased by. more than.combined, together.total of.
Subtraction: decreased by.minus,less. difference between/of. less than, fewer than.
Multiplication: of. times, multiplied by. product of.
Division: per, a. out of. ratio of, quotient of.
Equals. is, are, was, were, will be. gives, yields. sold for, cost.

प्रश्न:18.आप Google पर गणित के समीकरण कैसे करते हैं? (How do you do math equations on Google?):

उत्तर:अपने ब्राउज़र को सक्रिय करें और Google डॉक्स होमपेज पर जाएं।कोई दस्तावेज़ खोलें,जहाँ आप एक समीकरण सम्मिलित करना चाहते हैं,वहाँ क्लिक करें और फिर सम्मिलित करें > समीकरण चुनें (select Insert > Equation)।ग्रीक अक्षरों के लिए ड्रॉप-डाउन मेनू के साथ एक नया टूलबार,विविध संचालन,संबंध,गणित ऑपरेटर और तीर के साथ एक टेक्स्ट बॉक्स दिखाई देगा (A text box will appear, along with a new toolbar with drop-down menus for Greek letters, miscellaneous operations, relations, math operators, and arrows)।

प्रश्न:19.आप Microsoft Word पर गणना कैसे करते हैं? (How do you calculate on Microsoft Word?):

उत्तर:तालिका कक्ष में सूत्र सम्मिलित करें (Insert a formula in a table cell)
टेबल सेल का चयन करें जहां आप अपना परिणाम चाहते हैं (Select the table cell where you want your result)।यदि सेल खाली नहीं है,तो उसकी सामग्री को हटा दें (If the cell is not empty, delete its contents)।
तालिका उपकरण,लेआउट टैब पर,डेटा समूह में,सूत्र पर क्लिक करें (On the Table Tools, Layout tab, in the Data group, click Formula()।
अपना सूत्र बनाने के लिए सूत्र संवाद बॉक्स का उपयोग करें (Use the Formula dialog box to create your formula)

उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा माइक्रोसाॅफ्ट मैथ सोल्वर एप्लीकेशन (Microsoft math solver application) के बारे में ओर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Twitterclick here
4.Instagramclick here
5.Linkedinclick here
6.Facebook Pageclick here
No Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *