Menu

3 Tips for JEE and NEET Entrance Exam

1.JEE और NEET प्रवेश परीक्षा के लिए 3 टिप्स का परिचय(Introduction to 3 Tips for JEE and NEET Entrance Exam)-

JEE और NEET प्रवेश परीक्षा के लिए 3 टिप्स (3 Tips for JEE and NEET Entrance Exam) के आधार पर आप मजबूत तैयारी कर सकते हैं। छात्रों के लिए कोरोनावायरस से फैली महामारी के कारण परेशानियां काफी बढ़ गई हैं।JEE और NEET जैसी परीक्षाओं को उत्तीर्ण करना आसान नहीं होता है। धैर्यपूर्वक कई साल की मेहनत और तैयारी करने पर सफलता मिलती है।
कोरोनावायरस के कारण भारत में काफी समय से लाॅकडाउन का पालन किया जा रहा है।लाॅकडाउन के कारण शिक्षण संस्थान और कोचिंग सेंटर बन्द हैं। ऐसी स्थिति में छात्र-छात्राएं इन प्रवेश परीक्षाओं के लिए पूर्णरूप से आनलाईन माध्यमों के द्वारा तैयारी पर निर्भर हो गए हैं।
आनलाईन माध्यमों में अध्यापक व छात्रों का प्रत्यक्ष संवाद नहीं हो पाता है। इसलिए छात्र-छात्राएं अपनी छोटी-छोटी समस्याओं को नहीं पूछ पाते हैं। छात्र-छात्राएं अपनी समस्याओं को मित्रों से भी पूछ लेते थे परन्तु अब कोरोनावायरस से फैली महामारी के कारण मित्रों से नहीं पूछ पाते हैं।
इससे पूर्व हमने एडविजो स्टाॅर्टअप के बारे में आर्टिकल पोस्ट किया था। जिसके माध्यम से आप अपने डाउट्स क्लियर कर सकते हैं। इसलिए इस आर्टिकल को पढ़ने के साथ-साथ आपको स्टाॅर्टअप एडविजो से संबंधित आर्टिकल “जेईई और नीट की घर बैठे तैयारी कैसे करें?” आर्टिकल भी पढ़ना चाहिए।
इस आर्टिकल में JEE और NEET प्रवेश परीक्षा के लिए 3 टिप्स (3 Tips for JEE and NEET Entrance Exam) का वर्णन किया गया है जिसके आधार पर आप प्रवेश परीक्षा को आसान बना सकते हैं।जेईई और नीट की प्रवेश परीक्षा जुलाई में होने वाली है।
आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

2.JEE और NEET प्रवेश परीक्षा के लिए 3 टिप्स (3 Tips for JEE and NEET Entrance Exam)-

JEE और NEET प्रवेश परीक्षा को लेकर छात्रों के मन में कई प्रकार के सवाल उठते हैं। खासकर जो छात्र 12वीं की परीक्षा देने के साथ-साथ जेईई और नीट जैसी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं।
जेईई प्रवेश परीक्षा अप्रैल में होनेवाली थी। ऐसी स्थिति में जिन छात्रों ने कोचिंग ज्वाइन कर रखी थी,उनका रिवीजन चल रहा था।इसी बीच कोरोनावायरस से फैली महामारी के कारण भारत में लाॅकडाउन लागू कर दिया गया। फलस्वरूप जेईई की परीक्षा स्थगित कर दी गई।सभी छात्र-छात्राएं मायूस हो गए। छात्र-छात्राओं को घर पर रहकर परीक्षा की तैयारी करनी पड़ रही है। छात्रों को हाॅस्टल और कोचिंग संस्थान में पढ़ाई का जो माहौल मिला हुआ था,वैसा माहौल घर पर नहीं मिल रहा है।
परीक्षा को लेकर जो संशय बना हुआ है उससे कई प्रकार की समस्याओं और मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि परीक्षा की तिथि की घोषणा हो चुकी है।ऐसे हालात में छात्रों को दुबारा रिवीजन करने का मन नहीं करता है और उनके मन में परीक्षा को लेकर संशय बना हुआ है। ऐसी स्थिति में हम आपको JEE और NEET प्रवेश परीक्षा के लिए 3 टिप्स (3 Tips for JEE and NEET Entrance Exam) बता रहे हैं जिसके आधार पर आप परीक्षा की तैयारी ठीक से कर पाएंगे।

Also Read This Article:-How to prepare for JEE and NEET at home?

3.JEE व NEET की तैयारी, नोट्स और आनलाईन के माध्यम से करें (Prepare JEE & NEET through notes and online)-

छात्रों को JEE व NEET की तैयारी करने के लिए अपने नोट्स व आनलाईन माध्यमों का उपयोग करना चाहिए। आनलाईन माध्यमों में यूट्यूब चैनल के वीडियो-ट्यूटोरियल तथा कई प्रतिष्ठित ब्लाग जिन्हें गूगल पर सर्च कर सकते हैं।इसके अतिरिक्त कई शिक्षक व्हाट्सअप ग्रुप के माध्यम से आनलाईन शिक्षण उपलब्ध करा रहे हैं।
हालांकि आनलाईन माध्यम के द्वारा छात्र-छात्राओं की छोटी-छोटी समस्याओं का समाधान नहीं हो पाता है। परन्तु छात्र स्टाॅर्टअप एडविजो के माध्यम से अपने डाउट्स क्लियर कर सकते हैं। हमने स्टाॅर्टअप एडविजो के बारे में पूर्ण जानकारी के लिए “जेईई और नीट की घर बैठे कैसे तैयारी करें? ” आर्टिकल पोस्ट किया हुआ है।
हालांकि कोचिंग क्लासेज में छात्रों तथा अध्यापकों के मध्य सीधा संवाद होता है जिससे वे अपने डाउट्स तत्काल दूर कर लेते हैं। कोचिंग क्लासेज में साथियों की मदद भी ली जाती थी। परन्तु छात्रों को अब आनलाईन तैयारी करने के लिए अपने आपको मानसिक रुप से तैयार कर लेना चाहिए। गांवों में इंटरनेट की स्पीड स्लो रहती है,ऐसी स्थिति में दिनभर में इन्टरनेट की स्पीड जब भी अधिक हो उस समय आनलाईन तैयारी कर लेनी चाहिए।संभवतया रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक इंटरनेट की स्पीड ठीक रहती है। अतः छात्रों को जब भी इंटरनेट की स्पीड ठीक रहती है,उसके अनुसार अपने आपको एडजस्ट कर लेना चाहिए।
परीक्षा की तिथि आगे बढ़ने से एक फायदा यह भी है कि छात्रों को परीक्षा की तैयारी करने का समय ओर मिल गया है।
छात्रों को अपने नोट्स,रेफरेन्स बुक, यूट्यूब के वीडियो-ट्यूटोरियल्स से मदद लेनी चाहिए।इसके अलावा स्टाॅर्टअप एडविजो से भी मदद ले सकते हैं।
JEE और NEET प्रवेश परीक्षा के लिए 3 टिप्स (3 Tips for JEE and NEET Entrance Exam) में यह प्रथम टिप्स है।

4.माता-पिता छात्रों की तैयारी में सहायक बनें (Parents help students prepare)-

लाॅकडाउन के कारण छात्र-छात्राएं घर पर रहकर तैयारी कर रहे हैं।JEE व NEET जैसी प्रवेश परीक्षाओं में सफलता हासिल करना आसान नहीं है।स्कूल पाठ्यक्रम के बजाय इन प्रवेश परीक्षाओं में विशाल पाठ्यक्रम से तैयारी करनी होती है। इसलिए माता-पिता को अपने बच्चों को प्रोत्साहित करते रहना चाहिए।
छात्रों को परीक्षा के प्रति फोकस रखने, योजनाबद्ध तरीके और समय का प्रबन्धन करने में सहायता प्रदान करनी चाहिए। छात्रों को किसी भी प्रकार की आनेवाली समस्याओं का समाधान करने में सहायक बनें।12वीं के कुछ पेपर्स भी बाकी रह गए हैं।उसके लिए भी छात्रों की चिन्ता को दूर करने में यथासम्भव मदद करें।याद रखें मानसिक सम्बल प्रदान करना भी बहुत बड़ा सहारा होता है।
JEE और NEET प्रवेश परीक्षा के लिए 3 टिप्स (3 Tips for JEE and NEET Entrance Exam) की यह दूसरी टिप्स है।

5.सकारात्मक रहें (Be positive)-

लाॅकडाउन के कारण हो रही उथल-पुथल से घबराएं नहीं।याद रखें हर सदी में कुछ न कुछ उथल-पुथल हुई है। जैसे औद्योगिक क्रांति एवं मध्यकालीन भारत में भी कई प्रकार की त्रासदियां हुई है और वे शांत भी हुई हैं। हालांकि ये बात थोड़ी दार्शनिक लग सकती है। लेकिन यह सच है कि हर उथल-पुथल के बाद जीवन आगे बढ़ा है। सरकार भी हर संभव मदद व कोशिश कर रही है।
आपको धैर्यपूर्वक तथा सकारात्मक रहते हुए तैयारी करनी है।आपको ही अपना रास्ता तय करना है। वर्तमान परिस्थितियों का अच्छे से अच्छा उपयोग करना है। परीक्षा निश्चित समय पर होती है तो ठीक है, नहीं होती है तो ठीक है। लेकिन आप सीखना जारी रखे।आप द्वारा सीखा हुआ ज्ञान का उपयोग कभी न कभी काम आएगा।निराश न हों, हिम्मत न हारे।
JEE और NEET प्रवेश परीक्षा के लिए 3 टिप्स (Tips for JEE and NEET Entrance Exam) की यह तीसरी टिप्स है।JEE और NEET प्रवेश परीक्षा के लिए 3 टिप्स (3 Tips for JEE and NEET Entrance Exam) के आधार पर आप अपनी तैयारी को मजबूती दें।

Also Read This Article:-Aezzra is top in world for Mathematics

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here

No Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *