Menu

June 2019: What is News in Mathematics Education

Contents hide
1 June 2019: What is News in Mathematics Education
1.2 यह आर्टिकल गणित शिक्षा व शिक्षा के समाचार से सम्बंधित है. गणित मानव समाज ,परिवार ,देश व मनुष्यों से अलग नहीं है।इस समाचार में गणित शिक्षा,शैक्षणिक दृष्टिकोण ,तृतीयक शिक्षा के लिए बचपन,हम पढ़ना कैसे सीखते हैं?,ऑनलाइन पेशेवर नेटवर्क के लाभ,शिक्षक भलाई और समर्थन,एड-टेक घटनाएँ,शिक्षार्थियों और शिक्षकों की कहानियां, शिक्षा नीति और राजनीति,हम सूखे का सामना कर रहे हैं,दुनिया भर में शिक्षा,मूल्यांकन और अनुसंधान प्रथाओं,गणित, विज्ञान और तकनीक ,दुनिया भर में शिक्षा के समाचार बताया गया है। वर्तमान शिक्षा में विद्यार्थियों व शिक्षको में आपस में मारपीट हो जाती है जो कि शुभ संकेत नहीं है। हमें शिक्षा अर्जित करते समय अपने आसपास क्या घटित हो रहा है ,इसके बारे में भी अवगत रहना चाहिए वरना केवल किताबे पढ़ लेना और पास हो जाना ही शिक्षा नहीं है। आपको यह आर्टिकल पढ़ने से प्रेरणा मिलेगी। इसलिए आर्टिकल को पूरा पढ़े और यदि आर्टिकल आपको पसन्द आए और आप यह समझते है कि इससे अन्य को भी फायदा मिल सकता है तो इसे शेयर करे।

June 2019: What is News in Mathematics Education

1. भूमिका (Introduction News in Mathematics )-

यह आर्टिकल गणित शिक्षा व शिक्षा के समाचार से सम्बंधित है. गणित मानव समाज ,परिवार ,देश व मनुष्यों से अलग नहीं है।इस समाचार में गणित शिक्षा,शैक्षणिक दृष्टिकोण  ,तृतीयक शिक्षा के लिए बचपन,हम पढ़ना कैसे सीखते हैं?,ऑनलाइन पेशेवर नेटवर्क के लाभ,शिक्षक भलाई और समर्थन,एड-टेक घटनाएँ,शिक्षार्थियों और शिक्षकों की कहानियां, शिक्षा नीति और राजनीति,हम सूखे का सामना कर रहे हैं,दुनिया भर में शिक्षा,मूल्यांकन और अनुसंधान प्रथाओं,गणित, विज्ञान और तकनीक ,दुनिया भर में शिक्षा  के  समाचार  बताया गया है। वर्तमान शिक्षा में विद्यार्थियों व शिक्षको में आपस में मारपीट हो जाती है जो कि शुभ संकेत नहीं है। हमें शिक्षा अर्जित करते समय अपने आसपास क्या घटित हो रहा है ,इसके बारे में भी अवगत रहना चाहिए वरना केवल किताबे पढ़ लेना और पास हो जाना ही शिक्षा नहीं है। आपको यह आर्टिकल पढ़ने से प्रेरणा मिलेगी। इसलिए आर्टिकल को पूरा पढ़े और यदि आर्टिकल आपको पसन्द आए और आप यह समझते है कि इससे अन्य को भी फायदा मिल सकता है तो इसे शेयर करे।  

2.जून 2019: गणित शिक्षा में क्या समाचार है(June 2019: What is News in Mathematics Education)-

June 2019 What is News in Mathematics Education

June 2019 What is News in Mathematics Education

तथ्य-चेकर की तरह कैसे सोचें, दुनिया की उच्च मांग चाक, कक्षा के लिए टिप्स और बहुत कुछ।

नवीनतम शिक्षा समाचार के साथ अद्यतित रहना चाहते हैं?

3. गणित की शिक्षा(Mathematics Education)-

June 2019 What is News in Mathematics Education

June 2019 What is News in Mathematics Education

“कोई भी एक गणित के शिक्षक से यह उम्मीद नहीं करता कि वह एक प्रतिभाशाली छात्र को बताए कि वह अगले जॉन वॉन न्यूमैन बन सकता है। (… शायद 20 वीं सदी के सबसे महान गणितज्ञ …) और किसी को भी उम्मीद नहीं है कि गणित के शिक्षक इस तरह की आग के साथ बात करेंगे, या उस तरह की प्रतिबद्धता और जवाबदेही की मांग करेंगे, जो फुटबॉल कोच करते हैं। लेकिन मैं चाहता हूं कि उन्होंने ऐसा किया। गणितज्ञ और फुटबॉलर जॉन उर्सहेल ने गणित के शिक्षकों को फुटबॉल कोच की तरह क्यों बनाया।

स्कूल से द्विघात सूत्र याद है? शायद ऩही। इसे एक वर्गमूल, चार सर्वनाम और एक अंश मिला है। कालिद आज़ाद को एक सरलीकृत सूत्र मिला है, जिसे वे सावधानीपूर्वक बताते हैं। इसकी जांच – पड़ताल करें।

4.शैक्षणिक दृष्टिकोण(Pedagogical perspectives:):-

आप प्राथमिक छात्रों के लिए कोणों की अवधारणा को कैसे पेश करते हैं? और न पूछो। इस विस्तृत और सचित्र ब्लॉग में, शिक्षक मर्लिन बर्न्स ने निर्देश के तीन दिनों में एक चतुर्थ श्रेणी वर्ग के साथ किए गए कार्य का वर्णन किया है।
कक्षा में कम्प्यूटेशनल सोच को बढ़ावा देने वाले दृष्टिकोणों और उपकरणों के बारे में शोध क्या सुझाव देता है? इस सवाल के जवाब में, कैम्ब्रिज गणित ने इस ‘एस्प्रेसो’ का संकलन किया है।
नेट बैंटिंग और एमी अल्ब्रेक्ट छात्रों को मॉडल की पेचीदगियों के साथ बातचीत और प्रयोग करने के लिए मिल रहे हैं। नैट के संस्करण और एमी के क्वाड्रैटिक्स मेनू के संस्करण को देखें।
शिक्षक मार्क ट्रुशोव्स्की हमें सड़कों पर, चाक के साथ और गणित करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं:
“प्रत्येक अनुशासन हम अपने दिमाग को आकार देते हैं और हमें सोचने के उन तरीकों से अवगत कराते हैं जो हमने अन्यथा नहीं किए होते… गणित अलग नहीं है। हमारे पक्ष में गणित के बिना, मानव समाज और उसके वातावरण में अनगिनत पैटर्न और वास्तविकताएं हैं जो हमारे सिर पर चले जाएंगे। ”- शिक्षक एडी वू क्यों समाज को गणित पर अपना दृष्टिकोण बदलने की आवश्यकता है।

5.तृतीयक शिक्षा के लिए बचपन(Early Childhood to Tertiary Education)-

“सच्चाई यह है कि, बालवाड़ी में चीजों को सही तरीके से करना मुश्किल नहीं है; चीजों को इस तरह से करना कि इष्टतम शिक्षण पूरा हो और बच्चा खुशी, विकास और आश्चर्य का अनुभव करे। ”- शिक्षा लेखक वैलेरी स्ट्रॉस बालवाड़ी के साथ समस्याओं पर।

6.हम पढ़ना कैसे सीखते हैं?(How do we learn to read?)-

और क्यों नादविद्या आवश्यक है? शोधकर्ताओं ऐनी महल और जेनिफर बकिंघम बताते हैं।
रीडिंग रिकवरी प्रोग्राम इतना विवादास्पद क्यों रहा है।
ऑस्ट्रेलियाई छात्रों को देश के स्वदेशी इतिहास के बारे में अधिक जानने में मदद करने के लिए, लेखक ब्रूस पास्को ने एबीसी एजुकेशन के साथ मिलकर एक नया ऑनलाइन संसाधन जारी किया है। इसे देखें और इसके बारे में यहां और अधिक पढ़ें।
शैक्षिक परिणामों से अधिक क्या जुड़ा है: सामाजिक-आर्थिक स्थिति, या माता-पिता की शैक्षिक प्राप्ति? शोधकर्ता माइकल ओ’कॉनेल ने यह पता लगाने के लिए पीआईएसए सर्वेक्षण परिणामों का विश्लेषण किया है।
इनाम देना है या नहीं देना है? सहायक रूप से, शोधकर्ता हैरी फ्लेचर-वुड ने साहित्य को संक्षेप में बताया है कि कैसे पुरस्कार व्यवहार को प्रभावित कर सकते हैं और तीन विशेषताओं की पहचान की है कि पुरस्कार को सफल होने की आवश्यकता है।
सीखने के 8 तरीके एक आदिवासी शिक्षाशास्त्र ढांचा है। इस वीडियो में टायसन यूंकापोर्टा, जिन्होंने अनुसंधान परियोजना का नेतृत्व किया, जिसने फ्रेमवर्क को जन्म दिया, इसके बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब दिए:

7.ऑनलाइन पेशेवर नेटवर्क के लाभ(The benefits of online professional networks):-

ट्विटर + शिक्षक = तुरंत पेशेवर सीखने। शिक्षक ब्लेक हार्वर्ड बताते हैं कि ट्विटर एक संसाधन क्यों है और अन्य शिक्षक इससे बाहर क्या कर सकते हैं।
केवल ट्विटर से अधिक: शिक्षक मार्टिन यिओ यूट्यूब से पॉडकास्ट तक कई चैनलों का वर्णन करते हैं, जो मूल्यवान व्यावसायिक शिक्षा प्रदान करते हैं।

8.शिक्षक भलाई और समर्थन(Teacher well-being and support):-

ऑस्ट्रेलियाई स्कूलों में बदमाशी और उत्पीड़न के शिक्षकों के अनुभवों पर ला ट्रोब विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि “70 प्रतिशत शिक्षकों को छात्रों द्वारा प्रताड़ित या तंग किया गया और 60 प्रतिशत माता-पिता द्वारा परेशान या तंग किया गया” जो वर्ष में अग्रणी है। द स्टडी। विषय पर अधिक यहाँ।
भलाई व्यक्तिगत और प्रासंगिक कारकों से प्रभावित होती है: “केवल अधिक आसानी से व्यवहार करने योग्य ‘व्यक्तिगत कारकों (उदाहरण के लिए, प्रशिक्षण के लिए शिक्षकों को भेजने के लिए) पर ध्यान केंद्रित करके, केवल भलाई के एक छोटे से भट्टी को संबोधित किया जाता है। यदि वास्तविक परिवर्तन होना है, तो ओनस केवल शिक्षकों पर ही नहीं हो सकता है। ”
अपने समय का प्रबंधन करने की स्वतंत्रता भ्रामक सतही तर्क शिक्षक रयान ब्रीज है। क्यूं कर? “हर कोई अपने समय के प्रबंधन में स्वाभाविक रूप से भयानक है और [टी] वह एक शिक्षक के काम की राशि INFINITE है।” सौभाग्य से, रयान के पास कुछ सुझाव हैं कि आप क्या कर सकते हैं।
क्या आप एक आकस्मिक राहत शिक्षक हैं? भूमिका के लिए कुछ सुझाव यहां दिए गए हैं, जिसमें नौकरी की मांग करना और नए स्कूल में काम करने की तैयारी शामिल है।

9.एड-टेक घटनाएँ(Ed-tech happenings):-

एडटेक कंपनियों और उद्यमियों की सबसे बड़ी सभाओं में से एक हाल ही में आयोजित की गई थी, जो इस क्षेत्र में अंतर्दृष्टि प्रदान करती है और जो अभी बड़ी है। यहां चार रुझान हैं और वे शिक्षा में कैसे आकार ले सकते हैं।
इस वर्ष की शुरुआत में विक्टोरियन राज्य के स्कूलों को चेहरे की पहचान तकनीक के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, विश्वविद्यालय अब परीक्षा में धोखाधड़ी को रोकने के प्रयास में प्रौद्योगिकी का परिचय दे रहे हैं।

10.शिक्षार्थियों और शिक्षकों की कहानियां(Stories of Learners & Teachers)-

June 2019 What is News in Mathematics Education

June 2019 What is News in Mathematics Education

हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव के लिए चुने जाने वाली पहली महिला, वेस्टपैक के पूर्व सीईओ गेल केली और पूर्व विक्टोरियन प्रीमियर स्टीव ब्रेक्स आम हैं? सभी ने शिक्षक के रूप में अपना करियर शुरू किया।
और यहां कुछ शिक्षक हैं जो एक कैरियर के बाद कहीं और पेशे में शामिल हो गए। शिक्षक यिंग किन को बताते हैं, “मुख्य झटका वास्तव में उस चीज़ पर वापस जा रहा था, जिस पर आप शुरुआत कर रहे हैं”।
मलक प्राइमरी स्कूल के प्रिंसिपल लोरेन इवांस स्कूल की तुलना स्लीपिंग ब्यूटी से करते हैं: “लेकिन यह एक सुंदर राजकुमार नहीं था, दुर्भाग्य से, यह हमारा डेटा था जिसने हमें जगाया”। यहां उन्होंने छात्रों को बेहतर समर्थन देने और पढ़ने के परिणामों को चालू करने के लिए क्या किया।

11.शिक्षा नीति और राजनीति(Education Policy & Politics)-

विक्टोरियन डिपार्टमेंट ऑफ एजुकेशन द्वारा चलाया गया एक नया 24/7 संकट केंद्र स्कूलों की वास्तविक समय में संकटों पर प्रतिक्रिया करने में मदद कर रहा है, जिसमें “बुशफायर, चोरी, मौत या स्कूल के मैदान में हमला” शामिल है।
2020 से वेस्टर्न ऑस्ट्रेलियन सर्टिफिकेट ऑफ एजुकेशन छात्रों को तीन रास्तों का विकल्प प्रदान करेगा: एक ऑस्ट्रेलियाई तृतीयक प्रवेश रैंकिंग के माध्यम से विश्वविद्यालय जाना, और एक व्यावसायिक शिक्षा प्रशिक्षण प्रमाणपत्र II मार्ग और दोनों के बीच एक नया “मध्य-मैदान”।
एक समान लेकिन कम औपचारिक नस में, अधिक विक्टोरियन छात्र एक असुरक्षित वीसीई के माध्यम से वर्ष 12 में एक वैकल्पिक मार्ग ले रहे हैं। यहाँ पर क्यों।

12.हम सूखे का सामना कर रहे हैं(We’re facing a drought):-

ऑस्ट्रेलिया एक गणित शिक्षक सूखे का सामना कर रहा है। गणित में विशेषज्ञता प्राप्त स्नातक शिक्षकों की बढ़ती आबादी और कम संख्या के साथ, एक सावधानीपूर्वक और दीर्घकालिक समाधान की आवश्यकता है।
क्वींसलैंड राज्य क्षेत्र की रिपोर्ट से विश्लेषण में पाया गया है कि प्रधानाचार्य गणित, भौतिक विज्ञान और वरिष्ठ माध्यमिक वर्षों सहित प्रमुख विषयों के लिए आने वाले शिक्षकों की मात्रा और गुणवत्ता के बारे में चिंतित हैं।
गॉटन इंस्टीट्यूट द्वारा किए गए नए विश्लेषण में पाया गया है कि “सरकारी फंडिंग से सरकारी स्कूलों को बढ़ावा मिलता है, जो 10 साल से 2017 तक पब्लिक स्कूलों में बढ़ता है, गॉन्स्की सुधारों और जरूरतों पर आधारित फंडिंग के महत्व पर एक राष्ट्रीय सहमति के बावजूद”। यहाँ के गट्टन संस्थान से अधिक।
संघीय सरकार के गॉन्स्की 2.0 फंडिंग समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला अंतिम राज्य, विक्टोरिया अब अनिच्छा से पार्टी में आ गया है।
एक ऑस्ट्रेलियाई संघीय चुनाव एक हड़बड़ी और एक आश्चर्य या दो के साथ पारित हुआ है। शिक्षा मंत्री के रूप में बहाल दान तेहन हैं।
आपने सोचा था कि हम फुसफुसाए बिना NAPLAN के मौसम से गुजरते हैं? कोई मौका नहीं।
ऑनलाइन परीक्षण के लिए एक गड़बड़ राष्ट्रव्यापी सैकड़ों स्कूलों में छात्रों को प्रभावित किया
विक्टोरिया और दक्षिण ऑस्ट्रेलिया इस मुद्दे से सबसे अधिक प्रभावित थे, विक्टोरियन शिक्षा मंत्री जेम्स मेरलिनो ने कहा, “सच कहूँ तो मैं ACARA से तंग आ चुका हूँ। हमें आश्वासन दिया गया था … कि उन्होंने ऑनलाइन NAPLAN के साथ सभी मुद्दों पर काम किया है और यह काम करेगा। यह बस नहीं था ”।
प्रभावित छात्रों को परीक्षा में फिर से बैठने की अनुमति दी गई है। हालाँकि, इस बारे में चिंता जताई गई है कि परिणामों की विश्वसनीयता के बारे में इसका क्या अर्थ होगा।
संघीय सरकार ने बॉटकेड रोल-आउट की स्वतंत्र समीक्षा की घोषणा की है।

13.दुनिया भर में शिक्षा(Education Around the World)-

कनाडा: ओंटारियो के शिक्षा मंत्रालय द्वारा ग्रेडेस 9-12 के लिए एक स्वदेशी पाठ्यक्रम जारी किया जा रहा है। हालांकि, पिछली गर्मियों में स्वदेशी सहयोगियों के साथ सहयोग के बाद यह विवाद विवादों में आ गया।
जर्मनी: एक विशेष रूप से कठिन अंत-स्कूली गणित परीक्षा में हजारों छात्रों ने विरोध किया और एक राज्य जांच की।
न्यूजीलैंड: न्यूजीलैंड सरकार शिक्षा में राष्ट्रीय मानकों से छुटकारा पा रही है। प्रधान मंत्री जैकिंडा आर्डेन से, यहाँ क्यों है।
U.S.A .: नेशनल सेंटर फॉर एजुकेशन स्टेटिस्टिक्स द्वारा 2019 में शिक्षा की स्थिति पर एक रिपोर्ट जारी की गई है। रिपोर्ट में “पूर्व-शिक्षा के माध्यम से प्रीकेन्डरगार्टन के विषयों पर 48 संकेतक, साथ ही साथ श्रम बल के परिणाम और अंतर्राष्ट्रीय तुलनाएं शामिल हैं”

14.मूल्यांकन और अनुसंधान प्रथाओं(Evaluation & Research Practices)-

“हम लोगों को ऑनलाइन झूठ बोलने वाले लोगों पर विश्वास करने से कैसे रोक सकते हैं?” इस लेख में, बेक सुपियानो ने इस प्रश्न की जांच करने वाले अध्ययनों का वर्णन किया है और तथ्य-चेकर की तरह कैसे सोचें।
एक ‘प्रभावकारिता पोर्टफोलियो’ में सारांशात्मक, औपचारिक और मूलभूत प्रभावकारिता अनुसंधान शामिल है। यह मदद कर सकता है “एडटेक कंपनी के नेताओं ने अपने स्टार्टअप की कल्पना करने के बाद से एक सक्रिय तरीके से प्रभावकारिता के बारे में सोचने के लिए”। यहाँ क्या यह शामिल है

15.गणित, विज्ञान और तकनीक(Maths, Science & Tech)-

“इस चाक के चारों ओर किंवदंती है कि एक गलत प्रमेय लिखना असंभव है”। वहाँ चाक है – और फिर चाक है, चाक के रोल रॉयस है जो दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गणितज्ञों द्वारा फहराया जाता है।

फेफड़े, ब्रिटिश समुद्र तट और लंबी पैदल यात्रा ट्रेल्स सभी में एक चीज समान है: भग्न। अकादमिक से विषय पर अधिक, मिशेल न्यूबेरी।
“ले किलोग्राम एग मॉर्ट, वाइव ले किलोग्राम।” 19 से 20 मई के बीच एक असाधारण बात हुई। किलोग्राम ’जैसा कि हम जानते हैं कि यह 130 वर्षों से सेवानिवृत्त था, और इसे एक नई और कहीं अधिक सटीक परिभाषा के साथ बदल दिया गया।
ऐसा लगता है कि 1980 के दशक में एक तेल कंपनी की जलवायु परिवर्तन संबंधी भविष्यवाणियां हाजिर थीं।
टीके कैसे काम करते हैं? और वे वास्तव में कितने खतरनाक हैं? एक जानकारीपूर्ण वीडियो जो इन सवालों का जवाब देता है और कुरजगेसट से अधिक है।
गणितीय कम्प्यूटेशनल जेनेटिक्स में “गणितीय मॉडल शामिल हैं जो प्रयोगशाला के काम को वास्तविक दुनिया के उत्तरों में अनुवाद करने में मदद कर सकते हैं”। ये मॉडल शोधकर्ता डेविड बैल्डिंग के व्यापार के उपकरण हैं, जिन्होंने 40 साल पुरानी हत्या को सुलझाने के लिए इस दृष्टिकोण का सफलतापूर्वक उपयोग किया।
“वैज्ञानिकों ने दुनिया का पहला जीवित जीव बनाया है जिसमें पूरी तरह से सिंथेटिक और मौलिक रूप से परिवर्तित डीएनए कोड है।”
नासा के हबल स्पेस टेलीस्कोप और 16 साल के अवलोकन के कारण आकाशगंगाओं की सबसे व्यापक “इतिहास की पुस्तक” को एक ही छवि में संकलित किया गया है। इसकी जांच – पड़ताल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *