Menu

No entrance test for B Arch admission

Contents hide
1 1.B.Arch में प्रवेश के लिए कोई प्रवेश परीक्षा नहीं का परिचय ( Introduction to No entrance test for B Arch admission)-

1.B.Arch में प्रवेश के लिए कोई प्रवेश परीक्षा नहीं का परिचय ( Introduction to No entrance test for B Arch admission)-

B.Arch में प्रवेश के लिए कोई प्रवेश परीक्षा नहीं ( No entrance test for B Arch admission) होगी।यह प्रावधान शिक्षा मंत्रालय ने B.Arch 2020-2021 में दाखिले के लिए तय एलिजिबिलिटी से छूट देने का फैसला किया है।
कोरोनावायरस के कारण फैली महामारी से हर संस्थाओं का कार्य इतना प्रभावित हुआ है कि पहले बोर्ड परीक्षा, ग्रेजुएशन की परीक्षा और अब B.Arch प्रवेश परीक्षा को स्थगित करना पड़ा है।
दरअसल प्रवेश परीक्षाओं को आयोजित करने के लिए कुछ व्यावहारिक कठिनाइयां आ रही थी जिसके कारण B.Arch की प्रवेश परीक्षा को स्थगित करना पड़ा है।
B.Arch ही क्या,अब बहुत सी प्रवेश परीक्षाएं हैं जैसे-JEE,NEET ,जिनकी प्रवेश परीक्षा लेना बहुत मुश्किल कार्य हो गया है।
कोरोनावायरस के कारण फैली महामारी इस कदर फैलती जा रही है कि इसकी रोकथाम करना बहुत मुश्किल हो गया है।सोशल डिस्टेन्सिंग तथा लोकडाॅउन के बावजूद यह महामारी तेजी से फैल रही है।
सरकार तथा स्वास्थ्य संस्थानों का सबसे प्राथमिक दायित्व यह है कि इस महामारी से बचाव किया जाए।जब तक कोई वैक्सीन तैयार नहीं होती है तथा प्रभावी इलाज सामने नहीं आता है तब तक हमें संस्थानों व व्यवसाय को कामचलाउ तरीके से ही चलाना पड़ेगा।
B.Arch में प्रवेश के लिए कोई प्रवेश परीक्षा नहीं ( No entrance test for B Arch admission) होगी, शिक्षा मंत्रालय तथा सरकार का यह उचित कदम ही है।क्योंकि इसके अलावा आनलाईन परीक्षा लेने में भी कई पेचिगियां है। आनलाईन परीक्षा के लिए अभी देश का पूरा सिस्टम पूरी तरह तैयार नहीं है।
B.Arch में प्रवेश के लिए कोई प्रवेश परीक्षा नहीं ( No entrance test for B.Arch admission) का यह निर्णय तात्कालिक है अर्थात् इसे केवल 2020-2021 के लिए ही स्थगित किया है।जब सामान्य परिस्थितियां अनुकूल हो जाएंगी तो वापिस प्रवेश परीक्षा लागू कर दी जाएगी। इसलिए इस तात्कालिक निर्णय के अलावा इसका ओर कोई समाधान नहीं था।
B.Arch में प्रवेश के लिए कोई प्रवेश परीक्षा नहीं ( No entrance test for B.Arch admission) होगी, अतः अब छात्र-छात्राओं को प्रवेश परीक्षा की तैयारी न करके,इसके लिए जो उचित प्रक्रिया है उसका पालन करना चाहिए।इस प्रक्रिया का उल्लेख नीचे आर्टिकल में किया गया है।
B.Arch में प्रवेश के लिए कोई प्रवेश परीक्षा नहीं ( No entrance test for B Arch admission) होगी ,यह सूचना जानकर जो छात्र-छात्राएं इसमें प्रवेश लेना चाहते थे उनके लिए यह राहतभरी खबर है।
कुछ छात्र-छात्राएं इसकी प्रवेश परीक्षा की तैयारी भी कर रहे होंगे उनको इसकी प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने की कोई आवश्यकता नहीं है।
आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:-10 Years boy solved 196 math problem

2.B.Arch में प्रवेश के लिए कोई प्रवेश परीक्षा नहीं ( No entrance test for B Arch admission)-

बड़ी खबर: B.Arch में दाखिले के लिए नहीं देना होगा एंट्रेंस, पढ़ें क्या है नया नियम
शिक्षा मंत्रालय ने B.Arch 2020-2021 में दाखिले के लिए तय एलिजिबिलिटी से छूट देने का फैसला किया है.
@CouncilofArchi1 की सिफारिशों पर शिक्षा मंत्रालय ने ये फैसला लिया है.
AUGUST 4, 2020
नई दिल्ली. केंद्रीय कैबिनेट शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सिलसिलेवा़र ट्वीट्स के जरिए B.Arch में दाखिले के लिए बदले नियमों की जानकारी दी. उन्होंने कहा,  B.Arch कोर्स में दाखिले के लिए उम्मीदवार #Architecture में एप्टिट्यूड में टेस्ट यानी #NATA या #JEE में क्वालीफाई हो. मैं पाठ्यक्रम में प्रवेश के इच्छक उम्मीदवारों को शुभकामनाएं देता हूं
दूसरे ट्वीट में उन्होंने लिखा, अब जिन्होंने PCM विषयों के साथ 10 + 2 की परीक्षा पास की है या गणित के साथ 10 + 3 डिप्लोमा किया है, वे B.Arch कोर्स 2020-21 के पहले साल में दाखिले के लिए एलिजिबल हैं.
रमेश पोखरियाल ने तीसरे ट्वीट में लिखा, #COVID19 महामारी के मद्देनजर  देश भर में कई बोर्डों द्वारा बारहवीं कक्षा परीक्षा रद्द होने का फैसला लिया गया. जिसके मद्देनजर @ CouncilofArchi1 की सिफारिशों पर शिक्षा मंत्रालय ने B.Arch 2020-2021  में दाखिले के लिए तय एलिजिबिलिटी से छूट देने का फैसला किया है.
बता दें कि JEE Main वे उम्मीदवार दे सकते हैं जिन्होंने 11वीं-12वीं Physics, chemistry, Maths से पास की हो. रमेश पोखरियाल निशंक ने भी PCM विषयों का जिक्र किया है.दाखिले के लिए बदले नियम की जानकारी न्यूज एजेंसी ने भी दी.

3.वास्तुकला के लिए कौन सी प्रवेश परीक्षा आवश्यक है? (Which entrance exam is required for architecture?)-

National Aptitude Test in Architecture (NATA) और Architecture Aptitude Test (AAT) दो सबसे लोकप्रिय बी.आर्क प्रवेश परीक्षा है.पूर्व में व्यापक रूप से इस कार्यक्रम की व्यवस्था करते हैं।
Course level: Undergraduate
Examination type: Semester system
Eligibility: 10+2 with 50% marks
Average course fees: Rs 2-6 lakh
इस वर्ष 2020-2021 के लिए B.Arch में प्रवेश के लिए कोई प्रवेश परीक्षा नहीं ( No entrance test for B Arch admission) होगी।

वास्तुकला परिषद द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक, (1) बी. आर्क. कोर्स में उन्हीं उम्मीदवारों को दाखिला दिया जाएगा जिन्होंने फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स विषयों के साथ 10+2 परीक्षा उत्तीर्ण की हो या मैथमेटिक्स के साथ 10+3 डिप्लोमा उत्तीर्ण हों, और (2) जिन उम्मीदवारों ने 10+2 परीक्षा पद्धति से पास प्रतिशत या मैथमेटिक्स के साथ 10+3 डिप्लोमा के साथ नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर यानि नाटा या जेईई उत्तीर्ण की हो, वे ही 2020-21 शैक्षणिक सत्र में बी.आर्क. कोर्स में दाखिले के योग्य होंगे।

वास्तुकला परिषद ने इस छूट से सम्बन्धित नोटिस हाल ही में 7 अगस्त 2020 को अपने ऑफिशियल वेबसाइट, coa.gov.in पर जारी किया।

4. क्या हम नाटा के बिना B Arch से जुड़ सकते हैं? (Can we join B Arch without Nata?)-

राष्ट्रीय स्तर पर दो सबसे प्रसिद्ध वास्तुशिल्प प्रवेश परीक्षा JEE Main (पेपर-II) और NATA परीक्षा है।इन दोनों वास्तुशिल्प प्रवेश परीक्षाओं के माध्यम से एक वास्तुशिल्पी प्रख़्यात वास्तुकला कॉलेजों में प्रवेश कर सकता है।कुछ निजी विश्वविद्यालय NATA और JEE Main स्कोर के बिना बी.आर्क में प्रवेश देती हैं।

5. मैं बी आर्क काउंसलिंग के लिए आवेदन कैसे करूं? (How do I apply for B Arch Counselling?)-

NATA काउंसलिंग 2020 वास्तु संस्थानों के बी.आर्क कार्यक्रम में प्रवेश की पेशकश करने के लिए प्रवेश परीक्षा में अपने स्कोर के आधार पर उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए किया जाएगा।एनएटीए के लिए निकाय का संचालन करने वाली काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर किसी भी सामान्य काउंसलिंग प्रक्रिया को आयोजित नहीं करेगी जो उम्मीदवार बी.आर्क में प्रवेश लेना चाहते हैं।

6.क्या नाटा में 12 वीं में प्रतिशतता मायने रखती है? (Does 12th Percentage matter in Nata?)-

हाँ, NATA स्कोर वाले कॉलेजों में प्रवेश के लिए 12 वीं के अंक मायने रखते हैं।

बी-आर्क में प्रवेश के लिए 50% अंक जरूरी नहीं

काउंसिल आफ आर्किटेक्चर, नई दिल्ली द्वारा स्टूडेंट्स हित में एक बड़ा निर्णय लेते हुए बी-आर्क पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए 12वीं बोर्ड में न्यूनतम प्रतिशत की बाध्यता समाप्त कर दी है। 7 अगस्त को इस संबंध में अाधिकारिक गजट नोटिफिकेशन जारी किया गया। एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि इससे पूर्व 5 वर्षीय बी आर्क पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए 12वीं बोर्ड परीक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री एवं मैथमेटिक्स में न्यूनतम 50 प्रतिशत तथा एग्रीगेट भी 50 प्रतिशत अंकों की बाध्यता थी। आरक्षित वर्ग के स्टूडेंट्स को 5 प्रतिशत की छूट दी गई थी।
शर्मा ने बताया कि गजट नोटिफिकेशन में जारी किए नए नियमानुसार अब प्रतिशत की बाध्यता समाप्त कर दी है। 12वीं बोर्ड में उत्तीर्ण सभी स्टूडेंट्स काउंसिल द्वारा आयोजित की जा रही नाटा-2020 प्रवेश परीक्षा में भाग ले सकते हैं। काउंसिल द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार उपरोक्त निर्णय कोराना के कारण कई राज्य माध्यमिक शिक्षा बोर्ड व सीबीएसई द्वारा 12वीं की परीक्षाएं आंशिक तौर पर रद्द करने के कारण लिया गया है। ये निर्णय सिर्फ शैक्षणिक सत्र 2020-21 की प्रवेश परीक्षा के लिए ही लागू होगा।
दाेबारा शुरू की आवेदन की प्रक्रिया
देव शर्मा ने बताया कि बोर्ड प्रतिशत की बाध्यता समाप्त करने के बाद काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर, नई दिल्ली ने नाटा-2020 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पुनः शुरू कर दी है। रजिस्ट्रेशन की यह प्रोसेस उन स्टूडेंट्स को माैका देने के लिए है, जो पूर्व में बोर्ड-प्रतिशत की बाध्यता के कारण पात्र नहीं थे। स्टूडेंट्स नाटा की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध रजिस्ट्रेशन पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।
उल्लेखनीय है कि नाटा का आयोजन हर साल दो बार किया जाता है। नाटा-1 परीक्षा का आयोजन 29 अगस्त को हाेगा। नाटा-2 के आयोजन की तिथि अभी तय नहीं है, किंतु इसका आयोजन सितंबर के दूसरे सप्ताह अथवा तीसरे सप्ताह में संभावित है।

7.B.Arch Colleges-

Top B.Arch Colleges in India:
Indian Institute of Technology, Mumbai
Indian Institute of Technology, Delhi
National Institute of Technology or NITs
Punjab University, Chandigarh
School of Planning & Architecture, New Delhi
Government College of Architecture, Lucknow
Government Engineering College, Trichur (School of Architecture)
Government College of Architecture & Sculpture, Mamallapuram

8.B.Arch eligibility-

2020-2021 में अब, अभ्यर्थी जिन्होंने PCM विषयों के साथ 10 + 2 की परीक्षा उत्तीर्ण की है या गणित के साथ 10 + 3 डिप्लोमा B.Arch के प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए पात्र होंगे।

9.Entrance exam for Architecture after 12th,B Arch entrance exam-

The following are the entrance exam for architecture after 12th.
NATA.
JEE Main Paper 2.
JEE Advanced.
KIITEE.
AMUEEE.
HITSEEE.
2020-2021 के लिए B.Arch में प्रवेश के लिए कोई प्रवेश परीक्षा नहीं ( No entrance test for B.Arch admission) होगी।

10.B.Arch course details-

Bachelor of Architecture(B. Arch) is an art of science of designing, planning and building construction or other physical infrastructure. B.Arch is a 5-year professional course that comes up with disciplines like building science and management, architecture design and drawing, a theory of settlement planning etc.
बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर (बी। आर्क) डिजाइनिंग, योजना और भवन निर्माण या अन्य भौतिक बुनियादी ढांचे के विज्ञान की एक कला है।बी.आर्क एक 5-वर्षीय व्यावसायिक पाठ्यक्रम है जो विज्ञान और प्रबंधन, वास्तुकला डिजाइन और ड्राइंग, निपटान योजना के सिद्धांत आदि जैसे विषयों के साथ आता है।

11.B.Arch scope-

अपनी B.Arch डिग्री पूरी करने के बाद आप COA (काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर) के साथ पंजीकरण कर सकते हैं।आप B.Arch में उन्नत पाठ्यक्रम भी अपना सकते हैं जो नीचे दिए गए हैं:
Advance Architecture Courses:
Master of Architecture (M.Arch)
Ph.D in Architecture
वास्तुकला के अनुशासन हैं: परिवहन योजना, इतिहास और शिक्षाशास्त्र, आंतरिक डिजाइन, शहरी या ग्रामीण योजना, निर्माण प्रबंधन, वास्तुकला सिद्धांत, लैंडस्केप डिजाइन, आदि।
B.Arch कोर्स की अवधि के दौरान और इस कोर्स को पूरा करने के बाद, आप व्यावहारिक अनुभव और बेहतर नौकरी की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए आर्किटेक्चर फर्म या कुछ पेशेवर आर्किटेक्ट्स के साथ इंटर्नशिप प्रोग्राम कर सकते हैं।
Courses Content of B.Arch:
Architecture Design
Theory of Structures
Building Construction
Building Management
History of Architecture
Architectural Appreciation
Architectural Drawing
Building Science & Services
Workshop Practice

12.कैरियर और नौकरियां (Career and Jobs)-

निर्माण और डिजाइनिंग क्षेत्रों में उछाल के कारण आर्किटेक्ट्स के लिए कैरियर के अवसर बहुत अधिक हैं। विभिन्न सरकारी और निजी संगठनों में उनकी मांग है।
आप निर्माण, शहरी नियोजन, शहरी विकास निगमों, सार्वजनिक निर्माण विभागों, आंतरिक डिजाइनिंग आदि के क्षेत्रों में काम कर सकते हैं।
आर्किटेक्ट्स के पास आर्किटेक्ट फर्मों, विश्वविद्यालयों, कंसल्टेंसी कंपनियों आदि में बहुत सारे रोजगार के अवसर हैं। वैश्विक बाजार, विशेष रूप से यूएसए, ऑस्ट्रेलिया और दुबई में आर्किटेक्चर स्नातकों के लिए आकर्षक कैरियर और रोजगार प्रदान करते हैं।
आर्किटेक्ट कार्यालय के साथ-साथ निर्माण स्थल में भी काम कर सकते हैं। निर्माण कंपनियों में, वे एक डिजाइनर के रूप में काम कर रहे हैं। आप स्वतंत्र रूप से भी काम कर सकते हैं और परामर्श शुल्क के माध्यम से व्यवसाय अर्जित कर सकते हैं जो आपके कौशल, प्रोफ़ाइल और अनुभव पर निर्भर है।
एक वास्तुकार के रूप में, आपका काम केवल कॉर्पोरेट कार्यस्थल को डिज़ाइन करने तक सीमित नहीं है, बल्कि आपको घरों, कॉलोनियों, अपार्टमेंट, अस्पतालों, होटलों, स्टेडियम, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, स्कूलों, औद्योगिक परिसरों आदि को डिज़ाइन करना होगा।
सरकारी संगठन B.Arch कैंडिडेट्स जैसे कि आर्कियोलॉजिकल डिपार्टमेंट, नेशनल बिल्डिंग आर्गेनाईजेशन, रक्षा मंत्रालय, रेलवे के डिपार्टमेंट, हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन, पब्लिक वर्क्स डिपार्टमेंट आदि में नौकरी की पेशकश करते हैं।
कुछ अन्य संगठन भी आर्किटेक्ट नियुक्त करते हैं: बिल्डर्स, स्टेट डिपार्टमेंट, कंसल्टेंट्स, निर्माण कार्यों के लिए स्थानीय निकाय, आर्किटेक्चर फर्म, आदि।
स्नातक पूरा करने के बाद, आप उच्च अध्ययन के लिए जा सकते हैं। आप आर्किटेक्चर क्षेत्र में मास्टर डिग्री या आगे की पढ़ाई कर सकते हैं।
आप विभिन्न संस्थानों में व्याख्याता के रूप में भी काम कर सकते हैं।
आप एक वास्तुशिल्प फर्म के साथ या एक अच्छी तरह से स्थापित वास्तुकार की देखरेख में भी काम कर सकते हैं।
आर्किटेक्चरल कंसल्टेंट के रूप में, आप विभिन्न निर्माण कंपनियों में काम कर सकते हैं।

13.Books & Study Material-

Architectural Drawing by David Dernie
The Fundamentals of Architecture by Lorraine Farrelly
ABC of Architecture by James F. O’Gorman
Becoming an Architect: A Guide to Careers in Design by Lee W. Waldrep
101 Things I Learned in Architecture by Mathew Frederick
Towards a New Architecture by Le Corbusier
10 x 10 (Architecture) by Editors of Phaidon Press
Building Construction Illustrated by Francis D.K. Ching
Basics Architecture 02: Construction & Materiality by Lorraine Farrelly

14.B.Arch Syllabus-

The main subjects in B Arch are Architectural Design,
Visual Arts and Basic Design,
Building and Construction, Design Methodology,
History of Architecture,
Computer Applications,
Working Drawings,
Theory of Structures, etc. 
1)Semester I
Architectural Design I
Visual Arts and Basic Design I
Computer Applications I
Building Construction I
Theory of Structures I
Environmental Studies
Model making and Workshop
Human Settl. & Vernacular Arch.
Professional Communications I
2)Semester II
Architectural Design II
Visual Arts and Basic Design II
Computer Applications II
Building Construction II
Theory of Structures II
Climate-responsive Design
Surveying and Leveling
History of Architecture I
Sociology and Culture
Professional Communications II
3)Semester III
Architectural Design III
Visual Arts and Basic Design III
Computer Applications III
Building and Construction III
Theory of Structures III
Water, Waste, and Sanitation
Site Planning and Landscape Studies
History of Architecture II
Art and Architectural Appreciation I
Research Elective I
4)Semester IV
Architectural Design IV
Visual Arts and Basic Design IV
Computer Applications IV
Building and Construction IV
Theory of Structures IV
Electrification, Lighting & Acoustics
Solar Active and Passive Systems
History of Architecture III
Art and Architectural Appreciation II
Research Elective II
5)Semester V
Architectural Design V
Building Construction V
Theory of Structures V
HVAC. Mech. Mobility & Fire Safety
Energy System & Renewables
History of Architecture IV
Design Methodology II
Art and Architectural Appreciation III
Arch. Research- Elective III
Arch. Research- Elective IV
6)Semester VI
Architectural Design VI
Building Construction VI
Theory of Structure & Design II
Green Systems Integration
Sustainable Urban Habitats
Specifications & Contracts 
Contemporary Architectur
Architectural Theories
Art & Architectural Appreciation
7)Semester VII
Architectural Design VII
Project Management
Architectural Appreciation IV
Arch. Research Seminar
Arch. Research- Elective V
Arch. Research- Elective VI
8)Semester VIII
Practical Training 
9)Semester IX
Architectural Design IX
Professional Practice
Urban Design Studies
Arch. Research Dissertation/ Art Thesis
Arch. Research- Elective VII
Arch. Research- Elective VIII
10)Semester X
Architectural Design Thesis
Thesis Design Research
Professional Practice

15.B.Arch subjects-

The main subjects in B Arch are Architectural Design, Visual Arts and Basic Design, Building and Construction, Design Methodology, History of Architecture, Computer Applications, Working Drawings, Theory of Structures, etc.
B.Arch Full-Form: Bachelor of Architecture
Job Profiles: Architectural Engineer
Top Recruiters: Architect Hafeez Contractor
Average Course Fee: INR 4-8 Lakhs

16.नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट रजिस्ट्रेशन डेट बढ़ी (National aptitude test registration date extended)-

इसी बीच अब काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर ने आर्किटेक्चर कोर्स में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर (NATA) 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख भी बढ़ा दी है। अब कैंडिडेट्स NATA 2020 के लिए 16 अगस्त 2020 की रात 11.59 तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा के पोर्टल, nata.in पर विजिट करना होगा।

B.Arch में प्रवेश के लिए कोई प्रवेश परीक्षा नहीं ( No entrance test for B Arch admission), आर्टिकल के माध्यम से B Arch पूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई गई है।

Also Read This Article:-50 year old mathematics problem solved

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here