Menu

VivekOberoi launch scholarship for JEE

1.विवेक ओबेरॉय ने जेईई कैक्र करने वाले बच्चों के लिए स्काॅलरशिप लाॅन्च की (VivekOberoi launch scholarship for JEE),विवेक ओबेरॉय ने जेईई-नीट के बच्चों के लिए स्काॅलरशिप लाॅन्च की (Vivek Oberoi launches scholarship for JEE-NEET children)-

  • विवेक ओबेरॉय ने जेईई कैक्र करने वाले बच्चों के लिए स्काॅलरशिप लाॅन्च की (VivekOberoi launch scholarship for JEE)।ग्रामीण क्षेत्र के कई बच्चे आर्थिक कठिनाइयों के कारण कोचिंग संस्थानों की फीस नहीं चुका पाते हैं इसलिए उनका चयन नहीं हो पाता है।
  • लगभग 15-20 वर्ष पूर्व विवेक आनन्द ओबेराॅय ने कैंसर पेशेंट एड एसोसिएशन (CPAA) से हाथ मिलाया था।
  • लगभग 20 वर्ष से अब तक गांव में रह रहे किसान परिवारों के कैंसर से जूझ रहे ढ़ाई लाख से ज्यादा बच्चों की निस्वार्थ भाव से सहायता कर चुके हैं।
    अब एक्टर विवेक ओबरॉय ने एजुकेशनल कैंपेन लाॅन्च किया है।इसके द्वारा वे जेईई-नीट (JEE-NEET) करने वाले छात्रों को ₹16 करोड़ की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराएंगे।
  • इस स्कॉलरशिप का सबसे अधिक फायदा गांवों में रह रहे किसानों के परिवारों को होगा।इस स्कॉलरशिप के द्वारा ऐसे बच्चों की मदद की जाएगी जो जेईई और नीट क्रैक करने का सपना देख रहे हैं।
  • विवेक ओबरॉय के अनुसार गांव का प्रत्येक बच्चा कुछ भी अच्छा करता है तो वह अपने परिवार के साथ-साथ गांव को भी आगे बढ़ाता है साथ ही वह अपने परिवार व गांव का गौरव बढ़ाता है।
  • गांव में बहुत से प्रतिभाशाली बच्चे होते हैं लेकिन वे उच्च शिक्षा और कोचिंग की फीस का भुगतान करने में असमर्थ होते हैं।यहां तक कि आर्थिक कठिनाइयों के कारण वे अपनी पसंद के कॉलेज में भी नहीं जा पाते हैं।
  • विवेक ओबरॉय के अनुसार ऐसे प्रतिभाशाली बच्चों की वे आर्थिक मदद करना चाहते हैं जिससे उनकी प्रतिभा का उपयोग हो सके।इसलिए उन्होंनेे और उनकी टीम ने ऐसे छात्रों के सपनों को हासिल कराने के लिए यह पहल की है।
    यह स्कॉलरशिप प्रोग्राम i30 ट्रेनिंग प्रोग्राम के तहत लाॅन्च की गई है।
  • i30 प्रोग्राम ग्रामीण भारत के बच्चों को पढ़ाने के लिए हाई क्वालिटी और प्रोग्रेसिव माॅड्यूल्स का प्रयोग करता है।
  • इस प्रोग्राम के तहत छोटे-छोटे शहरों में 90 वर्चुअल लर्निंग सेंटर खोले गए हैं ताकि आईआईटी और मेडिकल फील्ड से जुड़े स्टूडेंट्स क्लासरूम तक पहुंच सके और अफोर्डेबल काॅस्ट में जेईई-नीट की पढ़ाई कर सकें।
  • देश में कुछ व्यक्ति व संस्थान ऐसे हैं जो शिक्षा से वंचित हो रहे बालको अथवा उच्च शिक्षा प्राप्त करने में असमर्थ छात्र-छात्राओं की मदद के लिए सहायता कर रहे हैं।
  • अब यह छात्र-छात्राओं, माता-पिता तथा अभिभावकों पर निर्भर करता है कि वे इन व्यक्तियों व संस्थानों तक पहुंचकर उसका फायदा उठाएं।
    दरअसल जहां चाह होती है वहां राह भी मिल जाती है।
  • अभिनेता विवेक ओबरॉय द्वारा शुरू की गई इस पहल का लाभ लेकर अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की भरसक कोशिश करनी चाहिए।
  • कोचिंग संस्थानों की मोटी-मोटी फीस चुकाकर ग्रामीण क्षेत्र के निर्धन छात्र लाभ नहीं उठा पाते हैं।ऐसी स्थिति में विवेक ओबेरॉय ने जेईई कैक्र करने वाले बच्चों के लिए स्काॅलरशिप लाॅन्च की (VivekOberoi launch scholarship for JEE) गई है उसको जरूरतमंद तक पहुंचाने की कोशिश करनी चाहिए।
  • विवेक ओबेरॉय की पहल: अभिनेता ने 16 करोड़ की छात्रवृत्ति शुरू की, जो उन बच्चों की मदद करेगी जो बच्चे जेईई और एनईईटी क्रैक करने का सपना देख रहे हैं (Initiative of Vivek Oberoi: Actor launched 16 crore scholarship who will help children those children are dreaming of cracking JEE and NEET)।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-JEE Main 2021 Online Preparation 9Tips

2.विवेक आनंद ओबेरॉय ने ग्रामीण बच्चों के लिए 16 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति की घोषणा की (Vivek Anand Oberoi announces scholarship worth Rs 16cr for rural children),विवेक ओबेरॉय ने जेईई के बच्चों के लिए स्काॅलरशिप लाॅन्च की (VivekOberoi launch scholarship for JEE)-

  • विवेक आनंद ओबेरॉय ने ग्रामीण बच्चों के लिए 16 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति की घोषणा की
  • अभिनेता विवेक आनंद ओबेरॉय ने एक अभियान शुरू किया है, जिसका उद्देश्य योग्य छात्रों को 16 करोड़ रुपये की शैक्षिक छात्रवृत्ति आवंटित करना है।
    विवेक आनंद ओबेरॉय ने ग्रामीण बच्चों के लिए 16 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति की घोषणा की
  • अभिनेता विवेक आनंद ओबेरॉय ने एक अभियान शुरू किया है,जिसका उद्देश्य योग्य छात्रों को 16 करोड़ रुपये की शैक्षिक छात्रवृत्ति आवंटित करना है।इस कार्यक्रम के सबसे बड़े लाभार्थी ग्रामीण भारत में किसानों के बच्चे होंगे। छात्रवृत्ति का उद्देश्य गांवों में बच्चों की सहायता करना जेईई और एनईईटी को क्रैक करना है।
  • “एक गाँव का हर बच्चा, जो इसे बड़ा बनाता है, न केवल अपने परिवार को बल्कि अपने पूरे गाँव को अपने साथ रखता है।हमारे आस-पास बहुत सारे मेधावी और प्रतिभाशाली युवा छात्र हैं,लेकिन वे उच्च शिक्षा प्राप्त करने में असमर्थ हैं और सब्सिडी पर भी कोचिंग नहीं ले पाते हैं। वित्तीय कठिनाइयों के कारण अपनी पसंद के कॉलेज में जाने में असमर्थ हैं।मैं नहीं चाहता था कि ऐसे उज्ज्वल छात्र ज्योग्राफी की वजह से उपेक्षित हों।वे मेरी टीम और मैंने मिलकर उनके सपनों को हासिल करने में मदद करने के लिए यह पहल की है।वे वहाँ जा सकते हैं और अपना कैरियर बना सकते हैं, ”विवेक ने कहा।
  • छात्रवृत्ति कार्यक्रम i30 प्रशिक्षण कार्यक्रम,गणितज्ञ आनंद कुमार के सुपर 30 कार्यक्रम के डिजिटलीकरण के तहत शुरू किया गया है।

3.विवेक ओबेरॉय (Vivek Oberoi)-

  • विवेकानंद ओबेरॉय [Vivekanand Oberoi] (जन्म 3 सितंबर 1976) एक भारतीय अभिनेता हैं जो मुख्यतः हिंदी फिल्मों में दिखाई देते हैं।उन्होंने राम गोपाल वर्मा की कंपनी (2002) के साथ अपनी फिल्म की शुरुआत की, जिसने उन्हें दो फिल्मफेयर पुरस्कार दिए।
  • प्रारंभिक जीवन
  • विवेक ओबेरॉय का जन्म हैदराबाद, तेलंगाना में, एक पंजाबी पिता सुरेश ओबेरॉय, एक दिग्गज बॉलीवुड चरित्र अभिनेता और यशोधरा ओबेरॉय से हुआ था,जो एक तमिल परिवार से हैं।ओबेरॉय ने मेयो कॉलेज, अजमेर और मुंबई के मिठीबाई कॉलेज में अध्ययन किया।लंदन में एक अभिनेता की कार्यशाला में, उन्हें न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय के निदेशक द्वारा देखा गया, जो विवेक को न्यूयॉर्क ले गए, जहाँ उन्होंने फिल्म अभिनय में अपनी मास्टर डिग्री पूरी की।विवेक ने भारत में एक पटकथा लेखक के रूप में भी काम किया।
  • निजी जीवन
  • ओबेरॉय का पूरा पहला नाम, विवेकानंद,हिंदू भिक्षु स्वामी विवेकानंद पर आधारित है;उनके पिता और दादा साधु के अनुयायी थे।उनका कहना है कि उन्होंने आनंद को तब छोड़ दिया जब वह विवेकानंद के सम्मान से बाहर फिल्मों में शामिल हो गए, क्योंकि उन्हें लगता था कि भिक्षु के नाम के साथ पर्दे पर रोमांस करना और नृत्य करना शर्मनाक होगा।

4.आईआईटी जेईई क्या है? (What is IIT JEE)-

  • JEE (संयुक्त प्रवेश परीक्षा) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में इंजीनियरिंग में स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए एक प्रवेश परीक्षा है।संयुक्त प्रवेश परीक्षा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान द्वारा देश भर में आठ IIT क्षेत्रों में आयोजित अखिल भारतीय परीक्षा है।
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग प्रोग्राम के लिए प्रसिद्ध संस्थान है जो संसद के एक अधिनियम के माध्यम से स्थापित है।यह आईआईटी के रूप में लोकप्रिय है,वर्तमान में लगभग तेईस आईआईटी भुवनेश्वर, बॉम्बे (मुंबई), दिल्ली, गांधीनगर, गुवाहाटी, हैदराबाद, इंदौर, कानपुर, खड़गपुर, मद्रास (चेन्नई), मंडी, पटना, पंजाब राजस्थान और रुड़की जैसे विभिन्न शहरों में स्थित हैं।हर साल छात्रों को आईआईटी में प्रवेश के लिए आईआईटी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी हर साल IIT-JEE में सीट पाने के लिए IIT जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम को क्रैक करने की कोशिश करता है और IIT में दिए गए अन्य कोर्सेज में प्रवेश देता है।
  • इस आर्टिकल में विवेक ओबेरॉय ने जेईई कैक्र करने वाले बच्चों के लिए स्काॅलरशिप लाॅन्च की (VivekOberoi launch scholarship for JEE),विवेक ओबेरॉय ने जेईई-नीट के बच्चों के लिए स्काॅलरशिप लाॅन्च की (Vivek Oberoi launches scholarship for JEE-NEET children) के बारे में बताया गया है।

Also Read This Article-5 Best Tips to Achieve Career Success

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Instagramclick here
4.Linkedinclick here
5.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *