Menu

Annotated bibliography Mathematics article

1.गणित लेख के लिए संदर्भ सूची का परिचय (Introduction to Annotated bibliography Mathematics article),गणित के लिए सन्दर्भ सूची कैसे लिखें का परिचय (Introduction to How do you Write an annotated bibliography for Mathematics article?):

  • गणित लेख के लिए संदर्भ सूची (Annotated bibliography Mathematics article)के इस आर्टिकल में गणित का आर्टिकल लिखने का तरीका बताया गया है। गणित संदर्भ सूची तथा पोस्ट लिखते समय कुछ बातें ध्यान रखनी चाहिए। पोस्ट को लिखकर भविष्य के लिए सुरक्षित रख लेना चाहिए अर्थात पोस्ट की प्रतिलिपि कर लेनी चाहिए। पोस्ट लिखते समय  Heading,subheading तथा खण्डों में विभाजित करके लिखना चाहिए। आर्टिकल को लिखने में वैज्ञानिक तरीका अपनाना चाहिए। पोस्ट को अपने स्वयं की कल्पना और विचार के आधार पर तैयार करना चाहिए। महान व्यक्तियों के विचार तथा फुटनोट के रूप में उद्धरण का संदर्भ देना चाहिए।
  • गणितीय आँकड़ों को तैयार करते समय तथा लिखते समय पोस्ट में अपना झुकाव प्रदर्शित नहीं करना चाहिए। गणितीय आँकड़ों से तात्पर्य यह है कि सूचनाए एकत्रित करना। गणितीय आँकड़ों को तैयार करने की दो विधियाँ –
    (1.)गणितीय संभाव्यता नमूना  (2 .)गणितीय असंभाव्यता नमूना
    (1.)गणितीय संभाव्यता नमूना  :- गणितीय संभाव्यता यादृच्छिक नमूने तथा विचार विमर्श द्वारा तैयार किए जाते हैं। हालांकि किसी घटना की कल्पना करना आसान होता है परन्तु इसकी पालना करना बहुत कठिन होता है। इन्हें यादृच्छिक तरीके के साथ परिभाषित किया जाना चाहिए। व्यवस्थित तरीके से इसको प्राप्त करने में परेशानी है। जैसे किसी हॉस्पिटल रोगी का नर्सिंग स्टॉफ के साथ सकारात्मक व आरामदायक को निश्चित करना। यदि हम सभी रोगियों की सभी हॉस्पिटलों में निरीक्षण  करे तो एक यादृच्छिक नमूना तैयार होता है.गणितीय संभाव्यता नमूना  का चुनाव के लाभ है -स्तरीय नमूना उपयोगी है जब बहुत बड़ी जनसंख्या  को जानते है तथा हमारी इच्छा होती है कि उसका निष्कर्ष निकाला जाए। छात्र अनुभव करते है कि उनके उनके पर्याप्त मात्रा में हाईस्कूल के गणित के विषय में आंकिक विश्लेषण का अध्ययन किया जाता है। पुरुष और महिलाओं का अनुपात विषम होता है। महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों की संख्या ज्यादा होती है।
  • (2.)गणितीय असंभाव्यता नमूना  -गणितीय असंभाव्यता नमूना  का अर्थ है ऊपर वर्णित स्तरीय नमूना का जो वर्णन किया गया है उससे विपरीत तरीका होता है। प्रत्येक समूह में पांच को अनुभव के बारे में प्रश्न पूछे जाते है या अन्त में सुविधा के अनुसार नमूना लेकर तैयार किए जाते हैं।
  • गणितीय ऊपरी खोज या गणितीय नीचे की खोज के द्वारा सामान्य जानकारी प्राप्त की जाती है।
    वादविवाद के द्वारा भी गणितीय पोस्ट तैयार की जाती है।
    इस प्रकार कई तरीके से गणितीय पोस्ट तैयार की जाती है।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके । यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए । आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:Annotated Bibliography

2.गणित लेख के लिए संदर्भ सूची (Annotated bibliography Mathematics article),गणित के लिए सन्दर्भ सूची कैसे लिखें? (How do you Write an annotated bibliography for Mathematics article?):

  • अपना पेपर शुरू करने से पहले नीचे दिए गए सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। आप इस गणित असाइनमेंट के लिए एक विशिष्ट रिपोर्ट-शैली निबंध नहीं लिख रहे हैं।
  • एक APA शैली एनोटेटेड ग्रंथ सूची के विवरण और नमूने की समीक्षा करें। इस लेख को सहेजें क्योंकि आपको भविष्य के मॉड्यूल में अधिक एनोटेट ग्रंथ सूची लिखने के लिए कहा जाएगा।
  • (1.) एक परिचय है कि मुझे बताता है कि क्या परिकल्पना आप मॉड्यूल 1 SLP के लिए विकसित के साथ शुरू होता है, यदि आपको प्रतिक्रिया मिली है जो आपको इसे बेहतर बनाने के लिए कह रही है, तो कृपया बेहतर संस्करण का उपयोग करें।
  • (2.)ProQuest या Ebsco का उपयोग करें ब्याज के क्षेत्र से संबंधित 3 लेख आप मॉड्यूल 1 SLP में चुना के लिए खोज करने के लिए. वे लेख होना चाहिए जो आपको अपने शोध प्रश्न का उत्तर देने में मदद करेंगे। दूसरे शब्दों में, उन्हें उस चीज़ से संबंधित होना चाहिए जो आप पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं, जैसे कि
    आप इस विषय की जांच करने वाले एक शोधकर्ता थे।
    लेख विद्वानों की पत्रिकाओं से होना चाहिए। उनकी उम्र 5 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।गणित लेख सहेजें क्योंकि आप उन्हें अन्य गणित असाइनमेंट में उपयोग करेंगे। साहित्य समीक्षा करने के तरीके के बारे में इस मॉड्यूल में पृष्ठभूमि जानकारी की समीक्षा करें.
  • (3.)प्रत्येक गणित लेख के लिए एक एनोटेट ग्रंथ सूची लिखें। इससे पहले कि आप शुरू करें, कृपया एक एपीए शैली एनोटेटेड ग्रंथ सूची के विवरण और नमूने की समीक्षा करें। इस लेख को सहेजें क्योंकि आपको भविष्य के मॉड्यूल में अधिक एनोटेट ग्रंथ सूची लिखने के लिए कहा जाएगा।

Also Read This Article:Pondering Excellence in Teaching
Annotated Bibliography

3.गणित असाइनमेंट अपेक्षाओं (Mathematics ASSIGNMENT EXPECTATIONS):

  • गणित असाइनमेंट पूरा करने से पहले कृपया पढ़ें।
    अपने पेपर के कवर पेज पर इस पृष्ठ से वास्तविक गणित असाइनमेंट की प्रतिलिपि बनाएँ (सभी पाठ्यक्रमों में सभी पेपरों के लिए ऐसा करें)।
  • असाइनमेंट लंबाई में लगभग 2 पृष्ठों (डबल-स्पेस्ड) होना चाहिए।
    कृपया असाइनमेंट के प्रमुख बिंदुओं के अनुरूप प्रमुख अनुभागों का उपयोग करें, और जहां उपयुक्त उप-अनुभागों (शीर्षकों के साथ) का उपयोग करें।
  • एक वैज्ञानिक तरीके से लिखना याद रखें (एक प्रासंगिक व्यक्तिगत अनुभव का वर्णन करते समय को छोड़कर पहले व्यक्ति का उपयोग करने से बचने का प्रयास करें)।
  • उद्धृत सामग्री कुल पेपर के 10% से अधिक नहीं होनी चाहिए (क्योंकि इन गणित असाइनमेंट का ध्यान स्वतंत्र सोच और महत्वपूर्ण विश्लेषण पर है)। अपने स्वयं के शब्दों का उपयोग करें और दूसरों के विचारों पर निर्माण करें।
    जब सामग्री को बाहरी स्रोतों से शब्दशः कॉपी किया जाता है, तो इसे ठीक से उद्धृत किया जाना चाहिए। इसका मतलब यह है कि शब्दशः कॉपी की गई सामग्री को उद्धरणों में संलग्न किया जाना चाहिए और संदर्भ को पाठ के भीतर या फ़ुटनोट के साथ उद्धृत किया जाना चाहिए।
  • सहकर्मी की समीक्षा की गई लेखों का उपयोग आवश्यक है। संदर्भ के रूप में वेबसाइटों को न्यूनतम होना चाहिए और ऊपर उल्लिखित दिशानिर्देशों को पूरा करना चाहिए।
    APA शैली में सभी संदर्भों का हवाला दें। भाग I

Also Read This Article:Changing perceptions girls learning math

4.डेटा संग्रह के तरीके और उनकी ताकत और कमजोरियां (METHODS OF DATA COLLECTION & THEIR STRENGTHS AND WEAKNESSES):

  • पूर्वाग्रह से बचने के लिए चल रहे संघर्ष (The ongoing struggle to avoid BIAS):
    स्वास्थ्य विज्ञान में अनुसंधान करने के उद्यम के हर हिस्से में, एक शोधकर्ता को खतरनाक से बचने के लिए महान दर्द लेने की आवश्यकता होती है
    पूर्वाग्रह की संभावना।
  • पूर्वाग्रह, या त्रुटि, प्रश्न को परिभाषित करने, डेटा एकत्र करने और इसका विश्लेषण करने की प्रक्रिया के दौरान किसी भी तरह से आ सकती है। यह यादृच्छिक कारणों से भी हो सकता है; क्या मैं “सामान होता है” प्रभाव को संदर्भित करने के लिए पसंद है. लेकिन यह शोधकर्ता के नियंत्रण से परे परिभाषा के अनुसार है।
  • हर तरह से जो संभवतः प्रत्याशित किया जा सकता है, पूर्वाग्रह के ज्ञात स्रोतों के लिए नियंत्रण करने की आवश्यकता है। यदि डेटा एक निश्चित परिणाम की ओर पक्षपाती है जो वास्तविकता को प्रतिबिंबित नहीं करता है, तो मूल प्रश्न का एक सार्थक या उपयोगी उत्तर प्राप्त नहीं किया गया है।
  • एक बार जब शोधकर्ता ने प्रश्न को परिभाषित कर दिया है, तो अगला कदम उन विषयों को प्राप्त करने का एक तरीका ढूंढना होगा जो चयन प्रक्रिया के माध्यम से पूर्वाग्रह बनाने की क्षमता को कम करता है।

5.अध्ययन के लिए विषय प्राप्त करना:गणितीय डेटा संग्रह विधियां (Obtaining subjects for study:Mathematical data collection methods):

गणितीय डेटा वह शब्द है जिसका उपयोग हम उस जानकारी के लिए करते हैं जिसे हम अपने शोध करने के लिए एकत्र करते हैं (इस शब्द के लिए एकवचन डेटम है लेकिन हम शायद ही कभी इसका उपयोग करते हैं। गणितीय डेटा संग्रह को नमूनाकरण के रूप में भी जाना जाता है। यह स्पष्ट नहीं लग सकता है, लेकिन आप अपने विषयों को प्राप्त करने के बारे में कैसे जाते हैं, यह आपके परिणाम की वैधता के लिए उतना ही महत्वपूर्ण हो सकता है जितना कि आप जो प्रश्न पूछते हैं और सांख्यिकीय प्रक्रिया का प्रकार

Glossary:

  • annotated-टिप्पणी सहित ,bibliography-ग्रन्थसूची ,सन्दर्भ सूची,cited-तलब करना ,उद्धरण देना,verbatim-अक्षरश:,peer-reviewed-सहकर्मी की समीक्षा,anticipated-पूर्वानुमानित,obvious-प्रत्यक्ष ,प्रकट,crucial- महत्त्वपूर्ण ,निर्णायक,outcome-परिणाम,नतीजा,desirable-वांछनीय,आकर्षक,occur-घटित ,घटित होना,execute-पालन करना,systematic-व्यवस्थित,surveying-सर्वेक्षण,perceive-समझना ,देखना ,अनुभव करना,interactions-पारस्परिक विचारविमर्श,probabilistic-संभाव्यता ,stratified-स्तरीय,curious-जिज्ञासु,adequately-पर्याप्त ,पर्याप्त मात्रा में,substantial-ठोस ,वास्तविक,subpopulation-उपजनसंख्या ,contrasted-विषय,quota-हिस्सा ,भाग,botherपरेशानी ,झंझट ,तंग करना,convenience-सुविधा ,आराम ,deliberately-जानबूझकर ,distorted-दूषित ,विकृत ,biased-पक्षपातपूर्ण ,approach-पहुंच ,प्रवेश ,निकटता ,conduct-आचार-व्यवहार ,minimal-न्यूनतम,bottom-up searches -नीचे की खोज,top-down searches-ऊपर की खोज,novice-नौसिखिया ,आरंभकरना  ,trident-त्रिशूल  ,skim-झाग ,मलाई निकालना,abstracts- ,outlines-अमूर्त भावात्मक  ,refining-विनय ,संशोधन  ,unusual-असामान्य  ,pertinent-प्रांसगिक,prior-प्रधान,frivolous-हल्का ,बेहूदा,custom-रिवाज ,प्रथा,editing- संपादन ,revising-संशोधन ,दोहराना,complexities-जटिलताओं,perplexing-पेचीदा,merely-केवल ,सादे तौर पर,assumes-रूप बनाना.
  • उपर्युक्त आर्टिकल में गणित लेख के लिए संदर्भ सूची (Annotated bibliography Mathematics article) के बारे में बताया गया है।Annotated bibliography Mathematics article की शब्दावली भी सन्दर्भ हेतु दी गई है। 
No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Instagramclick here
4.Linkedinclick here
5.Facebook Pageclick here
6.Twitterclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *