Menu

Five Things Consider Before Hire Math tutor for Child

बच्चे के लिये ट्यूटर रखने से पहले पाँच बातों पर विचार करें (Five Things Consider Before Hire Math tutor for Child),5 बातों पर विचार करने से पहले आप अपने बच्चे के लिए एक ट्यूटर किराया (Five Things to Consider Before you Hire a MathTutor for Child):

  • बच्चे के लिये ट्यूटर रखने से पहले पाँच बातों पर विचार करें (Five Things Consider Before Hire Math tutor for Child) के द्वारा यह बताया गया है कि बच्चों के लिए ट्यूटर रखने के लिये पाँच बातों पर ध्यान रखने से बच्चे को अच्छी शिक्षा प्रदान की जा सकती है।
  • अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके । यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए । आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:Tutor

  • बच्चे के लिये ट्यूटर रखने से पहले पाँच बातों पर विचार करें (Five Things Consider Before Hire Math tutor for Child)
  • ट्यूशन तथा कोचिंग व्यवसाय का रूप लेता जा रहा है। जनसंख्या विस्फोट के कारण शिक्षा संस्थानों मेँ विद्यार्थियों की संख्या इतनी हो गई है कि प्रत्येक विद्यार्थी पर ध्यान देना सम्भव नहीं हैं। ऐसी स्थिति में इस प्रतियोगिता के युग में आगे निकलने तथा गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा दिलवाने के लिए ट्यूटर और कोचिंग की आवश्यकता है। माता-पिता बच्चों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए रात-दिन धन कमाने में लगे रहते हैं। परन्तु फिर भी माता-पिता यदि वास्तव में अपने बच्चों का भला चाहते हैं तो उन्हेँ ट्यूटर ,शिक्षण संस्थानों व कोचिंग संस्थान के भरोसे न छोड़कर उनको खुद को निगरानी रखनी होगी और इसके लिए उनको बच्चों के लिए कुछ समय अपनी व्यस्त दिनचर्या में से निकालना होगा।
  • वहां कोई गारंटी नहीं है कि बंद का भुगतान करेंगे tutoring है, लेकिन.. ।
  • PARENTING ट्यूटर
    निजी tutoring एक बढ़ती व्यापार है, लोगों को अरबों डॉलर के सैकड़ों खर्च के साथ । लेकिन यह इसके लायक है? और कैसे एक व्यक्ति को सभी विकल्पों के बीच चुनना है?
    यदि आप एक ट्यूटर की भर्ती पर विचार कर रहे हैं, यहां पांच सुझाव को ध्यान में रखना है ।
    मैं एक पूर्व उच्च विद्यालय मठ शिक्षक, गणित शिक्षा और गणित, विज्ञान और विश्वविद्यालय स्तर के माध्यम से प्राथमिक से छात्रों के लिए मानविकी में वयोवृद्ध निजी ट्यूटर में वर्तमान पीएचडी के उंमीदवार के रूप में इन सिफारिशों को बनाते हैं ।
  • Also Read This Article:Mathematics teacher

    1. अपने लक्ष्य को पहचानें( IDENTIFY YOUR GOAL):

    • आप एक परीक्षण या एक वर्ग पारित करने की कोशिश कर रहे हैं? या आप वास्तव में कुछ सीखने की कोशिश कर रहे हैं?
      यदि आप सब करना चाहते है एक परीक्षण या एक वर्ग के पास या कुछ अन्य  अल्पकालिक परिणाम मिलता है और इसके साथ किया, कि एक प्रदर्शन लक्ष्य है । हालांकि, अगर आप वास्तव में एक विचार को समझने के लिए और यह विभिन्न स्थितियों के लिए स्थानांतरण करने में सक्षम होना चाहते हैं, कि एक सीखने का लक्ष्य है ।
    • अधिक PARENTING: फिली माता पिता को बेखबर भोजन ट्रेन अभियान के लिए भुना होना
      जबकि माता पिता दोनों प्रदर्शन और अपने बच्चों के लिए सीखने के लक्ष्य हो सकता है, सामान्य  में, सीखने के प्रदर्शन के ऊपर रखा जाना चाहिए । सीखने से बेहतर प्रदर्शन होगा, लेकिन यह अपनी गति से होगा ।
    • यदि आप का उपयोग करने के लिए एक प्रदर्शन के लक्ष्य को प्राप्त tutoring फैसला, नुकसान के बारे में पता है । यदि एक छात्र अत्यधिक परीक्षा की जरूरत है एक वर्ग के पास या एक कार्यक्रम या कॉलेज में मिलता है, छात्र जो कुछ भी अगले आता में विफलता के लिए स्थापित किया जा सकता है ।

    Also Read This Article:Tips-for-weak-students-mathematics

    2.ट्यूटर के कार्यों को ध्यान से देखो( LOOK CAREFULLY AT THE TUTOR’S ACTIONS):

    • अच्छा tutoring सिर्फ छात्र शिक्षण ट्यूटर नहीं है । आदेश में tutoring करने के लिए प्रभावी होना करने के लिए, छात्रों को सक्रिय रूप से इस प्रक्रिया में शामिल होना चाहिए, बस चुपचाप बैठे नहीं है जबकि ट्यूटर वार्ता ।
      यहां कुछ बातें जब एक ट्यूटर एक छात्र के साथ काम कर रहा है के लिए सुनने के लिए कर रहे हैं:
      यदि छात्र कुछ ठीक करता है, ट्यूटर हमेशा कहते है “अच्छा!” और आगे बढ़ना है? या ट्यूटर कई बार अनुवर्ती सवाल पूछ जांच करने के लिए पूछता है? यह बेहतर है जब वहां अनुवर्ती सवाल कर रहे हैं, क्योंकि कई बार छात्रों निष्कर्ष है कि मदद की समस्या के वर्तमान प्रकार पर सही जवाब मिल लेकिन फिर अगले प्रकार पर गलतियों के कारण आकर्षित ।
    • अगर छात्र गलती करता है तो क्या ट्यूटर कहता है, नहीं, इस तरह से करो? या ट्यूटर कहता है, “मुझे बताओ कि तुम क्यों पसंद किया?” छात्र को अपनी पसंद समझाने के लिए हो रही है ट्यूटर कैसे छात्र के बारे में समस्याओं को हल करने के लिए चला जाता है और छात्र की सोच में किसी भी त्रुटि को पकड़ने में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए सक्षम बनाता है ।
    • क्या ट्यूटर छात्र अभ्यास में मदद करता है कि भ्रम और गलतियों से कैसे निपटा जाए? छात्रों को सबसे अधिक जानने के लिए जब वे एक गलती करते है और समझते है कि वे एक बना दिया । एक अच्छा ट्यूटर गलती को रोकने के लिए हस्तक्षेप नहीं करेगा, बल्कि गलती होने की अनुमति देता है और फिर छात्र को पहचानने और उसे ठीक करने में मदद करता है । इस दृष्टिकोण कौशल छात्र का उपयोग कर सकते है जब ट्यूटर अब वहां नहीं है सिखाता है ।
    • एक ट्यूटर जो कहते हैं, “ठीक है, यह एक द्विघात समीकरण है तो आप कारक की जरूरत है,” या “इस सवाल के बारे में similes है, तो शब्द ‘ की तरह ‘ या ‘ के रूप में, ‘” छात्र के लिए सोच का सबसे किया है और उन्हें  लंबे समय तक मदद नहीं कर रहा है शब्द के लिए देखो । छात्रों को एक प्रश्न पढ़ने के लिए और एक योजना पर निर्णय लेने से पहले ट्यूटर किसी भी प्रतिक्रिया देने के लिए कहा जाना चाहिए ।

    3. मुक्त विकल्प मत भूलना ( DON’T FORGET FREE OPTIONS):

    • इससे पहले कि माता पिता सीधे कूद tutoring सेवाओं का भुगतान करने के लिए, यह मुक्त विकल्प का पता लगाने के लिए फायदेमंद होगा ।
    • नि: शुल्क विकल्प कक्षा शिक्षकों से afterschool मदद शामिल है, स्कूल में कार्यक्रम सहकर्मी tutoring, बाहर की कंपनियों स्कूल से tutoring पेशेवर स्कूल के बाद या सप्ताहांत  पर और शहर के पुस्तकालयों और सामुदायिक केंद्रों में tutoring कार्यक्रमों में आने के लिए भुगतान करता है ।
    • भुगतान विकल्प एक पर एक tutoring, छोटे tutoring समूह और ऑनलाइन tutoring शामिल हैं । इन विकल्पों दोनों tutoring कंपनियों है कि कई ट्यूटर्स और ऐसे कॉलेज के छात्रों और शिक्षकों के रूप में व्यक्तियों किराया द्वारा की पेशकश कर रहे हैं ।
    • कहावत है कि “तुम क्या आप के लिए भुगतान” जरूरी tutoring करने के लिए लागू नहीं है । स्वयंसेवक या सहकर्मी tutoring बहुत प्रभावी हो सकता है । मूल्य प्रभावशीलता की भविष्यवाणी नहीं करता है ।

    4. घर पर अपने दम पर बातें करो (DO THINGS ON YOUR OWN AT HOME) (Five Things Consider Before Hire Math tutor for Child) :

    • अगर आपका बच्चा पढ़ने के साथ संघर्ष कर रहा है, तो अपने बच्चे को, अपने बच्चे के साथ और अपने बच्चे के सामने पढ़ें । यह लागू होता है कि आप छोटे बच्चों या बड़े बच्चों है । उन्हें आप किताबें, पत्रिकाएं और ऑनलाइन पढ़ते हुए देखते हैं । पढ़ने के प्यार को बढ़ावा और एक भावना है कि पढ़ने के अपने घर में एक नियमित गतिविधि है ।
      यदि आपके बच्चे को अंग्रेजी या लेखन के साथ संघर्ष, आप शब्दों की एक विस्तृत विविधता का उपयोग कर जब आप उन से बात करते हैं, वे अभी तक पता नहीं है सहित मदद कर सकते हैं । अगर माता-पिता अंग्रेजी में मजबूत नहीं हैं, तो वे अभी भी अपने बच्चों को अपनी मूल भाषा में बोलना, पढ़ना और लिखना सिखा सकते हैं, और वे अपने शिक्षकों की मदद से उन कौशलों को हमेशा अंग्रेजी में स्थानांतरित कर सकते हैं । शोध बताते हैं कि बच्चों को पहले सीखने से फायदा होता है कि वे जिस भाषा में सोचते हैं, उसमें पढ़-लिख लेते हैं ।
    • अपने बच्चे को गणित के साथ संघर्ष करते हैं, खेल या क्षुधा की तरह सुखद तरीके में अपने बच्चे के साथ गणित करने के तरीके खोजने के लिए । दिलचस्प है, अपने बच्चे के साथ गणित पर काम कर उन्हें  और भी लाभ यदि आप अपने आप को गणित के बारे में उत्सुक हैं । यदि आप उनके होमवर्क समझ में नहीं आता, उन्हें  पूछने के लिए आप या खुद को ज़ोर से अपने काम का औचित्य साबित । बच्चे सीखते है जब अपने काम पर प्रतिबिंबित करने के लिए कहा, यहां तक कि जब एक ट्यूटर (या माता पिता) प्रतिक्रिया या स्पष्टीकरण का एक बहुत कुछ नहीं देता है । अपने बच्चे को तब तक संकेत देते रहें जब तक कि उन्होंने अपने काम को अपने मन में पूरी तरह से जायज न कर लिया हो ।

    5. अपेक्षाओं को उचित रखें (KEEP EXPECTATIONS REASONABLE):

    • वहां कोई गारंटी नहीं कि tutoring बंद का भुगतान करेगा है ।
      जबकि tutoring आम तौर पर अधिक नहीं से एक छात्र को लाभ होने की संभावना है, tutoring पर अनुसंधान विरोधाभासी है क्योंकि वहां खेलने पर कई कारक हैं । और बहुत अधिक समय tutoring पर खर्च वास्तव में छात्रों पर एक नकारात्मक प्रभाव हो सकता है ।
    • उदाहरण के लिए, एक विषय में शिक्षक विशेषज्ञता छात्र प्रदर्शन में वृद्धि हो सकती है, लेकिन यह भी कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप आसानी से देख सकते है कर सकता है ।
    • एक ट्यूटर के पिछले अनुभव एक सकारात्मक प्रभाव हो सकता है, लेकिन आश्चर्य की बात यह भी छात्रों पर एक नकारात्मक प्रभाव हो सकता है ।
    • कारणों में से एक अनुसंधान सभी जगह है जब यह tutoring करने के लिए आता है क्योंकि छात्र विशेषताओं में भिन्नता  है । उदाहरण के लिए, कुछ छात्रों को आगे और अधिक प्रयास डाल सकते है या दूसरों की तुलना में अधिक प्रेरणा है । बाहर के कारकों जैसे कक्षा अनुदेश और रहने की स्थिति भी खेल में आते हैं । Tutoring केवल इतना कर सकते हैं ।
      उपर्युक्त आर्टिकल में बच्चे के लिये ट्यूटर रखने से पहले पाँच बातों पर विचार करें (Five Things Consider Before Hire Math tutor for Child) के बारे में बताया गया है।Five Things Consider Before Hire Math tutor for Child
    No.Social MediaUrl
    1.Facebookclick here
    2.you tubeclick here
    3.Instagramclick here
    4.Linkedinclick here
    5.Facebook Pageclick here
    6.Twitterclick here

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *