Menu

Maths Graduate Wins ACCA Gold Award

Contents hide
2 2.एसीसीए से योग्यता प्राप्त करने का ‌महत्त्व (Importance of Qualifying from ACCA):

1.मैथ्स ग्रेजुएट ने एसीसीए गोल्ड अवार्ड जीता (Maths Graduate Wins ACCA Gold Award),मिलफोर्ड हेवन से गणित स्नातक जेम्स कैरव ने एसीसीए स्वर्ण पुरस्कार जीता (Mathematics Graduate James Carew from Milford Haven Wins ACCA Gold Award):

  • मैथ्स ग्रेजुएट ने एसीसीए गोल्ड अवार्ड जीता (Maths Graduate Wins ACCA Gold Award) और यह मैथमेटिक्स ग्रेजुएट है मिलफोर्ड हेवन (Milford Haven) का रहनेवाला जेम्स कैरव (James Carew)।
  • नई-नई उत्पाद कंपनी पफिन प्रोड्यूस लिमिटेड (Puffin Produce Ltd) के जेम्स कैरव ने एसोसिएशन ऑफ चार्टर्ड सर्टिफाइड अकाउंटेंट्स (एसीसीए) परीक्षाओं को पूरा करने के बाद यह प्रतिष्ठित पुरस्कार जीता है।
  • मिलफोर्ड हेवन के 25 वर्षीय जेम्स ने मार्च 2021 में अपनी एसीसीए परीक्षाएं पूरी कीं और उन्हें दुनिया में उच्चतम औसत अंक प्राप्त करने के लिए अत्यधिक प्रतिष्ठित स्वर्ण पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  • एसीसीए सदस्य बनने के लिए,छात्र को 13 परीक्षाएं उत्तीर्ण करनी होती है,तीन साल के कार्यस्थल (Workplace) के अनुभव को हासिल करना और दस्तावेज प्रस्तुत करना होगा तथा नैतिकता व पेशेवर कौशल मॉड्यूल को पूरा करना होता है।
  • जेम्स अपनी परीक्षा पूरी करने और हावरफोर्डवेस्ट में पफिन प्रोड्यूस में आवश्यक अनुभव प्राप्त करने के बाद,अब एसीसीए के एक मान्यता प्राप्त सदस्य बनने की दिशा में काम करने की स्थिति में है।
  • जेम्स ने मिलफोर्ड हेवन कॉम्प्रिहेंसिव स्कूल (Milford Haven Comprehensive School) में पढ़ाई की और स्वानसी विश्वविद्यालय (Swansee University) में गणित में प्रथम श्रेणी में ऑनर्स की डिग्री हासिल की।
  • जेम्स ने जब स्कूल की पढ़ाई पूरी कर ली तो आगे बढ़ने तथा पढ़ने के लिए करियर का चुनाव करने के बारे में कोई स्पष्ट विचार नहीं था।परन्तु जेम्स कैरव की गणित में गहरी दिलचस्पी थी जिसके कारण काॅलेज में डिग्री के लिए विषय चुनाव करने में उसको आसानी हुई।चूंकि गणित की डिग्री हासिल करने के बाद गणित करियर के बहुत से द्वार खोल देती है।जेम्स कैरव के लिए भी भविष्य में विभिन्न नौकरियों के द्वार खुल सकते हैं।
  • मार्च 2021 में अपनी अंतिम एसीसीए परीक्षा में बैठने के बाद,जेम्स ने उन्नत प्रदर्शन प्रबंधन (Advanced Performance Management) और उन्नत वित्तीय प्रबंधन (Advance Financial Management) में प्राप्त उच्चतम अंकों के लिए पुरस्कार जीते।
  • उसकी उत्कृष्ट उपलब्धियों के परिणामस्वरूप,जेम्स कैरव को मार्च 2021 की बैठक में अपने चार पेशेवर पेपरों (Professional Papers) के लिए संयुक्त उच्चतम औसत अंक प्राप्त करने के लिए ACCA गोल्ड संबद्ध पुरस्कार (ACCA Gold Affiliate Award) दिया गया।
  • पफिन प्रोड्यूस (जहां जेम्स कैरव काम करता है) के एचआर मैनेजर जेन सैडलर ने कहा कि हम पफिन प्रोड्यूस में अपने लोगों को विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और जेम्स ने अब तक जो कुछ भी हासिल किया है,उस पर हमें बहुत गर्व है।(एचआर मैनेजर की फुलफॉर्म है Human Resource Manager अर्थात् मानव संसाधन प्रबंधक जो कम्पनी में रिक्रूटमेंट प्रोसेस,जाॅब के विज्ञापन आदि के कार्य आदि को देखता है)
  • उन्होंने कहा कि हमें अपने व्यवसाय में इतने उच्च मूल्य वाली नौकरियां सृजित करने में सक्षम बनाने के लिए वेल्श सरकार (Welsh Government) का समर्थन प्राप्त करना शानदार है।हम यहां पफिन प्रोड्यूस (Puffin Produce) में जेम्स के भविष्य के करियर के लिए बहुत उत्साहित हैं।
  • जेम्स कैरव विश्वविद्यालय में गणित ऑनर्स से डिग्री प्राप्त करने के बाद पफिन प्रोड्यूस में काम करने लगा।क्योंकि वह प्रोफेशन में आगे बढ़ना चाहता था।
  • जेम्स पफिन प्रोड्यूस में एक वित्तीय विश्लेषक (Financial Analyst) के पद पर कार्यरत हैं।
    जेम्स कैरव को ACCA योग्यता के लिए अध्ययन करने में पफिन प्रोड्यूस कम्पनी के फाउन्डर्स ने भी प्रोत्साहित किया।पफिन प्रोड्यूस उसके घर के पास ही है इसलिए यह एक ओर फायदा था।
  • पफिन प्रोड्यूस के वित्त निदेशक जॉन लैंगमेड ने कहा कि यह जरूरी है कि हम अपने व्यवसाय के लिए महत्वाकांक्षी विकास योजनाओं को पूरा करने के लिए उच्च मूल्य वाली नौकरियों की पेशकश कर सकें और इसलिए हमें वेल्श सरकार से वित्तीय सहायता प्राप्त करना महत्त्वपूर्ण रहा है।यह हमें जेम्स कैरव जैसे प्रतिभाशाली को आगे बढ़ाने में मदद करेगा और कम्पनी को भी आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।
  • उपर्युक्त विवरण में मैथ्स ग्रेजुएट ने एसीसीए गोल्ड अवार्ड जीता (Maths Graduate Wins ACCA Gold Award) के बारे में बताया गया है।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-Anish Singh wins Medals in Mathematics

2.एसीसीए से योग्यता प्राप्त करने का ‌महत्त्व (Importance of Qualifying from ACCA):

  • ACCA का फुलफॉर्म है Association of Chartered Certified Accountants।पूरी दुनिया में कोई भी कम्पनी का नियोक्ता (Employer) अपने व्यवसाय को सफलता की ओर ले जाने से लिए ACCA सदस्यों की तलाश करते हैं।
  • ऐसा इसलिए है क्योंकि वे जानते हैं कि एसीसीए सदस्य उच्च नैतिक सत्यनिष्ठा,मजबूत वित्तीय जानकारी और सही व्यावसायिक कौशल के साथ रणनीतिक विचारक हैं।
  • यदि आपके नाम के आगे ACCA लिखा हुआ है तो नियोक्ता सोचता है आप उच्चतम पेशेवर और नैतिक मानकों पर काम करते हैं।एसीसीए योग्यता का दुनिया भर में सम्मान किया जाता है।
  • एसीसीए आपको करियर के रास्ते खोलने में मदद करता है।एसीसीए करियर में नए कौशल विकसित करने में मदद करता है।
  • यदि आपके पास एक मान्यता प्राप्त और प्रासंगिक वित्त या लेखा योग्यता है तो आपको एसीसीए की सभी परीक्षाएं नहीं देनी पड़ सकती है।इसके लिए आप छूट का दावा कर सकते हैं।छूट देने की प्रक्रिया बहुत कठोर है क्योंकि यह देखा जाता है कि एसीसीए योग्यता के लिए आवश्यक आप द्वारा प्राप्त कौशल और ज्ञान मेल खाता है या नहीं।
  • जब आप एसीसीए द्वारा निर्धारित परीक्षा पास कर लेते हैं तो आपको एसीसीए डिप्लोमा इन अकाउंटिंग एण्ड बिजनेस (RPF लेवल 4) मिल जाएगा।
  • आप एसीसीए के लिए कम से कम 36 महीने के व्यावहारिक पेशेवर अनुभव को पूरा करने के बाद ही अर्हता (qualification) प्राप्त कर सकते हैं।
  • एमसीसीए परीक्षा के तीन चरण है,साथ ही एक नैतिकता और कौशल माॅड्यूल और व्यावसायिक अनुभव की आवश्यकता है।
    उपर्युक्त विवरण में मैथ्स ग्रेजुएट ने एसीसीए गोल्ड अवार्ड जीता (Maths Graduate Wins ACCA Gold Award) में ACCA के बारे में बताया गया है।

Also Read This Article-Mathematics genius Nischal Narayanam

3.मैथ्स ग्रेजुएट ने एसीसीए गोल्ड अवार्ड जीता का निष्कर्ष (Conclusion to Maths Graduate Wins ACCA Gold Award):

  • जेम्स कैरव जो गणित ऑनर्स में कॉलेज से स्नातक किया था।परंतु एसीसीए की परीक्षा में कॉमर्स से संबंधित विषयों जैसे-कुछ विषयों में ऑडिटिंग एंड एश्योरेंस (Auditing & Assurance),फाइनेंशियल रिर्पोटिंग एंड स्टैंडर्ड (IFRS) [Financial Reporting and Standards (IFRS)],फाइनेंशियल मैनेजमेंट (Financial Management),मैनेजमेंट एकाउंटिंग (Management accounting),कारपोरेट और बिजनेस लॉ (Corporate and Business Law),टैक्सेशन (Taxation),परफारमेंस मैनेजमेंट (Performance Management),स्ट्रैटेजिक बिजनेस (Strategic Business) आदि शामिल है,इनमें एक गणित का विद्यार्थी उच्चतम अंकों से कैसे पास हो सकता है।
  • गणित के स्टूडेंट ने उच्चतम अंक हासिल करके यह साबित कर दिया है कि एक गणित के विद्यार्थी के लिए हर क्षेत्र में केरियर के बहुत से दरवाजे खुले हुए हैं।
  • यदि आपने गणित का स्नातक स्तर पर ठीक तरह से अध्ययन किया है तो ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है जिसमें आप करियर का चुनाव नहीं कर सकते हैं।
  • उपरोक्त विषयों की तैयारी के लिए जेम्स कैरव को कितना कठिन परिश्रम करना पड़ा होगा,इसका अनुमान लगाया जा सकता है।
  • जेम्स कैरव ने पफिन प्रोड्यूस लिमिटेड कंपनी में भी नियमित रूप से कार्य किया है।कार्य करते हुए एसीसीए परीक्षा के लिए तैयारी करने के लिए कितना समय बचता होगा।
  • यदि आप कठिन परिश्रम के साथ-साथ एक कुशल रणनीति के साथ तैयारी करते हैं तो कोई भी परीक्षा हो उसमें आप उत्तीर्ण हो सकते हैं।
  • जेम्स कैरव ने उपर्युक्त विषयों की शुरू से तैयारी की है। इसके पीछे जेम्स कैरव की कठोर साधना,जुनून और अपने लक्ष्य के प्रति पूर्ण समर्पण ही ऐसी चीजें हैं जिसने उसे सफलता अर्जित करने में योगदान दिया है।
  • वस्तुत: गणित के अध्ययन से विद्यार्थी में विशिष्ट प्रकार से सोचने,समझने,तर्क करने,निर्णय करने,क्रमबद्ध तरीके से काम करने जैसे गुणों का विकास होता है।गणित को समझने के लिए विद्यार्थी को मनन तथा तर्क-वितर्क करना पड़ता है तथा मौलिकता को काम में लाना पड़ता है।गणित विषय को इतिहास या भाषा की तरह नहीं सीखा जा सकता है।गणित विषय को समझने के लिए कठिन परिश्रम और चिंतन शक्ति की आवश्यकता होती है।क्योंकि विद्यार्थी को प्रत्येक पद के औचित्य के बारे में विचार करने की आवश्यकता होती है।गणित में विद्यार्थी अपनी कमी को शब्दाडम्बर या भाषा के जाल द्वारा छिपा नहीं सकता है।उसे सही हल प्राप्त करने के लिए सही स्टेप्स का उपयोग करना पड़ता है।अन्यथा वह सही उत्तर प्राप्त नहीं कर सकता है।इस प्रकार विद्यार्थी में जब इन गुणों का विकास हो जाता है तो विद्यार्थी का यह ज्ञान और अनुभव गणित विषय तक ही सीमित नहीं रहता है बल्कि इन गुणों और मानसिक परिपक्वता का लाभ दूसरे विषयों के अध्ययन में भी मिलता है।
  • उपर्युक्त विवरण में मैथ्स ग्रेजुएट ने एसीसीए गोल्ड अवार्ड जीता (Maths Graduate Wins ACCA Gold Award)‌ की समीक्षा की गई है।

4.मैथ्स ग्रेजुएट ने एसीसीए गोल्ड अवार्ड जीता (Maths Graduate Wins ACCA Gold Award),मिलफोर्ड हेवन से गणित स्नातक जेम्स कैरव ने एसीसीए स्वर्ण पुरस्कार जीता (Mathematics Graduate James Carew from Milford Haven Wins ACCA Gold Award) के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न:1.क्या एसीसीए के लिए गणित जरूरी है? (Is Maths Required for ACCA?):

उत्तर-ACCA परीक्षा में गणित का साधारण ज्ञान अर्थात् कक्षा 10वीं तक के गणित ज्ञान की आवश्यकता है।ACCA में सारे विषय काॅमर्स से सम्बन्ध रखते हैं।
गणित कौशल में आपको केवल यह जानना है कि वित्तीय रिपोर्ट और गणना की तैयारी के दौरान कैसे जोड़ना, घटाना,विभाजित करना और गुणा करना है।मूल गणित (Basic Mathematics) जो आपको कक्षा 6 से 10 तक पढ़ाया गया था जैसे प्रतिशत,एक साथ समीकरण,लाभ और हानि आदि पर्याप्त होंगे क्योंकि आपको कैलकुलेटर का उपयोग करने की अनुमति है।
इन परीक्षाओं के लिए कक्षा 12 में पढ़ाए जाने वाले गणित के पाठ्यक्रम की आवश्यकता नहीं है।ACCA के लिए त्रिकोणमिति,कलन,कोण,बीजगणित जैसे कोई जटिल गणित शामिल नहीं हैं।

प्रश्न:2.क्या मैं ACCA को 2 साल में पूरा कर सकता हूँ? (Can I finish ACCA in 2 years?):

उत्तर-एसीसीए को 2 साल के भीतर पूरा करना निश्चित रूप से संभव है, बशर्ते कि आप एक ही बार में सभी पेपर पास कर लें और यह सुनिश्चित करने के लिए,आपको गोल्ड स्वीकृत ट्यूशन प्रदाता (Gold approved tuition provider) की कोचिंग कक्षाओं में जाना होगा।जब से आप काम कर रहे हैं तब से आप सप्ताहांत कोचिंग कक्षाओं के लिए जा सकते हैं।
निःसंदेह असफल होनेवालो को दोबारा परीक्षा देनी होगी। एक वर्ष में, ACCA 4 परीक्षा बैठकें आयोजित करता है, जिससे छात्रों को अधिकतम 8 प्रश्नपत्र लेने की अनुमति मिलती है।
एक व्यक्ति एसीसीए के लिए दो साल में कोर्सवर्क पूरा कर सकता है और कभी-कभी इससे भी कम।परन्तु औसतन इसमें 2.5 से 3 साल लग जाते हैं। आपके लिए एक अच्छी रणनीति यह होगी कि आप एक प्रतिष्ठित एसीसीए कोचिंग सेंटर के साथ पंजीकरण करें जिससे आप जल्दी से जल्दी ACCA के पेपर्स में सफल हो सकेंगे।
इनमें से, छात्र प्रति सत्र अधिकतम चार परीक्षाएं और प्रति वर्ष अधिकतम आठ परीक्षाएं दे सकते हैं।हालांकि आप अपनी परीक्षा दो साल में पूरी कर सकते हैं।

प्रश्न:3.क्या ACCA, CA से कठिन है? (Is ACCA harder than CA?):

उत्तर-अवधि,प्रश्नपत्रों की संख्या, पाठ्यक्रम के स्तर और दोनों पाठ्यक्रमों के लचीलेपन को ध्यान में रखते हुए,यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि सीए (CA) पाठ्यक्रम को आमतौर पर एसीसीए (ACCA) से कठिन माना जाता है। प्रतिशत में इस भारी अंतर के कारण,सीए को आम तौर पर एसीसीए की तुलना में पास करना कठिन माना जाता है।
पेपर्स: कुल 14 पेपर्स: 9 पेपर्स
एसीसीए कोर्स का आयोजन एसीसीए (एसोसिएशन ऑफ चार्टर्ड सर्टिफाइड अकाउंटेंट्स) यूके [Association of Chartered Certified Accountants) UK ] प्रोफेशनल बॉडी द्वारा किया गया है और इसे सीए से भी आसान माना जाता है।
दुनिया भर में ACCA के 4,00,000 से अधिक छात्र हैं। यह मुख्य रूप से अपने छात्रों को देने वाले लेखांकन और वित्त पेशे की उत्कृष्टता पर केंद्रित है।लेकिन भारत में ACCA का दायरा (Scope) किसी भी अन्य कोर्स से अधिक है।
सीए केवल भारत में मान्य है क्योंकि पाठ्यक्रम केवल भारत के लिए बनाया गया है।चार्टर्ड एकाउंटेंट्स संस्थान (The Institute of Chartered Accountants) पाठ्यक्रम के लिए अधिकृत संस्था है।

प्रश्न:4.एसीए में रैंक कैसे प्राप्त करें? (How to Get a Rank in ACCA?):

उत्तर-परीक्षा में सफल होने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप पूरे पाठ्यक्रम को कवर करके और पिछले परीक्षा पत्रों के माध्यम से अच्छी तरह से तैयार हों।
इसे प्राप्त करने के लिए, आपको अध्ययन करते समय काम करना होगा ताकि आप अपने पेशेवर अनुभव की आवश्यकता को पूरा कर सकें।आपको एक-एक परीक्षा देने का लक्ष्य रखना चाहिए
उच्चतम अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को मान्यता के रूप में एसीसीए द्वारा पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं।परिणामों के प्रकाशन के बाद पुरस्कार विजेताओं को सूचित किया जाता है।

प्रश्न:5.एसीसीए कोर्स फीस (ACCA Course Fees):

उत्तर-ACCA Course Highlights
Course Name-Association of Chartered Certified Accountants
Course Duration-1 Year – 3 Years
Minimum Qualification Required -10+2
Selection Process -Merit-based/ Entrance Exam Based
Course Fee-INR 8,000-INR 1.5 Lakh
इसकी लागत उतनी नहीं है।यह शिक्षण सामग्री और ट्यूटोरियल के साथ 30k से 45k के बीच है।केपीएमजी, ईवाई जैसी कई फर्में और इस साल से पीडब्ल्यूसी इस पाठ्यक्रम को प्रति प्रदान करती हैं।
एसीसीए कोर्स के लिए शुल्क संरचना कई कारकों के आधार पर कॉलेज से कॉलेज में भिन्न होगी।

प्रश्न:6.एसीसीए फाउंडेशन स्तर (ACCA Foundation Level):

उत्तर-यदि आपके पास कोई अन्य योग्यता या अनुभव नहीं है, तो एसीसीए योग्यता के लिए फाउंडेशन स्तर सबसे अच्छी तैयारी है।
यदि आप स्कूल छोड़ने वाले हैं या पहले से ही अकाउंट-सपोर्ट रोल में काम कर रहे हैं, तो ACCA की नींव-स्तर (Foundation Level) की योग्यताएँ आपके लिए एकदम सही हैं।
फाउंडेशन स्तर की संरचना और आवश्यकताएं।वित्तीय और प्रबंधन लेखांकन में एसीसीए डिप्लोमा (आरक्यूएफ स्तर 2)।
एकाउंटेंसी में फाउंडेशन।वित्तीय और प्रबंधन लेखांकन में एसीसीए डिप्लोमा (आरक्यूएफ स्तर 2)।एसीसीए वित्तीय और प्रबंधन लेखांकन में डिप्लोमा।

प्रश्न:7.एसीसीए विषय (ACCA Subjects):

Applied Knowledge exams
An exceptional introduction to the world of finance and accounting, these exams provide students with a broad understanding of essential accounting techniques.
Business and Technology (BT)
Management Accounting (MA)
Financial Accounting (FA)
Find out more about the Applied Knowledge exams.
Applied Skills exams
Building on your existing knowledge and understanding, Applied Skills develops strong, broad and practical finance required of future strategic professional accountant in any sector or industry.
Corporate and Business Law (LW)
Performance Management (PM)
Taxation (TX)
Financial reporting (FR)
Audit and Assurance (AA)
Financial Management (FM)
Find out more about the Applied Skills exams.
Strategic Professional
These exams provide students with the unique blend of skills, real-world focus and specialisation options which will super-charge careers and develop strategic, forward-thinking professional accountants. Strategic Professional exams are comprised of both Essentials and Options exams.
Essentials
Students will take both these exams which provide them with the skills they need to make an immediate impact with employers.
Strategic Business Leader (SBL)
Strategic Business Reporting (SBR)
Options
These exams offer the unique opportunity to specialise in areas of greatest relevance to a chosen sector or career path.
Advanced Financial Management (AFM)
Advanced Performance Management (APM)
Advanced Taxation (ATX)
Advanced Audit and Assurance (AAA)
Find out more about the Strategic Professional exams.

प्रश्न:8.एसीसीए योग्यता स्तर (ACCA Qualification level):

उत्तर-ACCA पूर्ण व्यावसायिक योग्यता यूके NARIC और शिक्षा विभाग द्वारा सिखाई गई UK मास्टर डिग्री के समकक्ष मानी जाती है।विषयों में शामिल हैं: वित्तीय लेखांकन (Financial accounting),प्रबंधन लेखांकन (Management accounting),वित्तीय रिपोर्टिंग (Financial reporting),कराधान (Taxation),कंपनी कानून (Company law),लेखा परीक्षा और आश्वासन (Audit and assurance) और वित्तीय प्रबंधन (Financial management)।
छात्र: 544,000
उद्देश्य: सदस्यों की शिक्षा और प्रशिक्षण
फाउंडेशन-स्तर की योग्यता में प्रमाण पत्र, डिप्लोमा और एक प्रमाणित लेखा तकनीशियन (सीएटी) योग्यता सहित पुरस्कार शामिल हैं।

प्रश्न:9.एसीसीए स्तर (ACCA Levels):

उत्तर-एसीसीए के 13 पाठ्यक्रम और परीक्षा तीन स्तरों में विभाजित हैं: ज्ञान, कौशल और पेशेवर।
एसीसीए में कुल 13 परीक्षाएं होती हैं, जिनके लिए एक उम्मीदवार को उपस्थित होना चाहिए।13 परीक्षाओं को 3 स्तरों में विभाजित किया गया है – ज्ञान, कौशल और पेशेवर।

प्रश्न:10.एसीसीए पाठ्यक्रम (ACCA Syllabus):

उत्तर-लागत और प्रबंधन लेखांकन की प्रकृति और उद्देश्य,लागत वर्गीकरण, व्यवहार और उद्देश्य,व्यावसायिक गणित और कंप्यूटर
(The nature and purpose of cost and management accounting · Cost classification, behaviour, and purpose · Business mathematics and computer)

प्रश्न:11.एसीसीए पेपर्स (ACCA Papers):

उत्तर-एसीसीए पेपर्स
एसीसीए पाठ्यक्रम में 14 परीक्षाएं होती हैं।मौलिक स्तर में 9 परीक्षाएं (F1 – F9) शामिल हैं।व्यावसायिक स्तर से,आपको अपना प्रमाणन प्राप्त करने से पहले 5 परीक्षाएं पूरी करनी होंगी।इसमें पेपर P1, P2, और P3 शामिल हैं, जो अनिवार्य हैं, इसके बाद 4 में से 2 वैकल्पिक पेपर P4, P5, P6, और P7 शामिल हैं।
(ACCA papers
The ACCA syllabus consists of 14 examinations.The Fundamental level includes 9 examinations (F1 – F9).From the Professional level, you must complete 5 exams prior to receiving your certification. This includes papers P1, P2, and P3,which are compulsory, followed by 2 out of the 4 optional papers P4, P5, P6, and P7.)

प्रश्न:12.एसीसीए एटीएक्स पुरस्कार विजेता (ACCA ATX Prize Winner):

उत्तर-हमारे शीर्ष पुरस्कार विजेताओं ने दिसंबर 2018 में अपने उत्कृष्ट एसीसीए परीक्षा परिणामों पर हमें गौरवान्वित किया है।
हमें उन पर गर्व है!
LSBF Student/ACCA paper /Placement in Singapore
He Weiliang-AFM-1st
Cheong Wei Jie-AFM-1st
Cai Xiqing-APM-1st
Uma Nandan Jayaratnam-ATX-1st

प्रश्न:13.एसीसीए पुरस्कार विजेता मॉरीशस (ACCA Prize Winners Mauritius):

उत्तर-ACCA Mauritius : high Achievers honoured
Lishika Mooloo : ranked 2nd at international level.
Yajna Ramlaul : “Plans to pursue CIA qualifications”
Suyam Jeetoo :“I hope to climb the ladder of success”
Janhavee Naggea :“With good time management, you can achieve success”
Aishwarya Mehta :“I will be joining the world of taxation”

प्रश्न:14.क्या सीएफए एसीसीए से कठिन है? (Is CFA harder than ACCA?):

उत्तर-सीएफए चार्टर एसीसीए योग्यता की तुलना में प्राप्त करना बहुत अधिक कठिन है, लेकिन यह इसके लायक हो सकता है।हालांकि,सीएफए अनुभवी वित्त पेशेवरों के लिए अधिक उपयुक्त है जो एक निश्चित क्षेत्र में विशेषज्ञता चाहते हैं।
मेरे व्यक्तिगत अनुभव से सीए परीक्षा की तुलना में सीएफए परीक्षा बहुत कठिन है।
कई लेखा सदस्यता संगठन हैं जैसे-
CFA-Chartered Financial Analyst
ACCA-Association of Chartered Certified Accountants
ACA-Associate Chartered Accountant.
CISA-Certified Information Systems A
CPA-Certified Public Accountant
CA-Chartered Accountant
CFP-Certified Financial Planner
CIA-Certified Internal Auditor
CPP-Certified Payroll Professional (CPP) FPC-Fundamental Payroll Certificate (FPC)
CMA-Certified Management Accountant
CPA-Certified Public Accountant (CPA)
NSA-National Society of Accountants
AICPA-American Institute of Certified Public Accountants (AICPA)

उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा मैथ्स ग्रेजुएट ने एसीसीए गोल्ड अवार्ड जीता (Maths Graduate Wins ACCA Gold Award),मिलफोर्ड हेवन से गणित स्नातक जेम्स कैरव ने एसीसीए स्वर्ण पुरस्कार जीता (Mathematics Graduate James Carew from Milford Haven Wins ACCA Gold Award) के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Instagramclick here
4.Linkedinclick here
5.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *