Menu

Who is Top Mathematics Learner in World

Contents hide
1 1.दुनिया में शीर्ष गणित सीखने वाला कौन है(Who is Top Mathematics Learner in World?)-
1.2 2.दुनिया में शीर्ष गणित सीखने वाला ( Who is Top Mathematics Learner in World?) कौन से सम्बन्धित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

1.दुनिया में शीर्ष गणित सीखने वाला कौन है(Who is Top Mathematics Learner in World?)-

  • दुनिया में शीर्ष गणित सीखने वाला ( Top mathematics learner in World) कौन है,इसे जानने की जिज्ञासा हमें रहती है।कभी हम सुनते हैं कि शकुंतला देवी महिला गणित में सुपर कंप्यूटर है,कभी सुनते हैं कि एंजेला तबिरी महिला ने विश्वविद्यालय की सर्वोच्च डिग्री पीएचडी हासिल की है तथा कभी अंतरराष्ट्रीय एबल पुरस्कार के बारे में सुनते हैं।लेकिन आखिर गणित में शीर्ष पर कौन है? अपनी कक्षा में या देश में अव्वल आना ओर बात है परंतु विश्व में अव्वल होने का अपना अलग ही क्रेज है,जो विश्व के सभी गणितज्ञों का ध्यान आकर्षित करता है।
  • पिछले वर्ष रिजकाह हासीम ने ‘गणित के लिए दुनिया में शीर्ष गणित सीखने वाला ( Top mathematics learner in World)’के लिए कैंब्रिज इंटरनेशनल आउटस्टैंडिंग अवार्ड प्राप्त किया है।यह आश्चर्य चकित करने वाली बात है कि रिजकाह हासीम एक महिला तथा मुस्लिम है। इससे यह तो निश्चित रूप से प्रमाणित होता है कि प्रतिभा किसी वर्ग,वर्ण, जाति तथा देश की बपौती नहीं है।प्रतिभाएं कहीं भी ,किसी भी देश व किसी भी जाति में हो सकती है।
  • मुस्लिम संप्रदाय को अक्सर आतंकवादी समझा जाता है परंतु रिजकाह हासीम ने दुनिया में शीर्ष गणित सीखने वाला ( Top mathematics learner in World) पदक प्राप्त करके इस मिथक को गलत साबित किया है।इसी प्रकार पाकिस्तान को आतंकवादियों को पनाह देने वाला देश समझा जाता है परंतु मलाला यूसुफजई को शांति का नोबेल पुरस्कार से यह सिद्ध होता है कि प्रतिभाएं हर देश में ,हर जगह तथा हर जाति में होती है।
  • रिजकाह हासीम को शीर्ष दुनिया में शीर्ष गणित सीखने वाला ( Top mathematics learner in World) पुरस्कार प्राप्त करने के लिए कड़ी परीक्षा से गुजरना पड़ा है।लेकिन उसने कठिन परिश्रम तथा अपनी प्रतिभा के द्वारा उस परीक्षा में न केवल उत्तीर्ण ही हुई है बल्कि सभी गणित प्रतिभाओं में अव्वल रही है।गणित में महिलाओं को कमतर आंका जाता है तथा गणित के क्षेत्र में महिलाएं है भी कम संख्या में। परंतु दुनिया में शीर्ष गणित सीखने वाला ( Top mathematics learner in World) पुरस्कार प्राप्त करने से अन्य बालिकाओं को भी प्रेरणा मिलेगी और वे गणित से न डरकर अब गणित में अपनी भागीदारी बढाएगी।
  • रिजकाह हासीम विश्वविद्यालय की प्रथम वर्ष की छात्रा है जो Stellenbosch University में पढ़ रही है।कैंब्रिज इंटरनेशनल आउटस्टैंडिंग अवार्ड का मिलना यह प्रदर्शित करता है उस बालक-बालिका में असाधारण तथा अतिप्रतिभाशाली योग्यता है।
  • दुनिया में शीर्ष गणित सीखने वाला ( Top mathematics learner in World) वही छात्र छात्रा रह सकता है जिसका हमेशा गणित सीखने पर फोकस रहता है।ऐसे विद्यार्थी गणित सीखने के लिए किसी प्रकार की बहानेबाजी नहीं करते हैं बल्कि जो सुविधाएं प्राप्त होती है,उसी के आधार पर अपना अध्ययन जारी रखते हैं।पुस्तकों ,शिक्षकों तथा सामग्री की कमी को वे अपनी प्रतिभा से दूर करते हैं। वाकई में ऐसे विद्यार्थी जीनियस होते हैं।अपनी प्रतिभा को निखारने के लिए ऐसे विद्यार्थी शुरू से ही कठिन परिश्रम करते रहते हैं।हमेशा उनके चिंतन-मनन में गणित की विषयवस्तु रहती है।इसलिए गणित की कितनी भी कठिनाई वाली एक्सरसाइज या टाॅपिक हो उसे हर हाल में हल करते रहते हैं और आगे बढ़ते रहते हैं।
  • रिजकाह हासीम ने गणित में शीर्ष पर आने के लिए बहुत बड़ा समर्पण किया है।दुनिया में शीर्ष गणित सीखने वाला ( Top mathematics learner in World) होने से पहले उसने इस पर ध्यान केंद्रित किया था कि उसे भविष्य में कहां रहना है?यही बात उसे प्रेरित करती रहती है।
  • रिजकाह हासीम के दुनिया में शीर्ष गणित सीखने वाला ( Top mathematics learner in World) अवार्ड मिलने के बाद बालक-बालिकाएं उनसे प्रेरणा तो ले सकेंगी ही साथ ही यह भी सीख ले सकती है कि कठिन परिश्रम ,जुनून, सतत अध्ययन, एकाग्रता तथा समर्पण के बल पर वे शीर्ष गणित सीखने वाला (Top mathematics learner) अवार्ड प्राप्त कर सकती है।शायद कुछ बालक-बालिकाएं यह सोचते हो कि ऐसी प्रतिभाएं जन्मजात होती है।वस्तुतः प्रतिभा हर बालक बालिका में होती है परंतु जन्म के समय प्रतिभा सुप्त रहती है।सुप्त प्रतिभा को जगाने , निखारने और चमकाने के लिए कठोर परिश्रम करने तथा प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। यदि आप ऐसा कर सकते हैं तो शीर्ष गणित सीखने वाला (  Top mathematics learner) अवार्ड आप भी प्राप्त कर सकते हैं।

Also Read This Article-5 famous women mathematicians who changed the world

  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-Kashreen Baig Prepared Mathematics Lab at Zero Investment

2.Rizqah Hassiem दुनिया में शीर्ष गणित सीखने वाला है(Rizqah Hassiem is the Top Mathematics Learner in the World)-

  • अपनी कक्षा में अव्वल होना एक बात है, लेकिन जब आप दुनिया में शीर्ष गणित के सीखने वाले (Top mathematics learner ) होते हैं तो यह काफी महत्वपूर्ण होता है।
  • पिछले हफ्ते, यह घोषणा की गई थी कि Rizqah Hassiem ने AS स्तर पर ‘गणित के लिए दुनिया में शीर्ष’ के लिए कैम्ब्रिज इंटरनेशनल आउटस्टैंडिंग अवार्ड प्राप्त किया था।
  • यह पुरस्कार ‘कैम्ब्रिज एसेसमेंट इंटरनेशनल एजुकेशन’ द्वारा जारी किया गया था, जो दुनिया भर में कैम्ब्रिज परीक्षाओं में असाधारण सीखने वाले को पहचानता है।
  • डरबन के रेड्डम हाउस में एक शिक्षार्थी, रिज़्का ने एएस स्तर के गणित को पूरा किया और मैट्रिक के पिछले साल उनके प्रदर्शन के आधार पर उन्हें सम्मानित किया गया।
  • एएस स्तर के विषय पहले वर्ष के दौरान 2 वर्ष के उन्नत स्तर के पाठ्यक्रम को पूरा करने की दिशा में किए जाते हैं।
  • रिजकाह का कहना है कि एएस स्तर के गणित करने से उसे विश्वविद्यालय के गणित के लिए तैयार किया गया। वह कहती हैं, “यह एक बड़ा बलिदान है, लेकिन आप भविष्य में कहां रहना चाहते हैं, इस पर ध्यान केंद्रित करने से आपको प्रेरणा मिलेगी।”
  • Rizqah वर्तमान में Stellenbosch विश्वविद्यालय में Actuarial Sciences का अध्ययन कर रहा है।
  • एए लेवल में एक अन्य रेडमम लर्नर, तारा हॉल को अंग्रेजी में वर्ल्ड फॉर लैंग्वेज एंड लिटरेचर के लिए अवार्ड से सम्मानित किया गया।
  • ‘कैम्ब्रिज असेसमेंट इंटरनेशनल एजुकेशन’, एक ऐसा कार्यक्रम है जो 150 साल पहले कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय द्वारा बनाया गया था।
  • यह अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा के लिए वैश्विक मानक निर्धारित करता है; 160 से अधिक देशों में 10000 स्कूलों में संचालन, 8 मिलियन शिक्षार्थियों का प्रतिनिधित्व।
  • वर्तमान में यह Top mathematics learner in World है।
  • टिप्पणी-वैसे आपकी इस बात से सहमत हूँ कि प्रतिभा का किसी जाति धर्म देश से लेना देना नहीं होता और ना ही हर मुस्लिम आतंकवादी होता है। लेकिन इस बात में कोई शंका नहीं है कि पाकिस्तान ही आतंकवादियों का गढ़ है और जानबूझ कर आतंकवादियों को पनाह देता है। कुछ दिन पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने ओसामा बिन लादेन को जी कह कर संसद में संबोधित किया खैर ये कोई नई बात नहीं है क्योंकि वो उसको शहीद मानते हैं।
  • और हाँ, मलाला यूसुफजई ने भी ऐसा कोई खास काम नहीं किया कि उसे शांति पुरस्कार दिया गया। 
    उत्तर-पाकिस्तान आतंकियों को पनाह देता है तो पाकिस्तान खुद भी उसका परिणाम भुगत रहा है।आज अधिकतर देश पाकिस्तान से किनारा करने लगे हैं जबकि भारत को पसन्द करते हैं।
    सर्प को यदि हम पालेंगे तो सर्प तो पालने वाले को भी डस लेता है।
    लेकिन आपकी यह बात हजम नहीं हुई कि मलाला यूसुफजई ने ऐसा कोई कार्य नहीं किया जिससे उसे शान्ति का नोबेल पुरस्कार दिया गया है तो क्या कैलाश सत्यार्थी ने ऐसा कार्य किया है जिससे उन्हें शान्ति का नोबेल पुरस्कार मिलना चाहिए?
    दरअसल हर चीज को हम हमारे दृष्टिकोण से देखते हैं। नोबेल पुरस्कार प्रदान करने वाले कोई सिरफिरे लोग नहीं हैं जो हर किसी को खैरात में बांट देंगे।
  • You known दुनिया में शीर्ष गणित सीखने वाला ( Top mathematics learner in World).

2.दुनिया में शीर्ष गणित सीखने वाला ( Who is Top Mathematics Learner in World?) कौन से सम्बन्धित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न:1.दुनिया में सबसे अच्छा गणित कौन है? (Who is the best mathematics in the world?):

उत्तर:8 बेहतरीन गणितज्ञ
गिरोलामो कार्डानो (Girolamo Cardano) (1501-1576),गणितज्ञ,ज्योतिषी और चिकित्सक।
लियोनहार्ड यूलर (Leonhard Euler) (1707-1783)।
कार्ल फ्रेडरिक गॉस (Carl Friedrich Gauss) (1777-1855)।
जॉर्ज फर्डिनेंड कैंटर (Georg Ferdinand Cantor) (1845-1918),जर्मन गणितज्ञ।
पॉल एर्दोस (Paul Erdos) (1913-96)।
जॉन हॉर्टन कॉनवे (John Horton Conway)।
रूसी गणितज्ञ ग्रिगोरी पेरेलमैन (Grigory Perelman)।
टेरी ताओ (Terry Tao)।

प्रश्न:2.दुनिया में गणित में सबसे अच्छा देश कौन सा है? (Which country is best in mathematics in the world?):

उत्तर:सिंगापुर (Singapore) गणित में सबसे अधिक प्रदर्शन करने वाला देश है, जिसका औसत स्कोर 564 अंक है – ओईसीडी (OECD) औसत से 70 अंक से अधिक।तीन देशों/अर्थव्यवस्थाओं – हांगकांग (चीन) [Hong Kong (China)],मकाओ (चीन) [Macao (China)] और चीनी ताइपे (Chinese Taipei)-का प्रदर्शन सिंगापुर से नीचे है,लेकिन पीआईएसए (PISA) में किसी भी ओईसीडी देश से अधिक है।

प्रश्न:3.कौन सा देश गणित का विशेषज्ञ है? (Which country is expert in mathematics?):

उत्तर:सिंगापुर (Singapore) दुनिया का सबसे स्मार्ट देश है,इसके बाद हांगकांग (Hong Kong),दक्षिण कोरिया (South Korea),ताइवान (Taiwan),जापान (Japan),फिनलैंड (Finland), एस्टोनिया (Estonia),स्विट्जरलैंड (Switzerland),नीदरलैंड (Netherlands) और कनाडा (Canada) शीर्ष 10 में हैं।

प्रश्न:4.सबसे चतुर देश कौन सा है? (What is the smartest country?):

उत्तर:इस डेटा के आधार पर,कनाडा (Canada) को सबसे बुद्धिमान राष्ट्र के रूप में सूचीबद्ध किया गया था।जापान (Japan) दूसरे स्थान पर रहा,जबकि इस्राइल (Israel) तीसरे स्थान पर रहा।अन्य उच्च रैंकिंग वाले देशों में कोरिया (Korea),यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom),संयुक्त राज्य अमेरिका (United States),ऑस्ट्रेलिया (Australia) और फिनलैंड (Finland) शामिल हैं।

प्रश्न:5.किस देश का गणित सबसे कठिन है? (Which country has toughest maths?):

उत्तर:यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom),संयुक्त राज्य अमेरिका (The United States of America) आदि ऐसे देश हैं जिनकी शिक्षा प्रणाली सबसे अच्छी है।लेकिन जब सबसे कठिन गणित की बात आती है,तो चीन (China) और दक्षिण कोरिया (South Korea) सूची में सबसे ऊपर हैं।

प्रश्न:6.क्या भारत गणित में अच्छा है? (Is India good at math?):

उत्तर:भारतीय छात्र पाठ्यपुस्तक गणित (textbook math) में महान हैं,लेकिन वास्तविक दुनिया की समस्याओं को शायद ही हल कर सकते हैं।यह व्यापक रूप से माना जाता है कि भारतीय वास्तव में गणित में अच्छे हैं। यहां तक ​​कि दिवंगत स्टीफन हॉकिंग (Stephen Hawking) भी सहमत थे।हालाँकि, नए शोध से पता चलता है कि यह पूरी तरह से सच नहीं हो सकता है।

प्रश्न:7.किस देश में सबसे आसान गणित है? (Which country has easiest maths?):

उत्तर:18 जनवरी 7 देश जिनके पास स्मार्ट गणित के छात्र हैं
(1.)सिंगापुर (SINGAPORE)।एक अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्किंग अध्ययन के अनुसार,छात्रों को गणित और विज्ञान में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए सिंगापुर # 1 देश के रूप में स्थान पर है।
(2.)ऑस्ट्रेलिया (AUSTRALIA)।
(3.)रूस (RUSSIA)।
(4.)ईरान (IRAN)।
(5.)जापान (JAPAN)।
(6.)चीन (CHINA)।
(7.)भारत (INDIA)।

प्रश्न:8.गणित की रानी के रूप में किसे जाना जाता है? (Who is known as Queen of mathematics?):

उत्तर:कार्ल फ्रेडरिक गॉस (Carl Friedrich Gauss) महान गणितज्ञों में से एक के बारे में कहा जाता है कि उसने दावा किया था:”गणित विज्ञान की रानी (Mathematics is the queen of the sciences) है और संख्या सिद्धांत गणित की रानी (number theory is the queen of mathematics) है।”अभाज्य संख्याओं के गुण संख्या सिद्धांत (number theory) में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

प्रश्न:9.गणित के जनक कौन है ? (Who is the father of mathematics?):

उत्तर:आर्किमिडीज (Archimedes)
गणित और विज्ञान में उल्लेखनीय आविष्कारों के कारण आर्किमिडीज को गणित का जनक माना जाता है।वह सिरैक्यूज़ के राजा हिरो द्वितीय (King Hiero II of Syracuse) की सेवा में था।उस समय उन्होंने कई आविष्कार किए।आर्किमिडीज ने एक घिरनी प्रणाली (pulley system) बनाई जिसे नाविकों को वजनदार वस्तुओं को ऊपर और नीचे ले जाने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया था।

प्रश्न:10.भारत में गणित की रानी कौन है? (Who is the queen of mathematics in India?):

उत्तर:शकुंतला देवी (Shakuntala Devi) (4 नवंबर 1929 – 21 अप्रैल 2013) एक भारतीय गणितज्ञ,लेखक और मानसिक कैलकुलेटर थीं,जिन्हें “मानव कंप्यूटर (Human Computer)” के रूप में जाना जाता है।
शकुन्तला देवी
जन्म 4 नवंबर 1929 बैंगलोर,मैसूर साम्राज्य,ब्रिटिश भारत (अब कर्नाटक,भारत में) [Banglore, Kingdom of Mysore, British India (Now in Karnataka, India)]
मृत्यु 21 अप्रैल 2013 (उम्र 83) बेंगलुरु,कर्नाटक,भारत [Bengaluru, Karnataka, India]

प्रश्न:11.विश्व का प्रथम गणितज्ञ कौन है ? (Who is the first mathematician in world?):

उत्तर:सबसे पहले ज्ञात गणितज्ञों में से एक थेल्स ऑफ मिलेटस (Thales of Miletus) थे (सी. 624-सी. 546 ईसा पूर्व);उन्हें पहले सच्चे गणितज्ञ और पहले ज्ञात व्यक्ति के रूप में सम्मानित किया गया है,जिनके लिए गणितीय खोज का श्रेय दिया गया है।

प्रश्न:12.विज्ञान के पिता के रूप में किसे जाना जाता है? (Who is known as father of science?):

उत्तर:आज ही के दिन 1564 में जन्मे आधुनिक विज्ञान के जनक गैलीलियो गैलीली (Galileo Galilei),एक इतालवी भौतिक विज्ञानी,खगोलशास्त्री,दार्शनिक और गणितज्ञ थे।

प्रश्न:13.हर विषय का पिता कौन है? (Who is father of every subject?):

विषयों के पिता
आयुर्वेद के जनक चरक (Father of Ayurveda Charaka)
जीव विज्ञान के पिता अरस्तू (Father of Biology Aristotle)
भौतिकी के पिता अल्बर्ट आइंस्टीन (Father of Physics Albert Einstein)
सांख्यिकी के पिता रोनाल्ड फिशर (Father of Statistics Ronald Fisher)
जूलॉजी के पिता अरस्तू (Father of Zoology Aristotle)

प्रश्न:14.गणित की रानी किस शाखा को कहा जाता है? (Which branch is called Queen of mathematics?):

उत्तर:संख्या सिद्धांत (number theory)
जर्मन गणितज्ञ कार्ल फ्रेडरिक गॉस (1777-1855) ने कहा,”गणित विज्ञान की रानी (Mathematics is the queen of the sciences) है-और संख्या सिद्धांत गणित की रानी (number theory is the queen of mathematics) है।” संख्या सिद्धांतकार अभाज्य संख्याओं के साथ-साथ पूर्णांकों से बनी गणितीय वस्तुओं के गुणों का अध्ययन करते हैं (उदाहरण के लिए,परिमेय संख्याएँ) या सामान्यीकरण के रूप में परिभाषित

प्रश्न:15.विज्ञान का राजा कौन है? (Who is the king of science?):

उत्तर:”भौतिकी सभी विज्ञानों का राजा है क्योंकि यह हमें प्रकृति के काम करने के तरीके को समझने में मदद करता है।यह विज्ञान के केंद्र में है।पिछले 50 वर्षों में कण भौतिकी (particle physics) के परिवर्तन के बारे में हमारा इस विषय के प्रति उनका प्यार हर गुजरते साल के साथ बढ़ता गया है।

प्रश्न:16.सभी विषयों का राजा कौन है? (Which is the king of all subjects?):

उत्तर:गणित (Mathematics)
भौतिकी पहली पंक्ति है लेकिन उसके बाद सब कुछ गणित है।

उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा दुनिया में शीर्ष गणित सीखने वाला ( Who is Top Mathematics Learner in World?) के बारे में ओर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Twitterclick here
4.Instagramclick here
5.Linkedinclick here
6.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *