Menu

Who is Top Mathematics Learner in World

1.दुनिया में शीर्ष गणित सीखने वाला कौन है(Who is Top Mathematics Learner in World)-

दुनिया में शीर्ष गणित सीखने वाला ( Top mathematics learner) कौन है,इसे जानने की जिज्ञासा हमें रहती है।कभी हम सुनते हैं कि शकुंतला देवी महिला गणित में सुपर कंप्यूटर है,कभी सुनते हैं कि एंजेला तबिरी महिला ने विश्वविद्यालय की सर्वोच्च डिग्री पीएचडी हासिल की है तथा कभी अंतरराष्ट्रीय एबल पुरस्कार के बारे में सुनते हैं।लेकिन आखिर गणित में शीर्ष पर कौन है? अपनी कक्षा में या देश में अव्वल आना ओर बात है परंतु विश्व में अव्वल होने का अपना अलग ही क्रेज है,जो विश्व के सभी गणितज्ञों का ध्यान आकर्षित करता है।

पिछले वर्ष रिजकाह हासीम ने ‘गणित के लिए दुनिया में शीर्ष ( Top mathematics learner )’के लिए कैंब्रिज इंटरनेशनल आउटस्टैंडिंग अवार्ड प्राप्त किया है।यह आश्चर्य चकित करने वाली बात है कि रिजकाह हासीम एक महिला तथा मुस्लिम है। इससे यह तो निश्चित रूप से प्रमाणित होता है कि प्रतिभा किसी वर्ग,वर्ण, जाति तथा देश की बपौती नहीं है।प्रतिभाएं कहीं भी ,किसी भी देश व किसी भी जाति में हो सकती है।

मुस्लिम संप्रदाय को अक्सर आतंकवादी समझा जाता है परंतु रिजकाह हासीम ने गणित में शीर्ष सीखने वाला (Top mathematics learner) पदक प्राप्त करके इस मिथक को गलत साबित किया है।इसी प्रकार पाकिस्तान को आतंकवादियों को पनाह देने वाला देश समझा जाता है परंतु मलाला यूसुफजई को शांति का नोबेल पुरस्कार से यह सिद्ध होता है कि प्रतिभाएं हर देश में ,हर जगह तथा हर जाति में होती है।

रिजकाह हासीम को शीर्ष गणित सीखने वाला (Top mathematics learner ) पुरस्कार प्राप्त करने के लिए कड़ी परीक्षा से गुजरना पड़ा है।लेकिन उसने कठिन परिश्रम तथा अपनी प्रतिभा के द्वारा उस परीक्षा में न केवल उत्तीर्ण ही हुई है बल्कि सभी गणित प्रतिभाओं में अव्वल रही है।गणित में महिलाओं को कमतर आंका जाता है तथा गणित के क्षेत्र में महिलाएं है भी कम संख्या में। परंतु शीर्ष गणित सीखने वाला (Top mathematics learner) पुरस्कार प्राप्त करने से अन्य बालिकाओं को भी प्रेरणा मिलेगी और वे गणित से न डरकर अब गणित में अपनी भागीदारी बढाएगी।

रिजकाह हासीम विश्वविद्यालय की प्रथम वर्ष की छात्रा है जो Stellenbosch University में पढ़ रही है।कैंब्रिज इंटरनेशनल आउटस्टैंडिंग अवार्ड का मिलना यह प्रदर्शित करता है उस बालक-बालिका में असाधारण तथा अतिप्रतिभाशाली योग्यता है।

शीर्ष गणित सीखने वाला ( Top mathematics learner ) वही छात्र छात्रा रह सकता है जिसका हमेशा गणित सीखने पर फोकस रहता है।ऐसे विद्यार्थी गणित सीखने के लिए किसी प्रकार की बहानेबाजी नहीं करते हैं बल्कि जो सुविधाएं प्राप्त होती है,उसी के आधार पर अपना अध्ययन जारी रखते हैं।पुस्तकों ,शिक्षकों तथा सामग्री की कमी को वे अपनी प्रतिभा से दूर करते हैं। वाकई में ऐसे विद्यार्थी जीनियस होते हैं।अपनी प्रतिभा को निखारने के लिए ऐसे विद्यार्थी शुरू से ही कठिन परिश्रम करते रहते हैं।हमेशा उनके चिंतन-मनन में गणित की विषयवस्तु रहती है।इसलिए गणित की कितनी भी कठिनाई वाली एक्सरसाइज या टाॅपिक हो उसे हर हाल में हल करते रहते हैं और आगे बढ़ते रहते हैं।

रिजकाह हासीम ने गणित में शीर्ष पर आने के लिए बहुत बड़ा समर्पण किया है। शीर्ष गणित सीखने वाला ( Top mathematics learner) होने से पहले उसने इस पर ध्यान केंद्रित किया था कि उसे भविष्य में कहां रहना है?यही बात उसे प्रेरित करती रहती है।

रिजकाह हासीम के शीर्ष गणित सीखने वाला (Top mathematics learner) अवार्ड मिलने के बाद बालक-बालिकाएं उनसे प्रेरणा तो ले सकेंगी ही साथ ही यह भी सीख ले सकती है कि कठिन परिश्रम ,जुनून, सतत अध्ययन, एकाग्रता तथा समर्पण के बल पर वे शीर्ष गणित सीखने वाला (Top mathematics learner) अवार्ड प्राप्त कर सकती है।शायद कुछ बालक-बालिकाएं यह सोचते हो कि ऐसी प्रतिभाएं जन्मजात होती है।वस्तुतः प्रतिभा हर बालक बालिका में होती है परंतु जन्म के समय प्रतिभा सुप्त रहती है।सुप्त प्रतिभा को जगाने , निखारने और चमकाने के लिए कठोर परिश्रम करने तथा प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। यदि आप ऐसा कर सकते हैं तो शीर्ष गणित सीखने वाला (  Top mathematics learner) अवार्ड आप भी प्राप्त कर सकते हैं।

Also Read This Article-5 famous women mathematicians who changed the world

आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-Kashreen Baig Prepared Mathematics Lab at Zero Investment

2.Rizqah Hassiem दुनिया में शीर्ष गणित सीखने वाला है(Rizqah Hassiem is the Top Mathematics Learner in the World)-

अप्रैल 16, 2019

अपनी कक्षा में अव्वल होना एक बात है, लेकिन जब आप दुनिया में शीर्ष गणित के सीखने वाले (Top mathematics learner ) होते हैं तो यह काफी महत्वपूर्ण होता है।

पिछले हफ्ते, यह घोषणा की गई थी कि Rizqah Hassiem ने AS स्तर पर ‘गणित के लिए दुनिया में शीर्ष’ के लिए कैम्ब्रिज इंटरनेशनल आउटस्टैंडिंग अवार्ड प्राप्त किया था।

यह पुरस्कार ‘कैम्ब्रिज एसेसमेंट इंटरनेशनल एजुकेशन’ द्वारा जारी किया गया था, जो दुनिया भर में कैम्ब्रिज परीक्षाओं में असाधारण सीखने वाले को पहचानता है।

डरबन के रेड्डम हाउस में एक शिक्षार्थी, रिज़्का ने एएस स्तर के गणित को पूरा किया और मैट्रिक के पिछले साल उनके प्रदर्शन के आधार पर उन्हें सम्मानित किया गया।

एएस स्तर के विषय पहले वर्ष के दौरान 2 वर्ष के उन्नत स्तर के पाठ्यक्रम को पूरा करने की दिशा में किए जाते हैं।

रिजकाह का कहना है कि एएस स्तर के गणित करने से उसे विश्वविद्यालय के गणित के लिए तैयार किया गया। वह कहती हैं, “यह एक बड़ा बलिदान है, लेकिन आप भविष्य में कहां रहना चाहते हैं, इस पर ध्यान केंद्रित करने से आपको प्रेरणा मिलेगी।”

Rizqah वर्तमान में Stellenbosch विश्वविद्यालय में Actuarial Sciences का अध्ययन कर रहा है।

एए लेवल में एक अन्य रेडमम लर्नर, तारा हॉल को अंग्रेजी में वर्ल्ड फॉर लैंग्वेज एंड लिटरेचर के लिए अवार्ड से सम्मानित किया गया।

‘कैम्ब्रिज असेसमेंट इंटरनेशनल एजुकेशन’, एक ऐसा कार्यक्रम है जो 150 साल पहले कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय द्वारा बनाया गया था।

यह अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा के लिए वैश्विक मानक निर्धारित करता है; 160 से अधिक देशों में 10000 स्कूलों में संचालन, 8 मिलियन शिक्षार्थियों का प्रतिनिधित्व।

वर्तमान में यह Top mathematics learner है।

टिप्पणी-वैसे आपकी इस बात से सहमत हूँ कि प्रतिभा का किसी जाति धर्म देश से लेना देना नहीं होता और ना ही हर मुस्लिम आतंकवादी होता है। लेकिन इस बात में कोई शंका नहीं है कि पाकिस्तान ही आतंकवादियों का गढ़ है और जानबूझ कर आतंकवादियों को पनाह देता है। कुछ दिन पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने ओसामा बिन लादेन को जी कह कर संसद में संबोधित किया खैर ये कोई नई बात नहीं है क्योंकि वो उसको शहीद मानते हैं।
और हाँ, मलाला यूसुफजई ने भी ऐसा कोई खास काम नहीं किया कि उसे शांति पुरस्कार दिया गया। 
उत्तर-पाकिस्तान आतंकियों को पनाह देता है तो पाकिस्तान खुद भी उसका परिणाम भुगत रहा है।आज अधिकतर देश पाकिस्तान से किनारा करने लगे हैं जबकि भारत को पसन्द करते हैं।
सर्प को यदि हम पालेंगे तो सर्प तो पालने वाले को भी डस लेता है।
लेकिन आपकी यह बात हजम नहीं हुई कि मलाला यूसुफजई ने ऐसा कोई कार्य नहीं किया जिससे उसे शान्ति का नोबेल पुरस्कार दिया गया है तो क्या कैलाश सत्यार्थी ने ऐसा कार्य किया है जिससे उन्हें शान्ति का नोबेल पुरस्कार मिलना चाहिए?
दरअसल हर चीज को हम हमारे दृष्टिकोण से देखते हैं। नोबेल पुरस्कार प्रदान करने वाले कोई सिरफिरे लोग नहीं हैं जो हर किसी को खैरात में बांट देंगे।

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *