Menu

DU student world fastest calculator

1.DU छात्र दुनिया का सबसे तेज कैलकुलेटर, दिल्ली विश्वविद्यालय का छात्र दुनिया का सबसे तेज मानव कैलकुलेटर का खिताब लन्दन में जीता, हैदराबाद के नीलकंठ भानु प्रकाश दुनिया के सबसे तेज मानव कैलकुलेटर बने का परिचय (Introduction to DU student world fastest calculator,Delhi University student wins the world fastest Human calculator title at London,Neelkanta Bhanu Prakash of Hyderabad became world fastest Human calculator)-

  • DU छात्र दुनिया का सबसे तेज कैलकुलेटर, दिल्ली विश्वविद्यालय का छात्र दुनिया का सबसे तेज मानव कैलकुलेटर का खिताब लन्दन में जीता, हैदराबाद के नीलकंठ भानु प्रकाश दुनिया के सबसे तेज मानव कैलकुलेटर बने का परिचय (Introduction to DU student world fastest calculator,Delhi University student wins the world fastest Human calculator title at London,Neelkanta Bhanu Prakash of Hyderabad became world fastest Human calculator),का वर्णन इस आर्टिकल में किया गया है।
    भारत की शकुन्तला देवी ने इससे पूर्व मानव कम्प्यूटर का खिताब जीता था।उसने कम्प्यूटर से भी तेज गति से गणना करके विश्व को हैरत में डाल दिया था।
  • अब हैदराबाद के नीलकंठ ने मानव कैलकुलेटर का खिताब जीतकर भारत का गौरव विश्व पटल पर बढ़ा दिया है।DU छात्र दुनिया का सबसे तेज कैलकुलेटर (DU student world fastest calculator) बनने से पूर्व उसने चार विश्व रिकॉर्ड और 50 लिम्का रिकाॅर्ड अपने नाम किए हैं।
    इस प्रकार उक्त सम्मान अर्जित करने तथा विश्वस्तर पर अपना प्रर्दशन करने से नीलकंठ की प्रतिभा का पता चलता है।
    नीलकंठ में शुरू से ही प्रतिभा थी तथा उस प्रतिभा का उपयोग करके उसने ये विश्व रिकॉर्ड बनाया है।
  • नीलकंठ की ख्वाहिश है कि विश्व पटल पर गणित के क्षेत्र में भारत का गौरव बढ़े।साथ ही एक ओर ख्वाहिश भी है कि जिन छात्रों को गणित फोबिया है,उनकी मदद करके गणित फोबिया को दूर करे।
  • नीलकंठ अतिप्रतिभाशाली छात्र है परन्तु प्रतिभा तो हर बालक में होती है।जिस बालक की प्रतिभा को सही दिशा में उपयोग किया जाता है, उस बालक की प्रतिभा दिनों-दिन विकसित होती जाती है।
  • DU छात्र दुनिया का सबसे तेज कैलकुलेटर (DU student world fastest calculator) ,अकस्मात या संयोगवश ही नहीं बन गया है।बल्कि इसके पीछे उसने कठिन परिश्रम,विवेक, धैर्य को विकसित करने में साधना की है।
  • ज्योंही DU छात्र दुनिया का सबसे तेज कैलकुलेटर (DU student world fastest calculator) बने अर्थात् हैदराबाद के नीलकंठ भानु प्रकाश दुनिया के सबसे तेज मानव कैलकुलेटर बने तो सोशल मीडिया पर वे सुर्खियों में छा गए।इस प्रकार उनके द्वारा मानव कैलकुलेटर का खिताब लन्दन में जीतने से वे एक स्टार की तरह बन गए।
  • हर भारत के युवा तथा देशवासियों को इससे बहुत खुशी मिली।भारत को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने के लिए जगह-जगह उनकी प्रशंसा होने लगी।।
    DU छात्र दुनिया का सबसे तेज कैलकुलेटर (DU student world fastest calculator) बनने के बाद नीलकंठ तथा उनके पिता ने ख्वाहिश भी जाहिर कर दी है।अब नीलकंठ भारत में मैथ फोबिया हटाने का मिशन शुरू करना चाहते हैं। इसके लिए उनकी पूरी प्लानिंग है और उन्हें उम्मीद है कि वे गणित की दुनिया में भारत को वैश्विक स्तर पर लाने में सफल होंगे।इसके लिए नीलकंठ भानु प्रकाश ‘विजन मैथ ‘ प्रयोगशाला बनाना चाहते हैं।
    इसके जरिए वे लाखों बच्चों तक पहुंचेंगे और उनके मन में गणित के प्रति लगाव बढ़ाएंगे। इससे भारत गणित के क्षेत्र में ओर तरक्की कर सकेगा।
    उन्हें पूरी उम्मीद है कि वे इसके जरिए भारत का गौरव बढ़ाएंगे और भारत के बच्चों में मैथ फोबिया को दूर कर सकेंगे।
  • उनका यह कार्य प्रशंसनीय है क्योंकि वे गणित की प्रतिभा के द्वारा देश व देश के बच्चों का भला करना चाहते हैं।जो व्यक्ति अपनी प्रतिभा का उपयोग दूसरों को आगे बढ़ाने के लिए करता है तो भगवान भी ऐसे व्यक्ति की मदद करते हैं।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-10 Years boy solved 196 math problem

2.DU छात्र दुनिया का सबसे तेज कैलकुलेटर (DU student world fastest calculator)-

  • दिल्ली विश्वविद्यालय का छात्र दुनिया का सबसे तेज मानव कैलकुलेटर का खिताब लंदन में जीता है (Delhi University Student Wins The World’s Fastest Human Calculator Title At London)
    25 अगस्त, 2020
  • हैदराबाद के इक्कीस वर्षीय नीलकंठ भानु प्रकाश लंदन में आयोजित माइंड स्पोर्ट्स ओलंपियाड में मानसिक गणना विश्व चैम्पियनशिप में भारत के लिए स्वर्ण पदक हासिल करके दुनिया के सबसे तेज मानव कैलकुलेटर के रूप में उभरे हैं।उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहला स्थान हासिल किया और हमारे देश को गौरवान्वित किया।लेकिन यह पहली बार नहीं है जब नीलकंठ को कैलकुलेटर से भी तेज होने के लिए पहचाना जा रहा है।
  • उन्होंने कहा, “मैं दुनिया में सबसे तेज मानव कैलकुलेटर होने के लिए चार विश्व रिकॉर्ड और 50 लिम्का रिकॉर्ड रखता हूं।मेरा दिमाग कैलकुलेटर की गति से तेज गणना करता है।स्कॉट मैन्सबर्ग और शकुंतला देवी जैसे गणित के महारथियों द्वारा एक बार इन रिकॉर्डों को तोड़ना राष्ट्रीय गौरव का विषय है।मैंने भारत को वैश्विक स्तर पर गणित के स्थान पर लाने के लिए बहुत कुछ किया है। ”
  • इस वर्ष 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस में विश्व चैंपियनशिप का आयोजन किया गया था।ओलंपियाड ने देखा कि दुनिया भर के 13 देशों से 57 वर्ष की आयु तक के 37 प्रतिभागियों ने भाग लिया।नीलाकंठ ने 65 अंकों की चैम्पियनशिप का नेतृत्व किया, जबकि एक लेबनानी प्रतियोगी दूसरे और यूएई के तीसरे स्थान पर रहने वाले प्रतियोगी थे।
  • ओलंपियाड के जज नीलकांत की प्रतिस्पर्धा में तेजी और सटीकता देखकर चकित थे।उन्होंने कहा, “13 देशों के 57 वर्ष तक के 29 प्रतियोगियों को हराकर, मैंने 65 अंकों के स्पष्ट अंतर के साथ स्वर्ण पदक जीता।मेरी गति से न्यायाधीश इतने मंत्रमुग्ध थे कि उन्हें मेरी सटीकता की जांच करने के लिए अधिक गणना करने की आवश्यकता थी। ” नीलकंठ सेंट स्टीफन कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय से गणित में स्नातक हैं।जब वह पांच साल का था,तो उसने खुद को एसआईपी अबेकस प्रोग्राम के लिए नामांकित किया और अबैकस के नौ स्तरों को पूरा किया।
  • तेजी से मानव कैलकुलेटर ने 2013 में अंतर्राष्ट्रीय एबेकस चैम्पियनशिप और 2011 और 2012 में लगातार राष्ट्रीय एबेकस चैम्पियनशिप जीती है।बच्चों के लिए बाहर पहुंचने और उन्हें प्यार करने वाले विज्ञान शुरू करने के लिए विजन मैथ्स लैब बनाने के लिए नीलकंठ ने कल्पना की।नीलकंठ के पिता श्रीनिवास जोन्नालागाडा ने पुष्टि की कि उनके बेटे ने भारत को गौरवान्वित किया है।उन्होंने बच्चों में गणित फोबिया को मिटाने के लिए अपने बेटे के दृष्टिकोण का उल्लेख किया।
  • इस आर्टिकल में हमने DU छात्र दुनिया का सबसे तेज कैलकुलेटर, दिल्ली विश्वविद्यालय का छात्र दुनिया का सबसे तेज मानव कैलकुलेटर का खिताब लन्दन में जीता, हैदराबाद के नीलकंठ भानु प्रकाश दुनिया के सबसे तेज मानव कैलकुलेटर बने का परिचय (Introduction to DU student world fastest calculator,Delhi University student wins the world fastest Human calculator title at London,Neelkanta Bhanu Prakash of Hyderabad became world fastest Human calculator) के बारे में पढ़ा।

Also Read This Article-Satyam kumar and Tulsi Avatar Tathagat 

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Twitterclick here
4.Instagramclick here
5.Linkedinclick here
6.Facebook Pageclick here
Social Media
No Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *