Menu

Sibahle zwane,who solves maths faster than a calculator

Ten-year-old Sibahle zwane, who solves mathematics faster than a calculator

1.कैलकुलेटर से भी तेज गति से गणित हल करनेवाली दस वर्षीय सिबाहले ज्वाने(Ten-year-old Sibahle zwane, who solves mathematics faster than a calculator)

Sibahle zwane,who solves maths faster than a calculator

Sibahle zwane,who solves maths faster than a calculator

इस आर्टिकल में दक्षिणी अफ्रीका के एक लड़के के बारे में परिचय कराया जा रहा है जो संख्याओं की गणना तथा अंकगणितीय संख्याओं की गणना केलकुलेटर से भी तेज गति से करता है।सिबाहले ज्वाने नाम है इस लड़के का। सोशल मीडिया पर बहुत तेज गति से यह लड़का वायरल हो रहा है।

एक तरफ गणित जैसे विषय से बालक-बालिकाएं घबराते हैं वहीं सिबाहले ज्वाने मात्र 10 वर्ष की अवस्था में ही इतनी तेज गति से गणनाएं कर देता है कि कैलकुलेटर भी उसके सामने फेल है।सोशल मीडिया पर वायरल होने से उसकी पहचान अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर हो गई है।जबकि बहुत से लोग गणित के क्षेत्र में दिन रात एक कर के , गणित के क्षेत्र में उल्लेखनीय काम करते हैं परंतु वर्षों तक उनकी प्रतिभा को पहचान ही नहीं मिलती है। वे गुमनामी के अंधेरे में रहते हैं।हालांकि ऐसी प्रतिभाओं की सही पहचान यही होती है कि उन्हें प्रसिद्धि की लालसा नहीं होती है।ऐसे लोग अपने गणित की खोज संबंधी कार्य करने में इतने तल्लीन रहते हैं कि उन्हें प्रसिद्धि पाने के लिए उनमें प्रसिद्धि पाने की तनिक भी इच्छा नहीं होती है और न ही ऐसी प्रतिभाओं के मन में अहंकार होता है ।
जो व्यक्ति प्रसिद्धि व धन पाने की कामना से गणित के क्षेत्र अथवा किसी भी क्षेत्र में कार्य करता है वह जल्दी ही बहुत ही ऊंचाई पर पहुंच जाता है परंतु कुछ समय बाद ही उनका पतन हो जाता है।
सिबाहले ज्वाने सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है और उसने अंतर्राष्ट्रीय ख्याति अर्जित कर ली है परंतु इस मुकाम पर पहुंचने हैं तथा इस मुकाम पर कायम रहने के लिए उसे अहंकार रहित होकर अपने कार्य क्षेत्र में डटे रहना होगा, तभी वह इस मुकाम पर कायम रह सकता है। अन्यथा कुछ समय बाद ऐसी प्रतिभाएं गुमनामी के अंधेरे में खो जाती है। इसलिए सिबाहले ज्वाने के उदाहरण से हम आपको यही सुझाव दे सकते हैं कि मनुष्य को काम अनवरत काम करते रहना तथा हमेशा गणित के क्षेत्र में नवीन सोच, नई-नई खोजें करते रहना, काम के प्रति जुनून, गणित के प्रति समर्पित होकर कार्य करना, इस प्रकार तन,मन व समर्पित होकर कार्य करते रहने वाले अपनी सर्वोत्तम स्थिति को बरकरार रखते हैं ।वे किसी न किसी माध्यम से, कहीं न कहीं अपना चमत्कार करते रहते हैं ।मनुष्य जाति के कल्याण व हित के कार्य करते रहते हैं।
Also Read This Article-AKS Education Award Given to  Khangelani Sibiya
अब हम कुछ इस बारे में चर्चा करते हैं कि इस तरह के बालक छोटी-सी उम्र में इतना बड़ा चमत्कार कैसे कर पाते हैं ?दरअसल हमारे पूर्व जन्मों के संस्कार अच्छे हो और उनको वर्तमान जन्म में फलित होने का मौका मिल जाता है तो तत्काल वे बाल्यावस्था में ही शिखर पर पहुंच जाते हैं। श्रीनिवास रामानुजन भी बाल्यावस्था से ही बहुत प्रखर व प्रतिभाशाली थे, अध्यापक भी उनकी प्रतिभा के कायल थे। श्रीनिवास रामानुजन ने 31 वर्ष की उम्र तक ही इतना महान कार्य गणित के क्षेत्र में किया था कि बड़े-बड़े गणितज्ञ जो अपना पूरा जीवन समर्पित कर देते हैं ,वे भी नहीं कर पाते हैं ।इसलिए हमें हमारे बच्चों की गणितीय प्रतिभा को पहचान कर उसे तराशने का कार्य करना चाहिए अन्यथा यदि हम ध्यान नहीं देते हैं, लापरवाह रहते हैं तो उनकी गणितीय प्रतिभा सुप्त ही रह जाती है।
आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

2.मिलिए 10 वर्षीय दक्षिण अफ्रीकी प्रतिभा सिबले ज़्वेन से, जो एक कैलकुलेटर की तुलना में तेजी से गणित को हल करता है(Meet Sibahle Zwane, a 10-year-old South African genius who solves mathematics faster than a calculator)-

2019/01/14

Sibahle zwane,who solves maths faster than a calculator

Sibahle zwane,who solves maths faster than a calculator

कैलकुलेटर से ज्यादा तेजी से गणित हल करने वाली दक्षिण अफ्रीकी प्रतिभा सिबले ज़्वेन हाल ही में सोशल मीडिया पर वायरल हुई। रिपोर्टों के अनुसार, 10 वर्षीय लड़के के पास अपने सिर में बड़ी संख्या में काम करने और कैलकुलेटर और सेकंड में तेजी से जटिल अंकगणितीय प्रश्नों को हल करने की उल्लेखनीय क्षमता है।
-सिबाहल ज़वाने, 10 वर्षीय दक्षिण अफ्रीकी प्रतिभा
सिबाहले ज़्वेन को एक दिन पायलट बनने की उम्मीद है।
सिबाहले ज़्वेन, 10 वर्षीय लड़के में बड़ी संख्या में काम करने की उल्लेखनीय क्षमता है।
10 वर्षीय दक्षिण अफ्रीकी लड़का कैलकुलेटर की तुलना में तेजी से गणित हल करता है।
Zwane गणित के सवालों को हल करने के लिए एक दिन में R200 (लगभग $ 15) तक बना देता है।
कैलकुलेटर से ज्यादा तेजी से गणित हल करने वाली दक्षिण अफ्रीकी प्रतिभा सिबले ज़्वेन हाल ही में सोशल मीडिया पर वायरल हुई।
रिपोर्टों के अनुसार, 10 वर्षीय लड़के के पास अपने सिर में बड़ी संख्या में काम करने और एक कैलकुलेटर और सेकंड में तेजी से जटिल अंकगणितीय प्रश्नों को हल करने की उल्लेखनीय क्षमता है।
गणित के कौशल के साथ सिबले ज़्वेन ने एसए (बीबीसी)
बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, ज़ावेन जो कि लेनसिया के निकट लेहे पड़ोस में रहता है, ने उस समय प्रमुखता से गोली मारी जब उसे 2018 में दक्षिण अफ्रीका के एक स्थानीय पुलिसकर्मी से जटिल गणित के सवालों के जवाब देते हुए फिल्माया गया था।
Also Read This Article-South African first woman to get PhD in Mathematics
2018 में सोवेतन लाइव द्वारा इसी तरह की रिपोर्ट में, उनकी मां, म्बली ज़्वाने ने कहा कि वह गणितीय प्रश्नों को हल करने के लिए एक दिन में R200 (लगभग $ 15) तक बनाती हैं।
Sibahle Zwane, 10 वर्षीय दक्षिण अफ्रीकी जीनियस, जो कैलकुलेटर (EWN) की तुलना में तेजी से गणित हल करती है
मंच ने बताया कि ज़्वेन आम तौर पर अन्य विषयों पर कम ध्यान केंद्रित करता है और अक्सर उन्हें ऐसा करने में आलस आता है, लेकिन वह संख्या के साथ महान है।
ज़्वाने के लिए, वह एक दिन पायलट बनने की उम्मीद करता है क्योंकि उसकी माँ ने उसे एक ऐसी संस्था में ले जाने के लिए छात्रवृत्ति के लिए आवेदन किया है जहाँ उसकी प्रतिभा विकसित की जा सकती है।

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *