Menu

AKS Education Award Given to Khangelani Sibiya

AKS Education Award Given to  Khangelani Sibiya

1.खंगेलानी सिबिया को एकेएस शिक्षा पुरस्कार दिया(AKS Education Award Given to  Khangelani Sibiya)-

AKS Education Award Given to  Khangelani Sibiya

AKS Education Award Given to  Khangelani Sibiya

इस आर्टिकल में बताया गया है कि खंगेलानी सिबिया को बेस्ट ग्लोबल टीचर अवार्ड AKS प्राइवेट लिमिटेड द्वारा दिया गया है ।पहले हम एकेएस प्राइवेट लिमिटेड के बारे में परिचय कराते हैं। SKS एक अलाभकारी संस्था है जिसका मुख्यालय गुड़गांव(हरियाणा) में स्थित है। इस संस्था द्वारा देश और विदेश में शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय नवाचार तथा शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कोई कार्य किया है तो उसे रिवार्ड दिया जाता है ।इसके अलावा इस संस्था द्वारा शिक्षकों ,प्रधानाध्यापकों को प्रशिक्षण की सुविधा भी प्रदान की जाती है। यह संस्था प्रतिवर्ष इस अवार्ड को किसी व्यक्ति, संस्था अथवा संगठन को प्रदान करती है जिसने शिक्षा व समाज की बेहतरी के लिए कार्य किया है ।
Also Read This Article-Kashreen Baig Prepared Mathematics Lab at Zero Investment
इस वर्ष यानी 2019 को दुबई में AKS शिक्षा पुरस्कार खंगेलानी सिबिया को दिया गया है ।खंगेलानी सिबिया ने गणित और विज्ञान को पढ़ाने की एक विशिष्ट रणनीति अपनाई है ।गणित तथा विज्ञान को सबसे घृणास्पद और खराब विषयों के रूप में गणना की जाती है। इन विषयों को उन्होंने प्यार ,गाने और खेल के द्वारा समझाने का प्रयास किया है ।उनका समझाने का तरीका रचनात्मक है ।उन्होंने गणित को समझाने के लिए संगीत,सामाजिक गतिविधियों और स्वदेशी भाषाओं का उपयोग करते हुए विद्यार्थियों की जीवन शैली को बदल कर रख दिया है। इसे वे दक्षिण अफ्रीका के प्रत्येक ग्रामीण इलाके तक पहुंचाने की उम्मीद रखते हैं ।खंगेलानी सिबिया से हम यह सीख सकते हैं यदि संकल्प शक्ति,दृढ़ इच्छाशक्ति,पक्का इरादा और कठिन परिश्रम करने का मादा हो तो कोई कार्य कठिन नहीं होता है। कई बार लोगों से यह भी सुनने को मिलता है कि एक अकेला व्यक्ति क्या कर सकता है? परंतु किसी भी महान कार्य को अकेला व्यक्ति ही प्रारंभ करता है और बाद में धीरे-धीरे सफलता मिलने पर लोग जुड़ते जाते हैं और कारवां तैयार हो जाता है ।जब हम यह सोचते हैं कि अकेला व्यक्ति कुछ नहीं कर सकता तब हम कुछ भी नहीं कर सकते हैं ।परंतु यदि आप ठान ले कि मुझे इस कार्य को खड़ा करना ही है तो वह अवश्य कर सकता है और आगे बढ़ सकता है ।दक्षिण अफ्रीका जैसे देश में गणित का कार्य खड़ा करना किसी चुनौती से कम नहीं था परंतु खंगेलानी सिबिया ने उसकी कोई परवाह नहीं की। आज वे  अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक मजबूत नेतृत्व के रूप में उभरे हैं। यही कारण है कि एसकेएस संस्था ने उनको गणित शिक्षा में विशिष्ट योगदान देने के लिए चुनाव किया है ।उन्होंने गणित को नई विधा यानी संगीत के जरिए पढ़ा कर साबित कर दिया है कि हौसला हो तो क्या कुछ नहीं किया जा सकता है?
आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

2.खंगेलानी सिबिया को एकेएस शिक्षा पुरस्कार दिया(AKS Education Award Given to  Khangelani Sibiya)-

बेस्ट ग्लोबल टीचर अवार्ड क्वाज़ुलु-नटाल के शिक्षक को प्रदान किया गया
एक नवाचारी क्वाज़ुलु-नटाल शिक्षक ने 79 देशों के दावेदारों को प्रतिष्ठित वर्ष के सर्वश्रेष्ठ वैश्विक शिक्षक पुरस्कार के साथ चलने के लिए हराया है।
2019-12-18

AKS Education Award Given to  Khangelani Sibiya

AKS Education Award Given to  Khangelani Sibiya

कई स्कूलों में, विभिन्न कक्षाओं में संगीत और गणित पढ़ाया जाता है, लेकिन खंगेलानी सिबिया के लिए, ये विषय एक तरह से एक साथ आते हैं जो पूरी तरह से सीखने को बढ़ाता है।
गणित और विज्ञान शिक्षक के रूप में, सिबिया की शिक्षण की एक रचनात्मक रणनीति है, जिसने उन्हें कई पुरस्कारों से सम्मानित किया है, जिसमें सर्वश्रेष्ठ वैश्विक शिक्षक पुरस्कार भी शामिल है, जिसे उन्होंने हाल ही में दुबई में 2019 AKS शिक्षा पुरस्कार समारोह में प्राप्त किया था।
पुरस्कार का उद्देश्य शिक्षण और सीखने में नवाचार और रचनात्मकता को पहचानना है।
शिक्षक के लिए अच्छी तरह से अर्जित अंतरराष्ट्रीय दावा
रिचर्ड्स बे, क्वाज़ुलु नटाल में स्थित, साइफ्यूमलेले सेकेंडरी स्कूल के शिक्षक ने 79 अन्य देशों के दावेदारों को हराकर शीर्ष खिताब हासिल किया।
Also Read This Article-Professor who simplified complexities of mathematics 
2017 के दक्षिण अफ्रीकी मैन ऑफ द ईयर जैसे कई स्थानीय पुरस्कार जीते, और 2018 प्रेरणादायक एडू-सप्ताह पुरस्कार विजेता होने के नाते, सिबिया की अंतरराष्ट्रीय प्रशंसा अच्छी तरह से अर्जित की गई है।
एक प्रेस बयान में, समर्पित शिक्षक को उनके प्रयासों के लिए सलाम किया गया था:
 “एक बहु-पुरस्कार विजेता शिक्षक, खंगेलानी सिबिया, गणित और विज्ञान के विषयों को सबसे घृणा, परहेज और असफल होने वाले विषयों से बदल रहे हैं, उन विषयों में जिन्हें विद्यार्थियों से प्यार, पारित और महारत हासिल है।
“वह सामाजिक रुझानों का उपयोग करता है, जैसे कि नवीनतम नृत्य चालें, गाने और खेल, गणित और विज्ञान को विद्यार्थियों को समझाने के लिए। यह वैश्विक शिक्षा को बढ़ावा देता है जो रचनात्मकता, भागीदारी और नवाचार के माध्यम से बदलाव लाता है। “

3.MEC Kwazi Mshengu की प्रशंसा(Praise to MEC Kwazi Mshengu)-

अपने अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार की खबर के जवाब में, क्वाज़ुलु-नटाल शिक्षा एमईसी क्वाज़ि मशेंग ने भी सिबिया की प्रशंसा की।
“वह हमारे प्रांत का गौरव है और शिक्षण के महान पेशे में कई असाधारण पुरुषों और महिलाओं का प्रतीक है।”
ग्लोबल एजुकेशन नेटवर्क अपने ग्लोबल एजुकेशन आइडिया अवार्ड के माध्यम से वैश्विक शिक्षा में नवाचार के महत्व को पहचानता है। यह वैश्विक शिक्षा पहलों के लिए नए विचारों पर केंद्रित है जो परिवर्तनकारी सीखने की सुविधा प्रदान करते हैं और विद्यार्थियों की आंखों और दिमागों को दुनिया की वास्तविकताओं के लिए खोलते हैं।

4.KWV ट्यूटरिंग के साथ अतिरिक्त मील जा रहा है(Going the extra mile with KWV tutoring)-

33 वर्षीय सिबिया एक गैर-लाभकारी संगठन भी चलाती है, जिसे सप्ताहांत में केडब्ल्यूवी ट्यूटरिंग कहा जाता है। इसका नाम उनके उपनाम “मिस्टर केडब्ल्यूवी” के नाम पर रखा गया है।
KWV ट्यूटरिंग शुरू करने का विचार 2011 में तब सामने आया जब सिबिया ने देखा कि कई विद्यार्थियों को गणित और विज्ञान पास करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा था।
इससे उन्हें गणित और विज्ञान को समझने और संबंधित करने के लिए विद्यार्थियों के लिए आसान बनाने के लिए एक शिक्षण पद्धति तैयार की गई। उन्होंने विज्ञान और गणित की व्याख्या करने के लिए संगीत, सामाजिक प्रवृत्तियों और स्वदेशी भाषाओं का उपयोग करते हुए, विद्यार्थियों की जीवनशैली को सबक में बदल दिया।
Sibiya ने KWV शिक्षण शैली विकसित की है, जिसे वह दक्षिण अफ्रीका के प्रत्येक टाउनशिप और ग्रामीण समुदाय तक ले जाने की उम्मीद करता है। एनपीओ के माध्यम से, वह गणित और विज्ञान केंद्रों के निर्माण की उम्मीद करते हैं, साथ ही साथ पाठ्यपुस्तकों को लिखते हैं जिसमें केडब्ल्यूवी शिक्षण शैली शामिल है।
उनकी एक बड़ी महत्वाकांक्षा अन्य शिक्षकों को इस शिक्षण पद्धति को उनकी कक्षाओं में चैरिटी संगठन के माध्यम से लागू करने के लिए प्रशिक्षित और सुसज्जित करना है।

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *