Menu

How mathematicians and designers improve the quality of our lives?

गणितज्ञ और डिज़ाइनर हमारे जीवन की गुणवत्ता में कैसे सुधार करते हैं? का परिचय (Introduction to How mathematicians and designers improve the quality of our lives?):

  • गणितज्ञ और डिज़ाइनर हमारे जीवन की गुणवत्ता में कैसे सुधार करते हैं? (How mathematicians and designers improve the quality of our lives?)अर्थात डिजाइनर हमारे जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। और गणितज्ञ हमारी प्रकृति की खोज करने और डिजाइनरों के औजारों को बेहतर बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।दोनों अपने‌-अपने तरीके से गणित में योगदान का रहे है.
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:Who gets to be called a mathematician

1.गणितज्ञ और डिज़ाइनर हमारे जीवन की गुणवत्ता में कैसे सुधार करते हैं? (How mathematicians and designers improve the quality of our lives?):

  • मैं आमतौर पर लोगों को बताता हूं कि;
    अगर गणित आपको विस्मित नहीं करता है, तो आपके पास कोई आत्मा नहीं हो सकती है।
    क्योंकि, ज्यामिति का उपयोग करके ब्रह्मांड का वर्णन करना संभव है, वास्तव में सिर्फ पाई।
    वैसे भी, मेरी बात वास्तव में अलग है। यह हमारी जरूरतों और गणित के बारे में है। मुझे पता है कि लोगों को पैसे, हवा, स्वीकृति, ध्यान, ऊब से बचाव, रोमांच की जरूरत होती है या उन्हें संबंधित होना चाहिए। और इन सभी चीजों का खुशी के साथ संबंध है। इस बिंदु पर, मैं हमारे लिए एक और आवश्यकता जोड़ना चाहता हूं जो “गुणवत्ता” है। ऊपर दी गई चीजें केवल हमारी खुशी को बढ़ाती हैं, लेकिन हमारे जीवन की गुणवत्ता को नहीं।
    हमारे जीवन की गुणवत्ता गणित और डिजाइनरों पर निर्भर करती है।
  • सबसे पहले, गणित जानना वास्तव में व्यक्तिगत रूप से संतोषजनक और सशक्त है। उपयुक्त गणित सीखने से हमारे द्वारा किए जाने वाले अधिकांश प्रयासों में मदद मिलती है, क्योंकि गणित एक विश्लेषणात्मक दिमाग और हमारे विचारों की सटीक अभिव्यक्ति विकसित करने में मदद करता है। और हमारा ब्रह्मांड सिर्फ गणितीय और तकनीकी है।
  • मैं आपको गणित को अन्य तरीकों से देखने के लिए प्रेरित करने के लिए आपको कुछ और जानकारी देना चाहता हूं और गणित हमारे जीवन की गुणवत्ता को कैसे प्रभावित करता है।
  • सबसे अच्छे डिज़ाइन हमेशा अच्छे सामान होते हैं जैसे फूल, शहद की मक्खियाँ, सेब, नाइके इत्यादि। इसका मतलब है कि एक अच्छा डिज़ाइनर एक अच्छा गणितज्ञ भी होता है। या अगर कोई अच्छा डिजाइनर बनना चाहता है, तो उसे गणित जानने की जरूरत है। और हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि सभी को कुछ न कुछ चाहिए। लेकिन क्यों?
    फिर, जवाब गुणवत्ता के लिए है। लेकिन मुझे लगता है कि हमें गहन स्पष्टीकरण की आवश्यकता है।
    नीचे इस खूबसूरत कला कार्यों को देखें। हम उन्हें “भग्न” कहेंगे।

Also Read This Article:Mathematical beauty

2.एक भग्न की परिभाषा (Definition of a fractal)::

  • गणित में, यह एक अमूर्त वस्तु है जिसका उपयोग स्वाभाविक रूप से होने वाली वस्तुओं का वर्णन और अनुकरण करने के लिए किया जाता है। कृत्रिम रूप से बनाए गए भग्न सामान्यतः बढ़ते हुए छोटे पैमानों पर समान पैटर्न प्रदर्शित करते हैं विकिपीडिया।
  • गणित और डिजाइन एक ऐसे आदर्श जोड़े हैं।

 

 

 

 

  • हालांकि, फैशन डिजाइनर केवल अच्छी दिखने पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं। उदाहरण के लिए, उन्हें गति का अनुकूलन करने और मोटरसाइकिल रेसर्स के लिए एथलीटों और हेलमेट के लिए सबसे अधिक आरामदायक, सुरक्षित और सबसे तेज़ जूते और कपड़े बनाने के लिए कुछ गणितीय ऑपरेशन और गणना करने की भी आवश्यकता है। हम जानते हैं कि एथलीट और रेसर समय और मौत के खिलाफ दौड़ते हैं। यही कारण है कि हेलमेट और कपड़े को वर्तमान डिजाइन तक पहुंचने के लिए कई बार संशोधित किया गया है जो सबसे कुशल है। उन सभी वायुगतिकीय गणना और अनुकूलन कुछ भी नहीं के लिए हैं।
  • खैर, उन पैटर्न के बारे में क्या? कैसे एक डिजाइनर गणित का उपयोग करने के साथ एक सुंदर पैटर्न बना सकता है?
    लगभग सभी पैटर्न फाइबोनैचि संख्याओं से आते हैं, इस प्रकार सुनहरे अनुपात जो डिजाइन में बहुत प्रमुख हैं।

 

    • गोल्डन अनुपात
      • कैसे डिजाइनर इन खूबसूरत गणितीय जानकारी को लागू करते हैं?
        जब स्टीव जॉब्स ने डिजाइनर रोब जनाफ को Apple लोगो बनाने के लिए कहा, तो उन्होंने पहले Google छवियों की जांच नहीं की। लोगो को डिजाइन करने से पहले उन्होंने अपने गणितीय कौशल और अंतर्ज्ञान का उपयोग किया। उन्होंने स्वर्ण अनुपात, वर्गों, मंडलियों और चापों से निपटा। बेशक उनके डिजाइनिंग कार्यक्रमों में कोण को मापने और खंडों को संरेखित करने के उपकरण हैं, लेकिन उन्हें कैसे पता चला कि उन्हें किस कोण और अनुपात को लागू करने की आवश्यकता है? ज्यामिति पृष्ठभूमि के बिना, वह स्थानांतरित नहीं कर सकता था, वह यह भी नहीं पा सकता था कि उसे कहां शुरू करना चाहिए। वह स्टीव जॉब्स और ऐप्पल की मदद नहीं कर सकता था।
      • एक और उदाहरण;
      • यदि आइफा डिजाइनर को जीव विज्ञान की पुस्तक तैयार करने की आवश्यकता है, तो उसे त्रिकोणमिति और कैलकुलस जानना होगा। मेरा मतलब है, गंभीरता से वह / वह है यह स्पष्ट है कि जीव विज्ञान की पुस्तकों को कुछ डीएनए चित्रों या आकृतियों या चित्रों की आवश्यकता होती है। और आपकी वृत्ति कहेगी कि, आप एक डबल हेलिक्स से निपटने जा रहे हैं जो साइन की क्रिया है और साइन की व्युत्पत्ति है जो वस्तुतः त्रिकोणमिति और कैलकुलस है।

 

    • संक्षेप में, डिजाइनर हमारे जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। और गणितज्ञ हमारी प्रकृति की खोज करने और डिजाइनरों के औजारों को बेहतर बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। गणितीय सोच आपको अपने अंतर्ज्ञान कौशल को बेहतर बनाने में मदद करेगी और किसी समस्या या कार्य को एक अलग दृष्टिकोण से अपनाने के लिए आपका अंतर्ज्ञान सबसे महत्वपूर्ण होगा।
      यह स्पष्ट है कि, गणित केवल गुणवत्ता के लिए है।
    • आपको विशेष रूप से इसकी आवश्यकता नहीं हो सकती है, लेकिन डिजाइनरों को हमेशा गणित की आवश्यकता होगी। गणित में “धाराप्रवाह” होना वास्तव में डिजाइनरों की मदद करता है। या आप सोच सकते हैं कि गणित किसी भी अन्य की तरह एक उपकरण है। यदि आपके पास गणित का उपयोग करने की क्षमता नहीं है, तो आप कम चीजें कर सकते हैं। आप अपने काम में सीमित रहेंगे। लेकिन हमारे लिए, आकाश की सीमा होनी चाहिए।

Also Read This Article:Mathematical gifs that will make mathematics finally make sense

  • उपर्युक्त आर्टिकल में गणितज्ञ और डिज़ाइनर हमारे जीवन की गुणवत्ता में कैसे सुधार करते हैं? (How mathematicians and designers improve the quality of our lives?) के बारे में बताया गया है.
No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Instagramclick here
4.Linkedinclick here
5.Facebook Pageclick here
6.Twitterclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *