Menu

Pondering Excellence in Teaching

1.अध्यापन में उत्कृष्ट चिन्तन का परिचय (Introduction to Pondering Excellence in Teaching):

  • अध्यापन में उत्कृष्ट चिन्तन (Pondering Excellence in Teaching) के इस आर्टिकल में वर्णन किया गया है कि अध्ययन में उत्कृष्ट चिन्तन में पहचान के क्षेत्र में सार निकालना और विद्यार्थियों का चिन्तन शामिल है। शोध में इस प्रकार का निष्कर्ष निकला है कि ऐसा अध्ययन विद्यार्थियों में उद्देश्य केन्द्रित कार्य और कक्षा विचारविमर्श के लिए अभ्यास द्वारा सम्भव हुआ है। विद्यार्थियों के पूर्ण कक्षा निर्देशन को सार्वजनिक बनाने को कम समझा गया है।इस बातचीत केन्द्रित में विद्यार्थियों का योगदान और पहचानना जो निर्देशन को बढ़ाने का उत्तरदायित्व उपलब्ध कराता है।लेखक द्वारा सैद्धान्तिक विचारविमर्श का निर्माण किया जाएगा। हमने सैकण्डरी स्कूल गणित निर्देशन का वीडियो का विस्तृत अनुभव से विकसित किया।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके । यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए । आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:Pondering-excellence

2.अध्यापन में उत्कृष्ट चिन्तन (Pondering Excellence in Teaching):

  • (1.) सिखाने योग्य क्षणों को पहचानना (Recognizing Teachable Moments):
    उत्कृष्ट शिक्षण का एक महत्वपूर्ण घटक
    पार्किंग मुफ़्त है!निकटतम पार्किंग स्थल खजाने हैं।
    शिक्षा का क्षेत्र यह मानता है कि उत्कृष्ट शिक्षण में छात्र सोच को प्राप्त करना और उपयोग करना शामिल है।शोधकर्ताओं ने इस तरह के शिक्षण के पहलुओं को समझने पर प्रगति की है,जैसे कि छात्रों के लिखित काम के आसपास कक्षा चर्चा को व्यवस्थित करने के लिए उच्च-संज्ञानात्मक-मांग कार्यों और प्रथाओं की भूमिका।कम समझा जाता है उत्पादक रूप से छात्र सोच का उपयोग करने की इन-द-मोमेंट प्रक्रिया है जो पूरे वर्ग के निर्देश के दौरान सार्वजनिक की जाती है।यह बात इन इन-द-मोमेंट छात्र योगदानों पर केंद्रित है और यह पहचानती है कि उनमें से कौन सा निर्देश को बढ़ाने के लिए उपयुक्त क्षण प्रदान करता है।विशेष रूप से,मैं सैद्धांतिक निर्माणों पर चर्चा करूंगा जिन्हें हमने माध्यमिक विद्यालय गणित निर्देश के वीडियो के विस्तृत अनुभवजन्य विश्लेषण से विकसित किया है।मैं इस काम से अंतर्दृष्टि भी साझा करूंगा ताकि छात्र योगदान को पहचानने और कार्य करने की तैयारी की जा सके जो छात्रों को अपने साथियों की गणितीय सोच के साथ जुड़ने के माध्यम से गणित की समझ बनाने के अवसर प्रदान करते हैं।
  • (2.) एक प्रोफेसर का अनुभवजन्य (Empirical of a Professor):
    पश्चिमी मिशिगन विश्वविद्यालय में गणित विभाग में गणित शिक्षा के प्रोफेसर।वह विशेष रूप से एक प्रभावी गणित शिक्षक बनने की प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करती है और विश्वविद्यालय के coursework और पेशेवर विकास के तरीके उस प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं।उनके शोध और शिक्षक विकास अभ्यास परस्पर जुड़े हुए हैं और इसमें शिक्षक विकास पर सुधार पाठ्यक्रम सामग्री के प्रभाव,विश्वविद्यालय के तरीकों के पाठ्यक्रमों में अभ्यास-आधारित सामग्रियों के उपयोग और शिक्षक शिक्षा में उत्पादक मानदंडों की खेती की जांच शामिल है।उनका वर्तमान काम छात्र सोच (एमओएसटी) में गणितीय अवसरों की पहचान करने और एमओएसटी पर पूंजीकरण में शिक्षकों का समर्थन करने पर केंद्रित है।
  • Glossary:
    pondering-चिन्तन करना , parking-अड्डा ,Treasures-कोषाध्यक्ष , eliciting-सार निकालना, orchestrating-योजना  बनाना , opportune-उपयुक्त, enhance-ज्यादा करना , opportunities-अवसर,engaging-दिलचस्प , peer-शिष्टजन , interwined- अंतर्ग्रथित ,capitalizing-पूंजी बनाना empirical-इंद्रियानुभव

Also Read This Article:Teaching learning symposium

3.यह एक पुरस्कार परिषद है जो 30 अप्रैल 2019 तक आवेदन करने के इच्छुक है।(This is a award council who is interested apply upto 30,april 2019):

  • डॉ आर्थर जोर्गेनसेन पुरस्कार (Dr. Arthur Jorgensen Award)
    डॉ आर्थर जोर्गेनसेन चेयर अवार्ड (Dr. Arthur Jorgensen Chair Award)
    डॉ आर्थर जोर्गेनसेन चेयर अवार्ड (DR. ARTHUR JORGENSEN CHAIR AWARD
    (MCATA छात्र शिक्षक पुरस्कार) (MCATA Student Teacher Award)
    यह पुरस्कार अल्बर्टा शिक्षक संघ (MCATA) के गणित परिषद द्वारा प्रस्तुत किया जाता है, ताकि अल्बर्टा में पोस्ट-माध्यमिक संस्थानों में शिक्षा कार्यक्रमों में नामांकित छात्रों को गणित की शिक्षा का पीछा करने और प्रतिबद्ध करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।पुरस्कार में MCATA कार्यकारी पर एक साल का कार्यकाल होता है, जिसमें कार्यकारी बैठकों में भाग लेने के लिए भुगतान किए गए खर्च होते हैं (MCATA पुस्तिका के अनुच्छेद 3.4 के अनुसार)।
    MCATA और NCTM में एक साल की सदस्यता
  • कार्यकारी समिति के अनुमोदन के अधीन,उचित खर्चों के साथ एक MCATA सम्मेलन में भाग लेने के लिए एक निमंत्रण का भुगतान किया।(जैसे स्थानापन्न शिक्षक,एक रात आवास,यात्रा और भोजन सम्मेलन पंजीकरण में शामिल नहीं हैं)
    इस पुरस्कार के प्राप्तकर्ता को अल्बर्टा में शिक्षा संकाय में एक डिग्री कार्यक्रम में नामांकित किया जाना चाहिए।प्राप्तकर्ता का चयन प्रदर्शन अकादमिक उत्कृष्टता और माध्यमिक स्तर पर गणित में विशेषज्ञता में गणित शिक्षा के लिए एक स्पष्ट प्रतिबद्धता के आधार पर किया जाएगा;या प्राथमिक स्तर पर गणित के ज्ञान का विस्तार करने के लिए एक गहरी रुचि और इच्छा।
  • आवेदकों को वर्तमान वर्ष के 30 अप्रैल तक आवेदन करना होगा:डॉ आर्थर जोर्गेनसेन चेयर अवार्ड c/oपुरस्कार और अनुदान निदेशक
  • Jorgensen Chair Award c/o Director of Awards and Grants
    ([email protected])।
  • आवेदकों को अपने शिक्षा विद्यालय में एक संकाय सदस्य से संदर्भ पत्र प्रस्तुत करना होगा.
    आवेदकों को MCATA आवेदन पत्र को पूरा करना होगा और आवेदन पत्र पर पाए गए प्रत्येक प्रश्न या कथन को संबोधित करना होगा।
  • अल्बर्टा शिक्षक संघ की गणित परिषद की एक चयन समिति इस पुरस्कार के लिए प्राप्तकर्ता का अंतिम विकल्प बनाएगी।
    डॉ आर्थर जोर्गेनसेन चेयर पुरस्कार प्राप्तकर्ता
    2018 डेल ब्लॉक
    2015 मैथ्यू McDonald
    2012 Bernadette McMechan
    2011 पॉल Bechtold
    Glossary:
    pussue-पीछा करना  accommodation-निवास ,सुविधा recipient-प्रापक ,ग्रहण करनेवाला  enrolled-नामांंकित
    keen- इच्छुक,उत्साही
    desire-इच्छा,आकांक्षा
  • उपर्युक्त आर्टिकल में अध्यापन में उत्कृष्ट चिन्तन (Pondering Excellence in Teaching) के बारे में बताया गया है।Pondering Excellence in Teaching  की अंग्रेजी से हिन्दी में Glossary भी दी गई है। 
No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Instagram click here
4. Linkedin click here
5. Facebook Page click here
6. Twitter click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *