Menu

Mathematician Frankel NSF CAREER Award

1.गणितज्ञ फ्रेंकल को NSF कैरियर अवार्ड मिला (Mathematician Frankel NSF CAREER Award),गणितज्ञ स्टीवन फ्रेंकल को NSF कैरियर अवार्ड मिला (Mathematician Steven Frankel Receives NSF CAREER Award)-

  • सेंट लुइस में वाशिंगटन विश्वविद्यालय में कला और विज्ञान में गणित और सांख्यिकी के सहायक प्रोफेसर स्टीवन फ्रैंकेल (Steven Frankel) को अपनी परियोजना “यूनिवर्सल सर्कल्स बिटवीन डायनेमिक्स एंड ज्योमेट्री” के लिए नेशनल साइंस फाउंडेशन से एक कैरियर अवार्ड मिला (Mathematician Frankel NSF CAREER Award)।
  • फ्रेंकल एक अंतरिक्ष के आकार, इसके समरूपता और इसके समर्थन के प्रकार के गतिशील प्रणालियों के बीच संबंधों का अध्ययन करता है।उनके पिछले शोध से पता चला है कि निश्चित प्रकार के प्रवाह में हमेशा कक्षाएँ होती हैं जो अपने आप को बंद कर देती हैं।
  • “यह परियोजना इन विचारों पर निर्माण करती है,एक पूरक प्रश्न पूछते हुए: कक्षाओं का यह समुद्र आपको अपने अंतरिक्ष के आकार के बारे में क्या बता सकता है?”फ्रेंकल ने कहा।
  • “सबसे पहले, प्रवाह के बारे में बात करना ऐसा लगता है जैसे यह बहुत विशिष्ट है,शायद केवल भौतिक तरल पदार्थ के व्यवहार के तरीके को समझने में उपयोगी है,”उन्होंने कहा।“वास्तव में, वस्तुतः कोई भी घटना या प्रणाली जो समय के साथ बदलती है,एक स्थान पर एक प्रवाह के रूप में सोचा जा सकता है।आपको बस स्पेस ’की अपनी अवधारणा को कुछ और अधिक अमूर्त की भौतिक धारणा से विस्तृत करने की आवश्यकता है: एक स्थिति स्थान जिसके बिंदु अंतर्निहित घटना या सिस्टम के संभावित तात्कालिक कॉन्फ़िगरेशन के अनुरूप हैं।”
  • “वस्तुतः कोई भी घटना या प्रणाली जो समय के साथ बदलती है, उसे किसी स्थान पर प्रवाह माना जा सकता है।”
    फ्रेंकल ने कहा,”कणों, शिकारी-शिकार की बातचीत और तंत्रिका नेटवर्क के सिस्टम को इस तरह से सोचा जा सकता है।”
    अपने NSF कैरियर प्रयास के शैक्षिक घटक के लिए, फ्रेंकल ने एक अंतःविषय परियोजना का प्रस्ताव किया जिसे वे स्टेट स्पेस परियोजना कहते हैं,कला और विज्ञान के संकाय और मैकक्लेव स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग को एक-दूसरे के साथ लाते हैं।
  • “स्टेट स्पेस प्रोजेक्ट का विचार गणितीय गतिशीलता प्रणालियों से इन एकीकृत विचारों को एक संगठित सिद्धांत के रूप में उपयोग करना है, जो सभी प्रकार के क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों की मदद करने के लिए – रसायन विज्ञान, तंत्रिका विज्ञान, भौतिकी, आदि – विचारों को साझा करें, और लाभ उठाने के लिए भी।गणित के कुछ उपकरण और परिप्रेक्ष्य। ”
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-Charles Mbena 6Year Mathematics Genius

2.गणितज्ञ स्टीवन फ्रेंकल को NSF कैरियर अवार्ड मिला (Mathematician Steven Frankel Receives NSF CAREER Award),गणितज्ञ फ्रेंकल को NSF कैरियर अवार्ड मिला (Mathematician Frankel NSF CAREER Award)-

  • गणितज्ञ फ्रेंकल को NSF कैरियर अवार्ड मिला (Mathematician Frankel NSF CAREER Award) जो कि उनके द्वारा गणित के क्षेत्र में किए गए असाधारण योगदान के लिए दिया गया है।
  • प्रतिभाएं संसार के हर क्षेत्र में मौजूद है,उन्हें अपने-अपने ढंग से काम करते हुए देखा जा सकता है।अपनी प्रतिभा के द्वारा वे भला और बुरा कार्य संपन्न कर सकती हैं।यदि वे अपनी प्रतिभा को पतन की ओर प्रयोग करती है तो स्वार्थ,पतन और प्रमाद के रूप में उसका परिणाम दिखाई देता है।यदि प्रतिभा को वे दक्षता की ओर मोड़ते हैं तो सर्जन के रूप में उनकी प्रतिभा का परिणाम दिखाई देता है।
  • प्रतिभा व्यक्तित्व की उस विशेषता का नाम है जिसमें चिंतन को कृतित्त्व में बदलने का,योजनाओं को कार्यान्वित करने का सूझ-बूझ युक्त साहस जुड़ा होता है।
  • प्रतिभा-सम्पन्न व्यक्ति आत्मविश्वास से युक्त होते हैं।उन्हें खतरे उठाने में मजा आता है और इतनी हिम्मत रखते हैं कि समयानुसार आवश्यक साधन जुटाते और जुटवाते रहते हैं।
  • सूझ-बूझ और हिम्मत के धनी एक बार जिस बात का निश्चय कर लेते हैं,जो ठान लेते हैं,उसके लिए जोश और होश को मिलाकर ऐसी चाल चलते हैं कि साधनों का अभाव और प्रतिकूलताओं का प्रभाव उनका कुछ बिगाड़ नहीं पाता।
  • जो कठिनाई सामने आती है उसे बारीकी से देखते हैं ,संतुलित रूप से विश्लेषण करते हैं,शांत चित्त से उपाय खोजते हैं और समाधान का जो तरीका निश्चित करते हैं,उस पर पूरे मनोयोग के साथ चल पड़ते हैं।
  • सफलता के लिए उनमें कोई उतावलापन नहीं होता है।धैर्य,विवेक और साहस इन तीनों को जिन्होंने साथ ले लिया वे कठिन से कठिन मार्ग पर चल सकते हैं और अपने अद्भुत शौर्य से सभी को चकित कर सकते हैं।प्रतिभा का यही स्वरूप है।
  • गणितज्ञ फ्रेंकल को NSF कैरियर अवार्ड मिला (Mathematician Frankel NSF CAREER Award) है तो उसके पीछे उनकी साधना है।स्टीवन फ्रेंकल जैसी प्रतिभाएं यह नहीं देखती है कि परिस्थितियां अनुकूल है या प्रतिकूल बल्कि ऐसी प्रतिभाएं यह जानती है कि चल पड़ने पर परिस्थितियों और गतिविधियों का किसी प्रकार तालमेल बैठ जाता है।इन प्रतिभाओं को दूसरे शब्दों में मनस्वी या तेजस्वी कह सकते हैं।
  • ऐसी प्रतिभाएं भला या बुरा जो भी रास्ता अपनाती हैं उसमें कुछ चमत्कार उत्पन्न करती हैं।
    ठग या डाकू का धंधा अपना ले तो भी ऊंचे दर्जे की करतूतें करते हैं और अच्छे कार्य को अपना लें तो इतिहास पर अपनी अमिट छाप छोड़ते हैं।समय की चुनौती सामने आने पर उछलकर ऊपर आ जाती है।
  • प्रतिभा हर किसी में होती है किसी में कम,किसी में अधिक परंतु जिसमें भी जितनी मात्रा में प्रतिभा है तो उसको छिपाकर न रखा जाए तो उसका परिणाम आश्चर्यजनक रूप से सामने आ सकता है।
  • गणितज्ञ स्टीवन फ्रेंकल ने गणित में सिद्धान्त प्रतिपादित किया है उसको हल करने में उनके सामने बहुत सी समस्याएं सामने आई होंगी।परन्तु उन्होंने उनका हल करके आगे बढ़ते रहे।समस्याओं को प्रतिभाशाली व्यक्तित्व ही हल करते और सम्पन्न करते हैं।
  • गणितज्ञ स्टीवन फ्रेंकल ने ऐसा कर दिखाया जिसके कारण उनको NSF कैरियर अवार्ड मिला हैं (Mathematician Frankel NSF CAREER Award)।NSF कैरियर अवार्ड के बाद अब वे सुर्खियां बटोर रहे हैं।सोशल मीडिया पर उनकी प्रशंसा की जा रही है।
  • परंतु उन्होंने “यूनिवर्सल सर्कल्स बिटवीन डायनेमिक्स एंड ज्योमेट्री” परियोजना पर जो कार्य किया है,वह अद्भुत है। ऐसे प्रतिभाशाली व्यक्तित्व को अवार्ड मिलना ही चाहिए ताकि उनको आगे से आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा मिलती रहे।
    इस प्रकार की प्रतिभाओं का सार्वजनिक रूप से आदर करना चाहिए और उनके व्यक्तित्व को अवार्ड द्वारा सम्मानित भी किया जाना चाहिए।
  • उपर्युक्त विवरण में गणितज्ञ फ्रेंकल को NSF कैरियर अवार्ड मिला (Mathematician Frankel NSF CAREER Award),गणितज्ञ स्टीवन फ्रेंकल को NSF कैरियर अवार्ड मिला (Mathematician Steven Frankel Receives NSF CAREER Award) के बारे में बताया गया है।

Also Read This Article-NASA Launches SS Katherine Johnson named for Black Mathematician

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Instagramclick here
4.Linkedinclick here
5.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *