Menu

Mathematician Amit Garg

Contents hide
2 (1.)मुख्य बातें (HIGHLIGHTS):

1.गणितज्ञ अमित गर्ग (Mathematician Amit Garg):

  • गणितज्ञ अमित गर्ग (Mathematician Amit Garg):डॉ अमित गर्ग एक भारतीय गणितज्ञ और मानसिक कैलकुलेटर हैं।वह वर्तमान में ओआरएमएई में संस्थापक और मुख्य वैज्ञानिक के रूप में काम करता है।ORMAE संयुक्त राज्य अमेरिका (USA),संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और भारत में पंजीकृत एक फर्म जो संचालन अनुसंधान (Operation Research) और डेटा विज्ञान (Data Science) में नवीन उत्पादों, परामर्श और प्रशिक्षण के निर्माण में संलग्न है।
  • 15 मार्च 2012 को, उन्होंने बिना किसी त्रुटि के 5:45 मिनट के रिकॉर्ड समय में “10 अंकों की संख्या को 5 अंकों की संख्या से विभाजित करने” के दस कार्यों (Ten Tasks) को पूरा करने के मानसिक गणना विश्व रिकॉर्ड को तोड़ दिया।इन कार्यों का निर्माण वैकल्पिक रिकॉर्ड (Alternative Records) की पुस्तक के लेखक और मानसिक गणना विश्व कप के अध्यक्ष डॉ राल्फ लाउ (Dr Ralf Laue) द्वारा प्रदान किए गए एक कार्यक्रम द्वारा किया गया था,जैसे कि कोई शेष नहीं है।  पिछला रिकॉर्ड धारक 6:07 मिनट के समय के साथ नीदरलैंड (Netherlands) के विलेम बोमन (Willem Bouman) थे।
  • इस विश्व रिकॉर्ड को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness World Records),लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Limca Book of World Record) और यूके के बुक ऑफ अल्टरनेटिव रिकॉर्ड्स (UK’s Book of Alternative Records) में स्वीकार किया गया था।मानसिक गणना में विश्व रिकॉर्ड धारक के रूप में,राल्फ लाउ ने जर्मनी में आयोजित होने वाले 5वें मानसिक गणना विश्व कप 2012 में प्रतिभागी (Participant) के रूप में उनकी पुष्टि की।
  • 22 अगस्त 2012 को,उन्होंने लंदन (यूके) में सालाना आयोजित माइंड स्पोर्ट्स ओलंपियाड में मानसिक गणना प्रतियोगिता में रजत पदक जीता।  1997 में इस आयोजन की शुरुआत के बाद से वह इस श्रेणी में कोई भी पदक प्राप्त करने वाले पहले भारतीय थे।1 अक्टूबर 2012 को,जर्मनी में पांचवें मानसिक गणना विश्व कप में आश्चर्यजनक कार्यों में उनके प्रदर्शन के आधार पर उन्हें “सबसे बहुमुखी कैलकुलेटर (Most Versatile Calculator)” श्रेणी में छठा रैंक प्राप्त हुआ।उन्होंने मानक और आश्चर्यजनक कार्यों के संयोजन के आधार पर समग्र रैंकिंग में 10 वां स्थान हासिल किया।
  • 5 दिसंबर 2017 को, उन्होंने मिडिलसेक्स विश्वविद्यालय (Middlesex University Dubai),दुबई में अपने गणितीय करतबों का उपयोग करके छात्रों को चकित कर दिया और विभिन्न उद्योगों में लागू गणित (Applied Mathematics) के प्रभाव पर बात की।26 फरवरी 2018-2 मार्च 2018 को,उन्होंने मॉरीशस (Mauritius University) विश्वविद्यालय और यूनेस्को द्वारा आयोजित मॉरीशस में 5 दिवसीय विज्ञान शो में प्रमुख सम्मानित वक्ता के रूप में 500+ छात्रों,100+ स्कूलों के 100+ शिक्षकों के लिए मैथ शो और ऑप्टिमाइज़ेशन और एनालिटिक्स के व्यावसायिक प्रभाव का प्रदर्शन किया।24 मई 2018 को,उन्होंने ऑकलैंड विश्वविद्यालय (University of Auckland),ऑकलैंड प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (Auckland University of Technology), वाइकाटो विश्वविद्यालय (University of Waikato) और न्यूजीलैंड (New Zeeland) की कुछ कंपनियों में अपनी गणितीय उपलब्धि का प्रदर्शन किया।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:Mathematician MS Narasimhan Died

(1.)मुख्य बातें (HIGHLIGHTS):

  • (1.)जन्म: भारत (अमित गर्ग)
  • (2.)राष्ट्रीयता:भारत
  • (3.)गणितज्ञ अमित गर्ग (Mathematician Amit Garg) का शीर्ष विश्व रिकॉर्ड:मार्च 2012 (मानसिक प्रभाग Mental Division))
    माइंड स्पोर्ट्स ओलंपियाड 2012 (Mind Sports Olympiad 2012) [(मानसिक गणना विश्व चैम्पियनशिप,रजत पदक (Mental Calculation World Championship, Silver Medal)]
    मानसिक गणना विश्व कप 2012 (Mental Calculation World Cup 2012) [(6 वां स्थान सबसे बहुमुखी कैलकुलेटर (6th Place Most Versatile Calculator)]
  • उपर्युक्त आर्टिकल में गणितज्ञ अमित गर्ग (Mathematician Amit Garg) के बारे में बताया गया है।

Also Read This Article:Mathematician Alan Mathison Turing

(2.)निष्कर्ष (Conclusion):

  • हमें हमारा भाग्योदय करने के लिए कर्मयोगी बनना होगा।गणित की समस्याओं तथा कठिनाइयों को हल किए बिना हमारा मस्तिष्क केलकुलेटर नहीं बन सकता है।मस्तिष्क को केलकुलेटर जैसा कार्य करने के लिए कठिन परिश्रम, लगन, उत्साह, धैर्य जैसे गुणों का विकास करना होगा।गणितज्ञ अमित गर्ग (Mathematician Amit Garg) की लिस्ट में पदकों की संख्या ऐसे ही नहीं जुड़ गई है।उसके लिए उन्होंने कठिन परिश्रम और समर्पण के साथ कार्य किया है।

2.गणितज्ञ अमित गर्ग (Mathematician Amit Garg) के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न:1.क्या सभी गणितज्ञ प्रतिभाशाली होते हैं? (Are all mathematicians geniuses?),क्या गणित करने के लिए जीनियस होना जरूरी है? (Does one have to be a genius to do mathematics?):

उत्तर:जवाब एक जोरदार नहीं (emphatic NO) है।गणित में अच्छा और उपयोगी योगदान देने के लिए,किसी को कड़ी मेहनत करने,अपने क्षेत्र को अच्छी तरह से सीखने, अन्य क्षेत्रों और उपकरणों को सीखने,प्रश्न पूछने,अन्य गणितज्ञों से बात करने और “बड़ी तस्वीर” के बारे में सोचने की आवश्यकता है।

प्रश्न:2.क्या आप गणित में पीएचडी कर सकते हैं? (Can you get a PhD in mathematics?):

उत्तर:डिग्री।गणित में डॉक्टरेट एक ऐसी डिग्री है जो उच्च स्तर की छात्रवृत्ति और अपने क्षेत्र में मूल योगदान करने की क्षमता दोनों को प्रमाणित करती है।छात्रों को कई उन्नत पाठ्यक्रम (advanced courses) लेने चाहिए, कुछ योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए और मूल शोध युक्त (containing original research) एक शोध प्रबंध (dissertation) लिखना चाहिए।

प्रश्न:3.क्या गणित एक अच्छी डिग्री है? (Is maths a good degree?):

उत्तर:यदि आप एक प्रतिभाशाली गणितज्ञ हैं,तो गणित की डिग्री एक अच्छा विकल्प हो सकता है।  तथ्य यह है कि प्रश्नों का एक सही उत्तर है,इसका मतलब है कि उच्च अंक प्राप्त करना संभव है, अधिकांश पाठ्यक्रम अवसर प्रदान करते हैं जब आप उन क्षेत्रों में विशेषज्ञता प्राप्त करते हैं जो आपकी सबसे अधिक रुचि रखते हैं और आपके कौशल (skills) कई करियर (careers) में उपयोगी होंगे।

प्रश्न:4.सबसे कम उम्र का गणितज्ञ कौन है? (Who is the youngest mathematician?):

उत्तर:नोआम डेविड एल्किज़ (Noam David Elkies) (जन्म 25 अगस्त,1966) एक अमेरिकी गणितज्ञ (American mathematician) और हार्वर्ड विश्वविद्यालय (Harvard University) में गणित के प्रोफेसर (professor of mathematics) हैं।26 साल की उम्र में,वह हार्वर्ड में कार्यकाल प्राप्त करने वाले सबसे कम उम्र के प्रोफेसर बन गए।

प्रश्न:5.पीएचडी करने वाला सबसे कम उम्र का व्यक्ति कौन है? (Who is the youngest person with a PhD?):

उत्तर:कार्ल विट्टे-13 (Karl Witte – 13)
जब वे नौ वर्ष के थे,तब विट्टे पाँच भाषाएँ बोल सकते थे और अविश्वसनीय रूप से,इस कौतुक (prodigy) को गिसेन विश्वविद्यालय (University of Giessen) से दर्शनशास्त्र में डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया गया था।जब वह 13 वर्ष का था-एक और गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Record) और जो आज भी कायम है।

प्रश्न:6.क्या गणितज्ञ मांग में हैं? (Are mathematicians in demand?):

उत्तर:गणितज्ञों (mathematicians) और सांख्यिकीविदों (statisticians) का कुल रोजगार 2019 से 2029 तक 33 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है,जो सभी व्यवसायों के औसत से बहुत तेज है।गणितज्ञों का रोजगार 2019 से 2029 तक 3 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है,जो सभी व्यवसायों के औसत के बराबर है।

प्रश्न:7.क्या गणितज्ञ बनना आसान है? (Is it easy to become a mathematician?):

उत्तर:गणित में कुछ बहुत आसान अवधारणाएँ होती हैं और कुछ बहुत कठिन होती हैं।जबकि स्व-अध्ययन और ऑनलाइन ट्यूटोरियल मददगार होते हैं,आप अकेले गणितज्ञ नहीं बन सकते।  साथियों का एक समान विचारधारा वाला समूह खोजें,जिसके साथ आप एक पेशेवर गणित ट्यूटर के साथ अध्ययन कर सकते हैं या एक-एक करके अध्ययन कर सकते हैं।

प्रश्न:8.क्या गणित एक अच्छा करियर है? (Is math a good career?):

उत्तर:गणित की डिग्री से कुछ बहुत ही सफल करियर (successful careers) बन सकते हैं,लेकिन यह बहुत काम का होगा और इसके लिए आपको स्नातक या अन्य उन्नत डिग्री प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है।उदाहरण के लिए, यदि आप इंजीनियरिंग में मास्टर या डॉक्टरेट करने के लिए जाना चाहते हैं, तो गणित में पढ़ाई करना एक अच्छी शुरुआत हो सकती है।

उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा गणितज्ञ अमित गर्ग (Mathematician Amit Garg) के बारे में ओर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Instagramclick here
4.Linkedinclick here
5.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *