Menu

Karimot came 2nd in mathematics competition in Nigeria

Contents hide
1 1.करीमोट नाइजीरिया में गणित प्रतियोगिता में दूसरे स्थान पर आई ( Karimot came 2nd in mathematics competition in Nigeria ):
1.2 2.करीमोट नाइजीरिया में गणित प्रतियोगिता में दूसरे स्थान पर आई ( Karimot came 2nd in mathematics competition in Nigeria ) के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

1.करीमोट नाइजीरिया में गणित प्रतियोगिता में दूसरे स्थान पर आई ( Karimot came 2nd in mathematics competition in Nigeria ):

  • करीमोट नाइजीरिया में गणित प्रतियोगिता में दूसरे स्थान पर आई ( Karimot came 2nd in mathematics competition in Nigeria ):अक्सर यह समझा और माना जाता है कि गणित and mathematics competition में लड़कियां कमजोर होती है।लड़कियों को लड़कों से कमतर आंका जाता है।हाल ही में नाइजीरिया में गणित की राष्ट्रीय प्रतियोगिता में करीमोट नाम की लड़की ने दूसरा स्थान प्राप्त किया है।गणित में दूसरा स्थान प्राप्त करने के बाद उसकी खबर फेसबुक व सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।सोशल मीडिया के माध्यम से उसने खूब सुर्खियां बटोरी है।
  • लड़की हो या लड़का हो यदि उसे तेजस्वी,प्रखरऔर अव्वल बनाना हो तो उस पर छोटी उम्र से ही ध्यान देना प्रारंभ कर दिया जाता है तो उसे गणित में महारत हासिल हो जाती है। माता-पिता तथा अभिभावक लड़कियों के बजाय लड़कों की पढ़ाई लिखाई तथा शिक्षा पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं।हालांकि यह मानसिकता धीरे-धीरे परिवर्तित होती जा रही है‌।अब लड़कियों को ज्यों-ज्यों अवसर प्राप्त हो रहे हैं,लड़कियां भी गणित में आगे बढ़ती जा रही है।अब लड़कियां हर क्षेत्र में चाहे वह खेल, संगीत, भजन, उद्योग, राजनीति आदि कोई भी हो उसमें अपनी पहचान बनाती जा रही है।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।
  • गणित के क्षेत्र में प्राचीन काल में लड़कियों का अकाल सा था परंतु आधुनिक युग में ज्यों-ज्यों शिक्षा,समझ बढ़ती जा रही है तथा अवसर उपलब्ध होते जा रहे हैं,लड़कियां अपना वर्चस्व बढ़ाती जा रही है।
    नाइजीरिया की इस लड़की करीमोट की प्रतिभा को बचपन से तराशा गया था परिणामस्वरूप करीमोट ने राष्ट्रीय स्तर की गणित प्रतियोगिता में दूसरा स्थान प्राप्त किया। लड़कियों के अधिकारों तथा उनके संरक्षण के लिए लड़कियों को अपनी प्रतिभा दुनिया के सामने रखनी व दिखानी होगी।अधिकांश युवा 10 से 24 वर्ष की उम्र के दुनिया की आबादी का लगभग एक चौथाई हिस्सा बनाते हैं।यदि यह महत्त्वपूर्ण जनसंख्या इसी प्रकार गणित में या अन्य प्रगतिशील विषयों के विकास में अपना योगदान दे तो दुनिया सही दिशा की तरफ बढ़ेगी।यह महत्वपूर्ण है कि युवाओं का उद्देश्य विकास करना हो।

Also Read This Article-South African first woman to get PhD in Mathematics

  • युवाओं में जोश होता है यदि जोश के साथ होश भी शामिल हो जाए तो गणित के उन मुद्दों को जिनको अभी हल किया जाना है,उनको आसानी से हल किया जा सकता है।
  • करीमोट के लिए निश्चित रूप से यह गर्व का क्षण था जब उनके माता-पिता को दुनियाभर से अपार शुभकामनाएं एवं प्रशंसा के संदेश प्राप्त हो रहे हैं।करीमोट तथा करीमोट के माता-पिता को इस बात की कल्पना भी नहीं थी कि इस प्रतियोगिता के मायने क्या है?गणित जैसे कठिन विषय में लड़कियों का प्रतिशत बहुत ही कम हैं।ऐसी स्थिति में करीमोट उनके लिए एक रोल मॉडल का कार्य करेगी।करीमोट के सामने अभी बहुत समय बचा है जिसमें वह बहुत कुछ कर सकती है।यदि करीमोट अपनी प्रतिभा को इसी तरह धार देती रही तो निश्चित रूप से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर गणित के लिए अतुलनीय योगदान दे सकेगी।
  • यदि पुरस्कार प्राप्त करने के बाद भी प्राप्त होने वाले प्रशंसाओं से बेखबर होकर करीमोट अपने मिशन में लगी रहेगी तो उसके सामने आगे बढ़ने के लिए अपार संभावनाएं हैं। उनके माता-पिता के अनुसार करीमोट का गणित के प्रति अद्भुत समर्पण था।गणित विषय की तैयारी के लिए कठोर परिश्रम और अनवरत अध्ययन किया था।अध्ययन के प्रति करीमोट का समर्पण देखकर ही उनके माता-पिता को यह आभास हो गया था कि एक दिन उनकी पुत्री कुछ अद्भुत करेगी।
  • सबसे आश्चर्य की बात तो यह है कि गरीब और पिछड़े हुए देश से उभरकर आगे आई है।पिछले कुछ वर्षों में ज्यों-ज्यों पिछड़े देशों में शिक्षा का प्रसार हुआ है।गणित में कई प्रतिभाएं उभर कर सामने आई हैं।उन्होंने राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गणित के कई पुरस्कार प्राप्त करके यह साबित किया है कि एलीट वर्ग से आने वाली प्रतिभाओं से भी कम प्रतिभा उनमें भी नहीं है।यदि उन्हें अवसर दिया जाए तो एलीट वर्ग को बराबर की टक्कर दे सकती हैं और अपनी प्रतिभा दिखा सकती है।
  • उपर्युक्त आर्टिकल में करीमोट नाइजीरिया में गणित प्रतियोगिता में दूसरे स्थान पर आई ( Karimot came 2nd in mathematics competition in Nigeria ) का रिव्यू (Review) किया गया है.

Also Read This Article-Karmaveer Chakra Award for Contribution to IIT Gold Medalist 

2.जीवन और स्टाइल मीट करीमोट(Life and Style Meat Karimot 2nd in Mathematics Competition):

  • वह नाइजीरिया में हाल ही में गणित प्रतियोगिता में दूसरे स्थान पर थी 9 महीने पहले Taiwo Owolawi द्वारा एक युवा नाइजीरियन लड़की, Karimot गर्ल, Karimot गर्ल, Karimot गर्ल। हाल ही में देश भर में आयोजित एक गणित प्रतियोगिता में 2 वें स्थान पर है। बहुत कम उम्र से, बच्चों को शिक्षा के महत्व को जानने के लिए सोचा जाता है क्योंकि वे अपने साथियों के साथ सबसे अच्छे रूप में उभरने के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं। माता-पिता को अपने बच्चों को यह बताते हुए सुनना अजीब नहीं है कि वे अपने समय के दौरान अपनी कक्षा में सबसे ऊपर थे और बच्चों को भी इन कहानियों द्वारा अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।वह नाइजीरिया में हाल ही में गणित प्रतियोगिता में 2 वें स्थान पर आई: Facebook ने एक युवा लड़की, करीमोट की रिपोर्ट एकत्र की है, जो दूसरे स्थान पर है देश में आयोजित गणित प्रतियोगिता। फेसबुक पर द स्टेटस के अनुसार, हाल ही में आयोजित प्रतियोगिता में करीमोट सर्वश्रेष्ठ में से एक था जिसमें देश भर के छात्र शामिल थे। करीमोट कथित तौर पर फेडरल गवर्नमेंट गर्ल्स कॉलेज, इपेटुमोडु, ओसुन राज्य, नाइजीरिया का छात्र है।
  • उपर्युक्त आर्टिकल में करीमोट नाइजीरिया में गणित प्रतियोगिता में दूसरे स्थान पर आई ( Karimot came 2nd in mathematics competition in Nigeria ) के बारे में बताया गया है.

2.करीमोट नाइजीरिया में गणित प्रतियोगिता में दूसरे स्थान पर आई ( Karimot came 2nd in mathematics competition in Nigeria ) के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न:1.नाइजीरिया में गणित की रानी कौन है? (Who is the queen of mathematics in Nigeria?):

प्रश्न:1.नाइजीरिया में गणित की रानी कौन है? (Who is the queen of mathematics in Nigeria?):

उत्तर:प्रोफेसर ओलाबिसी उगबेबोर (Professor Olabisi Ugbebor)
प्रोफेसर ओलाबिसी उगबेबोर इबादान विश्वविद्यालय (University of Ibadan) से गणित की प्रोफेसर बनने वाली पहली महिला हैं,जो उनकी मातृ संस्था है।लागोस (Lagos) में जन्मी और क्वीन्स कॉलेज (Queen College) में शिक्षित,उन्होंने 1969 में इबादान विश्वविद्यालय में गणित का अध्ययन करने के लिए प्रवेश प्राप्त किया।

प्रश्न:2.आप गणित प्रतियोगिता कैसे जीतते हैं? (How do you win a math competition?):

उत्तर:शांत रहें।अपने ऊपर ज्यादा दबाव न डालें।
एक स्तर ऊपर अध्ययन करें (Study one level up)।अमेरिका में,इसका अर्थ है एएमसी (AMC) 10 और मैथकाउंट्स (Mathcounts) के लिए एआईएमई (AIME) और एआईएमई के लिए ओलंपियाड और इसी तरह।अपने टारगेट से अधिक अध्ययन और तैयारी करें।
अभ्यास समस्याएँ करें (Do practice problems)।गणित एक ऐसा विषय है जिसका जितना अभ्यास करते हैं,उतनी गणित की समस्याएं हल होती जाती है।
प्रतियोगिताओं पर,अपने काम की जाँच करें (On competitions, check your work)।प्रतियोगिताओं परीक्षाओं की तैयारी करते समय अपनी तैयारी की जांच करते रहे जिससे आपको अपने लेवल का पता चलता रहेगा।
रणनीति बनाएं (Make a strategy)।केवल परीक्षा की तैयारी ही न करते रहें बल्कि परीक्षाओं के लिए एक ठोस रणनीति बनाएं तभी आपको सफलता मिल सकती है।
जो समझ में नहीं आ रहा है उसे समझें (Understand what you do not understand)।
समस्याओं को छोड़ने से डरो मत (Don’t be afraid to skip problems)।कोई समस्या आपसे हल नहीं हो रही हो तो उसको उस समय छोड़ दें जिससे आपका समय बचेगा।बाद में अपने मित्रों तथा शिक्षक की मदद से हल करें।
इसे पढ़ाओ (Teach it)।

प्रश्न:3.क्या गणित प्रतियोगिताएं हैं? (Are there math competitions?):

उत्तर:गणित प्रतियोगिताएं या गणितीय ओलंपियाड प्रतिस्पर्धी घटनाएं हैं जहां प्रतिभागी गणित की परीक्षा में बैठते हैं।इन परीक्षणों के लिए बहुविकल्पीय (multiple choice) या संख्यात्मक उत्तरों (numeric answers) या विस्तृत लिखित हल (detailed written solution) या प्रमाण (proof) की आवश्यकता हो सकती है।

प्रश्न:4.नाइजीरिया में सबसे अच्छा गणितज्ञ कौन है? (Who is the best mathematician in Nigeria?):

उत्तर:चीक ओबी (17 अप्रैल,1921-13 मार्च, 2008) एक नाइजीरियाई राजनीतिज्ञ,गणितज्ञ और प्रोफेसर थे।
चीक ओबी (Chike Obi)
व्यवसाय:गणितज्ञ
नागरिकता:नाइजीरियाई (Nigerian)
उल्लेखनीय पुरस्कार सिगवर्ड एकलुंड पुरस्कार (Sigvard Eklund Prize)
जीवनसाथी:बेलिंडा (Spouse Belinda) (w। 2009)

प्रश्न:5.क्या लड़कियों के लिए गणित पुरस्कार प्रतिष्ठित है? (Is Math Prize for Girls prestigious?):

उत्तर:लड़कियों के लिए गणित पुरस्कार को अक्सर इसकी स्थिरता (consistency),कठोरता (rigor) और प्रभावशाली पुरस्कार (impressive prize) प्रसाद के कारण उत्तरी अमेरिका (North America) में अग्रणी महिला गणित प्रतियोगिता माना जाता है।प्रत्येक वर्ष,यह कार्यक्रम एडवांटेज टेस्टिंग फाउंडेशन (Advantage Testing Foundation) द्वारा आयोजित किया जाता है और 2011 से प्रतिष्ठित एमआईटी (MIT) में कैम्ब्रिज (Cambridge),मैसाचुसेट्स (Massachusetts) में आयोजित किया जाता है।

प्रश्न:6.नाइजीरिया में सबसे गरीब जनजाति कौन सी है? (Which tribe is the poorest in Nigeria?):

उत्तर:नाइजीरिया में सबसे गरीब जनजाति 2021
इग्बो (Igbo)।गृहयुद्ध के बाद,इस जातीयता के लोग पीड़ित होते रहे।
योरूबा (Yoruba)।यह देश की एक और महान जातीयता है।
फुलानी (Fulani)।यह समूह पठार जैसे राज्यों में रहता है।
हौसा (Hausa)
कनुफी (Kanufi)।
कनुरी (Kanuri)।
अनसिंडा (Uncinda)।
कुरामा (Kurama)।

प्रश्न:7.नाइजीरिया में गणित के जनक कौन हैं? (Who is the father of mathematics in Nigeria?):

उत्तर:जेम्स ओकोय चुकुका एज़िलो (James Okoye Chukuka Ezeilo) (17 जनवरी 1930-2013) नाइजीरिया में गणित के पहले प्रोफेसर थे।उन्हें अक्सर देश में आधुनिक गणित का जनक माना जाता था और वह नाइजीरिया विश्वविद्यालय,नुक्का (University of Nigeria, Nsukka) के पांचवें कुलपति थे।वह कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय (Cambridge University) के पूर्व छात्र थे और 2013 में उनका निधन हो गया।

प्रश्न:8.नाइजीरिया में सबसे कम उम्र के गणितज्ञ कौन हैं? (Who is the youngest mathematician in Nigeria?):

उत्तर:30 वर्षीय नाइजीरियन,हॉलोएड ओलाओलुवा (Hallowed Olaoluwa),अफ्रीका के गणित के सबसे कम उम्र के डॉक्टर और प्रोफेसर हैं।Adebayo Ilupeju की एक लिंक्डइन पोस्ट के अनुसार,उन्होंने 14 साल की उम्र में स्नातक की डिग्री प्राप्त की,17 में डबल स्नातक की डिग्री प्राप्त की,इससे पहले कि वह 19 साल की उम्र में गणित और भौतिकी में स्नातकोत्तर करने के लिए आगे बढ़े।

प्रश्न:9.अफ्रीका में सबसे अच्छा गणितज्ञ कौन है? (Who is the best mathematician in Africa?):

उत्तर:मिलिए 14 वर्षीय नाइजीरियाई से,जिसे अफ्रीका का सबसे अच्छा गणितज्ञ माना जाता है।14 वर्षीय एब्बा वायसे (Ebbah Wyse) को नाइजीरिया के सर्वश्रेष्ठ गणितज्ञों में से एक माना जाता है।

प्रश्न:10.सबसे प्रसिद्ध अश्वेत गणितज्ञ कौन है? (Who is the most famous black mathematician?):

उत्तर:10 प्रसिद्ध काले गणितज्ञ और उनका योगदान
बेंजामिन बन्नेकर (Benjamin Banneker) (1731-1806)
चार्ल्स लुईस कारण (Charles Lewis Reason) (1818-1893)
केली मिलर (Kelly Miller) (1863-1939)
डडले वेल्डन वुडार्ड (Dudley Weldon Woodard)(1881-1965)
मार्था यूफेमिया लोफ्टन हेन्स (Martha Euphemia Lofton Haynes) (1890-1980)
एल्बर्ट फ्रैंक कॉक्स (Elbert Frank Cox)(1895-1969) …
विलियम वाल्ड्रॉन शिफेलिन क्लेटर (William Waldron Schieffelin Claytor) (1908-1967)

उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा करीमोट नाइजीरिया में गणित प्रतियोगिता में दूसरे स्थान पर आई ( Karimot came 2nd in mathematics competition in Nigeria ) के बारे में ओर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Twitterclick here
4.Instagramclick here
5.Linkedinclick here
6.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *