Menu

Karimot came 2nd in mathematics competition in Nigeria

1.करीमोट नाइजीरिया में गणित प्रतियोगिता में दूसरे स्थान पर आई ( Karimot came 2nd in mathematics competition in Nigeria )-

अक्सर यह समझा और माना जाता है कि गणित and mathematics competition में लड़कियां कमजोर होती है।लड़कियों को लड़कों से कमतर आंका जाता है।हाल ही में नाइजीरिया में गणित की राष्ट्रीय प्रतियोगिता में करीमोट नाम की लड़की ने दूसरा स्थान प्राप्त किया है।गणित में दूसरा स्थान प्राप्त करने के बाद उसकी खबर फेसबुक व सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।सोशल मीडिया के माध्यम से उसने खूब सुर्खियां बटोरी है।
लड़की हो या लड़का हो यदि उसे तेजस्वी,प्रखरऔर अव्वल बनाना हो तो उस पर छोटी उम्र से ही ध्यान देना प्रारंभ कर दिया जाता है तो उसे गणित में महारत हासिल हो जाती है। माता-पिता तथा अभिभावक लड़कियों के बजाय लड़कों की पढ़ाई लिखाई तथा शिक्षा पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं।हालांकि यह मानसिकता धीरे-धीरे परिवर्तित होती जा रही है‌।अब लड़कियों को ज्यों-ज्यों अवसर प्राप्त हो रहे हैं,लड़कियां भी गणित में आगे बढ़ती जा रही है।अब लड़कियां हर क्षेत्र में चाहे वह खेल, संगीत, भजन, उद्योग, राजनीति आदि कोई भी हो उसमें अपनी पहचान बनाती जा रही है।
आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।
गणित के क्षेत्र में प्राचीन काल में लड़कियों का अकाल सा था परंतु आधुनिक युग में ज्यों-ज्यों शिक्षा,समझ बढ़ती जा रही है तथा अवसर उपलब्ध होते जा रहे हैं,लड़कियां अपना वर्चस्व बढ़ाती जा रही है।
नाइजीरिया की इस लड़की करीमोट की प्रतिभा को बचपन से तराशा गया था परिणामस्वरूप करीमोट ने राष्ट्रीय स्तर की गणित प्रतियोगिता में दूसरा स्थान प्राप्त किया। लड़कियों के अधिकारों तथा उनके संरक्षण के लिए लड़कियों को अपनी प्रतिभा दुनिया के सामने रखनी व दिखानी होगी।अधिकांश युवा 10 से 24 वर्ष की उम्र के दुनिया की आबादी का लगभग एक चौथाई हिस्सा बनाते हैं।यदि यह महत्त्वपूर्ण जनसंख्या इसी प्रकार गणित में या अन्य प्रगतिशील विषयों के विकास में अपना योगदान दे तो दुनिया सही दिशा की तरफ बढ़ेगी।यह महत्वपूर्ण है कि युवाओं का उद्देश्य विकास करना हो।

Also Read This Article-South African first woman to get PhD in Mathematics
युवाओं में जोश होता है यदि जोश के साथ होश भी शामिल हो जाए तो गणित के उन मुद्दों को जिनको अभी हल किया जाना है,उनको आसानी से हल किया जा सकता है।
करीमोट के लिए निश्चित रूप से यह गर्व का क्षण था जब उनके माता-पिता को दुनियाभर से अपार शुभकामनाएं एवं प्रशंसा के संदेश प्राप्त हो रहे हैं।करीमोट तथा करीमोट के माता-पिता को इस बात की कल्पना भी नहीं थी कि इस प्रतियोगिता के मायने क्या है?गणित जैसे कठिन विषय में लड़कियों का प्रतिशत बहुत ही कम हैं।ऐसी स्थिति में करीमोट उनके लिए एक रोल मॉडल का कार्य करेगी।करीमोट के सामने अभी बहुत समय बचा है जिसमें वह बहुत कुछ कर सकती है।यदि करीमोट अपनी प्रतिभा को इसी तरह धार देती रही तो निश्चित रूप से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर गणित के लिए अतुलनीय योगदान दे सकेगी।
यदि पुरस्कार प्राप्त करने के बाद भी प्राप्त होने वाले प्रशंसाओं से बेखबर होकर करीमोट अपने मिशन में लगी रहेगी तो उसके सामने आगे बढ़ने के लिए अपार संभावनाएं हैं। उनके माता-पिता के अनुसार करीमोट का गणित के प्रति अद्भुत समर्पण था।गणित विषय की तैयारी के लिए कठोर परिश्रम और अनवरत अध्ययन किया था।अध्ययन के प्रति करीमोट का समर्पण देखकर ही उनके माता-पिता को यह आभास हो गया था कि एक दिन उनकी पुत्री कुछ अद्भुत करेगी।
सबसे आश्चर्य की बात तो यह है कि गरीब और पिछड़े हुए देश से उभरकर आगे आई है।पिछले कुछ वर्षों में ज्यों-ज्यों पिछड़े देशों में शिक्षा का प्रसार हुआ है।गणित में कई प्रतिभाएं उभर कर सामने आई हैं।उन्होंने राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गणित के कई पुरस्कार प्राप्त करके यह साबित किया है कि एलीट वर्ग से आने वाली प्रतिभाओं से भी कम प्रतिभा उनमें भी नहीं है।यदि उन्हें अवसर दिया जाए तो एलीट वर्ग को बराबर की टक्कर दे सकती हैं और अपनी प्रतिभा दिखा सकती है।

Also Read This Article-Karmaveer Chakra Award for Contribution to IIT Gold Medalist 

2.जीवन और स्टाइल मीट करीमोट(Life and Style Meat Karimot 2nd in Mathematics Competition)-

वह नाइजीरिया में हाल ही में गणित प्रतियोगिता में दूसरे स्थान पर थी 9 महीने पहले Taiwo Owolawi द्वारा एक युवा नाइजीरियन लड़की, Karimot गर्ल, Karimot गर्ल, Karimot गर्ल। हाल ही में देश भर में आयोजित एक गणित प्रतियोगिता में 2 वें स्थान पर है। बहुत कम उम्र से, बच्चों को शिक्षा के महत्व को जानने के लिए सोचा जाता है क्योंकि वे अपने साथियों के साथ सबसे अच्छे रूप में उभरने के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं। माता-पिता को अपने बच्चों को यह बताते हुए सुनना अजीब नहीं है कि वे अपने समय के दौरान अपनी कक्षा में सबसे ऊपर थे और बच्चों को भी इन कहानियों द्वारा अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।वह नाइजीरिया में हाल ही में गणित प्रतियोगिता में 2 वें स्थान पर आई: Facebook ने एक युवा लड़की, करीमोट की रिपोर्ट एकत्र की है, जो दूसरे स्थान पर है देश में आयोजित गणित प्रतियोगिता। फेसबुक पर द स्टेटस के अनुसार, हाल ही में आयोजित प्रतियोगिता में करीमोट सर्वश्रेष्ठ में से एक था जिसमें देश भर के छात्र शामिल थे। करीमोट कथित तौर पर फेडरल गवर्नमेंट गर्ल्स कॉलेज, इपेटुमोडु, ओसुन राज्य, नाइजीरिया का छात्र है।

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *