Menu

6Tips to Get Rid of Job Search

Contents hide

1.जाॅब सर्च परेशानी से मुक्ति के 6 टिप्स (6Tips to Get Rid of Job Search Trouble),जाॅब सर्च की परेशानी से मुक्ति के 6 टिप्स (6 Tips to Get Rid of Trouble of Job Search):

  • जाॅब सर्च परेशानी से मुक्ति के 6 टिप्स (6Tips to Get Rid of Job Search Trouble) आपको नई ऊर्जा देंगे जिससे आप शीघ्र ही जाॅब ढूंढ पाएंगे।अक्सर युवावर्ग तथा फ्रेशर्स जॉब प्राप्त करने हेतु जहां जो विज्ञापन निकलता है अथवा अन्य स्रोतों से उसे पता चलता है वह अप्लाई कर देता है। शुरू-शुरू में उसे आवेदन करने में जोश रहता है परंतु जब धीरे-धीरे उसे वास्तविकता का पता चलता है तथा कहीं पर भी जॉब प्राप्त नहीं होता है तो उसे निराशा होने लगती है।
  • यह ठीक है कि आधुनिक युग में युवाओं का सबसे मुख्य काम है जॉब प्राप्त करना।जॉब प्राप्त करने के लिए वे अपने संपर्कों का भी इस्तेमाल करते हैं।पर चूँकि आधुनिक युग में कंपनियां योग्य कैंडिडेट्स का ही चयन करती है।जॉब सर्च करना भी एक तकनीकी है।एक अच्छा जॉब हन्टर उन तकनीकों का प्रयोग करता है और अपने लिए उपयुक्त जॉब का चुनाव कर लेता है।इस आर्टिकल में ऐसी टिप्स बताई गई हैं जिनके आधार पर जॉब सर्च करने की परेशानी से मुक्ति मिल सकेगी।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके । यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए । आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:learn for a successful career

2.ध्यान व योग करें (Do Meditation and Yoga):

  • जॉब सर्च करना बहुत पेचीदा कार्य है।जॉब सर्च करते-करते कई अभ्यर्थी तनावग्रस्त व हताश हो जाते हैं।लेकिन यदि आप शुरू से ही ध्यान व योग को अपनी दिनचर्या में शामिल कर चुके हैं तो तनावग्रस्त नहीं होंगे।क्योंकि ध्यान व योग से हमें सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त होती है।हमारी उर्जा कई दिशाओं में बंटी हुई होती है वह एकाग्र हो जाती है। ध्यान व योग से हम पुनः तरोताजा हो जाते हैं।
  • जॉब सर्च करते हुए आप अपने आपको हताश,निराश व तनावग्रस्त नहीं हो पाएंगे।यदि आपकी दिनचर्या में ध्यान व योग को शामिल नहीं कर रखा है तो इसे शामिल कर लेना चाहिए।उससे आप सहज,शांत तथा ऊर्जावान महसूस करेंगे।स्वभाव में चिड़चिड़ापन,बेरुखी तथा नीरस नहीं होंगे।

3.जॉब सर्च की समीक्षा करें (Review Job Search):

  • जॉब सर्च करते-करते भी जॉब नहीं मिला है अथवा जॉब मिलते-मिलते अंतिम समय में रह गए हैं।ऐसी स्थिति में जॉब सर्च की समीक्षा करें।क्या उपयुक्त जॉब का चुनाव नहीं किया है?क्या जॉब मार्केट की डिमांड में नहीं है?क्या जॉब के लिए अतिरिक्त कौशल की आवश्यकता है?क्या जॉब के लिए उपयुक्त योग्यता नहीं है?क्या जॉब के लिए मेरा रिप्रेजेंटेशन ठीक नहीं है?क्या जॉब सर्च करने हेतु नए तरीकों,साधनों और प्रक्रिया की आवश्यकता है? क्या जॉब हेतु हुनर को दिखाने में चूक हो रही है?
  • इन सभी प्रश्नों का उत्तर जानने की कोशिश करनी चाहिए।इन सभी प्रश्नों के उत्तर में जहां कहीं कमी दिखाई देती है उस कमजोरी को दूर करने का प्रयास करें।यदि आप द्वारा आत्म निरीक्षण करने पर मुख्य कमजोरी अथवा जॉब न मिलने का कारण का पता नहीं चल पा रहा हो तो काउंसलर से परामर्श करें।
  • सबसे अच्छे तथा सटीक काउंसलर आपके मित्र,शिक्षक,माता-पिता,अभिभावक,आप स्वयं तथा आपके सहपाठी हैं।ये काउंसलर आपकी हाॅबी,आपकी अन्तरंग बातों तथा आपकी प्रत्येक गतिविधि से वाकिब होते हैं।इसलिए इनके परामर्श का परिणाम सटीक होने के चांसेज बहुत ज्यादा हैं। इनके द्वारा लिए गए परामर्श को जाॅब सर्च में शामिल करें।आपके लिए परफेक्ट जॉब सर्च करने में ये काउंसलर बेहतरीन मददगार साबित हो सकते हैं।

Also Read This Article:Career opportunity in mathematics 2021

4.छुट्टियों में भी जॉब सर्च करें (Search for Jobs During the Holidays as well):

  • कई कैंडिडेट कार्यालय की छुट्टियों,बाॅस की छुट्टियों में जाॅब सर्च करना स्थगित कर देते हैं।आधुनिक युग तकनीकी युग है।अब परम्परागत तरीके से छुट्टियों का चलन अब खत्म हो गया है जिसमें ऑफिस तथा कर्मचारी व अधिकारी पूर्णतः छुट्टी पर रहते है।अब फिजिकल रूप से भले ही कर्मचारी व अधिकारी छुट्टी पर रहते हैं।परंतु नेटवर्किंग के जरिए वे काम पर रहते हैं।
  • नेटवर्किंग व ईमेल से आप रिज्यूमे (Resume) भेज सकते हैं।इसके अलावा कई अधिकारी जॉब से संबंधित अनौपचारिक बातें करने के लिए अपने घर पर मिलना पसंद करते हैं।अतः छुट्टियों में जॉब सर्च करना बिल्कुल भी नहीं रोकना चाहिए।

5.प्रोफेशनल कान्फ्रेंस में हिस्सा लें (Participate in the Professional Conference):

  • प्रोफेशनल कान्फ्रेंस में हिस्सा लें।प्रोफेशनल कान्फ्रेंस में जाॅब से सम्बन्धित कई अनौपचारिक बातें बताई जाती है।यहाँ पर नियोक्ता उपयुक्त कैंडिडेट्स की तलाश करने के लिए भाग लेते हैं।यह जॉब प्राप्त करने का उपयुक्त प्लेटफार्म साबित हो सकता है।वहां पर जॉब के अवसरों के बारे में जानने का मौका भी मिलेगा।प्रोफेशनल कान्फ्रेंस में जॉब से संबंधित जिज्ञासाओं तथा प्रश्नों के उत्तर जान सकते हैं।कार्यालय में नियोक्ता ऑफिस कार्य करने में व्यस्त रहते हैं।इसलिए जॉब से संबंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त नहीं की जा सकती है या की नहीं जाती है।

6.नेटवर्किंग के जरिए लोगों से जुड़े (Connect with People through Networking):

  • आधुनिक युग तकनीकी प्रधान युग है।अब लोग एक-दूसरे से संपर्क रखते हैं तो नेटवर्क के जरिए।एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं तो नेटवर्क के जरिए।नेटवर्क तथा मोबाइल फोन लोगों की आवश्यकता बन गया है।जितना नेटवर्क के जरिए जुड़ेंगे उतनी ही जानकारी बढ़ती जाएगी।लेकिन नेटवर्किंग से जुड़ते समय यह ध्यान रखिए कि अपने गुण,कर्म,स्वभाव से मेलजोल वाले लोग हों।अपने जॉब से जुड़ी हुई अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए नेटवर्किंग के जरिए जुड़िए।जॉब प्राप्त करने के लिए नेटवर्किंग सबसे अधिक कारगर और इस्तेमाल होने वाला माध्यम नेटवर्किंग है। नेटवर्किंग के जरिए लोगों से जुड़ेंगे और जॉब से संबंधित जानकारी प्राप्त करेंगे तो जॉब सर्च का कार्य अधिक आसान हो जाएगा।
  • आज अनपढ़ व्यक्ति भी नेटवर्क से जुड़ा हुआ है। भारत में आधी से अधिक आबादी नेटवर्क से जुड़ी हुई है।किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने में नेटवर्क का अहम योगदान है।जितने मित्रों,संबंधियों,सहपाठियों से नेटवर्किंग से जुड़ेंगे तथा अपने जॉब से संबंधित जानकारी अर्जित करेंगे जॉब सर्च करना उतना आसान हो जाएगा।
  • प्रोफेशनल जॉब से जुड़ना,अपने संपर्कों का जॉब सर्च करने में इस्तेमाल करना यह कार्य जॉब की डिग्री लेते समय ही प्रारंभ कर देना चाहिए।नेटवर्किंग का लाभ एकाएक नहीं मिलता है बल्कि समय लगता है।बल्कि यह कहा जाए तो ज्यादा मुनासिब होगा कि कुछ वर्ष लग जाते हैं।परिवार,दोस्त व संबंधी नेटवर्किंग के दौरान आपके जॉब सर्च के लिए पुल का काम करते हैं।अपनी काबिलियत व जॉब सर्च करने के लिए एक तरह से ये विज्ञापन का कार्य करते हैं।आपकी हाॅबी,काबिलियत तथा सम्बन्धित जॉब की योग्यता का प्रचार प्रसार करते हैं।जब तक आप लोगों की नजरों में नहीं आएंगे,लोगों को आपकी काबिलियत के बारे में पता नहीं चलेगा तब तक आपको जॉब कैसे मिलेगा? भले ही आपमें जॉब की असाधारण प्रतिभा है।

7.प्रोफेशनल नियोक्ता से मिलें (Meet with Professional Employer):

  • आपकी जिस जॉब में रुचि है तथा उसमें योग्यता है तो उस जॉब से संबंधित प्रोफेशनल कम्पनी के नियोक्ता,संचालक से मिलकर पूछिए कि क्या उनको किसी असिस्टेंट की जरूरत है।यदि आपके पास बिजनेस कार्ड है तो मोबाइल फोन के जरिए अथवा व्यक्तिगत रूप से मिलकर बताएं कि आप इस जॉब में योग्यता रखते हैं।क्या कंपनी में जॉब के लिए उन्हें जगह मिल सकती है?कंपनियों के नियोक्ता से जुड़ने और अपने बारे में बताने के लिए बिजनेस कार्ड एक अच्छा माध्यम है।
  • यदि आप किसी नियोक्ता के पास पूर्व में जा चुके हैं तथा उससे पुनः मिल रहे हैं तो बातचीत को स्वाभाविक बनाने के लिए फ्रीलांसर का मुद्दा छेड़िए।फ्रीलांसर के जरिए आप स्थायी जॉब प्राप्त करने में कामयाब हो सकते हैं।
    नवयुवा तथा फ्रैशर्स को जॉब प्राप्त करने के लिए अधिक मशक्कत करनी पड़ती है।क्योंकि मार्केट में न तो कोई उन्हें जानता है तथा न काम के द्वारा उनकी पहचान बन पाई है।
  • पूर्व में जो कैंडिडेट्स जॉब करते हैं उनकी साख कायम हो जाती है।उनके बारे में तथा उनके जॉब की खासियत के बारे में कंपनियों व लोगों को पता रहता है।नवयुवा व फ्रैशर्स को अधिक मेहनत करनी ही होगी।एक बार जॉब मिल जाएगा तो उनकी पहचान तथा साख बन जाएगी।
  • उपर्युक्त आर्टिकल में जाॅब सर्च परेशानी से मुक्ति के 6 टिप्स (6Tips to Get Rid of Job Search Trouble),जाॅब सर्च की परेशानी से मुक्ति के 6 टिप्स (6 Tips to Get Rid of Trouble of Job Search) के बारें में बताया गया है।

8.अध्यापक को पुरस्कार राशि से सदमा (Emotional Stroke of the Prize Money to the Teacher):

  • एक स्टूडेन्ट को ऐबल प्राइज के लिए चुन लिया गया।इतनी बड़ी खबर सुनकर कहीं स्टूडेन्ट खुशी से पागल न हो जाए।यह सोचकर उनके घरवालों ने स्टूडेन्ट को यह खबर नहीं बताई।
  • माता-पिता व उसके बहिन भाइयों ने तय किया कि इसके गणित शिक्षक को बुलाया जाए।उनसे मशवरा करके तथा उनकी मौजूदगी में यह समाचार बताया जाए ताकि अटैक आने से बचाव किया जा सके।
  • उनके गणित शिक्षक को तत्काल बुलाया गया।गणित शिक्षक ने कहा कि आप बिल्कुल चिन्ता न करें।इस छात्र को मैं बखूबी जानता हूँ और मुझे पता है कि ऐसी बड़ी खबर किस युक्ति से बताई जाए।उसे कुछ भी नहीं होगा,मेरी गारन्टी है।
    गणित शिक्षक छात्र के पास गए।कुछ देर पढ़ाई सम्बन्धी बातें।हालचाल पूछा।फिर छात्र से बोले मैं एक शुभ समाचार देना चाहता हूँ।
  • छात्र:ऐसा कौनसा शुभ समाचार है जिसकी वजह से आपको कष्ट करना पड़ा।
  • गणित शिक्षक:आपको ऐबल प्राइज (Abel Prize) मिला है जिसमें 2 करोड़ रुपए (2.5 लाख अमेरिकी डालर) मिलेंगे।
  • छात्र:अच्छा!लेकिन मैं इतने रुपयों का क्या करुगा?अब आपने यह खबर सुनाई है तो आधी रकम मैं आपको दे दूँगा।
    यह खबर सुनते ही गणित अध्यापक के अटैक आ गया और वे बेहोश होकर फर्श पर गिर पड़े।

9.जाॅब सर्च परेशानी से मुक्ति के 6 टिप्स (6Tips to Get Rid of Job Search Trouble),जाॅब सर्च की परेशानी से मुक्ति के 6 टिप्स (6 Tips to Get Rid of Trouble of Job Search) के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न:1.कल्पनाशीलता पर संक्षिप्त टिप्पणी लिखिए। (Write a brief notes on hypothesis):

उत्तर:लक्ष्य प्राप्ति की सुखद कल्पना और जाॅब प्राप्त होने पर होने वाले लाभ हमारे कार्य करने की ऊर्जा में वृद्धि कर सकते हैं।परन्तु कल्पना को साकार रूप न देने पर वह हमारे समय को नष्ट करनेवाली हो जाती है।कल्पना जितनी सुन्दर और सुखद महसूस होती है साकार रूप देना उतना कठिन होता है।

प्रश्न:2.छात्र-छात्राएँ गलत दिशा में क्यों भटकते हैं? (Why do students wander in the wrong direction?):

उत्तर:वैसे तो कई कारण होते हैं।वातावरण व संगी साथियों की गलत संगत के कारण।इसके अलावा आजकल के माता-पिता अपनी ख्वाहिशें,अधूरी इच्छाएँ तथा अधिक धन प्राप्ति हेतु अपनी इच्छाएँ बच्चों पर थोप रहे हैं।उन्हें बच्चों की इच्छाओं और रुचि से कोई सरोकार नहीं है।अतः बच्चे उच्छृंखल, उदासीन, निराश, हताश व जड़ता के शिकार हो रहे हैं।

प्रश्न:3.ज्ञान प्राप्ति की मूल शर्त क्या है? (What is the basic condition of acquiring knowledge?):

उत्तर:उपनिषदों में कहा गया है कि ‘अथातो जिज्ञासा’ अर्थात् जिज्ञासा ज्ञान का मूल है।

उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा जाॅब सर्च परेशानी से मुक्ति के 6 टिप्स (6Tips to Get Rid of Job Search Trouble),जाॅब सर्च की परेशानी से मुक्ति के 6 टिप्स (6 Tips to Get Rid of Trouble of Job Search) के बारे में ओर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

6Tips to Get Rid of Job Search Trouble

जाॅब सर्च परेशानी से मुक्ति के 6 टिप्स
(6Tips to Get Rid of Job Search Trouble)

6Tips to Get Rid of Job Search Trouble

जाॅब सर्च परेशानी से मुक्ति के 6 टिप्स (6Tips to Get Rid of Job Search Trouble)
आपको नई ऊर्जा देंगे जिससे आप शीघ्र ही जाॅब ढूंढ पाएंगे।
अक्सर युवावर्ग तथा फ्रेशर्स जॉब प्राप्त करने हेतु जहां जो विज्ञापन निकलता है

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Instagramclick here
4.Linkedinclick here
5.Facebook Pageclick here
6.Twitterclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *