Menu

How to solve difficult math questions?

How to solve difficult math questions?
How to solve difficult math questions

How to solve difficult math questions?

1.गणित के कठिन सवालों को हल कैसे करें (How to solve difficult math questions?)-

गणित के कठिन सवालों को हल करने(solve difficult math questions) में गणित विषय में सामान्य तथा निम्न स्तर के विद्यार्थियों के समक्ष यह समस्या आती है कि गणित के कठिन सवालों को हल कैसे किया जाए? इस आर्टिकल में आपको गणित के कठिन सवाल को हल करने के तरीकों के बारे में बताया गया है।गणित को हल करने के लिए सामान्य स्तर के विद्यार्थी तथा निम्न स्तर के विद्यार्थी झूझते रहते हैं।गणित के कठिन सवालों प्रश्नों को हल करने के लिए तरीके तथा टिप्स बताने के लिए कहते रहते हैं।

आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

2.कठिन सवालों का लिखित अभ्यास करें(Practice written questions)-

कठिन सवालों को हल करने के लिए उनका बार बार लिखकर अभ्यास करें। बार-बार अभ्यास करने से उनमें जो परेशानीयां आती है धीरे-धीरे उनका समाधान होता जाता है।अक्सर विद्यार्थी एक या दो बार गणित के कठिन सवालों को हल करके उसमें पारंगत होना चाहते हैं।परंतु मेघावी विद्यार्थियों के अलावा सामान्य स्तर के विद्यार्थियों को इन सवालों को बार-बार अभ्यास करना ही होगा। बार-बार अभ्यास करने से कठिन सवालों की जटिलता दूर हो जाती है।

3.नियमित रुप से पढ़ें(. Regularly Read)-

गणित को नियमित रूप से पढ़ें विशेषकर कठिन सवालों को नियमित रूप से हल करते रहे। यदि हम नियमित रूप से कठिन सवालों को हल नहीं करते हैं तो उनको भूल जाते हैं।कहावत भी है कि याद है तो आबाद है, भूल गए तो बर्बाद है। विद्या चाहे कोई सी भी हो गणित या अन्य विषय जब हम उसको भी नियमित रूप से हल करते हैं तभी उसको हल कर पाते हैं।

4.कठिन सवालों के बारे में वार्ता करें(Talk about difficult questions)-

अपने मित्रों तथा शिक्षकों से कठिन सवालों के बारे में वार्ता करें।कठिन सवालों में जो कठिनाई आती है उसके बारे में मित्रों व शिक्षकों से वार्ता करें।वार्ता करने से कठिन सवालों की गुत्थीयां सुलझ जाती है।

5.कठिन सवालों के हल की नोटबुक तैयार(Notebook ready for solving difficult questions)-

कठिन सवालों की अलग से एक नोटबुक तैयार कर लें।जब भी आपको समय मिले, उनको दोहराते रहें।बार-बार आपके सामने कठिन सवाल आएंगे तो स्मरण रहेंगे। कठिन सवालों के हल को याद करने का यह भी एक तरीका है कि उनको बार-बार दोहराते रहें।

6.सरल से कठिन की ओर विधि अपनाएं(Follow the method from simple to difficult)-

गणित को हल करने के लिए सरल से जटिल सवालों को हल करने की विधि अपनाएं।आप यदि शुरू में ही जटिल सवालों को करने के लिए अभ्यास करेंगे तो आप से सवाल हल नहीं हो पाएंगे।जटिल सवालों को बाद में हल करें पहले सरल सवालों को हल करें।सरल सवालों पर मजबूत पकड़ हो जाने पर जटिल सवाल को हल करने की कोशिश करें।सरल सवालों को हल करने से आप में आत्मविश्वास आएगा और पहले कठिन सवालों को हल करेंगे और ज्यों-ज्यों आपसे कठिन सवाल हल नहीं होंगे त्यों-त्यों आपका आत्मविश्वास कमजोर होता जाएगा।

7.हिम्मत ना हारे(Don’t lose)-

यदि जटिल सवाल आपसे हल नहीं होते हैं, हिम्मत ना हारे, उनको बार-बार हल करने की कोशिश करते रहे। अक्सर विद्यार्थियों से सवाल हल नहीं होते हैं तो वे हिम्मत हार जाते हैं,सोचते हैं कि गणित को हल करना हमारे वश की बात नहीं है।आप इस तरह से हिम्मत हार जाएंगे तो सरल सवाल भी आपके लिए कठिन हो जाएंगे।

8.आत्म-विश्वास रखें(Be confident)

आत्मविश्वास से गणित के सवाल तो हल नहीं हो सकते हैं लेकिन कठिन सवालों को हल करने का हौसला प्रदान करते हैं।इसलिए अपने ऊपर विश्वास रखें।यदि आप अपने आप पर विश्वास नहीं रखेंगे तो इस मानसिकता का प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।हमें जो सवाल आते हैं या जिन सवालों को हल कर सकते हैं उन्हें भी भूल जाते हैं।

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Twitterclick here
4.Instagramclick here
5.Linkedinclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *