Menu

BPSC Recruitment for Math Co-Professor

Contents hide
1 1.बीपीएससी मैथ सह-प्राध्यापक के लिए भर्ती का परिचय (Introduction to BPSC Recruitment for Math Co-Professor,BPSC Recruitment 2020 for Mathematics Associate Professor in Colleges)-

1.बीपीएससी मैथ सह-प्राध्यापक के लिए भर्ती का परिचय (Introduction to BPSC Recruitment for Math Co-Professor,BPSC Recruitment 2020 for Mathematics Associate Professor in Colleges)-

बीपीएससी मैथ सह-प्राध्यापक  के लिए भर्ती (BPSC Recruitment for Math Co-Professor,BPSC Recruitment 2020 for Mathematics Associate Professor in Colleges) की विज्ञप्ति बिहार लोक सेवा आयोग ने जारी की है।
भारत में सरकारी सेवाओं में जाने के लिए युवाओं में एक जुनून सा देखा जाता है।सरकारी सेवाओं में जाने की कुछ वजह है।
सरकारी सेवाओं में जाॅब की निश्चिंतता हो जाती है।निजी कम्पनियों की तरह यह आशंका नहीं होती है कि जब चाहे तब सेवा से निकाल दिया जाए।
यदि आपने एक बार सरकारी सेवा में नियुक्ति प्राप्त कर ली तो आप बिल्कुल निश्चिंत हो सकते हैं।
दूसरा कारण है कि सरकारी सेवाओं में उच्चतम वेतन तथा भत्ते दिए जाते हैं जिनको देखकर युवा आकर्षित होते हैं।
तीसरा कारण है कि समाज में सरकारी सेवक को सम्मानजनक दृष्टि से देखा जाता है।निजी सेवाओं के बजाय सरकारी सेवक की आवभगत और सम्मान अधिक किया जाता है।
चौथा कारण है कि सेवानिवृत्ति के बाद भी सरकारी सेवक को गुजारा करने के लिए अच्छी पेंशन व ग्रेच्युटी प्राप्त होती है।
लेकिन यह तस्वीर का एक पहलू ही है।वास्तव में जब तक आपमें प्रतिभा तथा गुण नहीं है तो आप केवल सरकारी पद प्राप्त करके केवल धन प्राप्त कर सकते हैं लेकिन सम्मान अर्जित नहीं कर सकते हैं।
धन तो एक वेश्या तथा मदारी भी कमा लेता है।इसलिए यदि सरकारी सेवा प्राप्त करके आप अपने गुणों को विकसित नहीं करते हैं,अपनी प्रतिभा को सही इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आप सम्मान प्राप्त नहीं कर सकते हैं।
इस संसार में गुणीजन ही पूजे जाते हैं अर्थात् गुणों की ही पूजा होती है।
लेकिन सरकारी सेवाओं की वास्तविकता यह है कि युवावर्ग सरकारी सेवाओं में चयनित होने के लिए अपनी पूरी सामर्थ्य,प्रतिभा तथा विवेक का प्रयोग करता है।
एक बार सरकारी सेवाओं में नियुक्त होने के बाद अधिकांश सरकारी सेवकों की प्रतिभा अनैतिक कार्यों, भ्रष्टाचार करने में लग जाती है।
सरकारी सेवाओं में उच्च प्रतिभाशाली युवाओं का चयन होने के बावजूद सरकारी स्कूलों तथा काॅलेजों का परीक्षा परिणाम बहुत खराब रहता है।जबकि निजी विद्यालयों, काॅलेजों में सरकारी स्कूलों से कम प्रतिभाशाली अध्यापक,प्राध्यापकों का चयन होता है।इसके बावजूद निजी विद्यालयों का परीक्षा परिणाम बेहतर होता है।
इसके पीछे कारण यही है कि सरकारी अध्यापक,प्राध्यापक का वेतन कम होने से रहा चाहे स्कूल, काॅलेज का परिणाम कितना ही खराब रहा हो।ज्यादा से ज्यादा ऐसे अध्यापक व प्राध्यापक का स्थानान्तरण कर दिया जाता है।उससे उसके क्या फर्क पड़ता है वह अध्यापक,प्राध्यापक वहां भी रायता फैलाएगा यानि वह अपनी कार्यशैली नहीं बदलेगा।
अफसोस की बात यह है कि सरकार के मंत्री, मुख्यमंत्री तथा टाॅप लेवल पर बड़े अधिकारी भी इस प्रकार के खराब परिणाम के प्रति लापरवाह,उदासीन रहते हैं और मूकदर्शक होकर देखते रहते हैं।
बीपीएससी मैथ सह प्राध्यापक के लिए भर्ती (BPSC Recruitment for Math Co-Professor,BPSC Recruitment 2020 for Mathematics Associate Professor in Colleges) में काफी भारी संख्या में युवावर्ग आवेदन करेंगे तथा प्रतिभाशाली युवाओं का चयन करेंगें।
इस मामले में तो हम यही कह सकते हैं कि यदि वे छात्र हितो का ध्यान रखें, छात्रों का कल्याण करने की मंशा से नियुक्त होना चाहते हैं तो यह भर्ती आपके लिए एक सुअवसर है।
बीपीएससी मैथ सह प्राध्यापक के लिए भर्ती (BPSC Recruitment for Math Co-Professor,BPSC Recruitment 2020 for Mathematics Associate Professor in Colleges) में चयनित होकर उसी पुराने ढर्रे पर चलेंगे तो उनका खुद का नाम तो कलंकित होगा ही साथ ही छात्रों को भी इसका नुकसान उठाना पड़ेगा।
आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-How to become Air Force fighter pilot?

2.बीपीएससी मैथ सह प्राध्यापक के लिए भर्ती (BPSC Recruitment for Math Co-Professor,BPSC Recruitment 2020 for Mathematics Associate Professor in Colleges)-

लोक सेवा आयोग दे रहा है नौकरी का बेहतरीन मौका, यहां प्रोफेसर के पद हैं खाली (Public Service Commission is giving excellent job opportunity, professor posts are vacant here)
Tue, 22 Sep 2020
Read Now
BPSC Recruitment 2020 : बिहार लोक सेवा आयोग ने एक विज्ञप्ति जारी करते हुए, विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग, बिहार के अंतर्गत राजकीय अभियंत्रण महाविद्यालयों में सह-प्राध्यापक (गणित) के रिक्त पदों के लिए आवेदन मांगे हैं। योग्य उम्मीदवार जो इन पदों पर नौकरी पाना चाहते हैं, वे 22 सितंबर से 20 अक्तूबर, 2020 तक इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। पंजीकरण करने से पहले आवेदक ऑफिशियल वेबसाइट या इस खबर में आगे दी गई नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ें।

(1.)महत्वपूर्ण तिथि (Important date)-

नोटिफिकेशन जारी होने की तिथि : 21 सितंबर, 2020
आवेदन पत्र जमा करने की प्रारंभिक तिथि : 22 सितंबर, 2020
आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि : 20 अक्तूबर, 2020
आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी जमा करने की अंतिम तिथि : 03 नवंबर, 2020

(2.)पद का विवरण ( Post description)-

पद का नाम-                    पदों की संख्या- 
सह-प्राध्यापक (गणित)       कुल 07 पद 

(3.)शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification)-

उम्मीदवार शैक्षिक योग्यता से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आगे दी गई नोटिफिकेशन पढ़ें। 

(4.)आयु सीमा (Age Range)-

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 30 वर्ष पदों के अनुसार निर्धारित की गई है।

(5.)आवेदन प्रक्रिया (Application Process)-

उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूरी करें। आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और नोटिफिकेशन डाउनलोड कर उसे पढ़ें। आवेदन अंतिम तिथि 20 अक्तूबर, 2020 तक निश्चित समय के अंदर किए गए मान्य होंगे। किसी भी तरह की त्रुटि होने पर आवेदन पत्र रद्द कर दिये जाएंगे। 

(6.)चयन प्रक्रिया (Selection Process)-

उम्मीदवारों का चयन साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा।
आधिकारिक वेबसाइट के लिए यहां क्लिक करें। 
आधिकारिक अधिसूचना के लिए यहां क्लिक करें।

3.बिहार लोक सेवा आयोग में अंक (BPSC marks)-

(1.)अपनी स्वयं की अंक-शीट लाने के लिए, कृपया पहले ड्रॉप डाउन सूची से सही परीक्षा का चयन करें और फिर अपना रोल नंबर लिखें।  अतिरिक्त सुरक्षा परत के रूप में, जन्म की तारीख।
(2.)उनके मार्क-शीट को देखकर, उनके रिकॉर्ड का पता लगाने के लिए बॉक्स में रोल नंबर या पंजीकरण संख्या में टाइप कर सकते हैं।

4.बिहार लोक सेवा आयोग वार्षिक विवरण (BPSC annual report)-

भारत के संविधान का अनुच्छेद 323 राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य के राज्यपाल को किए गए कार्य की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए निर्धारित करता है।  बिहार लोक सेवा आयोग तदनुसार आयोग द्वारा बिहार के राज्यपाल को किए गए कार्य की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत करता है।

5.BPSC फोटो और हस्ताक्षर का आकार 2019 (BPSC photo and signature size 2019)-

(1.)आवेदन कैसे करें (How to apply)-

इच्छुक उम्मीदवारों को निर्धारित तिथियों के साथ केवल ऑनलाइन सुविधा के माध्यम से आवेदन जमा करना होगा।  ऑनलाइन आवेदन जमा करने के बाद, उम्मीदवारों को संबंधित दस्तावेजों की फोटोकॉपी के साथ दिए गए पते पर हार्ड कॉपी भेजनी चाहिए।योग्य उम्मीदवारों को आगे की कार्यवाही के बारे में सूचित किया जाएगा।भविष्य के उपयोग के लिए एक प्रिंट कॉपी रखने की सलाह दी जाती है।

(2.)इसके लिए आवेदन भेजें (Send Applications to)-

रजिस्ट्रार सह परीक्षा समन्वयक, बिहार लोक सेवा आयोग, 15, जवाहर लाल नेहरू मार्ग, बेली रोड, पटना, बिहार 800001।
(Registrar cum Examination Coordinator, Bihar Public Service Commission, 15, Jawahar Lal Nehru Marg, Bailey Rd, Patna, Bihar 800001)

6.बीपीएससी 65 वीं के प्रारंभिक परिणाम (Result of BPSC 65th prelims),65 BPSC परिणाम (65 BPSC result)-

बिहार लोक सेवा आयोग ने आज, 22 अप्रैल, 2020 को BPSC 65 वां परिणाम 2019 घोषित किया है। कई विकलांग उम्मीदवारों के लिए अतिरिक्त परिणाम BPSC की आधिकारिक साइट bpsc.bih.nic.in पर देखे जा सकते हैं।अंतिम परिणाम 6 मार्च, 2020 को आधिकारिक साइट पर घोषित किया गया था।

7.BPSC बजे (BPSC PM)-

बुधवार 23 सितंबर 2020 |5:00 सायं।पीडीएफ फाइलों को सही ढंग से प्रदर्शित करने के लिए आवश्यक फोंट स्थापित करने के लिए कृपया हिंदी फोंट लिंक का उपयोग करें।

8.2019 BPSC आवेदन (Apply BPSC 2019)-

बीपीएससी ऑनलाइन आवेदन पोर्टल में आपका स्वागत है।ऑनलाइन पंजीकरण।लॉग इन करें।अपना उपयोगकर्ता नाम प्रदान करें।BPSC से संपर्क करें।भरने के संबंध में किसी भी प्रश्न के लिए,ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए, कृपया हमें यहां कॉल करें

बिहार लोक सेवा आयोग
0612-2215795
15, नेहरू पथ (बेली रोड),
पटना – 800 001 (BIHAR)
उपर्युक्त प्रश्नों के जवाब के द्वारा बीपीएससी मैथ सह-प्राध्यापक के लिए भर्ती (BPSC Recruitment for Math Co-Professor,BPSC Recruitment 2020 for Mathematics Associate Professor in Colleges) को भली प्रकार समझा जा सकता है।

Also Read This Article-10 Best courses to study in world

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *