Menu

B Tech computer science in Hindi at AKTU colleges

Contents hide
2 2.AKTU कॉलेजों में हिंदी में बी टेक कंप्यूटर विज्ञान (B Tech computer science in Hindi at AKTU colleges ),AKTU कॉलेज हिंदी में बीटेक कंप्यूटर साइंस की पेशकश करेंगे (AKTU colleges to offer BTech computer science in Hindi ) से सम्बन्धित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

1.AKTU कॉलेजों में हिंदी में बी टेक कंप्यूटर विज्ञान (B Tech computer science in Hindi at AKTU colleges ),AKTU कॉलेज हिंदी में बीटेक कंप्यूटर साइंस की पेशकश करेंगे (AKTU colleges to offer BTech computer science in Hindi ):

  • AKTU कॉलेजों में हिंदी में बी टेक कंप्यूटर विज्ञान (B Tech computer science in Hindi at AKTU colleges ) का कोर्स प्रारंभ कर दिया गया है।
  • डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (Dr APJ Abdul Kalam Technical University) कार्यपरिषद की बैठक में यह निर्णय लिया गया कि बीटेक कंप्यूटर साइंस तथा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एण्ड डाटा साइंस (एमटेक) के कोर्स की पढ़ाई हिंदी में कराई जाएगी।
  • AKTU कार्यपरिषद में आईटी में एक टेक्नोलॉजी बिजनेस इंनक्यूबेटर की स्थापना पर सहमति देने का भी बैठक में निर्णय लिया गया।
  • विद्यालय के घटक संस्थान आईटी में दो नवीन पाठ्यक्रम सत्र 2021-22 से प्रारंभ करने को हरी झंडी दी गई।
    इन दो पाठ्यक्रमों में एमटेक (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड डाटा साइंस) तथा बीटेक कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) सम्मिलित हैं।
  • डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) के घटक संस्थान आईटी में इस सत्र 2021-22 से उपर्युक्त पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे।
  • उपर्युक्त निर्णय राष्ट्रीय नई शिक्षा नीति को लागू करने के क्रम में विश्वविद्यालय के संबद्ध संस्थानों में बीटेक कंप्यूटर साइंस हिंदी में संचालित होंगे।
  • किसी भी राष्ट्र में शिक्षा राष्ट्रभाषा (मातृभाषा) में दी जानी चाहिए।राष्ट्रभाषा (मातृभाषा) में पढ़ाई कराई जाने से छात्र-छात्राओं की ग्रहण शक्ति में वृद्धि होती है तथा वे विषयवस्तु को तत्काल समझ लेते हैं।परन्तु हमारे देश में अंग्रेजी शासनकाल से अंग्रेजी में उच्च शिक्षा लागू किए जाने के बाद स्वतंत्रता मिलते ही इसे हटाया जाना था।
  • परंतु देश के टॉप प्रशासनिक अधिकारी तथा एलीट वर्ग अंग्रेजी शिक्षा में पले और बड़े हुए थे।अंग्रेजी शिक्षा उनके अनुकूल थी।इसलिए वे अंग्रेजी को हटाने के पक्ष में नहीं थे। हमारे देश के राजनीतिक नेतृत्व की यह अपरिपक्वता ही थी वरना उस समय लोकतंत्र शिशु अवस्था में था और यह बदलाव आसानी से किया जा सकता था।परंतु अब भारत को स्वतंत्र हुए लगभग 75 वर्ष हो गए हैं इसलिए अंग्रेजी भाषा की जड़े बहुत गहरी हो गई है।
  • तुर्की राष्ट्र जब स्वतंत्र हुआ था तो वहां के शासक कमाल पाशा ने शिक्षा नीति अपनी राष्ट्रभाषा तुर्की में ही लागू किया था।आज तुर्की अन्य अन्य मुस्लिम राष्ट्रों में सबसे अग्रणी है।
  • इसी प्रकार इजराइल देश का जब प्रादुर्भाव हुआ था तो उसने शिक्षा का माध्यम हिब्रू भाषा ही रखा था।आज इजराइल बहुत छोटा देश होते हुए भी विकसित देशों की श्रेणी में खड़ा है।
  • हमारे देश के अधिकांश लोग लगभग 80% जनता ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करती है।उनको अंग्रेजी भाषा को आत्मसात करने में बहुत कठिनाइयां आती है।बहुत से ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं का चयन आईआईटी जैसे संस्थानों में हो जाता है परंतु अंग्रेजी भाषा में पाठ्यक्रम होने के कारण बहुत से युवा आईआईटी का कोर्स पूरा करने से पहले ही छोड़ देते हैं।
  • यहां उपयुक्त तर्क देने का यह अर्थ नहीं है कि अंग्रेजी भाषा को हटा दिया जाए।अंग्रेजी एक अन्तर्राष्ट्रीय भाषा है,उसकी अनदेखी नहीं की जा सकती हैं तथा उसका ज्ञान कराया जाना आवश्यक है।
  • परंतु आधुनिक विज्ञान और शिक्षा को भारतीय परंपरा में ढालकर ही हम तेजी से आगे बढ़ सकते हैं।विज्ञान के विषय दिनोंदिन जटिल बनते जा रहे हैं।विज्ञान में जो नई-नई बातें खोजी जा रही है उन्हें सामान्य जनता तक पहुंचाना और समझाना कठिन होता जा रहा है।इसलिए विज्ञान और साधारण जनता के बीच खाई पैदा हो गई है।राष्ट्रभाषा में साहित्य का सृजन करके इस खाई को पाटा जा सकता है।
  • आज जर्मनी में शिक्षा का माध्यम जर्मन भाषा तथा रिसर्च जर्मन भाषा में ही की जाती है तथा वैज्ञानिक भाषा में ही साहित्य लिखा जाता है।फ्रांस में शिक्षा का माध्यम फ्रांसीसी भाषा तथा रिसर्च व वैज्ञानिक साहित्य फ्रांसीसी भाषा में ही लिखा जाता है।इसका मतलब महान् बनने तथा आगे बढ़ने,विज्ञान का विकास,शिक्षा अर्जित करने के लिए अंग्रेजी भाषा का जानना जरूरी नहीं है।
  • उपर्युक्त विवरण में AKTU कॉलेजों में हिंदी में बी टेक कंप्यूटर विज्ञान (B Tech computer science in Hindi at AKTU colleges ),AKTU कॉलेज हिंदी में बीटेक कंप्यूटर साइंस की पेशकश करेंगे (AKTU colleges to offer BTech computer science in Hindi ) के बारे में बताया गया है।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:Best Education at Galgotias University

2.AKTU कॉलेजों में हिंदी में बी टेक कंप्यूटर विज्ञान (B Tech computer science in Hindi at AKTU colleges ),AKTU कॉलेज हिंदी में बीटेक कंप्यूटर साइंस की पेशकश करेंगे (AKTU colleges to offer BTech computer science in Hindi ) से सम्बन्धित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न:1.क्या एकेटीयू छात्रों को प्रमोट करेगा? (Will AKTU promote students?):

उत्तर:हालांकि एकेटीयू ने छात्रों को प्रमोट करने का प्रस्ताव भेजा है,लेकिन यूनिवर्सिटी के मुताबिक तैयार किए गए फॉर्मूले से छात्रों को कैरी-ओवर (carry-over) का फायदा होता नहीं दिख रहा है।इनकी संख्या करीब 20 से 25 हजार है।यही कारण है कि 2.25 लाख में से 2 लाख छात्रों को प्रमोट करने का प्रस्ताव भेजा गया है.

प्रश्न:2.क्या AKTU 2020 सेमेस्टर परीक्षा आयोजित करेगा? (Will AKTU conduct a 2020 semester exam?):

उत्तर:04.06.2021 को हुई परीक्षा समिति की बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए नियमित एवं कैरीओवर विषयों (regular and carry over subjects) की परीक्षाएं।”सरकार ने जुलाई के तीसरे सप्ताह में तकनीकी शिक्षा विभाग के तहत सभी छात्रों की अंतिम वर्ष की परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है।

प्रश्न:3.क्या एकेटीयू परीक्षा ऑनलाइन होगी? (Will AKTU exams be online?):

उत्तर:डॉ एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय लखनऊ (Dr APJ Abdul Kalam Technical University Lucknow) इस साल ऑनलाइन मोड में सम सेमेस्टर के लिए सभी एकेटीयू परीक्षा 2021 आयोजित करेगा।परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार दुनिया भर में कहीं से भी परीक्षा दे सकते हैं।ऑनलाइन मोड में परीक्षा अगस्त 2021 में आयोजित होने वाली है।

प्रश्न:4.एकेटीयू बैक पेपर का रिजल्ट कब आएगा? (When AKTU back paper result will come?):

उत्तर:विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने कैरीओवर का परिणाम (result of carryover) जारी करने की किसी तारीख की घोषणा नहीं की है,लेकिन छात्र अगस्त 2021 के भीतर परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं।

प्रश्न:5.AKTU में ग्रेस मार्क्स क्या है? (What is grace marks in AKTU?):

उत्तर:एक छात्र जिसने अध्यादेश के अनुसार किसी विशेष सेमेस्टर के सभी विषयों को पास कर लिया है,हालांकि, सेमेस्टर में उसका एसजीपीए (सेमेस्टर ग्रेड पॉइंट एवरेज) [SGPA (semester grade point average)] विश्वविद्यालय के अध्यादेश द्वारा निर्धारित न्यूनतम उत्तीर्ण मानदंड से कम है,उसे अनुग्रह दिया जा सकता है।(ग्रेड प्वाइंट) क्रेडिट सामान्यीकरण के रूप में अनुग्रह।

प्रश्न:6.AKTU में COP क्या है? (What is COP in AKTU?):

उत्तर:एपीजे एकेटीयू यूनिवर्सिटी ने कैरी ओवर पेपर सीओपी या बैक पेपर (Carry Over Paper COP or Back Paper) परीक्षा शुल्क राशि के संबंध में एक सर्कुलर जारी किया है,जिसके अनुसार aktu.ac.in सर्कुलर दिनांक 29 अक्टूबर 2016 COP शुल्क बी.टेक, एमबीए और अन्य पाठ्यक्रमों के लिए प्रति परीक्षा 1000 रुपये है।पहले यह प्रति पेपर 750 रुपये था लेकिन पता है कि यह बढ़कर 1000 रुपये प्रति सीओपी परीक्षा हो गया।

प्रश्न:7.मैं AKTU में अच्छा स्कोर कैसे प्राप्त कर सकता हूँ? (How can I get good score in AKTU?),UPTU/APJAKTU सेमेस्टर परीक्षा में अच्छे अंक कैसे प्राप्त करें? (How to Score good marks in UPTU/APJAKTU semester exams?):

उत्तर:जैसे ही सेमेस्टर शुरू होता है,अपने शिक्षकों से उन किताबों के बारे में पूछें जो उस विशेष विषय के बारे में खरीदी जा सकती हैं,फिर उस किताब को यूपीटीयू पाठ्यक्रम के अनुसार खरीद लें।
सेमेस्टर की शुरुआत से ही अपनी धीमी लेकिन स्थिर तैयारी शुरू करें।

प्रश्न:8.मैं एकेटीयू में मार्कशीट कैसे प्राप्त कर सकता हूं? (How can I get Marksheet in AKTU?):

उत्तर:चरण 1: रोल नंबर,मोबाइल नंबर,ईमेल आईडी दर्ज करके टोकन जेनरेट करें और सही ओटीपी प्रदान करके अपना मोबाइल नंबर सत्यापित करें।चरण 2:अपना टोकन नंबर,रोल नंबर दर्ज करके और अपना मूल विवरण प्रदान करके फॉर्म भरें और सेवाओं यानी माइग्रेशन,मार्कशीट, ट्रांसक्रिप्ट और डिग्री चुनें।

प्रश्न:9.क्या AKTU परीक्षा 2021 रद्द कर दी गई है? (Is AKTU exam Cancelled 2021?):

उत्तर:परीक्षा स्थगित कर दी गई है।यूपीएसईई (उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा) के रूप में भी जाना जाता है।AKTU प्राधिकरण के अनुसार,वर्ष 2021 से AKTU / UPTU परीक्षा B.Tech प्रवेश के लिए समाप्त कर दी गई है।

प्रश्न:10.क्या AKTU बीटेक के लिए अच्छा है? (Is AKTU good for btech?):

उत्तर:लगभग 400 इंजीनियरिंग संस्थान वर्तमान में डॉ एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय (AKTU) के अधीन हैं।AKTU के तहत कई इंजीनियरिंग कॉलेजों के साथ,उत्तर प्रदेश में छात्रों की संख्या भी अधिक है।
AKTU के तहत शीर्ष इंजीनियरिंग कॉलेज।
रेटिंग      स्कोर                रेंज विवरण
AAA+ 70-79 Percentile  गुड
AAA.    60-69 Percentile औसत से ऊपर
अब AKTU कॉलेजों में हिंदी में बी टेक कंप्यूटर विज्ञान (B Tech computer science in Hindi at AKTU colleges ) भी कर सकेंगे।

प्रश्न:11.एकेटीयू सीजीपीए की गणना कैसे की जाती है? (How is AKTU CGPA calculated?):

उत्तर:(सी) सीजीपीए की गणना भी एक कार्यक्रम के सभी सेमेस्टर में एक छात्र द्वारा किए गए सभी पाठ्यक्रमों को ध्यान में रखते हुए की जाती है,यानी सीजीपीए=Σ (Ci×Si)/ΣCi जहां  Si का एसजीपीए का iवां सेमेस्टर है और Ci उस सेमेस्टर में क्रेडिट की कुल संख्या है।

प्रश्न:12.क्या ग्रेस मार्क्स करियर को प्रभावित करते हैं? (Does Grace Marks affect career?):

उत्तर:हां,ग्रेड के साथ उत्तीर्ण होना निश्चित रूप से आपके करियर को प्रभावित करेगा लेकिन बहुत अधिक नहीं।  अनुग्रह (grace) के साथ उत्तीर्ण होना एक अच्छे छात्र की निशानी है,यह एक छात्र को अपने शिक्षाविदों के प्रति कड़ी मेहनत और समर्पण को दर्शाता है।

प्रश्न:13.AKTU में साल का क्या नियम है? (What is the rule of year back in AKTU?):

उत्तर:असफल: यदि यह स्थिति आपके परिणाम में आवंटित की जाती है,तो इसका मतलब है कि आपको उसी शैक्षणिक वर्ष में परीक्षाओं के लिए फिर से उपस्थित होना होगा और आपको अगले वर्ष में पदोन्नत नहीं किया जाएगा।इसे वर्ष पूर्व (year back) भी कहा जाता है।

प्रश्न:14 मैं ग्रेस मार्क्स के लिए कैसे आवेदन करूं? (How do I apply for grace marks?):

उत्तर:एसएससी मार्क्स मेमो की एक फोटोकॉपी लें।इसके अलावा,सेमेस्टर मार्क्स मेमो की फोटोकॉपी लें जिसमें आप आवेदन करना चाहते हैं।अंडरटेकिंग फॉर्म प्राप्त करें और इसे सही ढंग से भरें।इन दस्तावेजों को अपने संबंधित कॉलेजों की परीक्षा शाखा/प्राचार्य को जमा करें।

प्रश्न:15.AKTU परिणाम में CP 1 क्या है? (What is CP 1 in AKTU result?):

उत्तर:CP,स्वीकृत पास (conceded passes) के लिए प्रयोग किया जाता है।स्वीकृत पास के बारे में अधिक जानकारी के लिए अंतिम परिणाम पृष्ठ पर स्वीकृत पास देखें।

प्रश्न:16.क्या AKTU परीक्षा आसान है? (Is AKTU exam easy?):

उत्तर:चूंकि परीक्षा पर्याप्त अंतराल के साथ दो घंटे की थी, इसलिए हमें किसी भी कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ा।यह पहली बार था कि बहुविकल्पीय प्रश्न-आधारित परीक्षा (multiplechoice question-based examination) आयोजित की गई थी और यह पहले हुई सैद्धांतिक परीक्षा की तुलना में कहीं अधिक आसान थी।

प्रश्न:17.मैं एकेटीयू के लिए कैसे अध्ययन कर सकता हूं? (How can I study for AKTU?),AKTU/UPTU/UPSEE (UPCET) 2021 की तैयारी कैसे करें, तैयारी के टिप्स? (How to Prepare for AKTU/UPTU/UPSEE (UPCET) 2021?):

उत्तर:स्टडी प्लान बनाएं।सबसे पहले अपनी तैयारी के लिए एक स्टडी प्लान बनाएं।
अपने समय का प्रबंधन करें।
अध्ययन सामग्री।
दूसरों को अपना उत्तर स्पष्ट करें।
स्वस्थ रहें।
अपनी पढ़ाई के बीच में नियमित ब्रेक लें।
प्रश्न पत्र और मॉक टेस्ट।
गत वर्ष के प्रश्न पत्र हल करें।

प्रश्न:18.AKTU में पासिंग क्राइटेरिया क्या है? (What is passing criteria in AKTU?):

उत्तर:8.4 प्रत्येक सैद्धांतिक विषय (सत्रीय अंकों सहित) में न्यूनतम उत्तीर्ण अंक (40%) अंतिम सेमेस्टर परीक्षा में प्रत्येक सिद्धांत के पेपर (theory subject) में न्यूनतम 30% अंकों के साथ 40% होंगे। यदि किसी विषय में सत्रीय अंकों (sessional marks in any subject) का प्रावधान नहीं है,तो अंतिम सेमेस्टर परीक्षा में उस विषय में न्यूनतम उत्तीर्ण अंक 30% होंगे।

प्रश्न:19.मैं अपनी AKTU डिग्री कैसे सत्यापित करूं? (How do I verify my AKTU degree?):

उत्तर:AKTU (स्टूडेंट सर्विस डेश बोर्ड) में जाएं,वहां आपको डिग्री क्लिक का विकल्प मिलेगा और फिर आपको पहले अपना रोल नंबर डालना होगा उसके बाद आपको टोकन नंबर जेनरेट करना होगा।टोकन नंबर नोट कर लें,फॉर्म फुल अप के दौरान पूछा जाएगा।

प्रश्न:20.मैं एकेटीयू मार्कशीट में अपना नाम कैसे सही कर सकता हूं? (How can I correct my name in AKTU Marksheet?):

उत्तर:मार्कशीट में नाम सुधार के लिए लखनऊ के एकेटीयू में जाना होगा।आपको उसे इस बारे में एक आवेदन देना होगा उसके बाद वे आपको बताएंगे कि आपकी मार्कशीट कितने दिनों में सही हो जाती है।

प्रश्न:21.हम सीजीपीए को प्रतिशत में कैसे बदल सकते हैं? (How can we convert CGPA into percentage?):

उत्तर:मुख्य पांच विषयों में अपने ग्रेड अंक जोड़ें और फिर इसे 5 से विभाजित करें।तो आपका सीजीपीए 8.5 है।  अपने प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए अब अपने परिणाम को प्रतिशत के रूप में समझना महत्वपूर्ण है।  अपने समग्र सीजीपीए को प्रतिशत में बदलने के लिए,इसे 9.5 से गुणा करें।

प्रश्न:22.सीबीएसई में ग्रेस मार्क्स क्या है? (What is grace marks in CBSE?):

उत्तर:सीबीएसई द्वारा ग्रेस मार्क्स
सीबीएसई परिणाम की गणना करते समय अनुग्रह अंक (grace marks) भी प्रदान करेगा और यदि छात्र परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए न्यूनतम अंक प्राप्त नहीं करते हैं।

प्रश्न:23.क्या एकेटीयू में इंटर्नशिप अनिवार्य है? (Is internship compulsory in AKTU?):

उत्तर:इस बीच,जॉब प्लेसमेंट की सुविधा के लिए,एकेटीयू ने बीटेक कोर्स के सभी चार वर्षों में ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप अनिवार्य कर दी है।प्रथम वर्ष की इंटर्नशिप 3-4 सप्ताह, दूसरे वर्ष 4-5 सप्ताह,जबकि तीसरे और अंतिम वर्ष 5-6 सप्ताह की होनी चाहिए।

प्रश्न:24.मैं AKTU में वापस कैसे जा सकता हूँ? (How do I clear back in AKTU?):

उत्तर:ऑड सेमेस्टर के बैक को ऑड सेमेस्टर में ही क्लियर किया जा सकता है और इवन सेमेस्टर के बैक को इवन सेमेस्टर में ही क्लियर किया जा सकता है।कैरीओवर के बारे में आपको कॉलेज या आधिकारिक वेबसाइट से नोटिस मिल जाएगा।500 रुपये का फॉर्म भरना होगा और जब तक आप इसे पास नहीं कर लेते तब तक दोबारा परीक्षा देनी होगी।

प्रश्न:25.क्या एकेटीयू से एक साल पहले का सिस्टम हटा दिया गया है? (Is year back system removed from AKTU?):

उत्तर:इस कदम से एकेटीयू के 400 से अधिक कॉलेजों में पढ़ने वाले 4 लाख से अधिक छात्रों को फायदा होगा।  विश्वविद्यालय के प्रो वाइस चांसलर वीके सिंह (pro vice-chancellor VK Singh) ने कहा, “सीबीसीएस के साथ, कोई ‘साल पहले’ नहीं होगा और सभी छात्रों को अगले सेमेस्टर में जाने की अनुमति दी जाएगी।अधिकारियों ने समझाया,यह प्रक्रिया सभी आठ सेमेस्टर के लिए जारी रहेगी।

प्रश्न:26.AKTU में COP क्या है? (What is COP in AKTU?):

उत्तर:एपीजे एकेटीयू यूनिवर्सिटी ने कैरी ओवर पेपर सीओपी या बैक पेपर परीक्षा शुल्क राशि के संबंध में एक सर्कुलर जारी किया है,जिसके अनुसार aktu.ac.in सर्कुलर दिनांक 29 अक्टूबर 2016 बीटेक,एमबीए और अन्य पाठ्यक्रमों के लिए कॉप शुल्क प्रति परीक्षा 1000 रुपये है।पहले यह प्रति पेपर 750 रुपये था लेकिन पता है कि यह बढ़कर 1000 रुपये प्रति सीओपी परीक्षा हो गया।

प्रश्न:27.AKTU में बैकलॉग क्या है? (What is backlog in AKTU?):

उत्तर:अपने इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम के पूरे सत्र को पूरा करने से पहले बैकलॉग को साफ किया जाना है।

प्रश्न:28.UPTU 2021 आवेदन पत्र अंतिम तिथि (UPTU 2021 Application Form Last date):

UPTU 2021 आवेदन पत्र अंतिम तिथि: 20 जून, 2021
यूपीटीयू 2021 परिणाम:घोषित होने के लिए (To be announced)
आवेदन पत्र प्रारंभ तिथि: 1 अप्रैल, 2021
ऑनलाइन फॉर्म सुधार विंडो: जून 21, 2021 – जून 30, 2021

प्रश्न:29.एकेटीयू परीक्षा की ताजा खबर (Latest news of AKTU examination):

उत्तर:डॉ एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय (AKTU) ने 8 जुलाई को सम-सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए दिशानिर्देश जारी किए,जो रिमोट से संचालित मोड में आयोजित किए जाएंगे।
डॉ एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय (AKTU) के छात्रों ने अपने तीसरे सेमेस्टर की परीक्षा की उत्तर प्रतियों के पुनर्मूल्यांकन की मांग की है।
उपर्युक्त विवरण में AKTU कॉलेजों में हिंदी में बी टेक कंप्यूटर विज्ञान (B Tech computer science in Hindi at AKTU colleges ) के बारे में बताया गया है।

उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा AKTU कॉलेजों में हिंदी में बी टेक कंप्यूटर विज्ञान (B Tech computer science in Hindi at AKTU colleges ),AKTU कॉलेज हिंदी में बीटेक कंप्यूटर साइंस की पेशकश करेंगे (AKTU colleges to offer BTech computer science in Hindi ) के बारे में ओर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Also Read This Article:Best Education at Galgotias University

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Instagramclick here
4.Linkedinclick here
5.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *