Menu

5 Tips to get good grades in school

1.स्कूल में अच्छे ग्रेड पाने के लिए 5 टिप्स (5 Tips to get good grades in school)-

स्कूल में अच्छे ग्रेड पाने के लिए 5 टिप्स (5 Tips to get good grades in school )के द्वारा आप अपने जीवन को सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंचा सकते हैं। स्कूल में अच्छे ग्रेड पाने के लिए 5 टिप्स (5 Tips to get good grades in school )के साथ-साथ आप अपने समय का सही सदुपयोग करें।इन पांच टिप्स तथा समय के सदुपयोग के द्वारा आप अपने अध्ययन और कैरियर के लिए एक अच्छी योजना के साथ आगे बढ़ें और अच्छे अंक प्राप्त करें।इस आर्टिकल में ऐसे 5 टिप्स का वर्णन किया गया है कि आपको स्कूल में अच्छे ग्रेड प्राप्त करने में काफी सहायक होंगे।
शैक्षणिक जीवन छात्रों के लिए पूरे जीवन का महत्त्वपूर्ण और यादगार समय है।यह समय इतना अमूल्य है कि यदि आप इसका ठीक से सदुपयोग कर लेते हैं तो पूरा जीवन सुखद एवं आनंद के साथ व्यतीत होता है।आपका पूरा भविष्य आपके सामने है और समय का सही सदुपयोग करके आप सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंच सकते हैं।
आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-How to Reduce Exam Anxiety and Stress?

2.स्कूल में अच्छे ग्रेड पाने के लिए 5 टिप्स में से प्रथम टिप्स है कि आप योजनाबद्ध रहें ( The first of 5 tips to get good grades in school is to plan)-

विद्यार्थी जीवन को ऐशोआराम,शान ए शौकत तथा फैशनपरस्ती में व्यतीत न करके हार्ड वर्क ,लक्ष्य पर फोकस, एकाग्रता तथा समय के महत्त्व को समझकर जीवन व्यतीत करें।छात्रों को अपनी दिनचर्या को हमेशा प्लानिंग के साथ व्यतीत करना चाहिए, योजनाबद्ध अर्थात प्लानिंग के साथ समय व्यतीत करना चाहिए। योजनाबद्ध अर्थात् प्लानिंग के साथ समय व्यतीत करने का अर्थ है कि आप अपने हर कार्य को ठीक समय पर करें ,अपना फोकस हमेशा अध्ययन पर केंद्रित रखें।पिछली कक्षा तथा परीक्षा की सूची हमेशा साथ रखें जिसकी मदद से आप अपने वर्तमान कक्षा का टाइम टेबल निश्चित करें।

3.मदद लेने में संकोच न करें (Don’t hesitate to get help)-

स्कूल में अच्छे ग्रेड पाने के लिए 5 टिप्स(5 Tips to get good grades in school) में से दूसरी टिप्स है कि यदि आपको कोई विषय समझ में नहीं आ रहा है ,कठिन लग रहा है तो अपने मित्रों, शिक्षकों ,माता-पिता तथा अभिभावकों से सहयोग लेने में संकोच न करें।कई बार कक्षा में शिक्षकों के समझाने पर भी कोई टॉपिक समझ में नहीं आता है अथवा कई बार अवकाश के कारण कोई टॉपिक छूट जाता है।ऐसी स्थिति में टॉपिक से जुड़े हुए अन्य टाॅपिक भी समझ में नहीं आते हैं।इसलिए कठिन टाॅपिक को मित्रों-साथियों की मदद से समझ लेना चाहिए।

4.स्वयं के नोट्स बनाएं (Make your own notes)-

स्कूल में अच्छे ग्रेड पाने के लिए 5 टिप्स (5 Tips to get good grades in school) में अगली टिप्स है कि बने बनाए नोट्स अर्थात् दूसरों के द्वारा बनाए गए नोट्स से अध्ययन न करें बल्कि खुद के द्वारा तैयार किए गए नोट्स से अध्ययन करें।जब विद्यार्थी स्वयं नोट्स तैयार करते हैं तो बहुत सी कठिनाइयां सामने आती हैं,जिनका नोट्स तैयार करते समय समाधान हो जाता है। स्वयं के द्वारा तैयार किए गए नोट्स से यह पता चल जाता है कि कितना सिलेबस पूर्ण हो गया है तथा कौन-सा कौन-सा टाॅपिक कठिन है।स्वयं के द्वारा बनाए गए नोट्स का यह भी फायदा है कि वे ठीक से समझ में आ जाते हैं तथा उनको पढ़ना आसान होता है।

5.कक्षा में हमेशा अलर्ट रहे (Always be alert in class)-

कक्षा में हमेशा सजग रहकर अध्ययन करें। शिक्षक द्वारा पढ़ाए गए टाॅपिक को ध्यानपूर्वक समझें। कक्षा में शिक्षक द्वारा कई ऐसी बातें बताई जाती है जो कि पुस्तक में नहीं मिलती है।यह इतनी महत्त्वपूर्ण बातें होती हैं जिससे टाॅपिक को समझने में सहायता मिलती है। टाॅपिक को ध्यानपूर्वक पढ़ने पर अन्य छात्रों तथा आप द्वारा ऐसे प्रश्न पूछे जाते हैं जिनको यदि नहीं समझा जाए तो टाॅपिक ठीक से समझ में नहीं आता है।यदि आप ध्यानपूर्वक कक्षा में अध्ययन कर रहे हैं,फिर भी टॉपिक समझ में नहीं आ रहा है तो आप शिक्षक से उस टाॅपिक को पुनः समझाने के लिए कह सकते हैं अथवा कोई प्रश्न पूछ सकते हैं जिससे वह टॉपिक आपको समझ में आ जाए।

Also Read This Article-How many Hours Must Read in Board Exam?

6.अपने लक्ष्य को नहीं भूले (Do not forget your goal)-

स्कूल में अच्छे ग्रेड पाने के लिए 5 टिप्स(5 Tips to get good grades in school )में अंतिम और महत्वपूर्ण टिप्स है कि आप हमेशा अपने मस्तिष्क में अपने लक्ष्य को याद रखें।आपने जो लक्ष्य तय किया है उसमें बहुत सी कठिनाइयां आ सकती है या बहुत सी कठिनाइयां का सामना किया होगा।लेकिन लक्ष्य को पाने में आने वाली कठिनाइयों से डरकर लक्ष्य न बदलें। हमेशा आनेवाली कठिनाइयों को सकारात्मक तरीके से लें।ऐसा न सोचें कि यह कार्य मुझसे नहीं होगा या मेरे में इस लक्ष्य को तय करने के लिए काबिलियत नहीं है। कठिनाइयां आपको तराशती है, आपको उस लक्ष्य को पाने के योग्य बनाती है। कठिनाइयों और परेशानियों का डटकर मुकाबला करें, एक न एक दिन सफलता आपके कदम चूमेगी।
स्कूल में अच्छे ग्रेड पाने के लिए 5 टिप्स(5 Tips to get good grades in school ) को यदि आपने अपनी दिनचर्या में शामिल कर लिया तो यह टिप्स स्कूल में अच्छे ग्रेड के लिए ही नहीं बल्कि आपके कैरियर में भी काम आएंगी।आप इन टिप्स की मदद से जीवन में आगे से आगे बढ़ते रहेंगे और सफलता तक पहुंचेंगे।

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Twitterclick here
4.Instagramclick here
5.Linkedinclick here
6.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *