Menu

CBSE released toppers answer sheet

Contents hide
1 1.सीबीएसई ने टाॅपर्स की आंसर शीट जारी की (CBSE released toppers answer sheet):
1.2 2.सीबीएसई ने टाॅपर्स की आंसर शीट जारी की (CBSE released toppers answer sheet) के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

1.सीबीएसई ने टाॅपर्स की आंसर शीट जारी की (CBSE released toppers answer sheet):

  • सीबीएसई ने टाॅपर्स की आंसर शीट जारी कर दी (CBSE released toppers answer sheet) है। सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो चुकी है। विद्यार्थियों की सहायता के लिए सीबीएसई बोर्ड नए-नए प्रयोग करता है। सर्वप्रथम गणित से डरने वाले विद्यार्थियों के हित में सीबीएसई बोर्ड ने अहम फैसला लिया था कि गणित के दो पेपर होंगे बेसिक मैथ्स तथा स्टैंडर्ड मैथ्स का पेपर।इसमें बेसिक मैथ का पेपर स्टैंडर्ड मैथ के पेपर से सरल था। इसलिए भारी संख्या में विद्यार्थियों ने बेसिक मैथ के पेपर का चुनाव किया था। इसके पश्चात सीबीएसई बोर्ड में दूसरा अहम निर्णय लिया था कि गणित में 20 नंबर का प्रेक्टिकल लिया जाएगा जिसे इसी सत्र से लागू कर दिया गया है।
  • इसी प्रकार इस साल यह तीसरा महत्त्वपूर्ण कदम है कि सीबीएसई बोर्ड ने टाॅपर्स की आंसर शीट जारी कर दी है।हालांकि अभी वैकल्पिक व अतिरिक्त विषयों की परीक्षाएं चल रही है।मुख्य विषयों की परीक्षाएं प्रारंभ होने वाली है।सीबीएसई बोर्ड द्वारा उससे पूर्व टॉपर्स की आंसर शीट जारी करने से सीबीएसई बोर्ड के विद्यार्थी इसी साल लाभ उठा सकेंगे।बोर्ड के विद्यार्थी सीबीएसई बोर्ड 2019 के टाॅपर्स की आंसर शीट को देखकर समझ सकते हैं कि टाॅपर्स किस प्रकार अपना उत्तर लिखते हैं।सीबीएसई बोर्ड की वेबसाइट पर टॉपर्स की आंसर शीट अपलोड कर दी गई है।

Also Read This Article-How to prepare for board exams at the time of exam?

  • उक्त निर्णय से यह स्पष्ट होता जा रहा है कि सीबीएसई बोर्ड विद्यार्थियों के लिए सहयोग करने के लिए नए नए कदम तथा प्रगतिशील निर्णय लेता जा रहा है।अब इस निर्णय का लाभ वे ही विद्यार्थी उठा सकते हैं जो विद्यार्थी सजग,सतर्क तथा सावधान हैं। सीबीएसई बोर्ड के टॉपर्स की आंसर शीट परीक्षा से पूर्व जारी करने का उद्देश्य यही है कि जो विद्यार्थी परीक्षा के दिनों में इस बात से बेचैन रहते हैं कि प्रश्न का उत्तर किस तरह से लिखना है,उनकी चिंताओं को दूर करना,उनका सहयोग करना। अब उनकी चिंता आसानी से हल हो सकती है। ऐसे विद्यार्थी सीबीएसई बोर्ड की वेबसाइट पर अपने से संबंधित विषय के टॉपर्स की आंसर शीट डाउनलोड करके आसानी से देख सकते हैं और उनके द्वारा दिए गए उत्तर के अनुसार स्वयं उत्तर देने का अभ्यास कर सकते हैं।
  • विद्यार्थी परीक्षा देने से पहले अपने से संबंधित विषय की सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी टॉपर्स की आंसर शीट के प्रश्नों के उत्तर अच्छी तरह से पढ़ लें।किसी भी विषम परिस्थिति से बचने के लिए इसका पूर्वाभ्यास कर लें। सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी आंसर शीट के वही प्रश्न तो बोर्ड में नहीं आएंगे लेकिन प्रश्नों के उत्तर देने की आउट लाईन आपको मिल जाएगी। बहुत से विद्यार्थियों के मन में विभिन्न प्रकार के प्रश्नों के उत्तर देते समय कई प्रकार की शंकाएं उत्पन्न होती है और उन शंकाओं का समाधान पुस्तकों,शिक्षकों तथा मित्रों से नहीं मिल पाता है और यदि मिलता भी है तो वह मौखिक उत्तर मिलता है जिससे विद्यार्थी असमंजस की स्थिति में रहते हैं।
  • कुछ छात्रों के मन में इस प्रकार की शंकाएं होती है कि दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों, लघु उत्तरीय प्रश्नों तथा अति लघु उत्तरीय प्रश्नों के उत्तर कितना लंबा अथवा कितना लिखें और उत्तर में किन-किन बिंदुओं को शामिल करें तथा किन-किन बिन्दुओं को छोड़ दें।सीबीएसई द्वारा जारी टॉपर्स की आंसर शीट देखकर ऐसे छात्रों की सभी शंकाओं का समाधान हो जाएगा।
  • बोर्ड के बहुत से विद्यार्थियों के मन में यह भी आशंका रहती है कि सीबीएसई बोर्ड के टॉपर्स आंसर किस प्रकार देते हैं जिससे उन्हें 100% अंक प्राप्त होते हैं और वे स्वयं ऐसे उत्तर देने में कौनसी कमी रख देते हैं जिससे उनको कम अंक प्राप्त होते हैं।
  • सीबीएसई द्वारा जारी टॉपर्स की आंसर शीट का लिंक इस पोस्ट में भी दे रहे हैं।इस लिंक पर क्लिक करके सीबीएसई बोर्ड की वेबसाइट पर पहुंच सकते हैं और अपने से संबंधित विषय के टॉपर्स की आंसर शीट डाउनलोड कर सकते हैं।कक्षा 10वीं तथा कक्षा 12वीं के प्रमुख विषयों की आदर्श उत्तर पुस्तिकाओं (Modal Answer sheet) के लिंक्स आगे दिए जा रहे हैं।

Also Read This Article-How to get good marks in Mathematics in board exam?

  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

(1.)छात्रों की मदद के लिए CBSE ने जारी की टॉपर्स की आंसर शीट, यहां हैं टाॅपर्स ,2019 की आंसर शीट के लिंक(For the help of students, CBSE released toppers answer sheet , here are the links of all answer sheet of toppers,2019):

2019 सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10 टॉपर्स की उत्तर पुस्तिकाएं-

  • सामाजिक विज्ञान (Social science)
    गणित (Mathematics)
    सामान्य अंग्रेजी (Communicative English)
    अंग्रेजी भाषा और साहित्य (English Language and Literature)
    हिन्दी अ (Hindi A)
    हिन्दी ब (HIndi B)
    विज्ञान (Science)

2019 सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12 टॉपर्स की उत्तर पुस्तिकाएं-

  • अर्थशास्त्र  (Economics)
    गणित (Mathematics)
    मनोविज्ञान(Psychology)
    इतिहास(History)
    व्यवसायिक अध्ययन(Business Studies)
    जीव विज्ञान (Biology)
    अंग्रेजी अ ( English Core)
    अंग्रेजी ब  (Elective English)
    हिन्दी अ (Hindi Core)
    हिन्दी ब (Elective Hindi)
    रसायन विज्ञान (Chemistry)
    भौतिक विज्ञान (Physics)
    लेखाशास्त्र (Accountancy)
    जीव विज्ञान (Biology)
    अर्थशास्त्र (Ecomomics)
    भूगोल (Geography)
    राजनीति शास्त्र(Political Science)

CBSE Website

  • इन बातों का भी रखें ध्यान
  • विद्यार्थी परीक्षा से एक दिन पहले संबंधित विषय के पाठों और परीक्षा में संभावित प्रश्नों के उत्तर अच्छे से पढ़ लें। किसी भी विषम परिस्थिति से बचने के लिए विद्यार्थी परीक्षा केंद्र पर 45 मिनट पहले पहुंचे। घर से निकलते समय विद्यार्थी अपने प्रवेश पत्र और स्टेशनरी की जांच करें और पानी की बोतल भी साथ लेकर चलें।
  • परीक्षा के दौरान स्वयं को शांत रखें। परीक्षार्थी को प्रश्नपत्र दिए गए 15 मिनट में ही पढ़ने का प्रयास करना चाहिए। प्रश्नपत्र हल करते समय प्रश्न क्रमांक को उत्तर के अनुसार ठीक लिखें और गलतियां करने से बचें। प्रश्न के अनुरूप ही उत्तर लिखें। लिखावट साफ और स्पष्ट होनी चाहिए।
  • उपर्युक्त विवरण में सीबीएसई ने टाॅपर्स की आंसर शीट जारी की (CBSE released toppers answer sheet) के बारे में बताया गया है।

2.सीबीएसई ने टाॅपर्स की आंसर शीट जारी की (CBSE released toppers answer sheet) के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न:1.क्या सीबीएसई उत्तर कुंजी जारी करता है? (Does CBSE release answer key?):

उत्तर:सीबीएसई ने नवीनतम सीटीईटी [Central Teacher Eligibility Test (CTET)] अधिसूचना में कहा,उम्मीदवार दिए गए निर्धारित समय में इसे डाउनलोड कर सकते हैं।सीटीईटी उत्तर कुंजी के पिछले रुझानों के अनुसार,सीबीएसई ने परीक्षा की तारीख के 15-20 दिनों के भीतर उत्तर कुंजी जारी की।

प्रश्न:2.मैं अपनी सीबीएसई 10 2020 उत्तर पुस्तिका की जांच कैसे कर सकता हूं? (How can I check my CBSE 10 2020 answer sheet?):

उत्तर:केवल वे छात्र जो अंकों के सत्यापन के लिए आवेदन करते हैं,उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।जो छात्र अपनी उत्तर पुस्तिका की एक प्रति प्राप्त करना चाहते हैं,वे सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट यानी cbse.nic.in के माध्यम से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

प्रश्न:3.मैं सीबीएसई परीक्षा की उत्तर पुस्तिका कैसे प्राप्त कर सकता हूं? (How can I get CBSE exam answer sheet?),[ CBSE released toppers answer sheet] :

उत्तर:जो छात्र अपनी उत्तर पुस्तिका की एक प्रति प्राप्त करना चाहते हैं,वे सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट (official website) पर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।बोर्ड प्रतियां उपलब्ध कराने के लिए शुल्क लेगा।छात्रों को शुल्क ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड,डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग के माध्यम से जमा करना होगा।

प्रश्न:4.क्या सीबीएसई 2020 में गलत उत्तर के लिए अंक देता है? (Does CBSE give marks for wrong answer in 2020?):

उत्तर:सभी प्रश्नों का प्रयास करें-बोर्ड परीक्षा में गलत उत्तरों के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं है।इसलिए उन सवालों के जवाब देने से न डरें जिनके बारे में आप भ्रमित (confused) हैं,क्योंकि आपके पास खोने के लिए कुछ नहीं है।
ऋणात्मक अंकन में आप जो गलत उत्तर देते है उनके अंक आप द्वारा प्राप्त किए जाने वाले अंकों में से कम कर दिए जाते हैं।परन्तु बोर्ड परीक्षाओं में ऋणात्मक अंकन नहीं है, इसलिए आपको सभी प्रश्नों को अटेम्पट करने चाहिए।

प्रश्न:5.OTET उत्तर कुंजी 2021 कब घोषित की जाएगी? (When OTET answer key will be declared 2021?):

उत्तर:ओटीईटी उत्तर कुंजी 2021 बीएसई ओडिशा द्वारा 20 मई, 2021 को जारी की गई है।अनंतिम उत्तर कुंजी पेपर- I और -II के लिए अलग से जारी की गई है।  उम्मीदवार बीएसई ओडिशा की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक पर क्लिक करके उत्तर कुंजी की जांच कर सकते हैं और इसके खिलाफ आपत्तियां उठा सकते हैं।

प्रश्न:6.सीबीएसई बोर्ड की उत्तर पुस्तिका में कितने पेज होते हैं? (How many pages are there in CBSE board answer sheet?):

उत्तर:34 पेज की उत्तर पुस्तिका।

प्रश्न:7.क्या सीबीएसई सुधार सख्त है? (Is CBSE correction strict?):

उत्तर:सीबीएसई बोर्ड मूल्यांकन प्रक्रिया उतनी सख्त नहीं है जितनी आप सोचते हैं,क्योंकि आपकी कॉपियों की जांच करने वाले परीक्षार्थियों को दिए गए निर्देश इतने सख्त नहीं हैं।तो आप चिंता मुक्त हो सकते हैं और मूल्यांकन पैटर्न के बारे में अपने सभी नकारात्मक विचारों को दूर कर सकते हैं।कुछ प्रमुख बिन्दुओं का पालन करने या न करने पर छात्रों को पूर्ण या शून्य अंक मिलते हैं।

प्रश्न:8.बोर्ड परीक्षा में ओएमआर शीट क्या है? (What is OMR sheet in board exam?):

उत्तर:यह सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के लिए एक नई शुरुआत है क्योंकि ऑप्टिकल मार्क रिकग्निशन (ओएमआर) [optical mark recognition (OMR)] शीट अपनी उपस्थिति का एहसास कराती है।इस वर्ष से, छात्र प्रत्येक पंक्ति को लिखने के पुराने संस्करण के बजाय अपने व्यक्तिगत विवरण दर्ज करने के लिए ओएमआर शीट भरेंगे।
OMR का फुलफॉर्म “Optical Mark Recognition” और हिंदी में ओएमआर का मतलब “ऑप्टिकल मार्क मान्यता” है।ऑप्टिकल मार्क रिकॉग्निशन (ओएमआर) एक ऐसी तकनीक है जो परीक्षण और सर्वेक्षण जैसे दस्तावेज़ रूपों से मानव-चिह्नित डेटा को पहचानती है।

प्रश्न:9.बोर्ड की उत्तर पुस्तिका का आकार क्या है? (What is the size of board answer sheet?):

उत्तर:यह देखा गया है कि कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा के दौरान जो उत्तर पत्रक प्रदान किया जाता है वह आम तौर पर A5 आकार की शीट होती है।इन A5 शीट का माप 5.83 x 8.27 इंच है।उत्तर पुस्तिका की लंबाई 30 सेमी हो सकती है।

प्रश्न:10.ओएमआर शीट के लिए कौन सा पेन सबसे अच्छा है? (Which pen is best for OMR sheet?):

उत्तर:ओएमआर शीट में हमेशा बॉलपॉइंट पेन का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि स्मजिंग (smudging,गंदा करना) बहुत कम होती है;इसके अलावा,ओएमआर शीट में जेल और स्याही पेन का उपयोग करने के बजाय बॉलपॉइंट पेन का उपयोग करने से गंदा होने की कम संभावना होती है।

प्रश्न:11.किस मामले में ओएमआर शीट खारिज कर दी जाती है? (In which case is OMR sheet rejected?):

उत्तर:इस प्रकार अपूर्ण/गलत,ओएमआर शीट पर बुलबुलों (bubbles) को भरने/छायाने (shadowing) के कारण उत्तर पुस्तिका के अमान्य होने की एकमात्र जिम्मेदारी उम्मीदवार की होगी।ओएमआर स्कैनिंग मशीन ओएमआर शीट को अस्वीकार कर देगी जिसमें रोल नंबर (Roll No.),केंद्र कोड (Centre Code),विषय कोड (Subject Code) और पेपर कोड (Paper Code) भाग- III में ठीक से और सही ढंग से छायांकित (shadowed) नहीं है।

प्रश्न:12.क्या हम ओएमआर शीट में व्हाइटनर का उपयोग कर सकते हैं? (Can we use whitener in OMR sheet?):

उत्तर:अधिकांश परीक्षा निकाय (examination bodies) ओएमआर शीट पर व्हाइटनर के उपयोग को हतोत्साहित करते हैं।तकनीकी रूप से,सही बनाने के लिए गलत बबल फिलिंग को मिटाने के लिए व्हाइटनर का उपयोग करने के बारे में चिंता करने की कोई बात नहीं है।ओएमआर सॉफ्टवेयर को डार्क मार्क्स को पढ़ने के लिए डिजाइन किया गया है।इसलिए जब किसी बुलबुले (bubble) पर व्हाइटनर लगाया जाता है,तो उस स्थान पर कोई काला निशान नहीं रहता है।

प्रश्न:13.क्या ओएमआर जेल पेन का पता लगा सकता है? (Can OMR detect gel pen?):

उत्तर:ओएमआर शीट भरने के लिए आमतौर पर जेल और स्याही पेन की सिफारिश नहीं की जाती है।ऐसा इसलिए है क्योंकि वे तेजी से नहीं सूखते हैं और इससे कागज पर धब्बा बन सकता है,जिससे ओएमआर शीट को नुकसान पहुंच सकता है।ओएमआर परीक्षा में कभी-कभी जेल पेन की अनुमति दी जाती है यदि बॉल प्वाइंट पेन काम करना बंद कर देता है।

प्रश्न:14.क्या हम ओएमआर शीट में नीले पेन का उपयोग कर सकते हैं? (Can we use blue pen in OMR sheet?):

उत्तर:निर्देशानुसार ओएमआर शीट को पेन या पेंसिल से भरा जा सकता है।जब आप ओएमआर शीट की स्कैन की गई छवियों को ओएमआर सॉफ़्टवेयर में पेश करते हैं,तो काले और नीले रंग को छोड़कर सभी रंग अपने आप छूट (dropped) जाते हैं।काले और नीले निशान को काले रंग में पढ़ा जाता है,जबकि लाल और हरे रंग का रंग ग्रे हो जाता है,जिसे सॉफ्टवेयर द्वारा नहीं पढ़ा जाता है।

प्रश्न:15.सीबीएसई ओएमआर शीट में गलत विषय कोड डालने पर क्या होगा? (What happens if you bubble the wrong subject code in CBSE OMR sheet?):

उत्तर:यदि आपने बुलबुले ठीक से भरे हैं,तो चिंता न करें, आपका ओएमआर चेक किया जाएगा।यदि आप ओएमआर गलत भरते हैं और शीट पर राइट रोल नंबर लिखते हैं,तो सॉफ्टवेयर आपके बाकी डेटा को पढ़ेगा और आपके ओएमआर से मेल खाएगा और फिर आपके परिणामों को तदनुसार वर्गीकृत करेगा!
उपर्युक्त विवरण में CBSE released toppers answer sheet के बारे में बताया गया है।

उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा सीबीएसई ने टाॅपर्स की आंसर शीट जारी की (CBSE released toppers answer sheet) के बारे में ओर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Twitterclick here
4.Instagramclick here
5.Linkedinclick here
6.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *