Menu

CBSE released toppers answer sheet

1.सीबीएसई ने जारी की टॉपर्स की आंसर शीट(CBSE released toppers answer sheet)-

सीबीएसई ने टाॅपर्स की आंसर शीट जारी कर दी है। सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो चुकी है। विद्यार्थियों की सहायता के लिए सीबीएसई बोर्ड नए-नए प्रयोग करता है। सर्वप्रथम गणित से डरने वाले विद्यार्थियों के हित में सीबीएसई बोर्ड ने अहम फैसला लिया था कि गणित के दो पेपर होंगे बेसिक मैथ्स तथा स्टैंडर्ड मैथ्स का पेपर।इसमें बेसिक मैथ का पेपर स्टैंडर्ड मैथ के पेपर से सरल था। इसलिए भारी संख्या में विद्यार्थियों ने बेसिक मैथ के पेपर का चुनाव किया था। इसके पश्चात सीबीएसई बोर्ड में दूसरा अहम निर्णय लिया था कि गणित में 20 नंबर का प्रेक्टिकल लिया जाएगा जिसे इसी सत्र से लागू कर दिया गया है।

इसी प्रकार इस साल यह तीसरा महत्त्वपूर्ण कदम है कि सीबीएसई बोर्ड ने टाॅपर्स की आंसर शीट जारी कर दी है।हालांकि अभी वैकल्पिक व अतिरिक्त विषयों की परीक्षाएं चल रही है।मुख्य विषयों की परीक्षाएं प्रारंभ होने वाली है।सीबीएसई बोर्ड द्वारा उससे पूर्व टॉपर्स की आंसर शीट जारी करने से सीबीएसई बोर्ड के विद्यार्थी इसी साल लाभ उठा सकेंगे।बोर्ड के विद्यार्थी सीबीएसई बोर्ड 2019 के टाॅपर्स की आंसर शीट को देखकर समझ सकते हैं कि टाॅपर्स किस प्रकार अपना उत्तर लिखते हैं।सीबीएसई बोर्ड की वेबसाइट पर टॉपर्स की आंसर शीट अपलोड कर दी गई है।

Also Read This Article-How to prepare for board exams at the time of exam?

उक्त निर्णय से यह स्पष्ट होता जा रहा है कि सीबीएसई बोर्ड विद्यार्थियों के लिए सहयोग करने के लिए नए नए कदम तथा प्रगतिशील निर्णय लेता जा रहा है।अब इस निर्णय का लाभ वे ही विद्यार्थी उठा सकते हैं जो विद्यार्थी सजग,सतर्क तथा सावधान हैं। सीबीएसई बोर्ड के टॉपर्स की आंसर शीट परीक्षा से पूर्व जारी करने का उद्देश्य यही है कि जो विद्यार्थी परीक्षा के दिनों में इस बात से बेचैन रहते हैं कि प्रश्न का उत्तर किस तरह से लिखना है,उनकी चिंताओं को दूर करना,उनका सहयोग करना। अब उनकी चिंता आसानी से हल हो सकती है। ऐसे विद्यार्थी सीबीएसई बोर्ड की वेबसाइट पर अपने से संबंधित विषय के टॉपर्स की आंसर शीट डाउनलोड करके आसानी से देख सकते हैं और उनके द्वारा दिए गए उत्तर के अनुसार स्वयं उत्तर देने का अभ्यास कर सकते हैं।

विद्यार्थी परीक्षा देने से पहले अपने से संबंधित विषय की सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी टॉपर्स की आंसर शीट के प्रश्नों के उत्तर अच्छी तरह से पढ़ लें।किसी भी विषम परिस्थिति से बचने के लिए इसका पूर्वाभ्यास कर लें। सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी आंसर शीट के वही प्रश्न तो बोर्ड में नहीं आएंगे लेकिन प्रश्नों के उत्तर देने की आउट लाईन आपको मिल जाएगी। बहुत से विद्यार्थियों के मन में विभिन्न प्रकार के प्रश्नों के उत्तर देते समय कई प्रकार की शंकाएं उत्पन्न होती है और उन शंकाओं का समाधान पुस्तकों,शिक्षकों तथा मित्रों से नहीं मिल पाता है और यदि मिलता भी है तो वह मौखिक उत्तर मिलता है जिससे विद्यार्थी असमंजस की स्थिति में रहते हैं।

कुछ छात्रों के मन में इस प्रकार की शंकाएं होती है कि दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों, लघु उत्तरीय प्रश्नों तथा अति लघु उत्तरीय प्रश्नों के उत्तर कितना लंबा अथवा कितना लिखें और उत्तर में किन-किन बिंदुओं को शामिल करें तथा किन-किन बिन्दुओं को छोड़ दें।सीबीएसई द्वारा जारी टॉपर्स की आंसर शीट देखकर ऐसे छात्रों की सभी शंकाओं का समाधान हो जाएगा।

बोर्ड के बहुत से विद्यार्थियों के मन में यह भी आशंका रहती है कि सीबीएसई बोर्ड के टॉपर्स आंसर किस प्रकार देते हैं जिससे उन्हें 100% अंक प्राप्त होते हैं और वे स्वयं ऐसे उत्तर देने में कौनसी कमी रख देते हैं जिससे उनको कम अंक प्राप्त होते हैं।

सीबीएसई द्वारा जारी टॉपर्स की आंसर शीट का लिंक इस पोस्ट में भी दे रहे हैं।इस लिंक पर क्लिक करके सीबीएसई बोर्ड की वेबसाइट पर पहुंच सकते हैं और अपने से संबंधित विषय के टॉपर्स की आंसर शीट डाउनलोड कर सकते हैं।कक्षा 10वीं तथा कक्षा 12वीं के प्रमुख विषयों की आदर्श उत्तर पुस्तिकाओं (Modal Answer sheet) के लिंक्स आगे दिए जा रहे हैं।

Also Read This Article-How to get good marks in Mathematics in board exam?

आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

2.छात्रों की मदद के लिए CBSE ने जारी की टॉपर्स की आंसर शीट, यहां हैं टाॅपर्स ,2019 की आंसर शीट के लिंक(For the help of students, CBSE released toppers answer sheet , here are the links of all answer sheet of toppers,2019)-

2019 सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10 टॉपर्स की उत्तर पुस्तिकाएं-

सामाजिक विज्ञान (Social science)
गणित (Mathematics)
सामान्य अंग्रेजी (Communicative English)
अंग्रेजी भाषा और साहित्य (English Language and Literature)
हिन्दी अ (Hindi A)
हिन्दी ब (HIndi B)
विज्ञान (Science)

2019 सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12 टॉपर्स की उत्तर पुस्तिकाएं-

अर्थशास्त्र  (Economics)
गणित (Mathematics)
मनोविज्ञान(Psychology)
इतिहास(History)
व्यवसायिक अध्ययन(Business Studies)
जीव विज्ञान (Biology)
अंग्रेजी अ ( English Core)
अंग्रेजी ब  (Elective English)
हिन्दी अ (Hindi Core)
हिन्दी ब (Elective Hindi)
रसायन विज्ञान (Chemistry)
भौतिक विज्ञान (Physics)
लेखाशास्त्र (Accountancy)
जीव विज्ञान (Biology)
अर्थशास्त्र (Ecomomics)
भूगोल (Geography)
राजनीति शास्त्र(Political Science)

CBSE Website

इन बातों का भी रखें ध्यान

विद्यार्थी परीक्षा से एक दिन पहले संबंधित विषय के पाठों और परीक्षा में संभावित प्रश्नों के उत्तर अच्छे से पढ़ लें। किसी भी विषम परिस्थिति से बचने के लिए विद्यार्थी परीक्षा केंद्र पर 45 मिनट पहले पहुंचे। घर से निकलते समय विद्यार्थी अपने प्रवेश पत्र और स्टेशनरी की जांच करें और पानी की बोतल भी साथ लेकर चलें।

परीक्षा के दौरान स्वयं को शांत रखें। परीक्षार्थी को प्रश्नपत्र दिए गए 15 मिनट में ही पढ़ने का प्रयास करना चाहिए। प्रश्नपत्र हल करते समय प्रश्न क्रमांक को उत्तर के अनुसार ठीक लिखें और गलतियां करने से बचें। प्रश्न के अनुरूप ही उत्तर लिखें। लिखावट साफ और स्पष्ट होनी चाहिए।

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *