Menu

How many hours must read in board exam?

1.बोर्ड परीक्षा में कितने घंटे पढ़ना चाहिए? (How many hours must read in board exam? )-

बोर्ड परीक्षा में कितने घंटे पढ़ना चाहिए (How many hours must read in board exam) इस प्रश्न का सही और सटीक उत्तर जानने का प्रयास करेंगे। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे की बोर्ड परीक्षा में कितने घंटा पढ़ना चाहिए (How many hours must read in board exam) जिससे विद्यार्थी उच्चतम अंक प्राप्त कर सकें।इस पोस्ट में दिए गए टिप्स के आधार पर विद्यार्थी अपनी स्टडी को ठीक से मैनेज कर सकेंगे।
जैसे-जैसे बोर्ड परीक्षाएं प्रारंभ हो रही है वैसे-वैसे विद्यार्थियों में परीक्षा की तैयारी से जुड़ी हुई अनेक बातों को जानने व समझने की चिंता बढ़ती जा रही है।विद्यार्थियों के दिमाग में कई तरह के प्रश्न उठते रहते हैं जिनका समाधान समय रहते मिल जाए तो उनकी दशा व दिशा सही हो सकती है।उनके दिमाग में इस तरह के प्रश्न उठते हैं कि कब पढ़ें, कितना पढ़ें,क्या पढ़ें इत्यादि।ऐसी स्थिति में विद्यार्थियों को सही काउन्सलिंग करना और उनके दिमाग में उठने वाले प्रश्नों का उचित समाधान मिलना आवश्यक है ताकि वे बेवजह के तनाव और चिंता से मुक्त होकर पूरे दिल व दिमाग के साथ तैयारी कर सकें।
आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-How to increase children confidence in mathematics?

2.उच्चतम अंक लाने के लिए बोर्ड परीक्षा में कितने घंटे पढ़ना चाहिए? ( How many hours must read in board examination to get the highest marks?)-

यह एक महत्त्वपूर्ण प्रश्न है जो कि अधिकांश विद्यार्थियों के दिमाग में घूमता रहता है।अक्सर देखा गया है कि विद्यार्थी अपने अध्ययन के स्तर की समय के साथ तुलना करते हैं अर्थात जितने ज्यादा घंटे परीक्षा में पढ़ेंगे उतने अधिक अंक अर्जित करेंगे ।हर कोई यही सोचता है कि परीक्षा में टॉप करने वाले विद्यार्थी कई-कई घंटे पढ़ाई करते हैं।लेकिन यह बात पूरी तरह सच नहीं है।वास्तविकता तो यह है कि अच्छे अंक अर्जित करने के लिए समय से ज्यादा महत्वपूर्ण है ,पढ़ने का सही तरीका और सही तकनीक।कम समय में पढ़ने के सही तरीके और तकनीक अपनाने से बोर्ड परीक्षा में विद्यार्थी अच्छे अंक अर्जित कर सकते हैं।

सही रणनीति और सही तकनीक से कम समय में भी असरदार तरीके से पढ़ाई की जा सकती है अर्थात् बोर्ड परीक्षा में कितने घंटे पढ़ना चाहिए ( How many hours must read in board exam ) यह इतना महत्वपूर्ण महत्व नहीं रखता है।
यदि आप तीन-चार घंटे भी रोज पढ़ने लेकिन पूरी एकाग्रता व सतर्कता के साथ तो परीक्षा में उच्चतम अंक प्राप्त करना निश्चित है ।इसलिए पढ़ाई के घंटो की गिनती करना बंद करके तब तक पढ़ें जब तक आपका मन व मस्तिक साथ देता है ।मन और मस्तिष्क में थकान महसूस करते हैं तो थोड़ी देर के लिए मस्तिष्क को पूर्ण विश्राम देना चाहिए।

3.बोर्ड परीक्षा में कितने घंटे पढ़ना चाहिए के लिए टिप्स (Tips for how many hours must read in board exam )-

यहां हम पढ़ाई के लिए समय निश्चित करने हेतु कुछ टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप प्रभावी तरीके से बोर्ड परीक्षा की तैयारी करके परीक्षा में बेहतरीन रिजल्ट पा सकते हैं।
(1.)सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि विद्यालय और कोचिंग क्लास से आने के बाद आपके पास कितना समय बचता है।
(2.)अब बचे हुए समय को दो-दो घंटों या अपनी क्षमता के अनुसार इससे अधिक के वर्गों में विभाजित कर लें। हर दो टाइम स्लॉट के बीच में 10-15 मिनट का ब्रेक जरूर रखें।
(3.)अब इन दो-दो घंटों के स्लॉट्स को पूरी तरह से पढ़ाई के लिए समर्पित करें।इस बीच भोजन करना ,खेलना,फोन का उपयोग करना, टीवी देखना आदि जैसी रुकावटों को दूर रखें ।इन सभी कार्यों को अपनी स्टडी ब्रैक के लिए बचा कर रखें।
(4.)हर घंटे के स्टेडी सेशन के लिए पहले से ही लक्ष्य तय कर लें जिससे पूरे किए बिना नहीं उठेंगे चाहे उसके लिए आपको 10-15 मिनट अधिक किसी भी प्रकार कीउस चाय उसके लिए आपको 10 से 15 मिनट अधिक ही क्यों न बैठना पड़े।
(5.)पढ़ते समय किसी भी प्रकार की डिस्ट्रक्शन यानि विकर्षण जैसे फोन ,टीवी आदि से दूर रहें।
(6.)कभी भी किसी टॉपिक पर ज्यादा समय नहीं लगाएं यदि वह टॉपिक आपको कठिन लग रहा हो और समझ नहीं आ रहा हो तो उसको छोड़ दें।इसके स्थान पर किसी आसान टाॅपिक को तैयार करें ताकि पढ़ाई में आपकी रुचि बनी रहे।कठिन टॉपिक को बाद में अपने मित्रों या अध्यापक की सहायता से समझ कर तैयार करें।
(7.)जब भी आपका ध्यान पढ़ाई से हटने लगे या आप थकावट महसूस करने लगे तब अपनी स्टडी ब्रेक को एंजॉय करें।स्टडी ब्रेक में फ्रेश व रिलैक्स दिमाग के साथ पुन स्टडी के लिए तैयार हो जाए।
(8.)अपने हर दिन के स्टडी टाइम टेबल को रात 10:00 से 10:30 बजे तक निपटाने की कोशिश करें ताकि आप जल्दी सो सके।सुबह जल्दी उठकर , शौच आदि से निवृत्त हो लें। सुबह के शांत वातावरण में आपका फ्रैश दिमाग चीजों को आसानी से याद करने में सक्षम होता है।

4.परीक्षा में कितने घंटे पढ़ना चाहिए का सारांश ( Conclusion of How many hours must read in board exam )-

How many hours must read in board exam?
How many hours must read in board exam?

यह समय सारणी प्रतियोगिता परीक्षाओं में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों के लिए भी उतनी उपयोगी है जितनी बोर्ड परीक्षाओं और कालेज की परीक्षाओं में भाग लेने वाले विद्यार्थियों के लिए है।
बहुत से अभ्यर्थियों की भी यही समस्या है कि उन्हें प्रतियोगिता परीक्षाओं में कितने घंटे रोजाना पढ़ना तथा अपनी समय सारणी किस प्रकार बनानी चाहिए। उपर्युक्त तरीकों को अपनाकर आप अपनी समय सारणी बना सकते हैं।
हर विद्यार्थी/अभ्यर्थी की मानसिक स्थिति अलग-अलग होती है। कोई विद्यार्थी/अभ्यर्थी कम समय में अच्छी तैयारी कर लेता है जबकि किसी विद्यार्थी/अभ्यर्थी को काफी टाइम स्टडी करने पर अच्छी तैयारी कर पाते हैं।
सारांश में यह कहा जा सकता है कि आपके लिए समय उतना महत्त्वपूर्ण नहीं है जितना महत्त्वपूर्ण यह है कि सही तकनीक व कार्यनीति से तैयारी करें।
साथ ही पूर्ण एकाग्रता और धैर्य के साथ तैयारी करें। यहां यह कहना भी उचित होगा कि समय सारणी का तभी महत्त्व है जबकि उसका सुदृढ़ संकल्प के साथ पालन करें।आज आपने समय सारणी बना ली और उसका पालन न करने पर फिर समय सारणी को बदल रहे हैं तो इस प्रकार की समय सारणी बनाने का कोई फायदा नहीं है।

Also Read This Article-7 ways to write answers in board exam
बोर्ड परीक्षा में कितने घंटे पढ़ने चाहिए (How many hours must read in board exam ) के लिए ये आसान टिप्स हैं।इस तरह प्रत्येक विद्यार्थी इन कुछ सरल तरीकों को अपनाकर अपनी क्षमता के अनुसार कुछ निश्चित समय के लिए पढ़ाई करते हुए परीक्षा में उच्चतम अंक हासिल कर सकता है।आवश्यकता है तो बस सही समय पर सही तरीके से पढ़ाई करने की।

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *