Menu

World Mathematics Day

World Mathematics Day

1.विश्व गणित दिवस का परिचय (Introduction to World Mathematics Day)-

कोई भी दिवस होता है तो उसको जोर-शोर से मनाते हैं और बाद में उसको भूल जाते हैं।गणित दिवस भी उनमें शामिल हैं, यदि हम गणित दिवस का महत्त्व वास्तव में समझते हैं तो हमें गणित दिवस के मनाने के साथ उसको नई ऊंचाईयां देने, आम आदमी के लिए उसका उपयोग किस प्रकार किया जा सकता है? आम आदमी के लिए गणित सुलभ किस प्रकार हो सकता है? इन सभी तथ्यों पर विचार-मन्थन करें तभी गणित दिवस मनाने की हमारी सार्थकता है। वरना किसी दिवस विशेष पर कुछ पुरस्कार कर दें और नई-नई घोषणा करने से न तो आम आदमी और न ही गणित का भला हो सकता है।
दैनिक जीवन में गणित किस प्रकार उपयोगी हो सकता है और आधुनिक युग में तकनीकी की सहायता से गणित को कैसे उन्नत किया जा सकता है? वैसे तो हम गणित का महत्त्व का अलग आर्टिकल पोस्ट कर चुके हैं और यदा-कदा इस पर लिखते रहते हैं इसलिए आप गणित की महत्ता और उसके दैनिक जीवन में उपयोग जानना चाहते हैं तो आपको वे आर्टिकल पढ़ने चाहिए। गणित दिवस पर हम सबका यह पुनित कर्त्तव्य है कि हमारे गणित को आम लोगों से जोड़ने की विधाओं पर विचार करना चाहिए। 
यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। 

2.विश्व गणित दिवस का परिचय (Introduction to World Mathematics Day)-

16 october,2019
मंगलवार को तुलसी पब्लिक स्कूल में विश्व विद्यार्थी एवं गणित दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह आयोजन पूर्व राष्ट्रपति डा. एपीजे अब्दुल कलाम के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में मनाया गया। 

World Mathematics Day

APJ Abdul Kalam ,World Mathematics Day

मंगलवार को तुलसी पब्लिक स्कूल में विश्व विद्यार्थी एवं गणित दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह आयोजन पूर्व राष्ट्रपति डा. एपीजे अब्दुल कलाम के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में मनाया गया। चौथी कक्षा के विद्यार्थियों ने पहाड़ों को गीत के माध्यम से प्रस्तुत किया। इसके बाद गणित विभाग के सभी अध्यापकों ने मंच संचालन करते हुए सम व विषम संख्याएं, प्रतिशत निकालना, भाग व गुणा करना, वृत्त का क्षेत्रफल, रोमन संख्याएं, बेलन का आयतन जैसे महत्वपूर्ण बिदुओं पर प्रकाश डाला। इसके अलावा 9 और 37 का जादुई तथ्य भी बताया गया। स्कूल प्रधान एचबी मुंजाल व डायरेक्टर रीटा मुंजाल ने गणित विभाग के इस सराहनीय कार्य की प्रशंसा करते हुए कहा कि गणित कोई जटिल विषय नहीं है, निरंतर अभ्यास से गणित के सवालों को आसानी से हल किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *