Menu

Who Benefits from Diagrams and Illustrations in Math Problems?

Contents hide
1 गणित की समस्याओं में आरेख और चित्रों से कौन लाभान्वित होता है? (Who Benefits from Diagrams and Illustrations in Math Problems?):
1.4 (4.)गणित के शिक्षण, शिक्षण और संचार के लिए स्पर्श्यता (Tangibility for the Teaching, Learning, and Communicating of Mathematics):

गणित की समस्याओं में आरेख और चित्रों से कौन लाभान्वित होता है? (Who Benefits from Diagrams and Illustrations in Math Problems?):

  • गणित की समस्याओं में आरेख और चित्रों से कौन लाभान्वित होता है? (Who Benefits from Diagrams and Illustrations in Math Problems?)।गणित की सहायक सामग्री आरेख और चित्रों का लाभ वही उठा सकता है जो अपनी चिन्तन-मनन और तर्क शक्ति का विकास करता जाता है और आगे बढ़ता जाता है।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके । यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए । आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:Mathematical diagram

गणित की समस्याओं में आरेख और चित्रों से कौन लाभान्वित होता है? (Who Benefits from Diagrams and Illustrations in Math Problems?),मैथ प्रॉब्लम में डायग्राम्स और इलस्ट्रेशन से कि फायदा. क्षमता और दृष्टिकोण मैटर (Benefits from Diagrams and Illustrations in Math Problems. Ability and Attitudes Matter):

  • (1.)चित्र और दृष्टांत गणितीय समस्या को सुलझाने को कैसे प्रभावित करते हैं? पिछले शोध बताते हैं कि आरेख सही प्रदर्शन को बढ़ावा देना चाहिए। हालाँकि, चित्रण समस्या समाधान के लिए एक सहायक संदर्भ प्रदान कर सकता है, या वे छात्रों को मोहक विवरण से विचलित कर सकते हैं। इसके अलावा, प्रभाव छात्र उपसमूहों के बीच समान नहीं हो सकते हैं। इस अध्ययन ने अंडरग्रेजुएट्स की त्रिकोणमिति समस्या को हल करने पर आरेखों और चित्रों के प्रभावों का आकलन किया। हमने एक 2 (डायग्राम प्रेज़ेंस) × 2 (इलस्ट्रेशन प्रेज़ेंस) का उपयोग विषयों के डिज़ाइन के लिए किया, और हमारे विश्लेषण ने छात्रों की गणित की क्षमता और गणित के प्रति दृष्टिकोण पर विचार किया। प्रतिभागियों ने आरेखों को शामिल करते समय समस्याओं को अधिक सटीक रूप से हल किया। यह प्रभाव उन छात्रों के लिए अधिक मजबूत था जिनके पास अधिक सकारात्मक गणित दृष्टिकोण था, खासकर जब एक चित्रण मौजूद था। चित्रण उच्च गणित की क्षमता वाले छात्रों के लिए फायदेमंद थे लेकिन कम क्षमता वाले छात्रों के लिए हानिकारक थे। समस्या के समाधान पर विभिन्न प्रकार के दृश्य अभ्यावेदन के प्रभावों को समझने के लिए क्षमता और दृष्टिकोण में व्यक्तिगत अंतर को समझना आवश्यक है।
  • अन्य तकनीकें जो समस्या संरचना को उजागर करती हैं, सटीक समस्या एन्कोडिंग का समर्थन करके प्रति-स्वरूप को भी मचान बना सकती हैं। दरअसल, तर्क और समस्या को हल करने पर योजनाबद्ध आरेखों के लाभकारी प्रभाव, जो अच्छी तरह से प्रलेखित किए गए हैं, कम से कम भाग में, समस्याओं के अवधारणात्मक संरचना के सटीक एन्कोडिंग का समर्थन करने वाले आरेखों के लिए हो सकते हैं। इसी तरह, दृश्य अभ्यावेदन में प्रस्तुत जानकारी पर लेबल के लाभकारी प्रभाव सटीक एन्कोडिंग का समर्थन करने वाले लेबलों के कारण हो सकते हैं-जो वयस्कों के नेत्र आंदोलनों पर डेटा के साथ और बिना लेबल के प्रस्तुत किए गए मानों की तालिकाओं के लिए डेटा द्वारा समर्थित व्याख्या है।
  • संरचना हालांकि मचान जो समस्या की संरचना को उजागर करती है, कई शिक्षार्थियों के लिए सहायक होती है, उनके लाभकारी प्रभावों की सीमा शिक्षार्थियों में समान नहीं हो सकती है। अंडरग्रेजुएट्स के एक अध्ययन में, जिन्होंने विभिन्न प्रकार के दृश्य अभ्यावेदन के साथ त्रिकोणमिति की समस्याओं को हल किया, योजनाबद्ध आरेख बेन-एफ़िशियल थे, लेकिन उनके लाभकारी प्रभाव की ताकत अलग-अलग प्रतिभागियों पर निर्भर करती थी कि गणित कितना बेहतर था। गणित के मूल्य ने उन प्रतिभागियों की तुलना में अधिक लाभ प्राप्त किए, जिनके प्रतिभागियों में सकारात्मक दृष्टिकोण कम था।

Also Read This Article:readability topic math problem in computer curricula

(2.)समझ में बदलाव की रणनीति: प्रासंगिक, व्यक्तिगत और अभिज्ञात कारक (Understanding strategy change: Contextual, individual and metacognitive factors):

  • फिर भी आरेख की प्रभावशीलता की जांच करने वाली अनुभवजन्य तस्वीर लगातार आशाजनक नहीं है। कुछ अध्ययनों ने गणित की समस्याओं को हल करने में सहायता के रूप में आरेखों को पेश करने का एक लाभकारी प्रभाव पाया है, लेकिन यहां तक ​​कि गणित की समस्या को सुलझाने के साथ आरेखों की प्रभावकारिता योग्य है। उदाहरण के लिए, कूपर एट अल। (2018) में पाया गया कि शिक्षार्थियों की “गणित के प्रति क्षमता स्तर और दृष्टिकोण ने आरेखों की प्रभावशीलता को मध्यस्थ बनाया है।”कुछ अध्ययनों ने गणित की समस्याओं को हल करने में सहायता के रूप में आरेखों को पेश करने का एक लाभकारी प्रभाव पाया है, लेकिन यहां तक ​​कि गणित की समस्या को सुलझाने के साथ आरेखों की प्रभावकारिता योग्य है। उदाहरण के लिए, कूपर एट अल। (2018) में पाया गया कि शिक्षार्थियों की “गणित के प्रति क्षमता स्तर और दृष्टिकोण ने आरेखों की प्रभावशीलता को मध्यस्थ बनाया है।”

Also Read This Article:Dean of students Marion center high school resigned

(3.)गणित में प्रोब्लम-सॉल्विंग के लिए डायग्रामिंग बनाना: यह काम करता है (CREATING DIAGRAMS FOR PROBLEM-SOLVING IN MATHEMATICS: IS IT WORTH):

  • कुछ अध्ययनों ने लोगों की रणनीति विकल्पों में अनुक्रमिक प्रभाव का दस्तावेजीकरण किया है; किसी विशेष समस्या पर चुनी गई रणनीति तुरंत पूर्ववर्ती समस्याओं पर प्रयुक्त रणनीति के आधार पर भिन्न हो सकती है। अन्य अध्ययनों ने समस्या विशेषताओं के प्रभावों को प्रदर्शित किया है, जैसे कि प्रारूप जिसमें एक समस्या प्रस्तुत की जाती है (जैसे, एक समीकरण या शब्द समस्या या आरेख या चित्रण की उपस्थिति। अन्य व्यक्तिगत अंतर कारक जिनके अलावा हम यहां पर विचार करते हैं, वे भी संभावित हैं। प्रासंगिक होने के लिए, या तो स्वयं पर या प्रासंगिक या समस्या-विशिष्ट कारकों के साथ बातचीत में।
  • रणनीति अपनाना अनुदेश, सीखने वाले और रणनीति की विशेषताओं पर निर्भर करता है
    गणित के पाठ्यक्रम डिजाइन के लिए रुचि बढ़ाने वाले दृष्टिकोण: चित्र और वैयक्तिकरण
    चित्रण में अधिक प्रकाशनों, प्रश्नों और परियोजनाओं की खोज करें

(4.)गणित के शिक्षण, शिक्षण और संचार के लिए स्पर्श्यता (Tangibility for the Teaching, Learning, and Communicating of Mathematics):

  • गणितीय विज़ुअल्स के संशोधन कैसे अनुभूति को प्रभावित करते हैं: नेत्र ट्रैकिंग से साक्ष्य
  • स्वीकार किए जाते हैं)। निर्देशात्मक डिजाइन सिद्धांतों के आधार पर दृश्य को संशोधित करना: संज्ञानात्मक भार और सीखने पर प्रभाव। ABSTRACT गणित पाठ्यक्रम अक्सर विजुअल्स से भरपूर होते हैं, लेकिन इन दृश्यों को अक्सर छात्रों के सीमित संज्ञानात्मक संसाधनों के इष्टतम उपयोग के लिए डिज़ाइन नहीं किया जाता है। इस अध्ययन के लेखकों ने निर्देशात्मक डिजाइन सिद्धांतों के आधार पर गणित के पाठ में दृश्यों को संशोधित किया।

(5.)गणित के पाठ्यक्रम डिजाइन के लिए रुचि बढ़ाने वाले दृष्टिकोण: चित्र और वैयक्तिकरण (Interest-enhancing approaches to mathematics curriculum design:Illustrations and personalization):

  • गणित के पाठ्यक्रम डिजाइन में दो सामान्य रुचि-वृद्धि दृष्टिकोण छात्रों के हितों के लिए समस्याओं का चित्रण और वैयक्तिकरण हैं। इन प्रयोगों का उद्देश्य विभिन्न प्रकार के चित्रण और वैयक्तिकरण दृष्टिकोण का परीक्षण करना है। चित्र प्रयोग में, छात्रों (N = 265) को बेतरतीब ढंग से कहानी की समस्याओं के साथ सबक सौंपा गया था, जिसमें सजावटी चित्रण थे,

(6.)मिडिल स्कूल मैथ करिकुलम में विजुअल के लिए इंस्ट्रक्शनल डिज़ाइन सिद्धांत के शिक्षक दृष्टिकोण (Teacher Viewpoints of Instructional Design Principles for Visuals in a Middle School Math Curriculum):

  • छात्र सामग्री में दृश्यों के लिए निर्देशात्मक डिजाइन सिद्धांतों को छात्र-स्तरीय उपायों के आधार पर निष्कर्षों के माध्यम से विकसित किया गया है। हालांकि, शिक्षक का दृष्टिकोण बेहतर तरीके से समझने के लिए जानकारी का एक समृद्ध स्रोत हो सकता है कि छात्र सीखने के लिए दृश्यों को कैसे अनुकूलित किया जा सकता है। इस अध्ययन का उद्देश्य दृश्य पर शिक्षक के दृष्टिकोण की जांच करना है। एक यादृच्छिक, नियंत्रित क्षेत्र परीक्षण में, शिक्षकों ने प्राप्त किया .

(7.)प्रतिशत समस्याओं को हल करने पर दृश्य प्रतिनिधित्व और रूचि -आधारित वैयक्तिकरण (The effects of visual representations and interest-based personalization on solving percent problems):

  • चित्र और आरेखों जैसे दृश्य प्रतिनिधित्व, साथ ही साथ कहानी हितों के लिए व्यक्तिगत संदर्भों, महत्वपूर्ण समर्थन हो सकती है क्योंकि छात्र गणितीय विषयों को चुनौती देते हैं। हमने 139 सातवीं कक्षा के छात्रों को प्रतिशत पर समस्या सेट के साथ प्रस्तुत किया, जो कि निजीकरण और दृश्य दोनों को अलग करता है। आरेख ने प्रदर्शन में मदद की, जबकि अन्य के बिना उपयोग किए जाने पर चित्र उपयोगी थे।

Also Read This Article:Illustration

(8.)ऑनलाइन और क्लासरूम सिमुलेशन: क्या विडियो का उपयोग इंस्पायर इंट्रेस्ट, कॉम्पेंसेबिलिटी, या लीव अचीव करने के लिए (Online and Classroom Simulations: Does Video Use Inspire Interest, Comprehensibility, or achieve leave):

  • अक्टूबर 2017 · जर्नल ऑफ़ एजुकेशनल कंप्यूटिंग रिसर्चइस अध्ययन ने जांच की कि क्या किसी जटिल परिघटना के वीडियो चित्रण ने सीखने वाले की रुचि, कथित समझदारी और ऑनलाइन-और कक्षा-आधारित संदर्भों में बेहतर सीखने को बढ़ावा दिया है। पहले अध्ययन में, स्नातक प्रतिभागियों (एन = 101) ने शिक्षण सामग्री देखी, जिसमें केवल एक वीडियो, एक वीडियो और पाठ्य विवरण, या एक पाठ्य विवरण था। प्रतिभागियों ने मूल्यांकन किया
  • उपर्युक्त आर्टिकल में गणित की समस्याओं में आरेख और चित्रों से कौन लाभान्वित होता है? (Who Benefits from Diagrams and Illustrations in Math Problems?) के बारे में बताया गया है।
No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Instagramclick here
4.Linkedinclick here
5.Facebook Pageclick here
6.Twitterclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *