Menu

College students get benefits of pursuing BSc course

1.कॉलेज स्टूडेंट्स को BSc कोर्स करने के ये फायदे मिलते हैं का परिचय (Introduction to College students get benefits of pursuing BSc course):

  • कॉलेज स्टूडेंट्स को BSc कोर्स करने के ये फायदे मिलते हैं (College students get benefits of pursuing BSc course):तकनीकी का जितनी तीव्र गति से विकास होता जा रहा है त्यों-त्यों अन्य विषय विशेषकर गणित विषय से बीएससी करने वाली विद्यार्थियों के दिमाग में यह प्रश्न उठता है कि गणित से बीएससी करने के स्काॅप खत्म होते जा रहे हैं ।जब बीटेक ,एमटेक तथा आईआईटी वालों की पूंछ खत्म होती जा रही है तो बीएससी कहां लगती है अर्थात इनका स्थान तकनीकी ने ले लिया है परंतु वस्तुत ऐसी बात नहीं है बल्कि बीएससी तथा अन्य गणित के कोर्सेज की डिमांड ज्यादा बढ़ती जा रही है ।क्योंकि गणित ने सभी विषय में अपने पैर पसार लिए हैं ।आज तकनीकी के क्षेत्र में कोडिंग भी गणित की जानकारीवाला ही ठीक तरह से कर सकता है। इसलिए मोबाइल,लैपटॉप,कंप्यूटर ,टेबलेट आदि के सॉफ्टवेयर व हार्डवेयर के लिए तकनीशियन के साथ-साथ अर्थात् कंप्यूटर साइंस के साथ-साथ उसे गणित की जानकारी होनी चाहिए । इसलिए मोबाइल, लैपटॉप इत्यादि कंपनियों में इंजीनियर्स व गणित से कोर्सेज किए हुए की भारी मांग है । जरूरत है तो टैलेंट की अर्थात् आपमें यदि गणित का टैलेंट है तो आप कहीं भी जाॅब पा सकते हैं। टैलेंट के साथ अनुभव की ज्यादा डिमांड है। एक बार आप जैसे तैसे भी अपनी रूचि के क्षेत्र में सर्विस प्राप्त कर लें और अपने वेतन पर ज्यादा फोकस न करें बल्कि कम वेतन में भी शुरुआत में भी समझौता कर लें ।
  • ज्यों-ज्यों आपका अनुभव बढ़ता जाएगा तथा आप अपनी प्रतिभा को तराशेंगे तो खुद ब खुद कंपनियां आपके लिए द्वार खोल देंगी ।इसके बाद आप अपने मन मुताबिक तथा अपनी योग्यता के अनुसार वेतन प्राप्त कर सकते हैं ।इसलिए शुरुआत में अनुभव अर्जित करने पर फोकस करें ।याद रखें यदि आप वेतन पर अपना टारगेट फोकस करेंगे तो बमुश्किल ही सफल हो पाएंगे ।अपने काम पर फोकस रखेंगे तो वेतन तथा धन तो उसका बायो प्रोडक्ट है ,आपका लक्ष्य नहीं है। हालांकि इस आधुनिक युग में सबकी नज़र धन पर ही टिकी हुई है,ऐसे में आप ज्यादा सफल नहीं हो सकते हैं ।लेकिन जिनकी नजर अपने टैलेंट पर टिकी हुई है,वे विपरीत परिस्थितियों को भी पार कर जाते हैं । ओर एक बार यदि आपने अनुभव हासिल कर लिया है तो आपके लिए डिमांड की कतार लग जाएगी। लेकिन हमेशा याद रखें कि लोभ नहीं रखना है ।यदि आपके पास नौकरियों की कतार लग जाए और आपमें अंहकार आ गया तो फिर निश्चित रूप से एक दिन पतन हो जाएगा। इसलिए लोभीवृत्ति रखकर यदि आप एक कंपनी से छोड़कर दूसरी कंपनी ज्वाइन करते जाएंगे तो आपके लिए द्वार बंद होते जाएंगे ।कंपनियां आपके टैलेंट का वेतन देती है ,इसका मतलब यह नहीं है कि आप लोभवृत्ति रखकर चाहे जो डिमांड करेंगे तो वे मान लेंगी ।याद रखें दुनियां में एक से बढ़कर एक मौजूद है ।यदि आपने अपनी योग्यता से अधिक डिमांड कर दी तो कंपनियों के लिए आपसे बेहतर ओर कोई मिल जाएगा।

Also Read This Article- Read Other Topics with Maths to increase Opportunities

  • आर्टिकल में हम यही कहना चाहते हैं कि बीएससी करने वालों के लिए जाॅब के द्वार बंद नहीं हुए है ।इस आर्टिकल में आप बीएससी करने के बाद क्या-क्या कर सकते हैं इसका वर्णन किया गया है ।आप अपनी योग्यता और रुचि के अनुसार क्षेत्र चुनकर उस क्षेत्र में जाने का प्रयास करें ।लेकिन अपना टारगेट फ्लेक्सिबल रखें। ऐसा न रखें कि मुझे तो वहीं क्षेत्र मिलेगा तो ही नौकरी करूंगा ।हम जो चाहते हैं जरूरी नहीं है वह मिल ही जाएगा। यदि मिल जाए तो वैल एण्ड गुड, नहीं मिले तो उसके समकक्ष दूसरा क्षेत्र चुने। आत्मविश्वास रखें परंतु अति आत्मविश्वास न रखें ।बीएससी करने वालों के पास ढेरों आॅप्शन है। जाॅब के लिए गणित से बीएससी वालों के लिए नए नए द्वार खुल रहे हैं।
  • यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

2.कॉलेज स्टूडेंट्स को BSc कोर्स करने के ये फायदे मिलते हैं (College students get benefits of pursuing BSc course):

  • BSc साइंस ग्रेजुएट स्टूडेंट्स को करियर ग्रोथ के अनेक अवसर मिलते हैं और आजकल तो साइंस और टेक्नोलॉजी के सतत विकास के साथ-साथ अब साइंस की फील्ड में कई अन्य खास करियर ऑप्शन्स उभर रहे हैं. इस आर्टिकल में BSc ग्रेजुएट्स के लिए कुछ खास करियर ऑप्शन्स और BSc कोर्स करने के फायदों पर चर्चा की जा रही है.
    NOV 25, 2019
  • Why should you join B.Sc Course for graduation?
    स्टूडेंट्स अक्सर किसी टॉप कॉलेज से अपना मनचाहा एजुकेशनल कोर्स करना चाहते हैं. लेकिन स्ट्रीम्स तो 3 ही हैं ना….साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स. ऐसे में, अक्सर लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि, ‘क्या BSc (बैचलर ऑफ़ साइंस) कोर्स ने अब अपनी लोकप्रियता खो दी है?’ ऐसी बात नहीं है. आज भी अधिकतर स्टूडेंट्स किसी साधारण कॉलेज से इंजीनियरिंग या एमबीबीएस कोर्स करने के बजाय किसी अच्छी यूनिवर्सिटी से BSc कोर्स करना पसंद करते हैं क्योंकि BSc कोर्स करने के अपने फायदे हैं. इसी तरह, आज जब पूरी दुनिया में विज्ञान और तकनीकी में अभूतपूर्व तरक्की हो रही है, तो ऐसे में देश-दुनिया में BSc स्टूडेंट्स के लिए अनेक खास करियर ऑप्शन्स और करियर ग्रोथ के काफी आशाजनक अवसर मौजूद हैं. इस आर्टिकल में हम BSc स्टूडेंट्स के लिए भारत में उपलब्ध खास करियर/ जॉब ऑप्शन्स की चर्चा करने के साथ ही स्टूडेंट्स को BSc ग्रेजुएशन से मिलने वाले फायदों के बारे में जानकारी दे रहे हैं. आइये आगे पढ़ें:

Also Read This Article- South African First Woman to get PHD in Mathematics

  • अंडरग्रेजुएट लेवल पर BSc कोर्स क्या है?
    असल में, BSc साइंस से संबद्ध विभिन्न विषयों के लिए एक ग्रेजुएट लेवल कोर्स है. BSc के तहत छात्र BSc (सामान्य) और BSc (ऑनर्स) कोर्सेज में से अपने लिए उपयुक्त कोर्स चुन सकते हैं. जो छात्र कंप्यूटर्स एंड इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में इंटरेस्टेड होते हैं, वे छात्र BSc (कंप्यूटर साइंस/ आईटी) कोर्स चुन सकते हैं.
  • भारत में B.Tech. ग्रेजुएट्स के लिए उपलब्ध हैं ये खास ऑप्शन्स
  • ट्रेडिशनल BSc कोर्स बनाम प्रोफेशनल BSc कोर्स
  • ट्रेडिशनल BSc कोर्स: इसमें पीसीएम, फिजिक्स, मैथमेटिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी, जूलॉजी, स्टेटिस्टिक्स और होम साइंस सहित कुछ अन्य विषय शामिल होते हैं.
  • प्रोफेशनल BSc कोर्स: इसके तहत विशेष रूप से जॉब ओरिएंटेड विषय जैसेकि, एग्रीकल्चर, एनीमेशन, एक्वाकल्चर, बायोकेमिस्ट्री, बायोइन्फरमेटिक्स, जेनेटिक्स, कंप्यूटर साइंस, फैशन टेक्नोलॉजी, इलेक्ट्रॉनिक्स, मल्टीमीडिया, फिजियोथेरेपी, साइकोलॉजी और अन्य संबद्ध कोर्स शामिल हैं.
    अब हम कॉलेज में BSc कोर्स करने के फायदों की चर्चा करेंगे.
    कॉलेज स्टूडेंट्स को BSc कोर्स करने से होते हैं ये फायदे
  • (1.)अट्रेक्टिव स्कॉलरशिप्स
    सरकार के फंड से BSc कोर्सेज करने वाले मेधावी छात्रों को स्कॉलरशिप्स दी जा रही हैं. इन स्कॉलरशिप्स के तहत कई आकर्षक ऑफर्स दिये जाते हैं जैसे कोर्स करने का सारा खर्च स्कॉलरशिप के तहत शामिल है. अगर छात्र उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहें तो उन्हें यह अच्छी तरह पता होना चाहिए कि इनमें से कुछ स्कॉलरशिप्स में एमएससी से संबद्ध खर्चे भी शामिल हैं.
  • (2.)रिसर्च और डेवलपमेंट के क्षेत्र में जॉब/ करियर ऑफर्स
    BSc में डिग्री करने का सबसे ज्यादा लाभ तो यह होता है कि इन ग्रेजुएट्स के लिए रिसर्च और डेवलपमेंट के क्षेत्र में रोज़गार के काफी अवसर मौजूद हैं. भारत में आर एंड डी सेक्टर (रिसर्च और डेवलपमेंट क्षेत्र) को मजबूत बनाने के लिए ही वास्तव में भारत सरकार BSc ग्रेजुएट्स को इतनी आकर्षक स्कॉलरशिप्स ऑफर करती है. अब, क्योंकि भारत सरकार भी आर एंड डी सेक्टर के विकास में काफी रूचि ले रही है तो स्टूडेंट्स निश्चिंत रहें कि साइंस से संबद्ध विभिन्न क्षेत्रों में स्टूडेंट्स के लिए बहुत ही बढ़िया और फायदेमंद करियर ऑप्शन्स मौजूद हैं.
  • (3.)पोलिटिकल साइंस में ग्रेजुएट छात्रों के पास हैं कौन से करियर ऑप्शन्स ?
    अन्य महत्त्वपूर्ण फ़ील्ड्स में भी मिल सकते हैं करियर के अवसर
    किसी भी अन्य एकेडेमिक कोर्स के स्टूडेंट्स की तरह ही BSc ग्रेजुएट्स को भी रोज़गार के काफी बढ़िया अवसर मिलते हैं. BSc स्टूडेंट्स केवल साइंस से संबद्ध फ़ील्ड्स में ही जॉब करने तक सीमित नहीं होते हैं बल्कि वे मैनेजमेंट, इंजीनियरिंग, लॉ आदि क्षेत्रों में भी उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं या फिर, जॉब तलाश सकते हैं.
    BSc ग्रेजुएट्स के लिए उपलब्ध होते हैं ये खास जॉब ऑफर्स
  • BSc ग्रेजुएट्स के लिए रोज़गार के कुछ लोकप्रिय क्षेत्र निम्नलिखित हैं:
    शैक्षणिक संस्थान
    अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान
    अस्पताल
    हेल्थ केयर प्रोवाइडर्स
    फार्मास्युटिकल्स और जैव प्रौद्योगिकी उद्योग
    रासायनिक उद्योग
    पर्यावरण प्रबंधन और संरक्षण
    फोरेंसिक अपराध अनुसंधान
    रिसर्च फर्में
    टेस्टिंग लैबोरेट्रीज
    भूगर्भीय सर्वेक्षण विभाग
    वेस्टवाटर प्लांट
    एक्वैरियम
    वन सेवाएं
    तेल उद्योग
  • ये हैं BSc ग्रेजुएट्स के लिए विशेष जॉब प्रोफाइल्स
    BSc ग्रेजुएट्स के लिए उपलब्ध कुछ खास जॉब प्रोफाइल्स निम्नलिखित हैं:
    वैज्ञानिक
    वैज्ञानिक सहायक
    रिसर्च एनालिस्ट्स
    शिक्षक
    तकनीकी लेखक / एडिटर्स
    लेक्चरर्स
    केमिस्ट
    एन्युमेरेटर्स
    रिसर्चर्स
    बायोस्टैटिस्टिशियन
    क्लिनिकल रिसर्च मैनेजर
    सलाहकार
  • अगर आप हैं हिस्ट्री में ग्रेजुएट तो आपके पास हैं ये ऑप्शन्स !
    यद्यपि BSc कोर्स करने के ढेरों फायदे होते हैं. लेकिन अधिकांश छात्रों को इस बारे में कुछ भी पता नहीं होता है. अब, यह पेरेंट्स और टीचर्स का फर्ज है कि छात्रों को कॉलेज में करवाये जाने वाले सभी कोर्सेज से संबद्ध संभावित लाभों के बारे में समझाएं. अगर छात्र साइंटिफिक रिसर्च फ़ील्ड्स में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो कोई संबद्ध BSc कोर्स उनके लिए बहुत बढ़िया रहेगा. इसके अलावा. भारत में BSc कोर्स की पढ़ाई 3 वर्षों में पूरी करवाई जाती है और इस तरह, अन्य प्रोफेशनल कोर्सेज की तुलना में छात्रों का 1 या 2 वर्ष बच जाते हैं.
  • उपर्युक्त आर्टिकल में कॉलेज स्टूडेंट्स को BSc कोर्स करने के ये फायदे मिलते हैं (College students get benefits of pursuing BSc course) के बारे में बताया गया है.
No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Twitterclick here
4.Instagramclick here
5.Linkedinclick here

College students get benefits of pursuing BSc course

कॉलेज स्टूडेंट्स को BSc कोर्स करने के ये फायदे मिलते हैं
(College students get benefits of pursuing BSc course)

College students get benefits of pursuing BSc course

कॉलेज स्टूडेंट्स को BSc कोर्स करने के ये फायदे मिलते हैं (College students get benefits of pursuing BSc course):
तकनीकी का जितनी तीव्र गति से विकास होता जा रहा है त्यों-त्यों अन्य विषय विशेषकर गणित विषय से
बीएससी करने वाली विद्यार्थियों के दिमाग में यह प्रश्न उठता है कि गणित से बीएससी करने के स्काॅप खत्म होते जा रहे हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *