Menu

What to learn for a successful career?

1.सफल करियर के लिए क्या सीखना चाहिए? (What to learn for a successful career?)-

एक सफल कैरियर के लिए सीखें(learn for a successful career) , कुछ स्किल्स। कैरियर में बढ़ती हुई प्रतिस्पर्धा के लिए छात्रों को डिग्री कोर्सेज के साथ-साथ कुछ प्रोफेशनल कोर्सेज सीखना आवश्यक है।एक सफल केरियर के लिए अच्छे अंक प्राप्त करने के साथ-साथ कुछ खास स्किल सीखना भी जरूरी है।
सभी छात्रों के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण सवाल यह है कि वे महत्वपूर्ण स्किल्स क्या है जिसे एक सफल करियर के लिए सीखें। प्रतिस्पर्धा के इस युग में हर कोई अपने भविष्य को लेकर सफलता का मार्ग चुनने का प्रयास करता है।प्रत्येक विद्यार्थी के लिए अच्छी शिक्षा के साथ-साथ एक खास स्किल का भी महत्त्व होता है क्योंकि स्किल ही ऐसी चीज है जो अन्य से आपको खास बनाती है।
कई बार आपने अनुभव किया होगा कि एक ही कक्षा और सब्जेक्ट के साथ जिन्होंने अच्छे अंक प्राप्त किए हैं परंतु उनमें एक कैरियर में आगे निकल जाता है या कह लीजिए एक करियर में सफल हो जाता है जबकि दूसरा उतना सफल नहीं होता है। इसका क्या कारण हो सकता है? इसका सीधा सा उत्तर है एक विद्यार्थी ने अपनी पढ़ाई के साथ-साथ स्किल सीखने पर ध्यान दिया है जबकि दूसरे छात्र ने ध्यान नहीं दिया है।इस आर्टिकल में कुछ खास स्किल्स के बारे में बताया गया है जिनको आप अपनी पढ़ाई के साथ-साथ भी सीख सकते हैं।
आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-Keep these things in mind when choosing a course after 12th

2.सफल करियर के लिए क्या सीखना चाहिए कि पहली स्किल है सॉफ्ट स्किल्स (What to learn for a successful career is that the first skill is soft skills)-

साॅफ्ट स्किल्स से क्या तात्पर्य है? इसका मतलब है कि आप अपनी पढ़ाई के साथ-साथ अनुशासन,टीमवर्क ,लीडरशिप जैसी स्किल्स को स्वयं में विकसित करें ।साॅफ्ट स्किल्स का एक छात्र छात्र के करियर मार्ग में ही महत्त्वपूर्ण नहीं है बल्कि इसका महत्त्व छात्र के निजी जीवन में भी है।साॅफ्ट स्किल्स छात्र को एक जिम्मेदार नागरिक बनाती है।छात्र स्कूल में होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों के द्वारा साफ्ट स्किल्स को सीख सकते हैं और इसमें सुधार कर सकते हैं।यह स्किल्स आपको एक जिम्मेदार और सहज व्यक्ति बनने में काफी मददगार साबित होती है।

3.टेक्नोलॉजी (Technology)-

टेक्नोलॉजी एक सफल करियर के लिए सीखें (learn for a successful career)। आज के युग में हर कोई जानता है कि टेक्नोलॉजी का कितना महत्त्व है। आधुनिक युग में टेक्नोलॉजी का जिस गति से विकास हो रहा है यदि उसके साथ-साथ छात्र अपने आप को अपडेट नहीं करेगा तो करियर के मामले में वह पिछड़ जाएगा। टेक्नोलॉजी का ज्ञान छात्र के लिए करियर के कई मार्ग खोलती है। टेक्नोलॉजी के द्वारा आप आगे से आगे तरक्की कर सकते हैं।इसलिए टेक्नोलॉजी को सीखने की छात्र में लगन,उत्साह और एक प्रकार का जुनून होना चाहिए।

4.नवाचार अर्थात् इनोवेशन (Innovation)-

नवाचार एक सफल करियर के लिए सीखें (learn for a successful career) ।छात्रों के लिए किसी भी चीज को समझने के लिए सजग तथा समय व परिस्थिति के अनुकूल होना जरूरी है।करियर में आगे से आगे बढ़ने के लिए यह जरूरी है कि आप जितना हो सके उतना सीखों। किसी भी स्टेज पर जाकर रुको मत।ज्ञान प्राप्त करना और सीखना आपको अधिक ऊंचाई पर पहुंचाएगा। छात्रों को शैक्षणिक स्किल्स तथा प्रैक्टिकल स्किल्स दोनों पर ही समान रूप से ध्यान देना चाहिए।

Also Read This Article-What are Top 7 Mathematics Careers?

5.सेल्फ मोटिवेशन स्किल्स ( Self motivation skills)-

छात्रों को यह ध्यान रखना चाहिए कि काम से काम सीखा जाता है।जीवन में असफलता से भी सीखना चाहिए।असफलता से हार न मानें।इसके लिए सेल्फ मोटिवेशन स्किल्स ही आपको करियर में आगे बढ़ाती है। सेल्फ मोटिवेशन स्किल्स का अर्थ होता है कि आपने जो भी सफलता अर्जित की है उसको याद करके असफलता के समय अपने आप को प्रेरित करते रहें।

6.निष्कर्ष (Conclusion)-

आधुनिक युग में छात्रों को सैद्धांतिक शिक्षा दी जाती है। प्रैक्टिकल शिक्षा नहीं दी जाती है।छात्रों को स्वयं अपने स्तर पर प्रैक्टिकल शिक्षा अर्थात् स्किल्स को सीखना होगा।आज बहुराष्ट्रीय कंपनियां में काफी भर्ती निकलती है लेकिन उन्हें ऐसे युवाओं की जरूरत होती है जिनमें स्किल हो।इसलिए छात्रों को चाहिए कि अपनी पढ़ाई के साथ साथ कोई न कोई स्किल जरूर सीखे। उपर्युक्त बातों को अपने एक सफल करियर के लिए सीखें( learn for a successful career)।इन बातों को विद्यार्थी जीवन में पढ़ाई के साथ-साथ सीखना आवश्यक है।इन स्किल्स को एक सफल करियर के लिए सीखें ( learn for a successful career) यदि आप इन चीजों को नहीं सीखेंगे तो करियर में सफल होना संदिग्ध है।करियर में सफलता के लिए हमने ओर भी आर्टिकल पोस्ट किए हैं, आपको उन आर्टिकल को भी पढ़ना चाहिए।

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *