Menu

What is future of students interested in mathematics?

Contents hide
1 1.गणित में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों का भविष्य क्या है? (What is future of students interested in mathematics?)-
1.2 (2.)गणित के विद्यार्थियों की भौतिक व रसायन विज्ञान पर अच्छी पकड़ होती है (Mathematics students have a good grasp on physics and chemistry)-

1.गणित में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों का भविष्य क्या है? (What is future of students interested in mathematics?)-

  • गणित में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों का भविष्य (future of students interested in mathematics)उज्जवल है।गणित में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों को क्या-क्या लाभ है ,इसके बारे में बताएंगे।शोध में भी इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि गणित में जो विद्यार्थी अच्छे होते हैं वे परीक्षा में अच्छे अंक और ग्रेड प्राप्त करते हैं।
  • गणित में अच्छा प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों की भावनाएं सकारात्मक होती है।यदि आप भी गणित के सवाल हल करना पसंद करते हैं और गणित विषय आपको रोचक लगता है तो आपका भविष्य उज्जवल है।गणित विषय को लेकर डिग्री हासिल करने वाले विद्यार्थियों के लिए कैरियर के बहुत से अवसर उपलब्ध है।इस आर्टिकल में जानेंगे कि गणित में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों का भविष्य ( future of students interested in mathematics) क्या है?
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-Who can Teach Mathematics?

(1.)गणित में रुचि future of students interested in matheingmatics वाले विद्यार्थियों का भविष्य के बारे में यह कहा जा सकता है कि उनमें तर्कशक्ति और बौद्धिक क्षमता अच्छी होती है (The future of students interested in mathematics can be said to have good reasoning and intellectual ability)-

  • गणित में रुचि रखने वाले तथा अच्छा प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों के भविष्य के बारे में यह कहा जा सकता है कि उनमें तर्क शक्ति और बौद्धिक क्षमता उच्च होती है। रीजनिंग और एप्टीट्यूड पर अच्छी पकड़ होती है।वे आसानी से रीजनिंग और एप्टीट्यूड प्रश्नों को हल करने में सक्षम होते हैं।इस कारण गणित में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों का भविष्य (future of students interested in mathematics) उज्जवल होता है, वे आसानी से प्रतियोगिता परीक्षाओं को फेस कर सकते हैं और अच्छी नौकरी प्राप्त करने में सक्षम होते हैं।
  • आजकल हर कोई प्राइवेट तथा सरकारी सेवा में अच्छे पद प्राप्त करने की दौड़ में है।इन सेवाओं में उच्च पद तथा उच्च वेतनमान पाने के लिए उच्च बौद्धिक व तर्क शक्ति की आवश्यकता होती है। यदि आपकी रीजनिंग व एप्टीट्यूड पर अच्छी पकड़ है तो आप ऐसी परीक्षाओं में आसानी से सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

(2.)गणित के विद्यार्थियों की भौतिक व रसायन विज्ञान पर अच्छी पकड़ होती है (Mathematics students have a good grasp on physics and chemistry)-

  • भौतिक व रसायन विज्ञान में बहुत सी डेरीवेशन गणित पर आधारित होती है।यदि आपकी गणित में रुचि है और अच्छी पकड़ है तो भौतिक व रसायन विज्ञान में भी आपकी अच्छी पकड़ हो जाती है।विशेषकर भौतिक रसायन (physical chemistry) में गणित की तार्किक परख की बहुत आवश्यकता होती है। यदि आपकी तीनों विषय पर पकड़ अच्छी हो गई तो आप अपना भविष्य निश्चित रूप से अच्छा बना सकते हैं।

(3.)गणित में रुचि रखने वाले विद्यार्थी कुशाग्र होते हैं (Students interested in mathematics are sharp)-

  • गणित में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों की तार्किक परख काफी अच्छी होती है।ऐसे विद्यार्थी कम समय में हर बात को अच्छी तरह समझ कर हल कर लेते हैं । गणित के विद्यार्थियों में अन्य छात्रों की तुलना में एकाग्रता ज्यादा होती है।गणित में रुचि रखने वाले विद्यार्थी काफी सरल तरीके से सवालों को हल करने में सक्षम होते हैं।
  • गणित में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों का भविष्य ( future of students interested in mathematics)सुरक्षित है क्योंकि ये छात्र कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग करते हैं तो वहां भी अच्छा परफॉर्म करते हैं और अच्छे व उपयोगी कोड लिखने के लिए लॉजिक का मजबूत उपयोग करते हैं।गणित में रुचि रखने वाले छात्रों में वैज्ञानिक और वास्तविक दृष्टिकोण के साथ-साथ नई चीजों को खोजने की आदतों का भी विकास होता है।

Also Read This Article-How to get Best Marks in Mathematics?

(4.)गणित में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों का भविष्य सुरक्षित है अर्थात केरियर से जुड़े विकल्प बढ़ जाते हैं (The future of students interested in Mathematics is safe i.e. the career options are increased)-

  • गणित में अच्छी पकड़ रखने वाली विद्यार्थियों के लिए कैरियर के कई अवसर बढ़ जाते हैं। ऐसे विद्यार्थी प्राइवेट तथा सरकारी जॉब दोनों में अच्छा परफॉर्म करते हैं। उनकी अच्छी नॉलेज उन्हें आगे बढ़ने तथा सफलता की ओर बढ़ने में मददगार होती है। यदि आप इंजीनियरिंग करते हैं तो आपके लिए बहुराष्ट्रीय कंपनियों में बहुत सारे विकल्प खुल जाते हैं ।लेकिन यदि आप बायोलॉजी के साथ 12th पास है तो आप केवल बायोमैट्रिक्स (Biomatrix), बायोटेक्नोलॉजी (Bioinformatics),बायोइन्फार्मेटिक्स (Biotechnology) जैसी ब्रांच में ही एडमिशन ले सकते हैं जबकि ये सारे कोर्स गणित के छात्र भी कर सकते हैं।
  • तो देखा आपने गणित में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों का भविष्य(future of students interested in mathematics) कितना सुरक्षित है। उन्हें अपने डिग्री कोर्सेज में भौतिक व रसायन विज्ञान में तो मदद मिलती है।साथ ही विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं में भी मदद मिलती है।तात्पर्य यह है कि गणित में रुचि रखने वाली विद्यार्थियों का भविष्य ( future of students interested in mathematics) निश्चित तौर पर स्वर्णिम है।उनके लिए हर क्षेत्र आधुनिक तकनीकी का क्षेत्र हो, विज्ञान का क्षेत्र या अन्य क्षेत्र सभी क्षेत्रों में वे अपना भविष्य का निर्माण कर सकते हैं।लेकिन अन्य विषय के विद्यार्थी ऐसा नहीं कर सकते हैं।गणित में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों का भविष्य ( future of students interested in mathematics)इतना खूबसूरत है।

2.गणित में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों का भविष्य क्या है? (What is future of students interested in mathematics?) के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न:1.गणित शिक्षा का भविष्य क्या है? (What is the future of mathematics education?):

उत्तर:गणित शिक्षा के भविष्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारक छात्र प्रेरणा है।व्यावहारिक सीखने की परियोजनाएं छात्रों को गणित और प्रौद्योगिकी के बीच के सह-संबंध को समझने में मदद कर सकती हैं।कक्षा में शिक्षण कोडिंग एकतरफा गणित है शिक्षक पहले से ही छात्रों के लिए गणित को वास्तविक दुनिया के अनुप्रयोग से जोड़ रहे हैं।

प्रश्न:2.गणित के छात्रों के लिए क्या अवसर हैं? (What are the opportunities for maths students?),आप गणित की डिग्री के साथ क्या कर सकते हैं? (What Can You Do With a Mathematics Degree?):

उत्तर:अकाउंटेंसी और फाइनेंस में करियर।  अकाउंटेंसी में करियर कई अलग-अलग उद्योगों में गणित के स्नातकों के लिए कई विकल्प प्रदान करता है।
बैंकिंग में करियर।
बीमांकिक करियर।
सांख्यिकीविद् करियर।
शिक्षा और अनुसंधान में करियर।
अभियांत्रिकी।
मौसम विज्ञान।
शिक्षण।

प्रश्न:3.भविष्य में गणित हमारी कैसे मदद करेगा? (How will Math help us in the future?):

उत्तर:यह हमें पैटर्न को समझने,रिश्तों को मापने और भविष्य की भविष्यवाणी करने का एक तरीका देता है।गणित हमें दुनिया को समझने में मदद करता है – और हम गणित को समझने के लिए दुनिया का इस्तेमाल करते हैं।यह मुनाफे का अनुमान भी लगा सकता है,विचार कैसे फैलते हैं और पहले से लुप्तप्राय जानवर कैसे फिर से आबाद हो सकते हैं।

प्रश्न:4.विद्यार्थी गणित में रुचि कैसे प्राप्त करते हैं? (How do students gain interest in mathematics?),What the TeachersRecommend? (शिक्षक क्या सलाह देते हैं?):

उत्तर:विश्वास बनाओ।
प्रश्न पूछने को प्रोत्साहित करें और जिज्ञासा के लिए जगह बनाएं।
प्रक्रिया पर वैचारिक समझ पर जोर दें।
प्रामाणिक समस्याएं प्रदान करें जो छात्रों की गणित से जुड़ने की इच्छा को बढ़ाती हैं।
गणित के बारे में सकारात्मक दृष्टिकोण साझा करें।

प्रश्न:5.क्या गणितज्ञों का कोई भविष्य है? (Does mathematicians have a future?):

उत्तर:भविष्य में गणित की प्रकृति और व्यक्तिगत गणितीय समस्याओं दोनों की प्रगति एक व्यापक रूप से बहस का विषय है-आधुनिक गणित के बारे में कई पिछली भविष्यवाणियां गलत या पूरी तरह से झूठी हैं,इसलिए यह मानने का कारण है कि आज कई भविष्यवाणियां उसी समान मार्ग का अनुसरण कर सकती हैं।

प्रश्न:6.क्या गणित हमेशा बदलता रहता है? (Is Math always changing?):

उत्तर:गणितज्ञ कुछ परिसर लेते हैं,जिन्हें “स्वयंसिद्ध (Aixoms)” कहा जाता है और उनका उपयोग करके प्रमेयों को सिद्ध करने का प्रयास करते हैं।वे गणितीय सत्य केवल स्वयंसिद्धों पर निर्भर करते हैं।यदि स्वयंसिद्ध नहीं बदलते हैं,तो निष्कर्ष भी नहीं बदलता है।तो नहीं,गणितीय सत्य समय के साथ नहीं बदलते।

प्रश्न:7.वास्तविक जीवन में गणित का प्रयोग कहाँ होता है? (Where is math used in real life?):

उत्तर:खाना बनाते समय लोग गणित के ज्ञान का इस्तेमाल करते हैं।उदाहरण के लिए,किसी नुस्खा के आधे या दोगुने का उपयोग करना बहुत आम है।  इस मामले में, लोग प्रत्येक घटक (ingredient) के लिए सही गणना करने के लिए समानुपात और अनुपात का उपयोग करते हैं।यदि कोई नुस्खा एक कप आटे के 2/3 के लिए कहता है,तो रसोइया को यह गणना करनी होगी कि एक कप के 2/3 का आधा या दोगुना कितना है।

प्रश्न:8.गणित के नुकसान क्या हैं? (What are the disadvantages of maths?):

उत्तर:जबकि कुछ नुकसान इस प्रकार हैं।
कभी-कभी उन्हें कैलकुलेटर के बिना हल नहीं किया जा सकता है।
इसके परिणामस्वरूप गलत धारणाएं हो सकती हैं (उदाहरण के लिए समरूपता की अवधारणा गणित और वास्तविक दुनिया में अलग-अलग अर्थ रखती है)।
अमूर्त चिन्तन को कठिन बनाता है,कुछ विषय सारगर्भित ही रहने चाहिए।

प्रश्न:9.छात्रों की गणित में रुचि क्यों कम हो जाती है? (Why do students lose interest in mathematics?):

उत्तर:चूंकि गणित एक अमूर्त विषय है,इसलिए प्राथमिक छात्र आसानी से इसमें रुचि खो देते हैं, विशेष रूप से कम प्राप्त (low-achieving Students) करने वाले छात्रों में।कुछ शोधकर्ताओं ने गणितीय ज्ञान के एक विशिष्ट सेट को सीखने के लिए शैक्षिक गेम तैयार किए हैं (उदाहरण के लिए, दशमलव अंक गेम; मैकलारेन एट अल.)

प्रश्न:10.क्या आप गणित के बिना दुनिया की कल्पना कर सकते हैं? (Can you imagine the world without mathematics?):

उत्तर:चाहे कोई गणित का जानकार हो या नहीं,यह हमारे दैनिक जीवन का एक अभिन्न अंग है।हाँ, हम इससे भाग नहीं सकते या छिप नहीं सकते!जीवन के हर कदम पर गणित की आवश्यकता होती है, और हम इसके बिना नहीं रह सकते।यह एक ऐसा विषय है जो हर क्षेत्र (field)और पेशे (Profession) पर लागू होता है।

प्रश्न:11.गणित का उद्देश्य क्या है? (What is the purpose of maths?):

उत्तर:गणित हमारे जीवन को व्यवस्थित बनाता है और अराजकता को रोकता है।गणित द्वारा पोषित कुछ गुण तर्कशक्ति,रचनात्मकता,अमूर्त या स्थानिक सोच (spatial thinking),आलोचनात्मक सोच,समस्या को सुलझाने की क्षमता और यहां तक ​​कि प्रभावी संचार कौशल हैं (reasoning, creativity, abstract or spatial thinking, critical thinking, problem-solving ability and even effective communication skills)।

प्रश्न:12.बिना गणित के दुनिया कैसी दिखेगी? (What would the world look like without mathematics?):

उत्तर:इसके बिना,हम कुछ भी माप नहीं सकते,कुछ भी नहीं बना सकते या कुछ भी नहीं बना सकते।  कोई पैसा,घर या सड़क नहीं होगी।कोई अस्पताल या खाद्य उत्पादन नहीं,कोई इंटरनेट नहीं,कोई रक्षा नहीं।विज्ञान में हर प्रगति के लिए,गणित अपने मूल में रहा है।

प्रश्न:13.क्या होगा अगर गणित को दुनिया से हटा दिया जाए? (What happens if maths is removed from the world?):

उत्तर:अगर गणित हटा दिया जाए तो कोई तर्कसंगत सोच (Rational thinking) नहीं होगी।तर्क अपनी समझ खो देगा और इन सभी महत्वपूर्ण घटकों के अभाव में विज्ञान और व्यवसाय के क्षेत्र में कोई नया आविष्कार नहीं होगा और अचानक मानव और पशु में कोई अंतर नहीं होगा

प्रश्न14.स्कूल में सबसे महत्वपूर्ण विषय क्या है? (What is the most important subject in school?):

उत्तर:प्रिंसटन,एनजे-गणित स्पष्ट विजेता है जब अमेरिकियों से यह कहने के लिए कहा जाता है कि उनके जीवन में कौन सा स्कूल विषय उनके लिए सबसे मूल्यवान रहा है,इसके बाद (गणित के बाद) भाषा,कला-अंग्रेजी,साहित्य या पढ़ना -और विज्ञान है।2002 में जब गैलप ने पहली बार यह प्रश्न पूछा तो गणित और अंग्रेजी भी शीर्ष दो विषय थे।

उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा गणित में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों का भविष्य क्या है? (What is future of students interested in mathematics?) के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Twitterclick here
4.Instagramclick here
5.Linkedinclick here
6.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *