Menu

Best tips to get 100 marks in maths

1.मैथ्स में 100 अंक पाने के बेस्ट टिप्स का परिचय( Introduction to Best tips to get 100 marks in maths)-

मैथ्स में 100 अंक पाने की बेस्ट टिप्स (Best tips to get 100 marks in maths) जानने की ख्वाहिश हर विद्यार्थी की होती है।हम इससे पूर्व भी गणित में अच्छे अंक प्राप्त करने की टिप्स बता चुके हैं। इसलिए विद्यार्थियों को मैथ्स में 100% अंक पाने की बेस्ट टिप्स के साथ-साथ उन आर्टिकल का भी अध्ययन करना चाहिए। सीबीएसई बोर्ड तथा बीएससी की परीक्षाएं बीच में ही कोरोनावायरस से फैली महामारी के कारण स्थगित कर दी गई है।
ऐसी स्थिति में विद्यार्थियों को लाॅकडाउन के कारण घरों में कैद होकर रहना पड़ रहा है।शिक्षण संस्थान तथा कोचिंग सेंटर बन्द हैं। विद्यार्थियों को इस समय का भरपूर सदुपयोग करना चाहिए। उन्हें अपना समय व्यर्थ के कार्यों में नष्ट करने के बजाए अपनी गणित की कमजोरी को दूर करने में समय का उपयोग करना चाहिए।
आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

2.मैथ्स में 100 अंक पाने की बेस्ट टिप्स में प्रथम टिप्स है कि अधिक अंक वाले सवालों को हल करें (The best tips to get 100 marks in Maths is the first tips to solve the questions with more marks)-

बोर्ड परीक्षा में जो 6-6 अंक के सवाल पूछे जाते हैं उन चैप्टर्स का गहराई से अध्ययन करें।अधिकतम अंक के सवाल लीनियर प्रोग्रामिंग प्राब्लम,प्राॅबैबिलिटी,मैक्सिमम एंड मिनिमम,मैट्रिसेज एण्ड डिटरमिनेन्ट, एरिया बाउन्डेड,समाकलन तथा अवकलन से पूछे जाते हैं। इसलिए इन चैप्टर्स की तैयारी अच्छी प्रकार से करें।
बीएससी के स्टूडेंट्स को सभी सवाल समान अंक के पूछे जाते हैं। इसलिए जो-जो सरल टाॅपिक हैं उनकी अच्छी प्रकार तैयारी करें।

Also Read This Article:-Who can teach mathematics?

3.गणित में उत्तर देने की प्रस्तुति अच्छी हो (Good answer presentation in Mathematics)-

गणित में 100% अंक चाहने वाले छात्रों को ध्यान रखना चाहिए कि प्रश्नों का जवाब सही होने के साथ-साथ सवालों के उत्तर की प्रस्तुति भी अच्छी हो।काॅपी में उत्तर साफ-सुथरे तरीके से लिखें। दाएं तरफ लाईन खींचकर रफ कार्य करें जिससे काॅपी जांचने वाले को यह अहसास न हो कि आपने नकल की है।प्रश्नों के उत्तर क्रमानुसार लिखें अर्थात् उत्तरों में प्रश्न का क्रम लिखना न भूलें।यदि कोई सवाल करते हुए आप उसका पूरा उत्तर नहीं दे पाते हैं तो उसके लिए उचित जगह छोड़कर दूसरे सवालों को हल करें। मैथ्स में 100 अंक पाने की बेस्ट टिप्स (Best tips to get 100 marks in maths) में यह दूसरी टिप्स है।

4.अधिक अंक वाले चैप्टर्स की तैयारी पहले ही कर लें (Prepare chapters with higher marks in advance)-

सत्र आरंभ होते ही यह तय कर लें कि किस-किस चैप्टर्स से अधिक अंकों के सवाल आते हैं।यह तय करने के बाद उन चैप्टर्स की तैयारी ठीक से कर लें और परीक्षा से पूर्व ही उनकी पुनरावृत्ति कर लें। माॅडल पेपर्स को हल करें।इस प्रकार अधिक अंक वाले चैप्टर्स पर आपकी अच्छी पकड़ हो जाएगी। मैथ्स में 100 अंक पाने की बेस्ट टिप्स (Best tips to get 100 marks in maths) में यह तीसरी टिप्स है।

Also Read This Article:-Keep yourself positive to solve math

5.कम अंक वाले चैप्टर्स को भी महत्त्व दें (Give importance to chapters with less marks)-

अधिक अंक वाले चैप्टर्स को हल करने का मतलब यह नहीं है कि आप कम अंक वाले चैप्टर्स को हल ही न करें। अधिक अंक वाले चैप्टर्स को हल करने के बाद कम अंक वाले चैप्टर्स को भी महत्त्व दें। मैथ्स में 100 अंक पाने की बेस्ट टिप्स (Best tips to get 100 marks in maths) में यह चौथी टिप्स है।

6.गणित को हल करते समय स्पीड तेज रखें (Keep speed fast while solving math)-

परीक्षा में गणित ऐसा प्रश्र-पत्र है जिसमें सबसे अधिक समय की कमी का अहसास होता है। इसलिए परीक्षा से पूर्व माॅडल पेपर्स की तैयारी करके गणित के सवालों को हल करने की स्पीड बढ़ाएं। परीक्षा के समय रेफरेंस बुक परिवर्तित न करें। माॅडल पेपर्स को हल करते समय बार-बार अपनी स्पीड बढ़ाएं।
समय से पहले एक्जामिनेशन हाॅल न छोड़ें।यदि आपके पास समय बच गया है तो सवालों के उत्तरों की पुनः जांच करें। जहां कहीं त्रुटि हो गई हो उसमें सुधार करें।
प्रश्र-पत्र में दिए गए निर्देशों का पालन करें। परीक्षा भवन पर समय से पूर्व पहुंचे।प्रत्येक प्रश्न को हल करने की कोशिश करें। मैथ्स में 100 अंक पाने की बेस्ट टिप्स (Best tips to get 100 marks in maths) में यह पांचवीं टिप्स है।

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *