Menu

what are duties of parents for children?

1.बच्चों के लिए माता-पिता के कर्तव्य क्या हैं? का परिचय (Introduction to What are duties of parents for children?),बच्चों के लिए माता-पिता के कर्तव्य क्या हैं? (What are the duties of guardian for children?):

  • बच्चों के लिए माता-पिता के कर्तव्य क्या हैं? (What are duties of parents for children?),बच्चों के लिए माता-पिता के कर्तव्य क्या हैं? (What are the duties of guardian for children?),ये हर माता-पिता तथा अभिभावक जानना चाहते हैं।वस्तुतः आज की भाग-दौड़ भरी जिन्दगी में माता-पिता तथा अभिभावकों को बच्चों के लिए समय ही नहीं है।वे धन कमाने इतने व्यस्त रहते हैं कि बच्चों को शिक्षा संस्थानों के भरोसे छोड़कर बेफ्रिक हो जाते हैं।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके । यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए । आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।
 

via https://youtu.be/_P0icL8guvU

2.बच्चों के लिए माता-पिता के कर्तव्य क्या हैं? (What are duties of parents for children?),बच्चों के लिए माता-पिता के कर्तव्य क्या हैं? (What are the duties of guardian for children?):

  • बच्चों के प्रति जिम्मेदारी बहुत कम माता-पिता बखूबी निभाते हैं।अधिकांश माता-पिता धन कमाने,सामाजिक कार्यक्रमों में तथा समाज सेवा में लगे रहते हैं वही दूसरी तरफ उनके बच्चों का ओर ही प्रकार का भला हो जाता है।माता-पिता की देखरेख के अभाव बच्चे कुसंगति में पड़कर गलत मार्ग की ओर अग्रसर हो जाते हैं।कुछ माता-पिता जान बूझकर तथा कुछ माता-पिता अनजाने में बच्चों के कुकृत्यों,कुसंग की ओर ध्यान नहीं देते हैं।ऐसे माता-पिता यह समझते हैं कि आधुनिक समय के अनुसार बालकों के रहन-सहन,चाल-चलन ओर तरह के हो गए हैं।
  • ऐसी स्थिति में बच्चों की शिक्षा का बंटाधार हो जाता है।जिस उम्र में बच्चों को तप,परिश्रम,संयम,इन्द्रिय निग्रह,मन की एकाग्रता जैसे गुणों को धारण करने की आवश्यकता होती है उस उम्र में वे अय्याशी करने,ड्रग्स का सेवन करने,अश्लील फिल्में,गुण्डागर्दी करने,चोरी-लूटपाट करने,अध्यापकों को डरा-धमकाकर नकल करने,येनकेन प्रकारेण डिग्री प्राप्त करने,परीक्षा में अनुचित साधनों का प्रयोग करने में संलग्न हो जाते हैं।ऐसी स्थिति में अन्दाजा लगाया जा सकता है कि देश की तस्वीर क्या होगी क्योंकि देश का भविष्य ये युवक-युवतियाँ ही होंगे।जैसे हमारे युवक-युवती होंगे वैसा ही हमारे देश के भविष्य का निर्माण होगा।
  • बहुत कम माता-पिता तथा अभिभावक ऐसे होते हैं जो अपने बच्चों के भविष्य के प्रति सजग,सक्रिय और सचेत रहते हैं।ऐसे बच्चों का निर्माण तप,परिश्रम तथा अच्छी आदतों को सीखाने पर ध्यान देते हैं।ऐसे बच्चे आगे जाकर होनहार होते हैं और अपने महान् कार्यों से देश का गौरव बढ़ाते हैं।
  • उपर्युक्त आर्टिकल में बच्चों के लिए माता-पिता के कर्तव्य क्या हैं? (What are duties of parents for children?),बच्चों के लिए माता-पिता के कर्तव्य क्या हैं? (What are the duties of guardian for children?) के बारे में बताया गया है।
No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Instagram click here
4. Linkedin click here
5. Facebook Page click here
6. Twitter click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *