Menu

What are CBSE Class-10 Math Paper Tips?

Contents hide
1 1.सीबीएसई कक्षा -10 गणित के पेपर टिप्स क्या हैं? (What are CBSE Class 10 Maths Paper Tips?)-
1.2 (2.)सीबीएसई क्लास-10 मैथ पेपर के मॉक टेस्ट पेपर से अपनी गणित की तैयारी जांचें (Check your maths preparation with CBSE class-10 math paper mock test paper)

1.सीबीएसई कक्षा -10 गणित के पेपर टिप्स क्या हैं? (What are CBSE Class 10 Maths Paper Tips?)-

  • सीबीएसई कक्षा-10 गणित पेपर (CBSE Class-10 Math Paper) टिप्स के बारे में से पहले भी आर्टिकल लिख चुके इस पेपर में केवल उन टिप्स के बारे में अध्ययन करेंगे जबकि परीक्षा प्रारंभ हो चुकी है और दो-तीन दिन का गेप (अन्तराल) मिल जाए तो किस प्रकार गणित की तैयारी करें।
  • सीबीएसई बोर्ड परीक्षा द्वारा आयोजित परीक्षा में गणित एक महत्त्वपूर्ण विषय है। विद्यार्थियों के भविष्य को निर्धारित करने में यह मुख्य भूमिका निभाता है।
  • सीबीएसई बोर्ड द्वारा आयोजित गणित पेपर को दो भागों में आयोजित किया जाएगा।दो पेपर स्टैंडर्ड मैथ तथा बेसिक मैथ कहलाते हैं जो 80-80 अंकों का होगा।कुल 40 सवाल पूछे जाएंगे।परीक्षा का समय लगभग 3 घंटे का होगा।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-How to get best marks in Mathematics?

(1.)सीबीएसई क्लास-10 मैथ पेपर हेतु महत्त्वपूर्ण सुझाव (Important tips for CBSE class-10 math paper)-

  • (1).परीक्षार्थियों को सभी सवालों को परंपरागत तरीके से हल करने का अभ्यास करना चाहिए।
  • (2.)सवालों को हल करते समय परीक्षार्थियों को ध्यान देना चाहिए कि वह हल करने के विभिन्न स्टेप्स को विस्तारपूर्वक लिखते चले अन्यथा कुछ अंक काटे जा सकते हैं।
  • (3.) परीक्षा में सर्वप्रथम उस सवाल को हल करें जिनको वे आसानी से हल कर सकते हैं।तत्पश्चात वे उन प्रश्नों को हल करें या करने प्रयास करें जो अपेक्षाकृत अधिक कठिन है।
  • (4.)यदि किसी कठिन सवाल को घर पर रवाना होने से पहले तैयार किया है और वह सवाल परीक्षा में आ जाता है तो सबसे पहले उस कठिन सवाल को हल करें जिससे आप उस कठिन सवाल को भूलने से बच सकेंगे।

(2.)सीबीएसई क्लास-10 मैथ पेपर के मॉक टेस्ट पेपर से अपनी गणित की तैयारी जांचें (Check your maths preparation with CBSE class-10 math paper mock test paper)

  • आजकल ऑनलाइन तथा ऑफलाइन गणित तथा सीबीएसई क्लास-10 गणित पेपर ( CBSE Class 10 Math Paper ) के माॅक टेस्ट पेपर मार्केट व आनलाईन मिल जाएंगे।माॅक टेस्ट पेपर के टेस्ट द्वारा अपनी तैयारी की परीक्षा ले सकते हैं।माॅक टेस्ट पेपर आपको आसानी से उपलब्ध हो जाएंगे।अपनी तैयारी जांचने के बाद जहां कहीं कमजोरी प्रतीत होती है,उस कमजोरी अर्थात् उस कठिन टाॅपिक की तैयारी पहले से की हुई है तो उसकी पुनरावृत्ति कर लें।यदि उस टाॅपिक की पूर्व से तैयारी नहीं की हुई है तो परीक्षा से एक दो दिन पूर्व उस टाॅपिक की तैयारी करने में समझदारी नहीं है। बार-बार माॅक टेस्ट पेपर से अपनी जांच करते रहे और जो टाॅपिक कमजोर रह गया है,उसकी तैयारी करते रहे।

Also Read This Article-What are smart ways to learn Mathematics?

(3.)सूत्रों की तैयारी करें (prepare Formulas)-

  • सूत्रों के लिए आपने अलग से नोटबुक तैयार कर ली होगी।इस नोटबुक से सूत्रों को याद कर लें।जब भी समय मिले उसे देखते रहे और याद करते रहे ।नोटबुक इतनी छोटी होनी चाहिए जिससे आप आसानी से जेब में रख सकते हो। जो सूत्र याद नहीं है उनको बार-बार याद करते रहे।मानसिक रूप से याद करने और लिखकर याद करने में से लिखकर याद करने से सूत्र अधिक समय तक याद रहते हैं और अधिक स्थायी होते हैं ।सूत्र याद होने के बाद उनको नोटबुक को देखे बिना मानसिक रूप से दोहराते रहें। जिस सूत्र को आप भूल जाते हैं तथा जो सूत्र आधा-अधूरा याद है,उसको बार-बार लिखकर याद कर लें।

(4.)सवालों को हल करने में प्रयोग किए गए सूत्रों का फुटनोट दें (Give the footnote of the formulas used to solve the questions)-

  • सवाल हल करते समय पिछली कक्षाओं के सूत्र तथा अन्य सूत्र भी प्रयोग करने होते हैं।इसलिए यदि सवालों को हल करते समय अन्य सर्वसमिकाएं व सूत्र प्रयोग किए गए हैं तो उनको कोष्ठक में फुटनोट देकर दर्शाएं अन्यथा आपके अंक काटे जा सकते हैं ।
  • जहां पर भी अपने सवाल से संबंधित अन्य सूत्रों का प्रयोग किया है उसके दायीं ओर भी कोष्ठक में उस सूत्र का सन्दर्भ देना चाहिए।
  • उपर्युक्त टिप्स सीबीएसई क्लास-10 गणित पेपर ( CBSE Class-10 Math Paper) में आपको अच्छे अंक प्राप्त करने में मदद करेंगे। परन्तु सीबीएसई क्लास-10 गणित पेपर (CBSE Class-10 Math Paper) में अच्छे अंक कैसे प्राप्त करें, इसके बारे में हम आर्टिकल लिख चुके हैं ,आपको उन आर्टिकल को भी पढ़ना चाहिए और परीक्षा के समय जो टिप्स आप पालन कर सकते हैं उनका पालन करें। उपर्युक्त टिप्स से तथा पिछले आर्टिकल में बताए गए टिप्स के आधार पर सीबीएसई क्लास-10 गणित पेपर ( CBSE Class-10 Math Paper) में अच्छे अंक अर्जित कर सकेंगे।

(5.)मैथ्स की परीक्षा की ऐसे करें तैयारी, ला पाएंगे अच्छे नंबर (Prepare for Maths exam this way, you will be able to get good numbers)-

  • CBSE Class-10 Math Paper: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन का 10वीं क्लास का बोर्ड का एग्जाम 12 मार्च को आयोजित किया जाएगा. हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप मैथ्स के एग्जाम में अच्छे नंबर ला सकते हैं.
  • CBSE Class-10 Math Paper 2020: 12 मार्च को 10वीं कक्षा का मैथ्स का एग्जाम होने वाला है.
    खास बातें
    सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा 12 मार्च को होगी.
  • मैथ्स पेपर के लिए सीबीएसई ने सैंपल पेपर जारी कर दिए हैं.
    मैथ्स में अच्छे नंबर लाने के लिए सैंपल पेपर की तैयारी जरूर करें.
    नई दिल्ली: CBSE class-10 Math Sample Paper 2020: इन दिनों देश के कई राज्यों में बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर स्टूडेंट्स स्ट्रेस में हैं. सभी स्टूडेंट्स एग्जाम में अपना बेस्ट देने के लिए जमकर मेहनत कर रहे हैं. 12 मार्च को 10वीं कक्षा का मैथ्स का एग्जाम होने वाला है. मैथ्य एक ऐसा सब्जेक्ट है, जो कुछ स्टूडेंट्स को तो बहुत अच्छा लगता है. लेकिन ज्यादातर स्टूडेंट्स मैथ्स के पेपर से पहले बहुत ज्यादा तनाव में रहते हैं.
  • स्टूडेंट्स को मैथ्स के पेपर में अच्छे नंबर्स लाने के लिए सैंपल पेपर की मदद लेनी चाहिए. इससे आपको समझ आएगा कि एग्जाम में किस तरह के सवाल पूछे जा सकते हैं. 
    पिछले साल, CBSE ने 2020 में कक्षा 10 के छात्रों के लिए मैथ्स में दो स्तरों की परीक्षा की घोषणा की थी. CBSE द्वारा जारी किए गए सर्कुलर के मुताबिक, इस बार मैथ्स की परीक्षा दो भाग में होगी. एक नॉर्मल लेवल की और दूसरी आसान लेवल की.
  • CBSE Class-10 Math Exam: मैथ्स में होंगी इन दो स्तरों पर परीक्षा
    Mathematics-Standard: इसमें मैथ्स का नॉर्मल लेवल का पेपर होगा. 
    Mathematics-Basic: इसमें आसान लेवल का पेपर होगा.
    CBSE class-10 Math Paper Marking Scheme
    ऐसी होगी मार्किंग स्कीम
  • सभी सवालों के जवाब देना अनिवार्य होगा. 
  • मैथ्स का पेपर 4 भाग A,B,C,D में होगा. इस पेपर में कुल 40 सवाल पूछे जाएंगे.
  • सेक्शन ए में 1 नंबर के 20 सवाल पूछे जाएंगे. 
  • सेक्शन बी में 2 नंबर वाले 6 सवाल होंगे.
  • सेक्शन सी में 3 नंबर वाले 8 सवाल पूछे जाएंगे. 
  • सेक्शन डी में 4 नंबर वाले 6 सवाल पूछे जाएंगे.
  • एग्जाम में कैलकुलेटर इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं होगी.

2.सीबीएसई कक्षा -10 गणित के पेपर टिप्स क्या हैं? (What are CBSE Class-10 Math Paper Tips?) से सम्बन्धित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न:1.मैं कक्षा 10 के गणित में टॉप कैसे कर सकता हूँ? (How can I top in class 10 maths?):

उत्तर:सीबीएसई कक्षा 10 गणित परीक्षा 2021:अपने स्कोर को बढ़ाने के लिए शीर्ष युक्तियाँ
अपने सिलेबस को अच्छी तरह जानें।
एनसीईआरटी की उपेक्षा न करें।
अतिरिक्त अध्ययन सामग्री का संदर्भ लें।
सैंपल क्वेश्चन पेपर सॉल्व करें।
सूत्रों और सिद्धांतों के लिए एक अलग प्रतियां बनाए रखें।
स्टेप्स न छोड़ें।
आसान समस्याओं से शुरू करें।
रेखांकन और आंकड़ों के लिए समय समर्पित करें (Devote time to graphs and figures)।
इसके अतिरिक्त निम्न बिन्दुओं का पालन भी करें:
एनसीईआरटी उदाहरण की समस्याओं का अच्छी तरह से अभ्यास करें क्योंकि परीक्षा में उच्च जटिलता के प्रश्न आमतौर पर कक्षा 10 की गणित एनसीईआरटी एक्जम्पलर पुस्तक से लिए जाते हैं।कोई भी नया विषय चुनने से बचें जिसका आपने अभी तक अध्ययन नहीं किया है।परीक्षा से एक दिन पहले,सभी महत्वपूर्ण सूत्रों,प्रमेयों और सर्वसमिकाओं को ध्यान से पढ़ें।

प्रश्न:2.क्या 10वीं का गणित आसान है? (How can I top in class 10 maths?):

उत्तर:मानक गणित(स्टैंडर्ड मैथेमेटिक्स) परीक्षा की कठिनाई का स्तर मूल गणित(बेसिक गणित) परीक्षा की तुलना में बहुत अधिक कठिन था।कक्षा 10 गणित की बेसिक परीक्षा के प्रश्नों का स्तर आसान है,जहां सभी प्रश्न एनसीईआरटी से ही पूछे गए थे।छात्र बिना किसी कठिनाई के समय सीमा के भीतर सभी प्रश्नों को आसानी से हल कर सकते हैं।

प्रश्न:3.क्या मैथ्स बोर्ड परीक्षा 2020 आसान है? (Is Maths board exam 2020 Easy?):

उत्तर:हमारे अनुभव के अनुसार सीबीएसई कक्षा 10 के गणित के 2020 के प्रश्नपत्रों के मानक (स्टैंडर्ड) के बारे में बात करें और तो छात्रों से परिणामों में कैसे प्रदर्शन की उम्मीद की जा सकती है।इस साल सीबीएसई कक्षा 10 के गणित के दोनों पेपर काफी आसान हैं,लेकिन वे किसी भी तरह से घटिया नहीं हैं।

प्रश्न:4.मैं 10वीं का गणित आसानी से कैसे सीख सकता हूँ? (How can I learn 10th maths easily?):

उत्तर:एनसीईआरटी पुस्तक की सभी एक्सरसाइज की समस्याओं को हल करें:कक्षा में जो कुछ भी पढ़ाया जाता है,उस विषय से संबंधित प्रश्नों को एनसीईआरटी कक्षा 10 गणित पुस्तक से हल करने का प्रयास करें।अधिक अभ्यास के लिए,आप अन्य संदर्भ पुस्तकों की सहायता ले सकते हैं,लेकिन पहले एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तक के अभ्यास प्रश्नों को हल करें।

प्रश्न:5.मैं गणित को कैसे याद कर सकता हूँ? (How can I memorize math?):

उत्तर:पहली स्टेप:इसे सीधे कभी याद नहीं करना है।दूसरी स्टेप:फॉर्मूला को एक बार लिख लें और यह समझने की कोशिश करें कि यह कहां से और कैसे निकला है.अर्थात् सूत्र के डेरिवेशन को समझें।अगर आप उन्हें समझ लें तो चीजों को याद रखना आसान हो जाता है।तीसरी स्टेप:सूत्र को समझने के बाद उसे बार-बार लिख लें।

प्रश्न:6.मैं गणित क्यों नहीं समझता? (Why do I not understand math?):

उत्तर:”डिस्कलकुलिया (Dyscalculia) अंकगणित सीखने या समझने में कठिनाई है,जैसे कि संख्याओं को समझने में कठिनाई, संख्याओं में हेरफेर करना सीखना और गणित में तथ्यों को सीखना।इसे आम तौर पर एक विशिष्ट विकासात्मक विकार (specific developmental disorder) के रूप में देखा जाता है।
डिसकैलकुलिया (गणित की समस्या) क्या है? डिसकैलकुलिया,सीखने से जुड़ी एक विशिष्ट विकलांगता है जिसमें बच्चा अंकों के बारे में बुनियादी बातें याद नहीं रख पाता है और गणित के सवालों को बहुत देर से समझता है या ग़लत करता है.और कुछ ऐसे भी होते हैं जो ख़ास तरह की गणितीय अवधारणाओं को समझ ही नहीं पाते हैं.
डिसकैलकुलिया में विशिष्ट बालक के मुख्य प्रकार जैसे अस्थि विकलांगता,श्रवण विकलांगता,दृष्टि विकलांगता होते हैं।इस प्रकार के बालकों को गणित को समझने में समस्या आती है।

प्रश्न:7.गणित इतना कठिन क्यों है? (Why is math so hard?):

उत्तर:गणित कठिन लगता है क्योंकि इसमें समय और ऊर्जा लगती है।बहुत से लोगों को गणित के पाठ “प्राप्त” करने के लिए पर्याप्त समय का अनुभव नहीं होता है और शिक्षक के आगे बढ़ने पर वे पिछड़ जाते हैं।कई लोग अस्थिर नींव के साथ अधिक जटिल अवधारणाओं का अध्ययन करने के लिए आगे बढ़ते हैं।हम अक्सर एक कमजोर संरचना के साथ समाप्त हो जाते हैं जो किसी बिंदु पर ढहने के लिए अभिशप्त है।

प्रश्न:8.क्या मुझे गणित याद रखना चाहिए? (Should I memorize math?):

उत्तर:कोई याद नहीं,कोई सूत्र नहीं-बस एक कहानी और एक प्रक्रिया को याद रखना।गणित का प्रत्येक अंश आपका अपना हो जाना चाहिए और यह आपके जीवन में घटी किसी कहानी या घटना की तरह महसूस होना चाहिए।तब तक,आप वास्तव में इसे नहीं सीख रहे होंगे और आपको याद रखने में कठिनाई होगी।
गणित याद करने या रटने का विषय नहीं है।यह एक प्रैक्टिकल विषय है जिसमें अधिक प्रैक्टिस की आवश्यकता होती है।जितना हम प्रैक्टिस करते हैं,यह उतना ही सरल होता जाता है।

प्रश्न:9.छात्र गणित में फेल क्यों होते हैं? (Why do students fail math?):

उत्तर:छात्रों के गणित में फेल होने का एक और कारण साथियों का दबाव (Peer Pressure) है।वे स्कूल में प्रदर्शन करने के दबाव का सामना करने में असमर्थ हैं।आखिरकार, छात्र की गणित में अच्छा प्रदर्शन करने की क्षमता हमेशा के लिए बाधित हो जाती है।छात्र भले ही आवाज न उठाएं लेकिन वास्तव में वे इस विषय से बहुत डरते हैं।
यदि हम खुले दिल-दिमाग से गणित को हल करें तो यह विषय धीरे-धीरे सरल लगने लगता है।अपने साथियों के दाब-दबाव तथा प्रतिक्रियाओं पर ध्यान न दें जो आपको हतोत्साहित करती हैं।

प्रश्न:10.मैं गणित में मेधावी कैसे बन सकता हूँ? (How can I be brilliant in maths?):

उत्तर:गणित की सफलता के लिए 8 टिप्स
घर का सारा काम करो।होमवर्क को कभी भी एक विकल्प के रूप में न सोचें।कई विद्यार्थी गृहकार्य को गम्भीरता से नहीं लेते हैं।गृहकार्य करने आपकी कई कांसेप्ट क्लियर होती है, साथ ही यह समझ भी बढ़ती है कि किस प्रश्न का उत्तर किस प्रकार से देना है।
क्लास मिस न करने के लिए लड़ें।यदि आप क्लास मिस करेंगे तो कई टाॅपिक को आप समझ नहीं पाएंगे जिससे आगे आनेवाले टाॅपिक को भी ठीक समझ नहीं पाएंगे।धीरे-धीरे आपकी उस विषय पर पकड़ कमजोर होती जाएगी।
अपने अध्ययन भागीदार बनने के लिए किसी मित्र को खोजें।
शिक्षक के साथ अच्छे संबंध स्थापित करें।
विश्लेषण करें और हर गलती को समझें।अपनी कमजोरियों को पहचानना तथा उसको दूर करना,आगे बढ़ने का यही सबसे बेहतर तरीका है।
शीघ्र सहायता प्राप्त करें।
अपने प्रश्नों को निगलें नहीं।जिन प्रश्नों के उत्तर आपको नहीं आते हैं, उनको यदि आप मन में रख लेंगे तो आगे नहीं बढ़ पाएंगे।विद्या ग्रहण करने में शर्म,लज्जा का त्याग कर देना चाहिए।
बुनियादी कौशल आवश्यक हैं।

प्रश्न:11.आप गणित में कैसे फेल नहीं होते? (How do you not fail in math?):

उत्तर:यहां सात युक्तियां दी गई हैं कि कैसे कॉलेज गणित की कक्षा में असफल न हों।
कक्षा शुरू होने पर पाठ्यपुस्तक लें।
असाइन किए गए रीडिंग पढ़ें।
सभी व्याख्यान में भाग लें।
यदि आप अभी भी नहीं समझते हैं,तो पाठ्यपुस्तक को फिर से पढ़ें।
अंतिम समय में रटने की कोशिश न करें।
जैसे ही आपको कुछ समझ में न आए,मदद मांगें।

प्रश्न:12.छात्र बीजगणित में असफल क्यों होते हैं? (Why do students fail algebra?):

उत्तर:वे बीजगणित विफल हो जाते हैं क्योंकि वे बीजगणित के लिए तैयार नहीं होते हैं।गणित का लगभग हर छात्र स्तर ए के आसपास अपने शिक्षण संस्थान में परीक्षण करता है,जो कि अतिरिक्त है।जब वे जोड़ में महारत हासिल कर लेते हैं,तो वे लेवल बी,घटाव पर चले जाते हैं।यह प्रक्रिया गुणा,भाग,भिन्न और दशमलव और PEMDAS के माध्यम से दोहराई जाती है।
बीजगणित एक थ्योरीटिकल तथा अमूर्त विषय है इसलिए यह एकाएक हर विद्यार्थी को समझ में नहीं आता है।इससे समझने के गणित की हर बेसिक कांसेप्ट क्लियर करनी चाहिए।

प्रश्न:13.कमजोर छात्र गणित में कैसे सुधार कर सकते हैं? (How can weak students improve in maths?):

उत्तर:जबकि कोई कठोर और तेज़ नियम नहीं हैं,ऐसे तरीके हैं जो कमजोर छात्रों को गणित में उत्कृष्टता प्राप्त करने में सक्षम बनाते हैं:
सकारात्मकता और आत्मविश्वास पैदा करना।
शेड्यूलिंग अभ्यास।
स्मृति के साथ मदद करने के लिए उपकरण (Tools to Help with Memory)।
समझ का परीक्षण करने के लिए प्रश्न पूछें।
मजबूत बुनियादी बातों को सुनिश्चित करें।
कमजोर विषयों पर ध्यान केंद्रित करना।
यह एक मिथक है कि गणित में कमजोर लोग कैट में अच्छा स्कोर नहीं कर सकते।यह लगभग 40 प्रतिशत परीक्षार्थियों का एक वास्तविक प्रश्न है जिनकी गणित की पृष्ठभूमि कमजोर है कि क्या कैट में सफलता पाने के लिए उनके पास क्या संभावनाएं हैं।

उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा सीबीएसई कक्षा -10 गणित के पेपर टिप्स क्या हैं? (What are CBSE Class-10 Math Paper Tips?) के बारे में ओर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Twitterclick here
4.Instagramclick here
5.Linkedinclick here
6.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *