Menu

what are CBSE Class-10 Math Paper Tips?

1.CBSE Class-10 Math Paper Tips क्या हैं?(what are CBSE Class 10 Maths Paper Tips?)-

सीबीएसई कक्षा-10 गणित पेपर (CBSE Class-10 Math Paper) टिप्स के बारे में से पहले भी आर्टिकल लिख चुके इस पेपर में केवल उन टिप्स के बारे में अध्ययन करेंगे जबकि परीक्षा प्रारंभ हो चुकी है और दो-तीन दिन का गेप (अन्तराल) मिल जाए तो किस प्रकार गणित की तैयारी करें।
सीबीएसई बोर्ड परीक्षा द्वारा आयोजित परीक्षा में गणित एक महत्त्वपूर्ण विषय है। विद्यार्थियों के भविष्य को निर्धारित करने में यह मुख्य भूमिका निभाता है।

सीबीएसई बोर्ड द्वारा आयोजित गणित पेपर को दो भागों में आयोजित किया जाएगा।दो पेपर स्टैंडर्ड मैथ तथा बेसिक मैथ कहलाते हैं जो 80-80 अंकों का होगा।कुल 40 सवाल पूछे जाएंगे।परीक्षा का समय लगभग 3 घंटे का होगा।
आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-How to get best marks in Mathematics?

2.सीबीएसई क्लास-10 मैथ पेपर हेतु महत्त्वपूर्ण सुझाव (Important tips for CBSE class-10 math paper)-

(1).परीक्षार्थियों को सभी सवालों को परंपरागत तरीके से हल करने का अभ्यास करना चाहिए।
(2.)सवालों को हल करते समय परीक्षार्थियों को ध्यान देना चाहिए कि वह हल करने के विभिन्न स्टेप्स को विस्तारपूर्वक लिखते चले अन्यथा कुछ अंक काटे जा सकते हैं।
(3.) परीक्षा में सर्वप्रथम उस सवाल को हल करें जिनको वे आसानी से हल कर सकते हैं।तत्पश्चात वे उन प्रश्नों को हल करें या करने प्रयास करें जो अपेक्षाकृत अधिक कठिन है।
(4.)यदि किसी कठिन सवाल को घर पर रवाना होने से पहले तैयार किया है और वह सवाल परीक्षा में आ जाता है तो सबसे पहले उस कठिन सवाल को हल करें जिससे आप उस कठिन सवाल को भूलने से बच सकेंगे।

3.सीबीएसई क्लास-10 मैथ पेपर के मॉक टेस्ट पेपर से अपनी गणित की तैयारी जांचें (Check your maths preparation with CBSE class-10 math paper mock test paper)

what are CBSE Class-10 Math Paper Tips?
what are CBSE Class-10 Math Paper Tips?

आजकल ऑनलाइन तथा ऑफलाइन गणित तथा सीबीएसई क्लास-10 गणित पेपर ( CBSE Class 10 Math Paper ) के माॅक टेस्ट पेपर मार्केट व आनलाईन मिल जाएंगे।माॅक टेस्ट पेपर के टेस्ट द्वारा अपनी तैयारी की परीक्षा ले सकते हैं।माॅक टेस्ट पेपर आपको आसानी से उपलब्ध हो जाएंगे।अपनी तैयारी जांचने के बाद जहां कहीं कमजोरी प्रतीत होती है,उस कमजोरी अर्थात् उस कठिन टाॅपिक की तैयारी पहले से की हुई है तो उसकी पुनरावृत्ति कर लें।यदि उस टाॅपिक की पूर्व से तैयारी नहीं की हुई है तो परीक्षा से एक दो दिन पूर्व उस टाॅपिक की तैयारी करने में समझदारी नहीं है। बार-बार माॅक टेस्ट पेपर से अपनी जांच करते रहे और जो टाॅपिक कमजोर रह गया है,उसकी तैयारी करते रहे।

Also Read This Article-What are smart ways to learn Mathematics?

4.सूत्रों की तैयारी करें (prepare Formulas)-

सूत्रों के लिए आपने अलग से नोटबुक तैयार कर ली होगी।इस नोटबुक से सूत्रों को याद कर लें।जब भी समय मिले उसे देखते रहे और याद करते रहे ।नोटबुक इतनी छोटी होनी चाहिए जिससे आप आसानी से जेब में रख सकते हो। जो सूत्र याद नहीं है उनको बार-बार याद करते रहे।मानसिक रूप से याद करने और लिखकर याद करने में से लिखकर याद करने से सूत्र अधिक समय तक याद रहते हैं और अधिक स्थायी होते हैं ।सूत्र याद होने के बाद उनको नोटबुक को देखे बिना मानसिक रूप से दोहराते रहें। जिस सूत्र को आप भूल जाते हैं तथा जो सूत्र आधा-अधूरा याद है,उसको बार-बार लिखकर याद कर लें।

5.सवालों को हल करने में प्रयोग किए गए सूत्रों का फुटनोट दें (Give the footnote of the formulas used to solve the questions)-

सवाल हल करते समय पिछली कक्षाओं के सूत्र तथा अन्य सूत्र भी प्रयोग करने होते हैं।इसलिए यदि सवालों को हल करते समय अन्य सर्वसमिकाएं व सूत्र प्रयोग किए गए हैं तो उनको कोष्ठक में फुटनोट देकर दर्शाएं अन्यथा आपके अंक काटे जा सकते हैं ।

जहां पर भी अपने सवाल से संबंधित अन्य सूत्रों का प्रयोग किया है उसके दायीं ओर भी कोष्ठक में उस सूत्र का सन्दर्भ देना चाहिए।
उपर्युक्त टिप्स सीबीएसई क्लास-10 गणित पेपर ( CBSE Class-10 Math Paper) में आपको अच्छे अंक प्राप्त करने में मदद करेंगे। परन्तु सीबीएसई क्लास-10 गणित पेपर (CBSE Class-10 Math Paper) में अच्छे अंक कैसे प्राप्त करें, इसके बारे में हम आर्टिकल लिख चुके हैं ,आपको उन आर्टिकल को भी पढ़ना चाहिए और परीक्षा के समय जो टिप्स आप पालन कर सकते हैं उनका पालन करें। उपर्युक्त टिप्स से तथा पिछले आर्टिकल में बताए गए टिप्स के आधार पर सीबीएसई क्लास-10 गणित पेपर ( CBSE Class-10 Math Paper) में अच्छे अंक अर्जित कर सकेंगे।

6.मैथ्स की परीक्षा की ऐसे करें तैयारी, ला पाएंगे अच्छे नंबर (Prepare for Maths exam this way, you will be able to get good numbers)-

CBSE Class-10 Math Paper: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन का 10वीं क्लास का बोर्ड का एग्जाम 12 मार्च को आयोजित किया जाएगा. हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप मैथ्स के एग्जाम में अच्छे नंबर ला सकते हैं.
CBSE Class-10 Math Paper 2020: 12 मार्च को 10वीं कक्षा का मैथ्स का एग्जाम होने वाला है.
खास बातें
सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा 12 मार्च को होगी.

मैथ्स पेपर के लिए सीबीएसई ने सैंपल पेपर जारी कर दिए हैं.
मैथ्स में अच्छे नंबर लाने के लिए सैंपल पेपर की तैयारी जरूर करें.
नई दिल्ली: CBSE class-10 Math Sample Paper 2020: इन दिनों देश के कई राज्यों में बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर स्टूडेंट्स स्ट्रेस में हैं. सभी स्टूडेंट्स एग्जाम में अपना बेस्ट देने के लिए जमकर मेहनत कर रहे हैं. 12 मार्च को 10वीं कक्षा का मैथ्स का एग्जाम होने वाला है. मैथ्य एक ऐसा सब्जेक्ट है, जो कुछ स्टूडेंट्स को तो बहुत अच्छा लगता है. लेकिन ज्यादातर स्टूडेंट्स मैथ्स के पेपर से पहले बहुत ज्यादा तनाव में रहते हैं.

स्टूडेंट्स को मैथ्स के पेपर में अच्छे नंबर्स लाने के लिए सैंपल पेपर की मदद लेनी चाहिए. इससे आपको समझ आएगा कि एग्जाम में किस तरह के सवाल पूछे जा सकते हैं. 
पिछले साल, CBSE ने 2020 में कक्षा 10 के छात्रों के लिए मैथ्स में दो स्तरों की परीक्षा की घोषणा की थी. CBSE द्वारा जारी किए गए सर्कुलर के मुताबिक, इस बार मैथ्स की परीक्षा दो भाग में होगी. एक नॉर्मल लेवल की और दूसरी आसान लेवल की.

CBSE Class-10 Math Exam: मैथ्स में होंगी इन दो स्तरों पर परीक्षा
Mathematics-Standard: इसमें मैथ्स का नॉर्मल लेवल का पेपर होगा. 
Mathematics-Basic: इसमें आसान लेवल का पेपर होगा.
CBSE class-10 Math Paper Marking Scheme
ऐसी होगी मार्किंग स्कीम

  • सभी सवालों के जवाब देना अनिवार्य होगा. 
  • मैथ्स का पेपर 4 भाग A,B,C,D में होगा. इस पेपर में कुल 40 सवाल पूछे जाएंगे. 
  • सेक्शन ए में 1 नंबर के 20 सवाल पूछे जाएंगे. 
  • सेक्शन बी में 2 नंबर वाले 6 सवाल होंगे. 
  • सेक्शन सी में 3 नंबर वाले 8 सवाल पूछे जाएंगे. 
  • सेक्शन डी में 4 नंबर वाले 6 सवाल पूछे जाएंगे. 
  • एग्जाम में कैलकुलेटर इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं होगी.
No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *