Menu

Madhavan Mukund to be next head of CMI

1.माधवन मुकुंद सीएमआई के अगले प्रमुख होंगे (Madhavan Mukund to be next head of CMI),माधवन मुकुंद चेन्नई गणित संस्थान के अगले प्रमुख होंगे (Madhavan Mukund to be next head of Chennai Mathematical Institute)-

  • माधवन मुकुंद सीएमआई के अगले प्रमुख होंगे (Madhavan Mukund to be next head of CMI)।चेन्नई गणितीय संस्थान (सीएमआई) ने शुक्रवार को प्रोफ़ेसर माधवन मुकुंद को अपना अगला निदेशक घोषित कर दिया है।वे चेन्नई गणितीय संस्थान में 1 मई,2021 को अपना पदभार ग्रहण करेंगे तथा इसी दिन से उनका कार्यकाल प्रभावी हो जाएगा।
  • वे प्रोफ़ेसर राजीव करंदीकर का स्थान लेंगे।प्रोफेसर राजीव करंदीकर 10 साल तक निदेशक के पद पर कार्यरत रहकर सेवानिवृत्त हो रहे हैं।
  • माधवन मुकुंद वर्तमान में फ्रेंच नेशनल सेंटर फॉर साइंटिफिक रिसर्च (सीएनआरएस) और इंडियन एकेडमी ऑफ साइंसेज के फेलो द्वारा सीएमआई में स्थापित अंतरराष्ट्रीय अनुसंधान प्रयोगशाला के निदेशक है।
  • वे 1989 से सीएमआई से जुड़े हुए हैं जबकि सीएमआई की स्थापना 1989 में हुई थी अर्थात् माधवन मुकुंद सीएमआई की स्थापना से ही जुड़े हुए हैं।इसमें उन्होंने विभिन्न भूमिकाएं निभाई हैं जिसमें 2011 के डीन ऑफ स्टडीज और 2019 के डिप्टी डायरेक्टर से लेकर इंस्टीट्यूट को इंक्यूबेट,पोषण और आकार देना शामिल है।
  • कोरोनावायरस से फैली महामारी कोविड-19 के दौर में हमें ऑनलाइन शिक्षा का महत्त्व मालूम हुआ है।ऑनलाइन शिक्षा में गणित और कंप्यूटिंग हमारे जीवन के हर पहलू को बदल रहे हैं।ऐसे समय में माधवन मुकुंद चेन्नई गणितीय संस्थान के अगले प्रमुख होंगे।
  • माधवन मुकुंद सीएमआई के लिए शिक्षण,अनुसंधान और उद्योग-प्रायोजित परामर्श में बेंचमार्क सेट करने और बड़े पैमाने पर समाज पर एक सार्थक प्रभाव डालने के अवसरों को लेकर काफी उत्साहित हैं।
  • सीएमआई ने तीन गणितज्ञों और कंप्यूटर वैज्ञानिकों को अपने गवर्निंग काउंसिल में शामिल किया है।ये प्रोफेसर मनिंद्र अग्रवाल (आईआईटी,कानपुर),प्रोफेसर बी.मूर्ति (फील्ड्स इंस्टाएसीट्यूट,कनाडा) और प्रोफेसर वी.श्रीनिविस (टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च, मुंबई) हैं।
  • चेन्नई गणितीय संस्थान (सीएमआई) को विश्वविद्यालय के रूप में जाना जाता है।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-IIT Guwahati researchers featured in list of world top scientists

2.माधवन मुकुंद को चेन्नई गणित संस्थान का निदेशक नियुक्त किया गया (Madhavan Mukund appointed director of Chennai Mathematical Institute),माधवन मुकुंद सीएमआई के अगले प्रमुख होंगे (Madhavan Mukund to be next head of CMI)-

  • माधवन मुकुंद को चेन्नई गणितीय संस्थान का निदेशक नियुक्त करने का सबसे प्रमुख कारण है कि वे इसकी स्थापना से ही जुड़े हुए हैं।दूसरा कारण यह है कि यहां पर रहकर उन्होंने विभिन्न पदों पर कार्य किया है।इसलिए चेन्नई गणितीय संस्थान की कार्यप्रणाली से भलीभांति परिचित है।
  • किसी नए व्यक्ति को नियुक्त करने पर उसे संस्थान की कार्यप्रणाली, परंपराओं तथा स्टाॅफ को समझने में ही काफी समय व्यतीत हो जाता है।इसका दुष्प्रभाव संस्थान को आगे बढ़ाने पर पड़ता है।
  • माधवन मुकुंद चूंकि शुरू से ही इस संस्थान से जुड़े हुए हैं अतः तत्काल वे इस संस्थान को आगे बढ़ाने में जुट जाएंगे। संस्थान के कर्मचारी तथा अधिकारी भी उनका सहयोग करेंगे क्योंकि वह आपस में पहले ही भली-भांति परिचित हैं। जब कर्मचारी-अधिकारी एक-दूसरे की प्रकृति,स्वभाव तथा कार्य प्रणाली से परिचित होते हैं तो वे आपस में एडजस्ट करना सीख जाते हैं।
  • संस्थान से जुड़े होने के कारण संस्थान के विकास में सकारात्मक प्रभाव तथा बदलाव देखने को मिलेगा।संस्थान के निदेशक नियुक्त होते ही उन्होंने इस प्रकार का स्टेटमेंट भी दिया है कि वे इसे नई चुनौतियों के साथ आगे बढ़ाएंगे।
    उपर्युक्त विवरण में माधवन मुकुंद सीएमआई के अगले प्रमुख होंगे (Madhavan Mukund to be next head of CMI)के बारे में बताया गया है।

Also Read This Article-IIT Delhi largest employer of country

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Instagramclick here
4.Linkedinclick here
5.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *