Menu

Growing Importance of STEM Education

Growing Importance of STEM Education

STEM शिक्षा का बढ़ता महत्व(Growing Importance of STEM Education)-

Growing Importance of STEM Education

Growing Importance of STEM Education

इस आर्टिकल में बताया गया है कि STEM अर्थात् S-SCIENCE, T-TECHNOLOGY, E-ENGINEERING, M-MATHEMATICS में युवाओं का रुझान व रुचि बढ़ती जा रही है और अगले वर्षों में बढ़ने के अवसर है। इन क्षेत्रों में वृद्धि के कारण है –

1.भौतिक सुख-सुविधाओं में वृद्धि(Increase in physical amenities) –

जब से विज्ञान व गणित विषय का महत्त्व मालूम हुआ है और लोगों के लिए सुख-सुविधाओं में वृद्धि होती जा रही है तो युवाओं का इस तरफ आकर्षण बढ़ता जा रहा है। नए-नए क्षेत्रों के कारण जाॅब उत्पन्न होते जा रहे हैं और आकर्षक वेतन प्राप्त होता है साथ ही नई-नई खोजों से लोगों को एक से बढ़कर एक सुविधाएँ मिल रहे हैं जिससे युवाओं का यश फैलता है। इस प्रकार धन के साथ यश फैलता है तो स्वाभाविक है कि उस तरफ युवाओं का आकर्षण बढ़ेगा ही।
विज्ञान और गणित में नई-नई खोजों ने हमारी जीवन शैली, जीने का ढंग और दिनचर्या को बिल्कुल बदल कर रख दिया है। तकनीकी के विकास ने तो उसमें चार चाँद लगा दिए है। आज कोई नई खोज और नया उत्पाद बाजार में आता है तो पता ही नहीं चलता है कि वह कितने दिन टिकेगा, कहा नहीं जा सकता है। नई चीज के प्रति मानव का स्वभाव है कि उस तरफ आकर्षण होता है इसलिए बाजार में कोई भी चीज आती है तो लोग उसे हाथोंहाथ लेते हैं।

2.शिक्षा की उपलब्धता(Education availability) –

ज्यों-ज्यों शिक्षा का स्तर और क्षेत्र बढ़ता जा रहा त्यों-त्यों लोगों का शिक्षा के प्रति रुझान बढ़ता जा रहा है। आज हर जगह हर शहर, हर गांव में भौतिक सुख-सुविधाओं से युक्त विद्यालय खुलते जा रहे हैं। शिक्षा अर्जित करने के संस्थान अपने पास में उपलब्ध हो जाए तो STEM में शिक्षा प्राप्त करना सुगम हो जाता है। पब्लिक तथा कान्वेंट स्कूलों की उपलब्धता और कड़ी प्रतिस्पर्धा के कारण हर मनुष्य अपने बच्चों को अच्छी तथा अच्छे विषय में शिक्षा दिलवाना चाहता है। इसलिए STEM का ज्यों-ज्यों क्षेत्र बढ़ता जा रहा है लोगों की रुचि STEM में शिक्षा दिलवाने की ओर बढ़ती जा रही है।

3.जाॅब की उपलब्धता(Job availability) –

तकनीकी तथा गणित व विज्ञान के विकास के कारण नए-नए क्षेत्र खुलते जा रहे हैं जिससे उनमें जाॅब पाने की वृद्धि दर बढ़ती जा रही। आज सरकारी तथा निजी संस्थानों में किसी भी पद हेतु जाॅब चाहिए गणित व कम्प्यूटर की परीक्षा आवश्यक हो गई है इसलिए STEM के प्रति लोगों का रुझान बढ़ता जा रहा है। आज जिस गति से जनसंख्या बढ़ती जा रही है उसी दर से बेरोजगारी बढ़ती जा रही है। परन्तु इन STEM क्षेत्रों में द्रुतगति से विकास के कारण नए-नए क्षेत्र खुल रहे हैं इसलिए उनमें जाॅब पाने का प्रतिशत भी बढ़ रहा है। हर मनुष्य अपने बच्चों को परम्परागत व्यवसाय के बजाय इनमें जाॅब दिलवाने की आंकाक्षा रखता है इसलिए इन क्षेत्रों में वृद्धि होती जा रही है।

4.आम आदमी से जुड़ाव(Connection with common man)

आज हर मनुष्य चाहे पढ़ा-लिखा हो या नहीं उसके पास मोबाइल, कम्प्यूटर मिल ही जाएगा। ऐसी स्थिति में जबकि आम आदमी को संचार व अन्य सुविधाएं सस्ते दामों में उपलब्ध हो रही है वैसे वैसे ये आम आदमी के आवश्यक अंग बनते जा रहे हैं। जो चीज आम आदमी के जीवन का आवश्यक अंग बन जाती है तो उस क्षेत्र में लोगों का रुझान बढ़ता जाता है। इसलिए इन क्षेत्रों में वृद्धि लगातार बढ़ रही है। लोगों के दिनोदिन इन क्षेत्रों से जुड़ी हुई चीजें बहुत आवश्यक बनती जाती है और लोग उसके आदि होते जाते हैं जिससे इन क्षेत्रों में प्रगति होती जा रही है।

5.सरकार तथा निजी संस्थाओं द्वारा बढ़ावा देना(Promotion by government and private institutions) –

इन क्षेत्रों में सरकार तथा निजी संस्थाओं द्वारा भी सहयोग किया जाता है। नए-नए कल-कारखाने तथा कम्पनियों को सुविधाएँ देने से इन क्षेत्रों की प्रगति में वृद्धि हो रही है। जब सरकार व निजी संस्थाएँ किसी क्षेत्र को बढ़ावा देती है तो उसमें लोगों व युवाओं की दिलचस्पी बढ़ती है। लाइसेंस युग की समाप्ति तथा कम्पनियों को आसानी से अपना क्षेत्र बढ़ाने में सरकारे साथ देती हैं तो कम्पनियां वहाँ अपना कारोबार बढ़ाती है क्योंकि वहाँ उससे फायदा मिलता है। रोजगार के अवसर पैदा होते हैं।

6.विकास से सम्बन्ध(Relationship to development ) –

आज जो देश जितना तकनीकी व विज्ञान, गणित में उन्नत है वहाँ शिक्षा, बिजली, पानी, रोजगार, उद्योग तथा स्वास्थ्य सेवाओं की कमी नहीं है। जिस देश में ये सुविधाएं होगी तो आम आदमी तथा देश का हित होगा। उस देश के लोगों तथा देश की तरक्की होगी। हालांकि इन सुविधाओं के साथ शांति की भी आवश्यकता है क्योंकि इन सुविधाओं से मनुष्य की सुख-समृद्धि में वृद्धि हो सकती है परन्तु इनसे शांति नहीं मिल सकती है। शांति व संतुष्टि से इन सुख-सुविधाओं का कोई लेना-देना नहीं है।
लोगों की मूलभूत व प्राथमिक सुख-सुविधाएं जब हल हो जाती है तो इन क्षेत्रों में वृद्धि होती है। STEM में लगातार वृद्धि के ये कुछ कारण हमने बताएं है परन्तु इनके अलावा ओर भी कारण हो सकते हैं जिनकी वजह से STEM क्षेत्रों में लगातार वृद्धि हो रही है। निकट भविष्य में भी इन क्षेत्रों में लगातार वृद्धि होने की सम्भावना है। इसलिए देश की सुख-समृद्धि व भौतिक उन्नति के लिए युवाओं को इनसे जुड़ने की जिज्ञासा व रुचि लगातार बढ़ती जा रही है।
यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। 

7.STEM शिक्षा का बढ़ता महत्व(Growing Importance of STEM Education)-

Growing Importance of STEM Education

Growing Importance of STEM Education

एसटीईएम शिक्षा का बढ़ता महत्व विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (एसटीईएम) क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों में वृद्धि, विश्व स्तर पर के -12 छात्रों के बीच इन डोमेन में पाठ्यक्रमों की लोकप्रियता बढ़ा रही है। इन पाठ्यक्रमों के लिए चयन करने वाले छात्र प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में प्रवेश को सुरक्षित करने के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं को स्पष्ट करने में सक्षम होने के लिए, नियमित कक्षाओं के बाहर ट्यूशन की मांग कर रहे हैं। यह बदले में, प्रतिष्ठित संगठनों और संस्थानों में एसटीईएम से संबंधित नौकरियों को हासिल करने में उनकी मदद करेगा। इसलिए, एसटीईएम शिक्षा के बढ़ते महत्व और के -12 छात्रों की बढ़ती संख्या से पूर्वानुमान अवधि के दौरान लगभग 12% के सीएजीआर में वैश्विक के -12 ऑनलाइन ट्यूशनिंग बाजार का विस्तार होगा।

(1.)K-12 ऑनलाइन ट्यूटरिंग मार्केट रिपोर्ट में निम्नलिखित प्रश्न शामिल हैं(The K-12 online tutoring market report includes the following questions):

2023 में K-12 ऑनलाइन ट्यूटरिंग विज्ञापन की बाजार विकास दर क्या होगी?
2023 तक K-12 ऑनलाइन ट्यूटरिंग उद्योग के अंदर विभागों और चल रहे सुधार के साथ सबसे गतिशील संगठन कौन से हैं?
विज्ञापन देने के लिए दुनिया भर में K-12 ऑनलाइन ट्यूटरिंग ड्राइविंग के प्रमुख तत्व क्या हैं?
समग्र उद्योग के बढ़ते टुकड़े के लिए ज्ञान के कई आर एंड डी तत्व और सूचना बिट्स क्या हैं?
K-12 ऑनलाइन ट्यूटरिंग विज्ञापन अंतरिक्ष में प्रमुख निर्माता कौन हैं?
बाजार के उद्घाटन के -12 ऑनलाइन ट्यूटरिंग मार्केट के खतरे और बाजार की समीक्षा को उजागर करते हैं।
K-12 ऑनलाइन ट्यूशनिंग दृश्य विच्छेद मूल्य मान पैटर्न में भविष्य की अटकलें क्या हैं?
K-12 ऑनलाइन ट्यूटरिंग मार्केट के प्रकार और उपयोग से सौदे, आय और मूल्य परीक्षण क्या हैं?
भविष्य की आय अनुमानों सहित विकास को प्रभावित करने वाले प्राथमिक मुद्दे क्या हैं?
K-12 ऑनलाइन ट्यूटरिंग उद्योग के जिलों द्वारा सौदे, आय और मूल्य परीक्षण क्या हैं?
जांच पैटर्न द्वारा K-12 ऑनलाइन ट्यूटरिंग से संबंधित विज्ञापन खोलने और संभावित खतरे क्या हैं?


(2.)इस रिपोर्ट को प्राप्त करने के कारण(Reasons for receiving this report):

हाल के रुझानों और पोर्टर के पांच बलों के विश्लेषण के साथ बाजार के दृष्टिकोण का विश्लेषण।
बाजार की गतिशीलता, जो अनिवार्य रूप से उन कारकों पर विचार करती है जो वर्तमान बाजार परिदृश्य को बाधित कर रहे हैं, साथ ही पूर्वानुमान की अवधि में बाजार की विकास संभावनाओं के साथ।
बाजार विभाजन विश्लेषण, जिसमें गुणात्मक और मात्रात्मक अनुसंधान शामिल हैं, जिसमें आर्थिक और गैर-आर्थिक पहलुओं का प्रभाव शामिल है।
देश-स्तरीय विश्लेषण, मांग और आपूर्ति बलों को एकीकृत करता है जो K-12 ऑनलाइन ट्यूटरिंग मार्केट के विकास को प्रभावित कर रहे हैं।
पिछले पांच वर्षों में विकास के लिए अपनाई गई प्रमुख रणनीतियों के साथ, प्रमुख खिलाड़ियों के बाजार में हिस्सेदारी वाले प्रतिस्पर्धी परिदृश्य।
व्यापक कंपनी प्रोफाइल, उत्पाद प्रसाद, प्रमुख वित्तीय जानकारी, हाल के घटनाक्रम, SWOT विश्लेषण और प्रमुख बाजार के खिलाड़ियों द्वारा नियोजित रणनीतियों को कवर करना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *