Menu

CBSE: 10th-12th examination from 15 February

1.सीबीएसई : 10वीं-12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से(CBSE: 10th-12th examination from 15 February)-

सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी(CBSE 10th-12th examination from 15 February) से प्रारंभ होने जा रही है।इसका टाइम टेबल जारी कर दिया गया है।पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष परीक्षा जल्दी आयोजित करने के कारण परीक्षाओं का परिणाम भी जल्दी आ जाएगा।परीक्षा परिणाम जल्दी आने के कारण परीक्षार्थियों को वैकल्पिक विषय को चुनने के लिए समय मिल जाएगा।इस समय में विद्यार्थी अपने माता-पिता ,शिक्षकों तथा मित्रों से परामर्श करके ऐच्छिक विषय का चुनाव सावधानी तथा सोच विचार व चिंतन करके कर सकते हैं।
अब सीबीएसई बोर्ड के परीक्षाओं की डटकर तैयारी करना है क्योंकि अब मात्र कुछ दिन ही शेष रह गए हैं।अपने द्वारा बनाए गए नोट्स की पुनरावृत्ति करना तथा गणित के मॉडल प्रश्न पत्रों को बार-बार दोहराकर अभ्यास करना चाहिए।सूत्रों के लिए जो नोटबुक बनाई है उनसे रोजाना सूत्रों को समझकर अर्थात् कंठस्थ कर ले।
इस बार सर्दी का प्रभाव ज्यादा नहीं है इसलिए परीक्षा की तैयारी चुस्ती,फुर्ती के साथ कर सकते हैं।अब इस समय नए टाॅपिक की तैयारी करना,पढ़ना और याद करना फायदेमंद नहीं है।अब अपनी पूर्व तैयारी को बार-बार दोहराना,तैयार करना तथा स्मरण करने का समय है।अब तक जो तैयारी की गई है उसको एकाग्रचित्त होकर ध्यान पूर्वक अपने टॉपिक्स को याद करें।नए टाॅपिक को तैयार करने में समय लगता है और अब आपके पास इतना समय नहीं है कि उन टाॅपिक की अब तैयारी करें। टाॅपिक की तैयारी करने के लिए पहले टॉपिक को समझना पड़ता है, फिर नोट्स तैयार करके उसको याद करना होता है, इसमें काफी समय समय लगने की संभावना रहती है।इसलिए जो टाॅपिक याद कर कर लिए हैं, उनको बार-बार दोहरा कर उन पर पकड़ मजबूत करें।
पढ़ाई करने के लिए अपने टाइम टेबल का पालन सख्ती से करें अर्थात् टाइम टेबल का उल्लंघन न करें।यदि इस समय को आपने बर्बाद कर दिया तो आपकी आपकी पूरे वर्ष की मेहनत खराब हो सकती है अर्थात् आपका परिणाम कमजोर रह सकता है और इसके लिए कोई ओर जिम्मेदार नहीं होगा बल्कि आप खुद जिम्मेदार होंगे।

Also Read This Article-How to prepare for board exams at the time of exam?
बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी के लिए हम इससे पूर्व दो-तीन आर्टिकल पोस्ट कर चुके हैं। आपको उन आर्टिकल को पढ़कर उन पर अमल करना चाहिए। उनमें परीक्षा की तैयारी से संबंधित आपको टिप्स मिल जाएगी।परीक्षा में नकल करने तथा कराने का सहारा न लें। दोनों ही स्थितियों में आपका जीवन चौपट हो सकता है।पकड़े जाने पर आपके माता-पिता तथा आपकी बदनामी तो होगी ही साथ ही आप आगे की परीक्षाओं में वंचित किए जा सकते हैं। इसलिए नकल करके पास होने के बजाय कठोर परिश्रम करके सफल होने का भरपूर प्रयास करें।याद रखें परिश्रम का कोई विकल्प नहीं है।इसलिए सुख-सुविधाओं की कमी का बखान नहीं करके अपनी मेहनत पर भरोसा रखें।

Also Read This Article-How to get good marks in Mathematics in board exam?
जो-जो टाॅपिक आपने पढ़ लिए हैं और उनके नोट्स बना लिए हैं यदि वो अब भी ठीक से स्पष्ट समझ नहीं आ रहे हैं तो अपने मित्रों व शिक्षकों से परामर्श करके उनको समझ लें।आप जितनी ज्यादा से ज्यादा डिस्कस और वार्ता करेंगे वे टाॅपिक उतने ही स्पष्ट होते जाएंगे।परीक्षा की चिंता में विश्राम करना न छोड़ें, विश्राम भी आवश्यक है‌।अपने खान-पान,विश्राम को नियमित रखें क्योंकि अनियमित दिनचर्या से हमें याद किया हुआ होता है वह भी भूल जाते हैं।
इन दिनों कठिन विषयों जैसे गणित,विज्ञान इत्यादि को अधिक से अधिक समय दें और जो टॉपिक कमजोर रह गए हैं उनको अच्छे से तैयार कर लें‌।रोजाना ध्यान,योग और प्राणायाम करें इससे आपकी स्मरण शक्ति बढ़ती है और एकाग्रता भंग नहीं होती है।

आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

2.सीबीएसई : 10वीं-12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से, परीक्षा जल्दी होने से छात्रों को विषय और कॉलेज चुनने का मिलेगा समय(CBSE: 10th-12th examination from February 15, due to early examination, students will get time to choose subjects and colleges)[CBSE 10th-12th examination from 15 February]-

सीबीएसई : 10वीं-12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से, परीक्षा जल्दी होने से छात्रों को विषय और कॉलेज चुनने का मिलेगा समय12वीं (कॉमर्स विषय) टाइम टेबल जारी, 10वीं की परीक्षा 20 मार्च और 12वीं की परीक्षा चलेगी 30 मार्च तक केंद्रीय…
Feb 04, 2020
12वीं (कॉमर्स विषय)
टाइम टेबल जारी, 10वीं की परीक्षा 20 मार्च और 12वीं की परीक्षा चलेगी 30 मार्च तक
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा का टाइम-टेबल जारी कर दिया है। टाइम-टेबल जारी होते ही विद्यार्थी परीक्षा की तैयारियों में जुट गए हैं।
कक्षा 10वीं की परीक्षा पिछले साल के मुकाबले इस बार 6 दिन पहले होने जा रही है। पिछले साल 21 फरवरी से कक्षा 10वीं की परीक्षा शुरू हुई थी। इस बार 15 फरवरी से शुरू होगी और 20 मार्च तक चलेगी। 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 30 मार्च तक होगी। यह पिछले साल 3 अप्रैल तक चली थी। 12वीं की परीक्षा जल्दी होने से विद्यार्थियों के परीक्षा परिणाम जल्द आएंगे। विद्यार्थियों को स्कूल व कॉलेज में दाखिला लेने के लिए काफी समय मिलेगा। विद्यार्थी अपने लिए विषय आसानी से चुन सकेंगे। इस सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा में 10वीं और 12वीं के हजारों विद्यार्थी बैठेंगे। दोनों ही कक्षाओं की परीक्षा सुबह 10.30 बजे से होगी।

3.10वीं -12 की परीक्षा का टाइम-टेबल(10th-12th Examination Time Table)-

तारीख दिन विषय
26 फरवरी बुधवार इंग्लिश कम्युनिकेशन, इंग्लिश लैग्वेज एंड लिटरेचर
29 फरवरी शनिवार हिंदी कोर्स-ए, हिंदी कोर्स-बी
4 मार्च बुधवार साइंस थ्योरी, साइंस प्रैक्टिकल
12 मार्च गुरुवार मैथमेटिक्स स्टैंडर्ड, मैथमेटिक्स बेसिक
18 मार्च बुधवार सोशल साइंस
12वीं की परीक्षा का टाइम-टेबल (साइंस)
तारीख दिन विषय
27 फरवरी गुरुवार इंग्लिश इलेक्टिव-एन, इंग्लिश इलेक्टिव-सी, इंग्लिश कोर
2 मार्च सोमवार फिजिक्स, एप्लाइड फिजिक्स
7 मार्च शनिवार कैमिस्ट्री
14 मार्च शनिवार बायोलॉजी
17 मार्च गुरुवार मैथमेटिक्स, एप्लाइ मैथमेटिक्स
तारीख दिन विषय
27 फरवरी गुरुवार इंग्लिश इलेक्टिव-एन, इंग्लिश इलेक्टिव-सी, इंग्लिश कोर
5 मार्च गुरुवार एकाउंटेंसी
13 मार्च शुक्रवार इकॉनॉमिक्स
17 मार्च गुरुवार मैथमेटिक्स, एप्लाइड मैथमेटिक्स
21 मार्च शनिवार कंप्यूटर साइंस, कंप्यूटर साइंस इन्फॉर्मेशन टैक्नोलॉजी
24 मार्च गुरुवार बिजनेस स्टडीज, बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन
( 12वीं आर्ट विषय)
तारीख दिन विषय
22 फरवरी शनिवार साइकोलॉजी
27 फरवरी गुरुवार इंग्लिश इलेक्टिव-एन, इंग्लिश इलेक्टिव-सी, इंग्लिश कोर
3 मार्च गुरुवार हिस्ट्री
6 मार्च शुक्रवार पॉलिटिकल साइंस
23 मार्च सोमवार जिओग्राफी
26 मार्च गुरुवार होम साइंस
30 मार्च सोमवार सोशियोलॉजी

4.साइक्लॉजिकल काउंसलिंग शुरू(Psychological counseling started)-

सीबीएसई बोर्ड ने 1 फरवरी से साइक्लॉजिकल काउंसलिंग शुरू करने जा रहा है। यह अप्रैल तक चलेगी। इसका मुख्य उद्देश्य परीक्षा संबंधित समस्याएं विद्यार्थियों को हों तो वे सीबीएसई के टोल फ्री नंबर पर पूछ सकेंगे। विद्यार्थी सीबीएसई की वेबसाइट से टोल फ्री नंबर लेकर कॉल कर सकेंगे। इस पर उपलब्ध विशेषज्ञ सुबह 8 से रात 12 बजे तक विद्यार्थी को बोर्ड पेटर्न, मार्किंग स्कीम, एग्जाम प्रेशर और याद करने का तरीका जैसी व्यक्तिगत समस्याओं पर सलाह देंगे। विद्यार्थियों को परीक्षाओं में सुविधा देने के लिए विशेषज्ञ 16 घंटे ड्यूटी करेंगे।
पिछले साल 29 अप्रैल तक चली थी परीक्षा : पिछले साल 2019 में 10वीं की परीक्षा 7 से 29 अप्रैल तक जबकि 12वीं की परीक्षाएं 2 मार्च से 2 अप्रैल तक आयोजित की गई थीं।

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *