Menu

Math PhD Kiesenhofer won Olympic Medal

Contents hide
2 (1.)शैक्षणिक कैरियर (Educational Career):

1.मैथ पीएचडी अन्ना केसेनहोफर ने ओलंपिक पदक जीता (Math PhD Kiesenhofer won Olympic Medal),ऑस्ट्रियाई गणितज्ञ अन्ना केसेनहोफर ने टोक्यो ओलंपिक में महिलाओं की रोड रेस साइकिलिंग में स्वर्ण पदक जीता (Austrian Mathematician Anna Kiesenhofer won Gold Medal in Women’s Road Race Cycling in Tokyo Olympics):

  • मैथ पीएचडी अन्ना केसेनहोफर ने ओलंपिक पदक जीता (Math PhD Kiesenhofer won Olympic Medal) और सबको आश्चर्य में डाल दिया।अन्ना केसेनहोफर (Anna Kiesenhofer) बहुमुखी प्रतिभा की धनी है।
  • अन्ना केसेनहोफर (जन्म 14 फरवरी 1991) एक आस्ट्रियाई साइकिल चालक और इकोले पाॅलिटेक्निक फेडराले डी लाॅजेन (ईपीएफएल) में गणित में पोस्टडाॅक्टरल फेलो अर्थात् पीएचडी है।
  • अन्ना केसेनहोफर ने टोक्यो ओलंपिक 2021 में आयोजित (स्थगित 2020) ग्रीष्मकालीन ओलम्पिक में महिलाओं की व्यक्तिगत सड़क दौड़ साइकिलिंग में स्वर्ण पदक जीता,2004 के बाद से आस्ट्रिया के लिए पहला ग्रीष्मकालीन ओलम्पिक स्वर्ण पदक और 1896 के बाद से उनका पहला साइकिलिंग ओलम्पिक स्वर्ण पदक है।

(1.)शैक्षणिक कैरियर (Educational Career):

  • केसेनहोफर ने वियना के तकनीकी विश्वविद्यालय (Technical University of Vienna) (2008-11) में गणित में अध्ययन किया,कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय (University of Cambridge) (2011-12) में अपनी मास्टर डिग्री पूरी की।उन्होंने 2016 में बी सिम्प्लेक्टिक मैनिफोल्ड्स में इंटीग्रेबल सिस्टम (Integrable systems on b-symplectic manifolds) पर अपनी थीसिस के साथ कैटलोनिया के पाॅलिटेक्निक यूनिवर्सिटी (Polytechnic University of Catalonia) में पीएचडी की उपाधि प्राप्त की।केसेनहोफर वर्तमान में इकोले पाॅलिटेक्निक फेडरेल डी लाॅजेन (École Polytechnique Fédérale de Lausanne) (ईपीएफएल) में पोस्टडाॅक्टरल(पीएचडी) शोधकर्ता हैं और गणितीय भौतिकी में उत्पन्न होनेवाले गैर-रेखीय आंशिक अवकल समीकरणों (nonlinear partial differential equations which arise in mathematical physics) पर शोध करने वाले समूह का हिस्सा है।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:Maths Graduate Wins ACCA Gold Award

(2.)साइकिलिंग कैरियर (Cycling Career):

  • केसेनहोफर ने 2011 से 2013 तक ट्रायथलाॅन और डुएथलाॅन में भाग लिया।एक चोट के बाद, उसे अपने दौड़ने को सीमित करना पड़ा और इसलिए 2014 में साइकिल चलाने पर ध्यान केन्द्रित किया।वह कैटलन टीम फ्रिगोरिफिकोस कोस्टा ब्रावा-नेचुरलियम (Catalan team Frigoríficos Costa Brava – Naturalium) में शामिल हो गई।2015 में उसने ग्रेन फोंडो न्यूयॉर्क सहित साइक्लो स्पोर्ट्स (Gran Fondo New York) में भाग लिया,जो मोंट वैंटोक्स (Mont Ventoux) में समाप्त होता है और जिसे उसने जीता।उसने टूर डे ल अर्देचे (Tour de l’Ardèche) में प्रवेश किया लेकिन वह पहले चरण में गिरने का शिकार हुई।वह ठीक होने में विफल रही और कई कठिन चरणों के बाद वापिस ठीक हुई।
  • 2016 में उसने कूप डी एस्पेन (Coupe d’Espagne)जीता।सितम्बर में उसने अन्तर्राष्ट्रीय टीम में टूर डी ल अर्देचे में भाग लिया।प्रथम ब्रेकअवे 12 किलोमीटर से शुरू हुआ।यह दानी क्रिसमस (Dani Christmas),अन्ना प्लिच्टा (Anna Plichta),सारा ओलसन (Sara Olsson),वीटा हेन (Vita Heine) और सिल्विया वाल्सेची (Silvia Valsecchi) से बना था।बीस किलोमीटर दूर वे केसेनहोफर से जुड़ गए।मर्स (Murs) के पास के वंश में समूह 7 मिनट और 25 सेकेंड आगे था।ब्लावैक (Blavac) के बाद अन्ना प्लिच्टा (Anna Plichta) अकेले चली गई और उसने मोंट वेंटौक्स (Mont Ventoux) के आधार तक 30 मिनट की बढ़त हासिल की।चढ़ाई में केसेनहोफर उसके साथ शामिल हो गए।उसने फ्लेविया ओलिविएरा (Flávia Oliveira) पर लगभग 4 मिनट के अंतर से मैच जीत लिया और उसने समग्र स्थिति में बढ़त बना ली।
  • अगले दिन फ्लाविया ओलिविरा बारी-बारी भाग निकली और उसने केसेनहोफर की गुलाबी जर्सी ले ली।उसने दौड़ के अंत तक समग्र रैकिंग में अपना दूसरा स्थान बनाए रखा।
  • जुलाई 2021 में जापान के टोक्यो में 137 किलोमीटर लंबी ओलंपिक महिला दौड़ रेस साइकिलिंग में ऑस्ट्रिया की एकमात्र प्रतिनिधि के रूप में उसने एनेमीक वैन वेलुटेन (Annemiek van Vleuten) के सामने फिनिश लाइन 75 सेकंड को पार करते हुए दौड़ में स्वर्ण पदक जीता।
  • केसेनहोफर बिना कोच या पेशेवर टीम के इस आयोजन के लिए प्रशिक्षण लिया और उन्हें पदक के दावेदार के रूप में नहीं देखा गया था।
  • दौड़ में उसने शुरू से ही एक ब्रेकअवे की शुरुआत की और उसके साथ चार अन्य प्रतियोगी भी शामिल हो गए।86 किलोमीटर जाने के लिए प्रमुख समूह जो अब केसेनहोफर,ओमन शापिरा (Omer Shapira) और अन्ना प्लिच्टा (Anna Plichta) ने पीछे करने वाले पेलोटन (peloton) पर 10 मिनट का एक असाधारण बढ़त बनाई।कागोसाका दर्रे (Kagosaka Pass) पर चढ़ते समय केसेनहोफर ने अंतिम 41 किलोमीटर के लिए खुद को अलग कर लिया,शापिरा और प्लिच्टा को गिरा दिया जिन्हें बाद में पेलोटन ने पकड़ लिया।वैन वेल्युटेन सहित कई पेलोटन ने दौड़ पूरी की,वे इस बात से अनजान थे कि केसेनहोफर अभी भी उनके सामने है।केसेनहोफर को विश्वास नहीं हुआ कि वह अंतिम मीटर तक जीती।
  • उपर्युक्त विवरण में मैथ पीएचडी अन्ना केसेनहोफर ने ओलंपिक पदक जीता (Math PhD Kiesenhofer won Olympic Medal),ऑस्ट्रियाई गणितज्ञ अन्ना केसेनहोफर ने टोक्यो ओलंपिक में महिलाओं की रोड रेस साइकिलिंग में स्वर्ण पदक जीता (Austrian Mathematician Anna Kiesenhofer won Gold Medal in Women’s Road Race Cycling in Tokyo Olympics) के बारे में बताया गया है।

Also Read This Article:IIT Std Richa Singh Founder Yourdost

(3.)मुख्य बातें (HIGHTLIGHTS):

  • (1.)अन्ना केसेनहोफर ने गणित में पीएचडी की है।
  • (2.)अन्ना केसेनहोफर के साथ दौड़ में दुर्घटना घटित हो गई थी।
  • (3.)उसने ट्रायथलाॅन और डुएथलाॅन को छोड़कर साइकिलिंग दौड़ को अपनाया।
  • (4.)टोक्यो ओलंपिक 2021 में उसने साइकिलिंग में स्वर्ण पदक जीता।
  • (5.)उसने जब दौड़ में हिस्सा लिया तो अन्तिम 25 में आने की आशा थी।
  • (6.)केसेनहोफर  बहुमुखी प्रतिभा के धनी है।
  • (7.)ऑस्ट्रिया के लिए उसने एकमात्र स्वर्ण पदक जीता।
  • (8.)2004 के बाद ऑस्ट्रिया ने 2021 में स्वर्ण पदक हासिल किया है।
  • (9.)ऑस्ट्रिया ने 1896 के बाद 2021 में साइकिलिंग के लिए स्वर्ण पदक जीता है।
  • (10.)गणितज्ञ केसेनहोफर ने स्वर्ण पदक जीतकर यह सिद्ध किया है कि गणित और विज्ञान के विषय पढ़नेवाले भी खेलों में प्रतिभा रखते हैं।

(4.)मैथ पीएचडी अन्ना केसेनहोफर ने ओलंपिक पदक जीता का निष्कर्ष (Conclusion of Math PhD Kiesenhofer won Olympic Medal):

  • अक्सर यह माना और समझा जाता है कि गणित और विज्ञान विषय पढ़नेवालों का बौद्धिक विकास होता है।उनमें शारीरीक क्षमता का विकास नहीं होता है।परन्तु केसेनहोफर ने इस मिथक को गलत सिद्ध कर दिया है।
    उसने साइकिलिंग में गोल्ड मेडल जीतकर अपनी बहुमुखी प्रतिभा को सिद्ध कर दिया है।हालांकि पूर्व में वह दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी परंतु उस दुर्घटना को रिकवर करके अपनी प्रतिभा का विकास किया है।ऑस्ट्रिया को उससे पदक मिलने की कोई आशा नहीं थी।

2.मैथ पीएचडी अन्ना केसेनहोफर ने ओलंपिक पदक जीता (Math PhD Kiesenhofer won Olympic Medal) के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न:1.ओलम्पिक का क्या अर्थ है? (What is meant by Olympic?):

उत्तर:ओलम्पिक का अंग्रेजी में मतलब
अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं का एक सेट जो हर चार साल में एक बार होता है:ओलंपिक खेल प्रत्येक अवसर पर एक अलग देश में आयोजित किए जाते हैं।पांच देश अगले ओलंपिक की मेजबानी के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। ओलंपिक की शुरुआत प्राचीन ग्रीस (ancient Greece) में हुई थी।

प्रश्न:2.ओलंपिक का उद्देश्य क्या है? (What is the purpose of the Olympics?):

उत्तर:ओलंपिक खेलों का उद्देश्य गर्मियों और सर्दियों के खेलों के कुछ पूर्वनिर्धारित समूह (predesignated group) में दुनिया के बेहतरीन पुरुष और महिला एथलीटों को एक साथ लाना है।इन प्रतियोगिताओं में से प्रत्येक में विजेताओं को अब आम तौर पर उनकी जीत के बाद चार साल की अवधि के लिए अपने खेल में चैंपियन के रूप में माना जाता है।

प्रश्न:3.ओलंपिक आदर्श वाक्य क्या है? (What is the Olympic motto?):

उत्तर:ओलंपिक आदर्श वाक्य “सिटियस (Citius), अल्टियस (Altius),फोर्टियस (Fortius)” (“तेज (Faster),उच्च (Higher),मजबूत (Stronger)”) फादर हेनरी डिडॉन (Father Henri Didon) द्वारा गढ़ा गया था,जो बैरन पियरे डी कूपर्टिन (Baron Pierre de Coubertin) के करीबी दोस्त थे।

प्रश्न:4.ओलंपिक का लोगो क्या है? (What is the logo of Olympic?):

उत्तर:छल्ले एक सफेद मैदान पर नीले (blue),पीले (yellow),काले (black),हरे (green) और लाल (red) रंग के पांच इंटरलॉकिंग रिंग (interlocking rings) होते हैं,जिन्हें “ओलंपिक रिंग (Olympic rings)” के रूप में जाना जाता है।प्रतीक मूल रूप से 1913 में Coubertin द्वारा बनाया गया था।ऐसा प्रतीत होता है कि उसने पांच महाद्वीपों का प्रतिनिधित्व करने के लिए अंगूठियों का इरादा किया था: यूरोप (Europe),अफ्रीका (Africa),एशिया (Asia), अमेरिका (America) और ओशिनिया (Oceania)।

प्रश्न:5.5 ओलंपिक मूल्य क्या हैं? (What are the 5 Olympic values?):

उत्तर:ये शिक्षण सामग्री शैक्षिक मूल्यों के पांच स्तंभों पर केंद्रित है: प्रयास की खुशी (Joy of Effort),निष्पक्ष खेल (Fair Play),दूसरों के लिए सम्मान (Respect for Others);उत्कृष्टता का लक्ष्य(pursuit of excellence);और शरीर,इच्छा और मन (body, will and mind) के बीच संतुलन।सामग्री ओलंपिकवाद (Olympism) के इन शैक्षिक मूल्यों को संप्रेषित करने और सीखने के दृष्टिकोण को कवर करती है।

प्रश्न:6.ओलंपिक की शुरुआत किस देश ने की? (Which country started Olympic?):

उत्तर:एथेंस,यूनान (Athens, Greece)
प्राचीन से आधुनिक तक
पहला आधुनिक ओलंपिक 1896 में एथेंस,ग्रीस (Athens, Greece) में आयोजित किया गया था।इसके पुनर्जन्म के लिए जिम्मेदार व्यक्ति बैरन पियरे डी कौबर्टिन (Baron Pierre de Coubertin) नाम का एक फ्रांसीसी व्यक्ति था,जिसने 1894 में यह विचार प्रस्तुत किया था।

प्रश्न:7.5 ओलंपिक रिंग क्यों हैं? (Why are there 5 Olympic rings?):

उत्तर:पियरे डी कुबर्टिन (Pierre de Coubertin) द्वारा पहली बार बनाई गई एक डिजाइन के आधार पर,ओलंपिक के छल्ले ओलंपिक आंदोलन और इसकी गतिविधि का वैश्विक प्रतिनिधित्व करते हैं।ये पांच अंगूठियां दुनिया के पांच हिस्सों का प्रतिनिधित्व करती हैं जो अब ओलंपवाद (olympism) के कारण जीत गए हैं और अपनी फेकुंड प्रतिद्वंद्विता (fecund rivalries) को स्वीकार करने के लिए तैयार हैं।

प्रश्न:8.जब 7 महाद्वीप हैं तो केवल 5 ओलंपिक रिंग ही क्यों हैं? (Why are there only 5 Olympic rings when there are 7 continents?):

उत्तर:ओलंपिक चार्टर कहता है,”पांच-अंगूठी वाला प्रतीक” पांच महाद्वीपों के मिलन और ओलंपिक खेलों में दुनिया भर के एथलीटों की बैठक का प्रतिनिधित्व करता है।5 वलय का कारण यह है कि दक्षिण अमेरिका (South America) और उत्तरी अमेरिका (North America) के महाद्वीप अमेरिका के एक क्षेत्र में संयुक्त हैं।

प्रश्न:9.ओलम्पिक के जनक कौन है ? (Who is the father of Olympics?):

उत्तर:पियरे डी कूबर्टिन (pierre de coUbertin)
40 वर्षों के लिए,यूनाइटेड स्टेट्स स्पोर्ट्स अकादमी (United States Sports Academy ) ने खेल शिक्षा में एक नेता और नवप्रवर्तनक (innovator) के रूप में कार्य किया है।आज,अकादमी दुनिया में खेल शिक्षा का सबसे बड़ा स्नातक विद्यालय है।

प्रश्न:10.आधुनिक ओलंपिक की शुरुआत किसने की? (Who started modern Olympics?):

उत्तर:कोबेर्टिन (Coubertin)
जून 1894 में पेरिस (Paris) में अंतरराष्ट्रीय खेल पर एक सम्मेलन में,क्यूबर्टिन ने फिर से इस विचार को उठाया और नौ देशों के 79 प्रतिनिधियों ने सर्वसम्मति से उनके प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (International Olympic Committee) (आईओसी) का गठन किया गया था और ग्रीस की राजधानी एथेंस (Athens) में 1896 के लिए पहले खेलों की योजना बनाई गई थी।

प्रश्न:11 2028 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक की मेजबानी कौन सा शहर करेगा? (Which city will host 2028 Summer Olympics?):

उत्तर:लॉस एंजिलस (Los Angeles)
2028 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक/स्थान
13 सितंबर को लीमा (Lima) में आईओसी सत्र में पूर्ण आईओसी सदस्यता द्वारा समझौते की पुष्टि की गई थी,यह पुष्टि करते हुए कि पेरिस (Paris) ओलंपिक खेलों 2024 की मेजबानी करेगा और लॉस एंजिल्स ओलंपिक खेलों 2028 की मेजबानी करेगा।

प्रश्न:12.ओलंपिक में कितने खेल होते हैं? (How many sports are in Olympics?):

उत्तर:आधिकारिक 2021 ओलंपिक कार्यक्रम में 33 खेल (33 sports) और 46 विषय (46 disciplines) हैं।

प्रश्न:13.5 रिंग का क्या मतलब है? (What does the 5 rings mean?):

उत्तर:पांच अंगूठियां स्वयं पांच महाद्वीपों का प्रतिनिधित्व करती हैं,जहां से एथलीट खेलों में भाग लेने के लिए आते हैं,जिसे कुबेर्टिन (Coubertin) ने अफ्रीका (Africa),अमेरिका (Americas),एशिया (Asia),यूरोप (Europe) और ओशिनिया (Oceania) के रूप में परिभाषित किया है।दोनों अंगूठियां और उनके रंग अंतरराष्ट्रीय एकता की भावना (spirit of international unity) का प्रतिनिधित्व करते हैं जिसे खेल बढ़ावा देते हैं।

प्रश्न:14.ओलंपिक ध्वज किसने डिजाइन किया था? (Who designed the Olympic flag?):

उत्तर:पियरे,बैरन डी कौबर्टिन (Pierre, baron de Coubertin)
1914 में, जब अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (International Olympic Committee) (IOC) ने पेरिस (Paris) में अपनी 20 वीं वर्षगांठ (20th anniversary) की बैठक आयोजित की,तो पहली बार ओलंपिक ध्वज प्रदर्शित किया गया। डिजाइन की कल्पना फ्रांसीसी शिक्षक पियरे,बैरन डी कौबर्टिन ने की थी, जिन्होंने आधुनिक ओलंपिक आंदोलन विकसित किया था।

उत्तर:1912
मूल इंटरलॉकिंग रिंग्स लोगो को 1912 में बैरन पियरे डी कौबर्टिन (Baron Pierre de Coubertin) द्वारा डिजाइन किया गया था।प्रत्येक रिंग पांच महाद्वीपों का प्रतिनिधित्व करती है:अफ्रीका (Africa),एशिया (Asia), अमेरिका (America),ऑस्ट्रेलिया (Australia) और यूरोप (Europe) (शायद भूगोल Coubertin का मजबूत सूट नहीं था…) प्रतिष्ठित ओलंपिक ध्वज।

प्रश्न:16.3 ओलंपिक मूल्य क्या हैं? (What are 3 Olympic values?):

उत्तर:उत्कृष्टता (Excellence),सम्मान (Respect) और मित्रता (Friendship) ओलम्पिक के तीन मुख्य मूल्य हैं और ओलंपिक खेलों (Olympic Games) और युवा ओलंपिक खेलों (Youth Olympic Games) में एक केंद्रीय फोकस हैं।

प्रश्न:17.ओलंपिक सिद्धांत क्या हैं? (What are the Olympic principles?),ओलम्पिक आंदोलन के द्वारा सक्रिय ओलम्पिकवाद के कौन से सिद्धांत हैं? (What are the principles of Olympism that are activated by the Olympic Movement?):

उत्तर:गैर भेदभाव (Non-Discrimination)।ओलंपिक आंदोलन यह सुनिश्चित करने का प्रयास करता है कि बिना किसी भेदभाव के खेल का अभ्यास किया जाए।
स्थिरता (Sustainability)।
मानवतावाद (Humanism)।
सार्वभौमिकता (Universality)।
एकजुटता (Solidarity)।
खेल,शिक्षा और संस्कृति के बीच गठबंधन (Alliance between sport, education and culture)।

प्रश्न:18.4 ओलंपिक मूल्य क्या हैं? (What are the 4 Olympic values?):

उत्तर:ओलंपिक मूल्य
उत्कृष्टता (Excellence)-कोई व्यक्ति खेल और जीवन में अपना सर्वश्रेष्ठ कर रहा है।
मित्रता (Friendship)- सभी लोगों के बीच सहिष्णुता (tolerance) और समझ (understanding) विकसित करने के लिए खेल का उपयोग करना-आम तौर पर कलाकार (performers),दर्शक (spectators) और नागरिक (citizens)।
सम्मान (Respect)-स्वयं के लिए,दूसरों के लिए और व्यापक पर्यावरण के लिए विचार करना।

प्रश्न:19.ओलंपिक में भारत की ओर से स्वर्ण पदक जीतने वाला एकमात्र विजेता कौन है? (Who is the lone winner of gold medal from India in the Olympics?):

Math PhD Kiesenhofer won Olympic Medal,Priya Malik

उत्तर:टोक्यो ओलंपिक में भारत ने जीता गोल्ड।प्रिया मलिक (Priya Malik) ने कुश्ती (wrestling) में पहला स्वर्ण पदक जीता।
भारत की पहलवान प्रिया मलिक ने विश्व कैडेट कुश्ती (World Cadet Wrestling) में स्वर्ण पदक जीता
2004 एथेंस (Athens) ओलंपिक में स्टार निशानेबाज राज्यवर्धन सिंह राठौर (star shooter Rajyavardhan Singh Rathore) ने पुरुषों की डबल ट्रैप शूटिंग (Men’s double trap shooting) में रजत पदक जीता।2008 के बीजिंग ओलंपिक (Beijing Olympics) में,अभिनव बिंद्रा (Abhinav Bindra) ने पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा (Men’s 10 metre air rifle) में स्वर्ण पदक जीता और ओलंपिक खेलों में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने।
सैखोम मीराबाई चानू (Saikhom Mirabai Chanu) (जन्म 8 अगस्त 1994) एक भारतीय भारोत्तोलक हैं।उन्होंने महिलाओं के 49 किग्रा में 2020 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में रजत पदक जीता।
भारत और मेरे राज्य मणिपुर (Manipur) के लोगों ने मुझे जो प्यार दिखाया है,उसके कारण यह रजत पदक और भी खास है।मैं हर उस व्यक्ति का आभारी हूं जो आज मुझे बधाई देने आया और मुझे अपना आशीर्वाद दिया।

प्रश्न:20.ओलंपिक रजत पदक विजेता चानू सैखोम मीराबाई कौन हैं? (Who is Olympic Silver Medal Winner Chanu Saikhom Mirabai?):

Math PhD Kiesenhofer won Olympic Medal.Saikhom Mirabai Chanu

उत्तर:चानू सैखोम मीराबाई (Chanu Saikhom Mirabai)
भारत·ओलंपिक खेल टोक्यो 2020
भारोत्तोलन (Weightlifting)
महिलाओं की 49 किग्रा
समूह अ
सैखोम मीराबाई चानू (Saikhom Mirabai Chanu) (जन्म 8 अगस्त 1994) एक भारतीय भारोत्तोलक हैं।उन्होंने महिलाओं के 49 किग्रा में 2020 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में रजत पदक जीता।
भारत और मेरे राज्य मणिपुर (Manipur) के लोगों ने मुझे जो प्यार दिखाया है,उसके कारण यह रजत पदक और भी खास है।मैं हर उस व्यक्ति का आभारी हूं जो आज मुझे बधाई देने आया और मुझे अपना आशीर्वाद दिया।
उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा मैथ पीएचडी अन्ना केसेनहोफर ने ओलंपिक पदक जीता मैथ पीएचडी अन्ना केसेनहोफर ने ओलंपिक पदक जीता (Math PhD Kiesenhofer won Olympic Medal) के बारे में ओर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा मैथ पीएचडी अन्ना केसेनहोफर ने ओलंपिक पदक जीता  (Math PhD Kiesenhofer won Olympic Medal),ऑस्ट्रियाई गणितज्ञ अन्ना केसेनहोफर ने टोक्यो ओलंपिक में महिलाओं की रोड रेस साइकिलिंग में स्वर्ण पदक जीता (Austrian Mathematician Anna Kiesenhofer won Gold Medal in Women’s Road Race Cycling in Tokyo Olympics) के बारे में ओर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।Math PhD Kiesenhofer won Olympic Medal

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Instagramclick here
4.Linkedinclick here
5.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *