Menu

JEE Mains 2021 April Session Toppers

Contents hide
2 2.जेईई मेन्स 2021 अप्रैल सेशन टॉपर्स लिस्ट (JEE Mains 2021 April Session Toppers List):
2.2 4.जेईई मेन्स 2021 अप्रैल सेशन टॉपर्स (JEE Mains 2021 April Session Toppers),जेईई मेन्स 2021 अप्रैल सेशन 17 उम्मीदवारों ने 100 पर्सेंटाइल स्कोर किया (JEE Mains 2021 April Session 17 Candidates Scored 100 Percentile) के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

1.जेईई मेन्स 2021 अप्रैल सेशन टॉपर्स (JEE Mains 2021 April Session Toppers),जेईई मेन्स 2021 अप्रैल सेशन 17 उम्मीदवारों ने 100 पर्सेंटाइल स्कोर किया (JEE Mains 2021 April Session 17 Candidates Scored 100 Percentile):

  • जेईई मेन्स 2021 अप्रैल सेशन टॉपर्स (JEE Mains 2021 April Session Toppers) की सूची जारी कर दी गई है।जेईई-मेन अप्रैल सेशन स्थगित होने के कारण जुलाई में 4 दिनों में 2 स्लॉट में आयोजित किया गया था।अप्रैल सेशन 20,22,25 और 27 जुलाई,2021 को आयोजित हुआ था तथा बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों कोल्हापुर,पालघर,रत्नागिरी,रायगढ़,सिंधुदुर्ग,सांगली और सतारा
    के लिए 3 तथा 4 अगस्त,2021 को जेईई-मेन परीक्षा आयोजित की गई थी।
  • जेईई-मेन 2021 अप्रैल सेशन में कुल 17 टाॅपर्स ने जगह बनाई है।17 टाॅपर्स में 2 लड़कियां शामिल हैं।ये लड़कियां पाल अग्रवाल (Pal Agrawal) उत्तर प्रदेश और कोमा शरणाया (Komma Sharanaya) तेलंगाना प्रदेश से हैं।
    इन टाॅपर्स में दो दिल्ली के,दो हरियाणा के,दो यूपी के,चार तेलंगाना के और एक-एक कर्नाटक और आंध्र प्रदेश के हैं।
    दुग्गनेशी वेंकट पनीश (Duggineni Venkata Paneesh) जनरल केटेगरी से टॉपर रहा है जो आंध्रप्रदेश से बिलॉन्ग करता है।
  • अभी कैंडिडेट्स को रेंक नहीं दी गई है क्योंकि मई सेशन जो स्थगित कर दिया गया था,आयोजित होने के बाद ही रैंक प्रदान की जाएगी।मई सेशन जेईई-मेन परीक्षा 27 अगस्त,2021,31अगस्त 2021,1 सितंबर और 2 सितंबर,2021 को आयोजित किया जाएगा।
  • जेईई-एडवांस 2021 का आयोजन शीर्ष 2.5 लाख कैंडिडेट्स के लिए 3 अक्टूबर,2021 को आयोजित किया जाएगा।
    बी.आर्क और बी.प्लानिंग में प्रवेश के लिए पेपर II भी अंतिम सत्र मई जो 27 अगस्त से 2 सितंबर 2021 को आयोजित किया जाएगा।
  • जेईई-मेन अप्रैल सेशन के परिणाम को अधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in,ntaresults.nic.in,jeemain.nic.in पर देखा जा सकता है।
  • एनटीए ने जेईई-मेन अप्रैल सेशन की आंसर की (Answer Key) 5 अगस्त,2021 को जारी कर दी है।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:JEE Main 2021 May Exam Dates Revised

2.जेईई मेन्स 2021 अप्रैल सेशन टॉपर्स लिस्ट (JEE Mains 2021 April Session Toppers List):

  • एनटीए ने जेईई-मेन 2021 अप्रैल सेशन स्टेट टॉपर्स के साथ निम्न सूची जारी की है:100 पर्सेंटाइलर्स की पूरी सूची
    नाम राज्य
  • करनाम लोकेश आंध्र प्रदेश (KARANAM LOKESH ANDHRA PRADESH)
  • दुग्गनेनी वेंकट पैनीश आंध्र प्रदेश (DUGGINENI VENKATA PANEESH ANDHRA PRADESH)
  • पासा वीरा शिव आंध्र प्रदेश (PASALA VEERA SIVA ANDHRA PRADESH)
  • कंचन आंध्र प्रदेश (KANCHAN ANDHRA PRADESH)
  • वैभव विशाल बिहार (VAIBHAV VISHAL BIHAR)
  • अंशुल वर्मा राजस्थान (ANSHUL VERMA RAJASTHAN)
  • रुचिर बंसल दिल्ली (एनसीटी) [RUCHIR BANSAL DELHI (NCT)]
  • प्रवर कटारिया दिल्ली (एनसीटी) [PRAVAR KATARIA DELHI (NCT)]
  • हर्ष हरियाणा (HARSH HARYANA)
  • अनमोल हरियाणा (ANMOL HARYANA)
  • गौरब दास कर्नाटक (GAURAB DAS KARNATAKA)
  • पोलू लक्ष्मी साई लोकेश रेड्डी तेलंगाना (POLU LAKSHMI SAI LOKESH REDDY TELANGANA)
  • मादुर आदर्श रेड्डी तेलंगाना (MADUR ADARSH REDDY TELANGANA)
  • वेलावली वेंकट कार्तिकेय साईं व्यधिक तेलंगाना (VELAVALI VENKATA KARTHIKEYA SAI VYDHIK TELANGANA)
  • जोस्युला वेंकट आदित्य तेलंगाना (JOSYULA VENKATA ADITYA TELANGANA)
  • पाल अग्रवाल उत्तर प्रदेश (PAL AGGARWAL UTTAR PRADESH)
  • अमैया सिंघल उत्तर प्रदेश (AMAIYA SINGHAL UTTAR PRADESH)
  • उपर्युक्त विवरण में जेईई मेन्स 2021 अप्रैल सेशन टॉपर्स (JEE Mains 2021 April Session Toppers),जेईई मेन्स 2021 अप्रैल सेशन 17 उम्मीदवारों ने 100 पर्सेंटाइल स्कोर किया (JEE Mains 2021 April Session 17 Candidates Scored 100 Percentile) के बारे में बताया गया है।

Also Read This Article:JEE Main 2021 ReExam Admit Card Issued

3.जेईई मेन्स 2021 अप्रैल सेशन टॉपर्स का निष्कर्ष (Conclusion of JEE Mains 2021 April Session Toppers):

  • टाॅपर्स की सफलता का राज (Secrets of Toppers’ Success):
  • (1.)लक्ष्य का निर्धारण (Goal Setting):कोई कार्य छोटा या बड़ा बिना लक्ष्य के मुकाम हासिल नहीं किया जा सकता है।हर टॉपर्स लक्ष्य के हिसाब से तैयारी करता है।वह खुद से यह सवाल पूछता है कि क्या मैं लक्ष्य की तरफ बढ़ रहा हूं तथा बढ़ रहा हूं तो कितना बढ़ रहा हूं? किसी भी बड़े लक्ष्य को हासिल करने के लिए छोटे-छोटे लक्ष्यों पर काम करना उतना ही जरूरी है।
  • (2.)दृढ़ आत्मविश्वास (Strong Confidence):हालांकि आत्मविश्वास सफलता की गारंटी नहीं है किंतु परीक्षा में कठोर परिश्रम करने का साहस अवश्य देता है।सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में पूरी ताकत लगती है।यह ताकत आती है आत्मविश्वास,कड़ी मेहनत और तैयारी से।शिक्षकों,साथियों,माता-पिता,परिजनों और संबंधियों का विश्वास उसके मनोबल को बढ़ाते हैं।
  • (3.)मन पर नियंत्रण (Mind Control):कई बार अन्य कैंडिडेट्स का कौशल,क्षमता और तकनीक कई गुना बेहतर होती है।फिर भी आगे वही निकलता है जिसका मन नियन्त्रण में हो।परीक्षा में परीक्षार्थी की तैयारी की परीक्षा तो होती ही है पर जो चीज परिणाम तय करती है वह है परीक्षार्थी का दिमाग पर नियंत्रण।मन पर नियंत्रण करके मनमाफिक परिणाम हासिल किया जा सकता है।
  • (4.)प्रेरित रखना (Keep Motivated):अपने समर्थक जहां विद्यार्थी को टॉप करने के लिए दबाव बनाते हैं वही वे उसका मनोबल भी बढ़ाते हैं।अपने से श्रेष्ठ तथा कीर्तिमान स्थापित करने वाले कैंडिडेट परीक्षार्थी को प्रेरणा प्रदान करते हैं।मुश्किल परिस्थितियों से निकलकर राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय जगत पर छा जाने वाले कैंडिडेट्स की कहानियां हमेशा टॉपर के जुनून को बनाए रखती है।
  • (5.)अपनी कमजोरी को ताकत ताकत बनाते हैं (Make Your Weakness Your Strength):एक टाॅपर्स कठोर दिनचर्या के साथ लंबे व मेहनत करनेवाले अभ्यास सत्र से गुजरता है।कई अभ्यास सैट प्रदर्शन को निखारते हैं।इस दौरान अपनी कमजोरी और ताकत को पहचानता है,समझता है।दूसरों से सीखता है और फीडबैक के आधार पर सुधार करता है।उसे असफलताओं और परिस्थितिजन्य कमजोरियों से लड़ना पड़ता है पर वह हार नहीं मानता,कभी भी।
  • (6.)कल्पना थैरेपी का सहारा (Imagery Therapy):टॉपर्स यों तो कई थेरेपी का सहारा लेते हैं।शांत और एकाग्र चित्त रहने के लिए पसंदीदा संगीत सुनना,कोई खेल खेलना,अपने मस्तिष्क को शांत व सहज करने के लिए विजुवलाइजेशन तकनीक का सहारा लेना।परीक्षा से पूर्व वे परीक्षा की परिस्थितियों की कल्पना कर अपने प्रदर्शन को उत्कृष्ट बनाने पर फोकस करते हैं।रोज रात को सोने से पूर्व परीक्षा के लक्ष्य को प्राप्त करने की कल्पना करना।कल्पना करके उस पर विचार करना की परीक्षा की तैयारी को किस तरह बेहतर बनाया जा सकता और उसको ठोस आधार प्रदान किया जा सकता है।उसके लिए ठोस रणनीति तैयार करके उस पर अमल करते हैं।
  • वे अपने मन में इस प्रकार की कल्पना करते हैं कि वे परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करके अच्छे अंकों से टाॅप कर रहे हैं।सपने देखना,कल्पना करने के साथ वे अपनी वास्तविकता से जुड़े रहते हैं अर्थात् मन में अच्छी कल्पना करने तक ही अपने आपको सीमित नहीं रखते हैं बल्कि कल्पना को साकार करने के लिए कठोर परिश्रम तथा नियमित अभ्यास करते हैं।
    सामान्य कैंडिडेट भी जेईई-मेन में टॉप करने की कल्पनाएं करते हैं तथा अपने आपको जेईई-मेन में उत्तीर्ण होते हुए देखने की कल्पना करते हैं परंतु टाॅपर्स तथा सामान्य कैंडिडेट की कल्पना करने में बहुत फर्क है।टॉपर्स सुखद तथा अच्छी कल्पना करने के साथ उसको साकार करने का पूरा प्रयत्न करते हैं जबकि सामान्य कैंडिडेट कल्पना के अनुसार कठोर परिश्रम व नियमित अभ्यास नहीं करते हैं।
  • कनाडा की सायलवी बर्नियर ने 1984 समर ओलंपिक स्वर्ण पदक जीता था।उसके काफी पहले अपने गेम की कल्पना करती थी।सायलवी हर दिन अपने मन में तस्वीर बना कर देखती कि वे बेहतर प्रदर्शन करके जीत रही है।यह विजुवलाइजेशन तकनीक का हिस्सा है।
  • उपर्युक्त विवरण में जेईई मेन्स 2021 अप्रैल सेशन टॉपर्स (JEE Mains 2021 April Session Toppers),जेईई मेन्स 2021 अप्रैल सेशन 17 उम्मीदवारों ने 100 पर्सेंटाइल स्कोर किया (JEE Mains 2021 April Session 17 Candidates Scored 100 Percentile) की समीक्षा की गई है।

4.जेईई मेन्स 2021 अप्रैल सेशन टॉपर्स (JEE Mains 2021 April Session Toppers),जेईई मेन्स 2021 अप्रैल सेशन 17 उम्मीदवारों ने 100 पर्सेंटाइल स्कोर किया (JEE Mains 2021 April Session 17 Candidates Scored 100 Percentile) के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न:1.जेईई मेन्स 2021 में सबसे कठिन शिफ्ट कौन सी थी? (Which was the toughest shift in JEE Mains 2021?):

उत्तर:जेईई मेन मार्च 16 शिफ्ट 1 पेपर एनालिसिस 2021
सभी 3 विषयों में से भौतिकी सबसे कठिन खंड था और रसायन विज्ञान सबसे आसान था।जेईई मेन फरवरी के प्रयास की तुलना में गणित खंड लंबा था जबकि भौतिकी और रसायन विज्ञान खंड समान स्तर पर थे।

प्रश्न:2.क्या जेईई मेन्स 2021 में 180 अंक अच्छे हैं? (Is 180 marks good in JEE Mains 2021?)

उत्तर:लगभग 180 अंक आपको 99 पर्सेंटाइल देंगे। 150+ आपको 98 पर्सेंटाइल से ऊपर बना देगा।125 से 130 आपको 97 पर्सेंटाइल देंगे।

प्रश्न:3.क्या हम जेईई मेन को 2021 का 4 बार दे सकते हैं? (Can we give JEE Main 4 times 2021?):

उत्तर:जेईई मेन 2021 पात्रता मानदंड
एनटीए फरवरी,मार्च,अप्रैल और मई में जेईई मेन 2021 आयोजित करेगा।छात्र साल में चार बार परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।साथ ही छात्र अपनी कक्षा 12 की परीक्षा उत्तीर्ण करने के वर्ष से लगातार तीन वर्षों में जेईई मेन में उपस्थित हो सकते हैं।

प्रश्न:4.क्या 2021 जेईई मेन्स में कट ऑफ बढ़ेगी? (Will the cut off increase in 2021 JEE mains?):

उत्तर:जेईई मेन कट ऑफ 2021: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) सभी 4 सत्रों की परीक्षाओं के समापन के बाद जेईई मेन 2021 कट ऑफ जारी करेगी।प्रत्येक सत्र के लिए कोई अलग कट ऑफ नहीं है।

प्रश्न:5.जेईई में सबसे कठिन विषय कौन सा है? (Which is toughest subject in JEE?),इंजीनियरिंग में सबसे कठिन विषय कौन सा है? (Which is the toughest subject in engineering?):

उत्तर:अगर हम जेईई मेन और जेईई एडवांस के पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों को देखें,तो ज्यादातर यह देखा गया है कि गणित के बाद भौतिकी का कठिनाई स्तर सबसे अधिक है। रसायन विज्ञान तुलना में आसान है और इसे सबसे अधिक स्कोरिंग विषयों में से एक माना जाता है।

प्रश्न:6.क्या जेईई 2021 आसान है? (Is JEE 2021 Easy?):

उत्तर:छात्रों की समीक्षाओं के अनुसार,जेईई मेन 2021 परीक्षा (22 जुलाई शिफ्ट 2) का समग्र कठिनाई स्तर मध्यम था।अनुभाग-वार कठिनाई स्तर और विषय भार की जाँच करें।गणित: गणित का कठिनाई स्तर कठिन और लंबा था।

प्रश्न:7.क्या जेईई 2022 में 4 बार होगी? (Will Jee be held 4 times in 2022?):

उत्तर:हां,जेईई 2022 और उसके बाद भी जेईई मेन साल में 4 बार आयोजित किया जाएगा।
जेईई मेन के 4 सत्र आयोजित करने से उम्मीदवारों को जेईई मेन में अपने स्कोर में सुधार करने के कई अवसर मिलेंगे यदि वे एक प्रयास में अपना सर्वश्रेष्ठ शॉट देने में सक्षम नहीं हैं।

प्रश्न:8?क्या जेईई मेन 2021 में नेगेटिव मार्किंग होगी? (Will there be negative marking in JEE Main 2021?):

उत्तर: जेईई मेन 2021 परीक्षा पैटर्न के अनुसार,एमसीक्यू (Multiple choice Question) प्रश्नों के लिए,उम्मीदवारों को प्रत्येक सही उत्तर के लिए 4 अंक आवंटित किए जाते हैं और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक का नकारात्मक अंकन होता है।

प्रश्न:9.जेईई में पर्सेंटाइल क्या है? (What is percentile in JEE?):

उत्तर:पर्सेंटाइल स्कोर उन उम्मीदवारों के प्रतिशत को इंगित करता है जिन्होंने उस परीक्षा में उस विशेष पर्सेंटाइल के बराबर या उससे कम (समान या कम रॉ स्कोर) स्कोर किया है।इसलिए प्रत्येक का टॉपर (उच्चतम अंक)।सत्र को 100 का वही प्रतिशत मिलेगा जो वांछनीय है।

प्रश्न:10.अमन बंसल अब क्या कर रहा है? (What is Aman Bansal doing now?):

उत्तर:अमन बंसल वर्तमान में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बॉम्बे में कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग (Computer Science and Engineering) में बी.टेक कर रहे हैं।वह रूब्रिक (Rubrik) के तकनीकी स्टाफ के सदस्य भी हैं।

प्रश्न:11.IIT टॉपर्स अब क्या कर रहे हैं? (What IIT toppers doing now?):

उत्तर:उनकी योजना आईएएस अधिकारी बनने और देश की सेवा करने की है।4 वर्षों में दूसरा IIT JEE AIR 1 धारक,अर्पित अग्रवाल वर्तमान (Arpit Aggarwal) में IIT दिल्ली में कंप्यूटर विज्ञान (Computer Science) का अध्ययन कर रहा है।उन्होंने Google APAC में 122 रैंक प्राप्त करने के बाद Google India के साथ काम किया है।

प्रश्न:12.IIT टॉपर की सैलरी कितनी है? (What is the salary of IIT topper?):

उत्तर:शीर्ष IIT में छात्रों का पैकेज आमतौर पर 10-20 लाख रुपये प्रति वर्ष के बीच होता है,जबकि अन्य IIT के लिए यह 5-10 लाख रुपये प्रति वर्ष के बीच होता है।शीर्ष IIT में दिया जाने वाला उच्चतम वेतन पैकेज आमतौर पर 1 करोड़ रुपये से अधिक होता है,जबकि अन्य IIT में, वार्षिक CTC 30-70 लाख रुपये के बीच होता है।

JEE Mains 2021 April Session Toppers

जेईई मेन्स 2021 अप्रैल सेशन टॉपर्स
(JEE Mains 2021 April Session Toppers)

JEE Mains 2021 April Session Toppers

जेईई मेन्स 2021 अप्रैल सेशन टॉपर्स (JEE Mains 2021 April Session Toppers),
जेईई मेन्स 2021 अप्रैल सेशन 17 उम्मीदवारों ने 100 पर्सेंटाइल स्कोर किया
(JEE Mains 2021 April Session 17 Candidates Scored 100 Percentile) के बारे में बताया गया है.

उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा जेईई मेन्स 2021 अप्रैल सेशन टॉपर्स (JEE Mains 2021 April Session Toppers),जेईई मेन्स 2021 अप्रैल सेशन 17 उम्मीदवारों ने 100 पर्सेंटाइल स्कोर किया (JEE Mains 2021 April Session 17 Candidates Scored 100 Percentile) के बारे में ओर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Instagramclick here
4.Linkedinclick here
5.Facebook Pageclick here
6.Twitterclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *