Menu

CBSE Exam will be Conducted in 2 Terms

Contents hide
2 2.CBSE परीक्षाएं दाे टर्म्स में कराई जाएगी (CBSE Exam will be Conducted in 2 Terms),सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा 2022 के लिए दो भागों में होगी (CBSE Board Exams for 2022 to be Held in Two Parts) के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

1.CBSE परीक्षाएं दाे टर्म्स में कराई जाएगी  (CBSE Exam will be Conducted in 2 Terms),सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा 2022 के लिए दो भागों में होगी (CBSE Board Exams for 2022 to be Held in Two Parts):

  • CBSE परीक्षाएं दाे टर्म्स में कराई जाएगी  (CBSE Exam will be Conducted in 2 Terms):कोविड-19 महामारी के कारण भविष्य में संभावित विषम परिस्थितियों को देखते हुए 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं को दो टर्म्स में आयोजित करने का फैसला लिया गया है।
  • सीबीएसई के द्वारा शैक्षणिक सत्र 2021-22 से दसवीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए नए पैटर्न के अनुसार परीक्षा आयोजित करने का नोटिफिकेशन 24 जुलाई,2021 को बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया है।हालांकि नोटिफिकेशन पर तारीख 22 जुलाई अंकित है।
  • नोटिफिकेशन में पेपर पेटर्न की मार्किंग स्कीम तथा संबंधित सिलेबस की डिटेल जानकारी दी गई है। दोनों टर्म में आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षाओं में विषयवार कुल 50 मार्क्स होंगे।सैद्धान्तिक (थ्योरीटिकल) प्रश्नपत्र 35 अंकों का तथा प्रैक्टिकल 15 अंक का होगा।
  • प्रत्येक परीक्षा (टर्म 1 एवं टर्म 2) 50-50 प्रतिशत पाठ्यक्रम पर आयोजित की जाएगी।सीबीएसई द्वारा टर्मवाईज 2021-22 का सिलेबस कक्षा 10,12 के लिए जारी कर दिया है।छात्र-छात्राएं ऑफिशल वेबसाइट से सिलेबस डाउनलोड कर सकते हैं।सीबीएसई द्वारा 2021-22 के लिए 10वीं और 12वीं का संशोधित पाठ्यक्रम जारी करने के अतिरिक्त कक्षा नौ और कक्षा 11 का पाठ्यक्रम भी जारी कर दिया है।छात्र-छात्राएं ऑफिशियल वेबसाइट cbseacademic.nic.in के माध्यम से संशोधित पाठ्यक्रम को देख सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं।
  • टर्म 1(50 अंक) परीक्षा नवंबर-दिसंबर 2021 में एमसीक्यू (बहुविकल्पीय प्रश्न) प्रारूप में 40 अंकों के लिए आयोजित की जाएगी जबकि शेष 10 अंक परियोजना के लिए होंगे।
  • टर्म 2 (50 अंक) महामारी की स्थिति के आधार पर परीक्षा मार्च-अप्रैल 2022 में एमसीक्यू और सब्जेक्टिव दोनों प्रारूपों अथवा किसी एक प्रारूप में आयोजित की जाएगी।
  • दोनों टर्म्स का सिलेबस और मोड ऑफ एग्जामिनेशन भिन्न होगा।टर्म 1 की परीक्षा नवंबर-दिसंबर 2021 में ऑब्जेक्टिव पैटर्न पर 90 मिनट का होगा।ऑब्जेक्टिव पेपर पैटर्न के प्रश्नों के उत्तर ओएमआर सीट पर देने होंगे।
    सिलेबस को लगभग दो बराबर भागों में टर्म 1 एवं टर्म 2 के लिए बांट दिया है।
  • संभवतया कोविड-19 महामारी के कारण दसवीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में यह महत्वपूर्ण बदलाव किया है।केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए पाठ्यक्रम को युक्तिसंगत बनाने का प्रयास किया है।
    सीबीएसई बोर्ड द्वारा (2021-22) 9वीं एवं 10वीं टर्म वाइज निम्न विषयों का सिलेबस जारी किया है: अंग्रेजी (English),हिंदी पाठ्यक्रम ए (Hindi Course A),हिन्दी पाठ्यक्रम बी (Hindi Course B),गणित (Mathematics),सामाजिक विज्ञान (Social Science),विज्ञान (Science)।
  • इसी प्रकार (2021-22) 11वीं और 12वीं के लिए टर्म वाइज निम्न विषयों का सिलेबस जारी किया है: लेखाकर्म (Accountancy),जीव विज्ञान (Biology),बिजनेस स्टडीज (Business Studies),रसायन शास्त्र (Chemistry),अर्थशास्त्र (Economics),भूगोल (Geography),इतिहास (History),गणित (Mathematics),व्यावहारिक गणित (Applied Mathematics),भौतिक विज्ञान (Physics),राजनीति विज्ञान (Political Science),मनोविज्ञान (Psychology) आदि।
  • पाठ्यक्रम तथा परीक्षा को युक्तिसंगत बनाने के कारण कोविड-19 महामारी का प्रभाव परीक्षाओं पर नहीं पड़ेगा।अब बोर्ड परीक्षाओं को शायद रद्द करने की नौबत नहीं आएगी।
  • उपर्युक्त विवरण में CBSE परीक्षाएं दाे टर्म्स में कराई जाएगी  (CBSE Exam will be Conducted in 2 Terms),सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा 2022 के लिए दो भागों में होगी (CBSE Board Exams for 2022 to be Held in Two Parts) के बारे में बताया गया है।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:CBSE Board Exam 2022 Will Held Twice

(1.)CBSE परीक्षाएं दाे टर्म्स में कराई जाएगी की मुख्य बातें (Highlights of CBSE Exam will be Conducted in 2 Terms):

  • (1.)बोर्ड परीक्षाएं अर्थात 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं सीबीएसई वर्ष में 2 टर्म आयोजित कराएगी।
  • (2.)2 टर्म्स के अनुसार पाठ्यक्रम को 50-50% में विभाजित कर दिया है।
  • (3.)टर्म 1 की परीक्षा नवंबर-दिसंबर तथा टर्म 2 की परीक्षा मार्च-अप्रैल में आयोजित होगी।
  • (4.)प्रत्येक टर्म की परीक्षा 50 अंकों की होगी जिसमें 35 अंक थ्योरीटिकल व 15 अंक प्रैक्टिकल के होंगे।
  • (5.)टर्म 1की परीक्षा एमसीक्यू (बहुविकल्पीय) तथा टर्म 2 की परीक्षा सब्जेक्टिव प्रकार की होगी।
  • (6.)पाठ्यक्रम को घटाकर और युक्तिसंगत बनाया गया है।

(2.)CBSE परीक्षाएं दाे टर्म्स में कराई जाएगी का निष्कर्ष (Conclusion of CBSE Exam will be Conducted in 2 Terms):

  • परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम संशोधित होने पर छात्र-छात्राएं भ्रम की स्थिति में है।उन्हें बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है बल्कि बोर्ड ने संशोधित पाठ्यक्रम जारी करने के साथ विद्यार्थियों और अभिभावकों को सुझाव दिया है कि वह संशोधित पाठ्यक्रम की ओर अधिक जानकारी के लिए संबंधित शिक्षकों के संपर्क में रहे।वहीं विद्यार्थी ध्यान दें कि टर्म एक बहुविकल्पीय (एमसीक्यू) आधारित होगा, वहीं टर्म दो सब्जेक्टिव या एमसीक्यू, दोनों या एक पर आधारित हो सकता है, जो परिस्थिति पर निर्भर करेगा।
  • सीबीएसई बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि विद्यार्थी घबराएं नहीं,बोर्ड जल्द ही संशोधित पाठ्यक्रम के आधार पर सैंपल पेपर भी जारी करेगा।टर्म 1 की परीक्षा नवंबर या दिसंबर में प्रस्तावित हैं, जबकि टर्म दो की परीक्षा मार्च या अप्रैल में।
    इसलिए छात्र-छात्राओं को किसी भी प्रकार की शंका से बचने के लिए हमने आर्टिकल तथा मुख्य बातें (Highlights) और प्रश्नोत्तर के द्वारा विवरण को स्पष्ट करने की कोशिश की है।आप आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ेंगे तो आपकी हर शंका का समाधान मिल जाएगा।

Also Read This Article:JEE Main 2021 May Exam Dates Revised

2.CBSE परीक्षाएं दाे टर्म्स में कराई जाएगी (CBSE Exam will be Conducted in 2 Terms),सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा 2022 के लिए दो भागों में होगी (CBSE Board Exams for 2022 to be Held in Two Parts) के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न:1.क्या 2022 के लिए सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा दो भागों में होगी? Will CBSE board exams for 2022 to be held in two parts?):

उत्तर:केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 10 और 12 के शैक्षणिक सत्र 2021-22 के पाठ्यक्रम को युक्तिसंगत बनाने का फैसला किया है।इन छात्रों के लिए,दो बोर्ड परीक्षाएं होंगी-टर्म-I और टर्म-II।प्रत्येक परीक्षा उक्त अवधि में छात्रों को दिए गए 50 प्रतिशत पाठ्यक्रम पर आयोजित की जाएगी।

प्रश्न:2.सीबीएसई पैटर्न 2021 में क्या बदलाव हैं? (What are the changes in CBSE pattern 2021?):

उत्तर:कक्षा 12 2021 के लिए सीबीएसई के नए पैटर्न के अनुसार,परीक्षा साल में दो बार कम पाठ्यक्रम के साथ आयोजित की जाएगी,प्रत्येक सत्र के लिए एक परीक्षा।सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के पाठ्यक्रम को पिछले शैक्षणिक सत्र के समान ही युक्तिसंगत बनाया गया है और 24 जुलाई,2021 में अधिसूचित किया गया है।

प्रश्न:3.क्या सीबीएसई ने 2021 22 का सिलेबस घटा दिया है? (Has CBSE reduced the syllabus for 2021 22?):

उत्तर:केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा IX से XII के छात्रों का एक छोटा पाठ्यक्रम होगा, जो कि 2021-22 शैक्षणिक वर्ष के लिए भी 30% कम है।बोर्ड ने पिछले साल की तरह बोर्ड परीक्षाओं को कुल रद्द करने से बचने के लिए शैक्षणिक वर्ष 2021-22 को दसवीं और बारहवीं कक्षा के लिए दो टर्म्स में विभाजित किया है।

प्रश्न:3.क्या सीबीएसई सैंपल पेपर 2021 जारी किया गया है? (Has CBSE sample paper been released 2021?):

उत्तर:सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 के सैंपल पेपर जारी कर दिए गए हैं।बोर्ड ने सीबीएसई एकेडमिक की आधिकारिक साइट cbseacademic.nic.in पर सभी विषयों के लिए कक्षा 10, 12 के सैंपल पेपर जारी किए हैं।नमूना पत्र सीबीएसई की आधिकारिक साइट पर उनकी अंकन योजनाओं के साथ जारी किए गए हैं।

प्रश्न:4.सीबीएसई का नया पैटर्न क्या है? (What is new CBSE pattern?):

उत्तर:सीबीएसई ने सोमवार को एक क्रांतिकारी निर्णय की घोषणा की जो आने वाले वर्षों में बोर्ड परीक्षा प्रणाली को बदल सकता है।वर्तमान में,वर्ष के अंत में कक्षा 10 और 12 के लिए CSBE परीक्षा आयोजित की जाती है,लेकिन बोर्ड ने अब घोषणा की है कि परीक्षाएं शैक्षणिक सत्र 2021-22 में दो बार आयोजित की जाएंगी।
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 2022 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा पैटर्न में बदलाव की घोषणा की है।बोर्ड कक्षा 10 और कक्षा 12 के छात्रों के 2021-22 बैच के लिए दो टर्म्स में परीक्षा आयोजित करेगा।

प्रश्न:5.क्या सीबीएसई प्रश्नों को हल करने के लिए अंक देता है? (Does CBSE give marks for attempting questions?):

उत्तर:हाँ,आपको प्रश्नों को हल करने के लिए अंक मिलेंगे बशर्ते कि आपने जो प्रयास किया है वह कुछ हद तक विषय से संबंधित है।आम तौर पर चेकर्स उदार,दयालु होते हैं और प्यार से अंक देते हैं,बशर्ते आपका लिखित मामला उपयुक्त हो।

प्रश्न:6.सीबीएसई अंकों की गणना कैसे की जाती है? (How CBSE marks are calculated?):

उत्तर:इसमें कहा गया है कि कुल अंक 12वीं की परीक्षा में स्कूल के पिछले प्रदर्शन पर आधारित होंगे।लगभग 40% अंक 12वीं प्री-बोर्ड पर आधारित होंगे और 60% वेटेज कक्षा 11 और कक्षा 10 की अंतिम परीक्षा में छात्रों के प्रदर्शन को दिया जाएगा।

प्रश्न:7.क्या बोर्ड परीक्षाएं 2022 में रद्द होंगी? (Will board exams be Cancelled in 2022?):

उत्तर:इस साल, सीबीएसई को COVID-19 महामारी की दूसरी लहर के कारण सीबीएसई कक्षा 10,कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 को रद्द करना पड़ा था।साथ ही,सीबीएसई कक्षा 10 कक्षा बोर्ड परीक्षा 2022 के पाठ्यक्रम को युक्तिसंगत बनाया जाएगा जो जुलाई 2021 में अधिसूचित होने वाले शैक्षणिक सत्र के समान होगा।

प्रश्न:8.सीबीएसई कक्षा 10 का परिणाम 2021 कब घोषित किया जाएगा? (When CBSE Class 10 result will be declared 2021?):

उत्तर:31 जुलाई 2021
महामारी के कारण,सीबीएसई को इस साल कक्षा 10 और 12 की दोनों परीक्षाओं को रद्द करना पड़ा था।बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर 31 जुलाई, 2021 तक कक्षा 10,12 दोनों के परिणाम जारी करेगा।

प्रश्न:9.सीबीएसई बेस्ट ऑफ 5 रूल क्या है? (What is CBSE best of 5 rule?):

उत्तर:सीबीएसई बोर्ड का सबसे अच्छा पांच नियम है जिसमें आपका मुख्य प्रतिशत एक भाषा विषय द्वारा तय किया जाता है यानी।अंग्रेजी और अन्य 4 विषय जिनमें आपको उच्च अंक प्राप्त होते हैं।  और शेष विषय अतिरिक्त हो जाते हैं जिनके अंक आपके मुख्य प्रतिशत में नहीं जोड़े जाएंगे।

प्रश्न:10.क्या बोर्ड परीक्षा 2021-2022 में आयोजित की जाएगी? (will board exams be conducted in 2021-2022?):

उत्तर:नवीनतम अपडेट (Latest Update) >>> सीबीएसई नई योजना सत्र 2021-22 अब जारी किया गया है।बोर्ड की एक शैक्षणिक वर्ष में कक्षा 10 और 12 के लिए दो परीक्षा आयोजित करने की योजना है।नवंबर दिसंबर 2021 में टर्म 1 की परीक्षा और मार्च अप्रैल 2022 में टर्म 2 की परीक्षा।

उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा CBSE परीक्षाएं दाे टर्म्स में कराई जाएगी (CBSE Exam will be Conducted in 2 Terms),सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा 2022 के लिए दो भागों में होगी (CBSE Board Exams for 2022 to be Held in Two Parts) के बारे में ओर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Instagramclick here
4.Linkedinclick here
5.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *