Menu

CBSE Class 10 and 12 Term 1 Study Plan

Contents hide
2 (1.)टर्म 1 स्टडी समय अवधि (Term 1 Study Timeline):
2.5 3.सीबीएसई कक्षा 10 और 12 टर्म 1 स्टडी प्लान घोषित (CBSE Class 10 and 12 Term 1 Study Plan),सीबीएसई कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए स्पेशल टर्म 1 स्टडी प्लान घोषित (Special Term 1 Study Plan for CBSE Class 10 and 12 Students Declared) के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

1.सीबीएसई कक्षा 10 और 12 टर्म 1 स्टडी प्लान घोषित (CBSE Class 10 and 12 Term 1 Study Plan),सीबीएसई कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए स्पेशल टर्म 1 स्टडी प्लान घोषित (Special Term 1 Study Plan for CBSE Class 10 and 12 Students Declared):

  • सीबीएसई कक्षा 10 और 12 टर्म 1 स्टडी प्लान घोषित (CBSE Class 10 and 12 Term 1 Study Plan) कर दिया गया है।इस स्टडी प्लान के अनुसार छात्रों को पाठ्यक्रम को पूरा करने में सहायता मिल सकेगी।टर्म फर्स्ट एमसीक्यू क्वेश्चन बैंक (Multiple Choice Question Question Bank) भी सुझाया गया है।
  • सैंपल पेपर में देरी होने के कारण यह स्टडी प्लान सुझाया गया है।जो छात्र-छात्राएं सीबीएसई 2020-21 इंप्रूवमेंट एग्जाम में भाग नहीं लेना चाहते हैं वे छात्र-छात्राएं अभी से इस स्टडी प्लान के अनुसार परीक्षाओं की तैयारी में जुट सकते हैं।
  • छात्र-छात्राओं और शिक्षकों की प्रमुख समस्या यह है कि सीबीएसई बोर्ड द्वारा घोषित तर्कसंगत पाठ्यक्रम को पूरा Objective+Subjective Periodic Tests के लिए किस प्रकार तैयारी करवाई जाए।
  • इसीलिए सीबीएसई द्वारा छात्र-छात्राओं को टर्म1 की तैयारी में मदद करने के लिए यह स्टडी प्लान घोषित किया गया है।यह स्टडी प्लान छात्र-छात्राओं को सभी विषयों की तैयारी करने के लिए अध्ययन करने में अवश्य मदद करेगा साथ ही सभी प्रकार के नए पैटर्न के प्रश्नों की एक टर्म 1 MCQ/Objective Book भी लाॅन्च की गई है।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:CBSE Class 10th Maths Revised Syllabus

(1.)टर्म 1 स्टडी समय अवधि (Term 1 Study Timeline):

  • सीबीएसई बोर्ड की योजना के अनुसार टर्म 1 के पाठ्यक्रम को 25 सितंबर 2021 और टर्म 1 रिवीजन को 5 नवंबर,2021 तक पूरा करने का सुझाव दिया गया है।आपको बता दें कि सीबीएसई टर्म फर्स्ट की परीक्षाओं को नवंबर में आयोजित करा सकता है।
  • ऑनलाइन क्लासेज तथा गृहकार्य के बाद छात्र-छात्राओं के पास सेल्फ स्टडी के लिए बहुत ही कम समय बचता है।इसलिए उन्हें सीबीएसई बोर्ड द्वारा सुझाए गए स्टडी प्लान को ध्यान में रखकर सेल्फ स्टडी (Self-Study) के लिए खुद का प्लान तैयार करना चाहिए।25 सितंबर तक अपना टर्म फर्स्ट पाठ्यक्रम को शीघ्रता से पूर्ण करना चाहिए।
    एनसीईआरटी पुस्तक तथा किसी अच्छे लेखक की एक सन्दर्भ पुस्तक की सहायता से टर्म 1 के नए एमसीक्यू (MCQ) टाइप के प्रश्नों की तैयारी को अंजाम देना चाहिए।
  • सितंबर से नवंबर के प्रथम सप्ताह तक सीबीएसई सैंपल पेपर के आधार पर अपने रिवीजन पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

Also Read This Article:CBSE 10 and 12th Improvement Exam 2021

(2.)छात्र अध्ययन घंटे (Student Study Hours):

  • अपने अध्ययन को प्रोफेशनल तरीके से अंजाम देना चाहिए जिससे छात्र-छात्राएं अपने पाठ्यक्रम को निर्धारित समय में पूरा कर सकें।अपने प्रतिदिन के अध्ययन समय का प्लान बनाकर उसको साकार रूप देने का भरसक प्रयास करें।क्योंकि उनके पास नवम्बर तक बहुत कम समय बचा है।सीबीएसई विशेषज्ञ ने इस नए परीक्षा पैटर्न को अंजाम देने के लिए हर दिन प्रत्येक विषय पर व्यतीत करने का सुझाव दिया है जिससे प्रत्येक विषय के टर्म 1 के सभी चैप्टर्स को 25 सितंबर तक पूरा किया जा सके।
    1 दिन=2 घंटे (हर मुख्य सब्जेक्ट के लिए)
  • कोई भी विद्यार्थी एक महीने में 14 घंटे केवल एक विषय का अध्ययन नहीं कर सकता है याकि उन्हें नहीं करना चाहिए।प्रत्येक विषय के लिए 30 दिन,60दिन या 90 दिन की अध्ययन योजना बनाना वर्तमान परिप्रेक्ष्य में अव्यावहारिक है।
  • कक्षा 10 के लिए छात्र अध्ययन घंटे का ब्रेक डाउनः प्रतिदिन कक्षा 10 के छात्र-छात्राएं मुख्य विषयों (Mathematics, Science और SST) को कुल 6 घंटें अध्ययन करें जिसमें 2 घंटे self-study शामिल है।बारी-बारी से दो-दो घंटें Mathematics,Science या English को दें क्योंकि मैथमेटिक्स (Mathematics) व Science विषय कठिन है तथा इनको तैयार करने के लिए समय की आवश्यकता होती है।ऑनलाइन कक्षा,आंतरिक मूल्यांकन (Internal Assessment) व गृहकार्य (Assignments) के अलावा 6 घंटे अध्ययन करने के लिए पर्याप्त हैं।
  • सीबीएसई कक्षा 12 साइंस स्ट्रीम के लिए प्रतिदिन सेल्फ स्टडी का ब्रेकडाउन 8 घंटे का होगा।इसी प्रकार कॉमर्स स्ट्रीम के लिए इकोनॉमिक्स (Economics),बिजनेस स्टडीज (Business Studies),अकाउंटेंसी (Accountancy) और इंग्लिश (English) के बीच 8 घंटे का ब्रेकडाउन होगा।

(3.)अध्ययन सामग्री और विषयों के ब्रेकडाउन (Study Material And Breakdown of Subjects):

  • यहाँ सबसे महत्वपूर्ण अध्ययन सामग्री है।जूम स्टडीज (Zoom Studies),रफ नोट्स (Rough Notes) और एनसीईआरटी के अलावा संदर्भ पुस्तकें जिसे सीबीएसई विशेषज्ञ सभी Term 1 Assertion/Reasoning और Case/Source/Competency/Extract/Poem आधारित MCQ को कवर करने के लिए सलाह देते हैं EDUCART Class 10 Term 1 और Class 12 Objective Books.
  • CBSE Student Study Plan के अनुसार प्रतिदिन 2 घंटे की प्रैक्टिस करने के लिए ये books सबसे ज्यादा उपयोगी बताई गई हैं। क्योंकि इन्हें विशेष रूप से एनसीईआरटी विशेषज्ञों के परामर्श से केंद्रीय विद्यालय द्वारा तैयार किया गया है।
  • इन पुस्तकों में प्रत्येक अध्याय टर्म फर्स्ट के लिए सारांश (Summary) पर विशेष फोकस किया गया है और अध्याय के प्रत्येक विषय पर सभी प्रकार के एमसीक्यू की एक बहुत बड़ी संख्या प्रदान की गई है।प्रतिदिन प्रति विषय 2 घंटे अध्ययन करने के लिए चैप्टर्स को आसान और कठिन/लंबे में विभाजित करना सही रहेगा।इस प्रकार प्लान से छात्रों का समय बचेगा।
  • कक्षा 10 गणित के लिए छात्र अध्ययन योजनाःकुल 2 घंटे प्रतिदिन गणित पर ध्यान केंद्रित करने से पूरा टर्म 1 सितंबर के अंत तक पूरा हो जाएगा।यही युक्ति अन्य विषयों में भी प्रयोग कर सकते हैं।

(4.)अंतिम रिवीजन (End Revision):

  • एक बार जब सेल्फ स्टडी से पाठ्यक्रम पूरा हो जाए तो उपर्युक्त प्रक्रिया का पालन करते हुए छात्र-छात्राओं को सीबीएसई सैंपल पेपर (CBSE Sample Paper) और मार्किंग स्कीम (Marking Scheme) के आधार पर पुनरावृत्ति प्रारंभ कर देनी चाहिए।तब तक टर्म 1 ऑब्जेक्टिव पेपर पैटर्न पर आधारित कई सैंपल पेपर बुक्स आ जाएंगी।
  • सबसे महत्वपूर्ण है उपर्युक्त छात्र अध्ययन स्टडी प्लान का पालन करना और प्रत्येक विषय में नए पैटर्न के प्रश्नों का अच्छी तरह से अभ्यास करना।
  • उपर्युक्त विवरण में सीबीएसई कक्षा 10 और 12 टर्म 1 स्टडी प्लान घोषित (CBSE Class 10 and 12 Term 1 Study Plan),सीबीएसई कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए स्पेशल टर्म 1 स्टडी प्लान घोषित (Special Term 1 Study Plan for CBSE Class 10 and 12 Students Declared) के बारे बताया गया है।

2.स्टडी प्लान हेतु टिप्स (Tips for Study Plan):

  • संसार में सर्वश्रेष्ठ तत्त्व विचार शक्ति है जिसे ज्ञान भी कहा जाता है।ज्ञान प्राप्ति करने और प्रगति की दिशा में अग्रसर होने का उपाय है अध्ययन तथा स्वाध्याय करना।
  • भौतिक शिक्षा प्राप्त करने के लिए हम गणित, साइंस,अंग्रेजी इत्यादि पुस्तकों का अध्ययन करते है।इन पुस्तकों और अध्ययन के बल पर हम उच्च पद और प्रतिष्ठा प्राप्त करते हैं।इसलिए अध्ययन और स्वाध्याय करने के लिए विचारपूर्ण और सत्साहित्य का नियमित रूप से अध्ययन करना चाहिए।विचारपूर्ण पुस्तकें पढ़ने से हमारा विवेक जाग्रत होता है।जिन छात्र-छात्राओं को पढ़ने की आदत नहीं है अथवा पुस्तकों को उथले मन से पढ़ते हैं, उन्हें पुस्तकों के महत्त्व को समझकर उनका अध्ययन, मनन और चिन्तन करना चाहिए।
  • पुस्तकें के अध्ययन के द्वारा साधारण मनुष्य मानव से महामानव बनते देखे गए हैं।आज छात्र-छात्राएं पुस्तकें केवल परीक्षा उत्तीर्ण करने के दृष्टिकोण से पढ़ते हैं।जबकि पुस्तकों के द्वारा हमारे जीवन की दिशा बदल सकती है।
  • संसार में जितने भी महापुरुष हुए हैं उनके निर्माण में उत्कृष्ट पुस्तकों की महत्त्वपूर्ण भूमिका रही है।गीता, रामायण, महाभारत का लाखों लोग नित्य पाठ करते हैं और उनसे जीवन के लिए उपयोगी प्रेरणाएँ प्राप्त करते हैं।जाॅन रस्किन बाईबिल के एक प्रसंग से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने एक पुस्तक लिख डाली ‘अन टु द लास्ट’।महात्मा गांधी ने इसी पुस्तक से सर्वोदय की प्रेरणा प्राप्त की थी।अन टु द लास्ट पुस्तक ने अर्थशास्त्र के प्रचलित घिसे-पिटे नियमों को ऐसा झिंझोड़ दिया कि उनमें परिवर्तन ही करना पड़ा।इसके पहले अर्थशास्त्री यह तर्क देते थे कि अगर निरक्षर श्रमिकों को आवश्यकता से अधिक वेतन दिया जाए तो वे शराब  पी जाएंगे अथवा बुरा काम करेंगे क्योंकि उनका आचार, व्यवहार सुसंस्कृत नहीं होगा।रस्किन ने अपनी पुस्तक के माध्यम से सवाल उठाया कि उन्हें असंस्कृत रखने के लिए जिम्मेदार कौन है?इस प्रश्न के साथ उन्होंने तथाकथित (नाम मात्र के) सुसंस्कृत लोगों की गलत धारणाओं को झकरोरा और उन्हें अनुभव कराया कि निरक्षर तथा निम्न वर्ग के लोगों के प्रति उनका व्यवहार न केवल अमानवीय है वरन् नृशंस और पशुवत् भी है।लोकमान्य तिलक द्वारा लिखी गई गीता रहस्य ग्रंथ से बहुत लोगों को प्रेरणा मिली और वे लोग स्वतंत्रता आन्दोलन में कूद पड़े थे।अब से कई सौ पूर्व प्लेटो द्वारा लिखित पुस्तक रिपब्लिक ने फ्रांसीसी राज्य क्रांति के बाद विश्व को ऐसी दिशा दी कि आज समूचा संसार प्रजातांत्रिक प्रणाली अपनाए हुए है।परशिया में जन्मे मार्क्स ने लन्दन में फटेहाल स्थिति में रहते हुए केपिटल पुस्तक लिखी।उसके सिद्धान्तों के आधार पर लेनिन और रूस में साम्यवाद आया।इस प्रकार पुस्तकों के अध्ययन, मनन और चिन्तन से न केवल परीक्षा उत्तीर्ण की जा सकती हैं बल्कि जीवन दिशा ही बदल जाती है।

3.सीबीएसई कक्षा 10 और 12 टर्म 1 स्टडी प्लान घोषित (CBSE Class 10 and 12 Term 1 Study Plan),सीबीएसई कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए स्पेशल टर्म 1 स्टडी प्लान घोषित (Special Term 1 Study Plan for CBSE Class 10 and 12 Students Declared) के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न:1.मुझे कक्षा 10 सीबीएसई में कितने घंटे पढ़ना चाहिए? (How many hours should I study in Class 10 CBSE?):

उत्तर:बोर्ड परीक्षा को अच्छे अंक के साथ पास करने के लिए छात्रों को दिन में कम से कम 8 घंटे अध्ययन करना चाहिए।आपकी बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ दिन शेष हैं,सुनिश्चित करें कि आप परीक्षा से पहले शेष समय का सही उपयोग करते हैं।

प्रश्न:2.10वीं कक्षा के छात्र को एक दिन में कितने घंटे पढ़ना चाहिए? (How many hours should a 10th class student study in a day?):

उत्तर:एक छात्र को दिन में 7 से 10 घंटे पढ़ाई करनी चाहिए।यदि आप अधिक समय देते हैं, तो संभव है कि आप थक सकते हैं।इसलिए, 7 – 10 घंटे आपको अपनी पढ़ाई के लिए अधिकतम समय देना चाहिए।
कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए दैनिक समय सारणी।
समय-समय पर गतिविधियां12:00 अपराह्न एम.एक ब्रेक लें और कुछ समय के लिए आराम करें।

प्रश्न:3.10वीं कक्षा के छात्र को एक दिन में कितने घंटे पढ़ना चाहिए? (How many hours should a 12th class student study in a day?):

उत्तर: सीबीएसई कक्षा 12 की अध्ययन योजना बोर्ड परीक्षा 2021 में 90% से ऊपर स्कोर करने के लिए
आपको प्रतिदिन अध्ययन करना चाहिए और अपना पाठ्यक्रम पूरा करना चाहिए।
हमेशा आसान अध्यायों से शुरू करें और धीरे-धीरे कठिन विषयों पर आगे बढ़ें
मैथ्स,फिजिक्स और केमिस्ट्री जैसे विषयों के लिए आपको बिना किसी असफलता के रोजाना कम से कम 5 से 10 प्रश्नों को हल करना चाहिए।

प्रश्न:4.क्या 12वीं कक्षा के लिए सेल्फ स्टडी काफी है? (Is self-study enough for class 12?):

उत्तर:कक्षा 12 के लिए स्व-अध्ययन:।जब परीक्षा की तैयारी की बात आती है तो स्व-अध्ययन सबसे महत्वपूर्ण पहलू है।इसके अलावा,आपको अपनी 12वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी करनी होगी – यह स्कोर न केवल जेईई के लिए बल्कि आपके पूरे जीवन के लिए महत्वपूर्ण होगा।

प्रश्न:5.मुझे 12वीं कक्षा में कितने घंटे पढ़ना चाहिए? (How much hours should I study in Class 12?):

उत्तर:उदाहरण के लिए,यदि आप विज्ञान में अच्छे हैं लेकिन गणित में कमजोर हैं तो आपके टाइम टेबल में गणित को आपकी पहली प्राथमिकता के रूप में शामिल करना चाहिए।पढ़ने के लिए न्यूनतम घंटे-कॉलेज के घंटों के अलावा कम से कम 6 घंटे पढ़ाई के लिए समर्पित करना अच्छा है।और लगातार पढ़ाई करने की जरूरत नहीं है।

CBSE Class 10 and 12 Term 1 Study Plan

सीबीएसई कक्षा 10 और 12 टर्म 1 स्टडी प्लान घोषित
(CBSE Class 10 and 12 Term 1 Study Plan)

CBSE Class 10 and 12 Term 1 Study Plan

सीबीएसई कक्षा 10 और 12 टर्म 1 स्टडी प्लान घोषित (CBSE Class 10 and 12 Term 1 Study Plan) कर दिया गया है।
इस स्टडी प्लान के अनुसार छात्रों को पाठ्यक्रम को पूरा करने में सहायता मिल सकेगी।
टर्म फर्स्ट एमसीक्यू क्वेश्चन बैंक (Multiple Choice Question Question Bank) भी सुझाया गया है।

उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा सीबीएसई कक्षा 10 और 12 टर्म 1 स्टडी प्लान घोषित (CBSE Class 10 and 12 Term 1 Study Plan),सीबीएसई कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए स्पेशल टर्म 1 स्टडी प्लान घोषित (Special Term 1 Study Plan for CBSE Class 10 and 12 Students Declared) के बारे में ओर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Instagramclick here
4.Linkedinclick here
5.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *