Menu

JEE Main Session 4 Final Answer Key

Contents hide

1.जेईई-मेन सेशन 4 परीक्षा की फाइनलआंसर की जारी (JEE Main Session 4 Final Answer Key),जेईई-मेन 2021 सेशन 4 परीक्षा की फाइनलआंसर की जारी (JEE Main 2021 Session 4 Final Answer Key):

  • जेईई-मेन सेशन 4 परीक्षा की फाइनल आंसर की जारी (JEE Main Session 4 Final Answer Key) कर दी गई है।अब फाइनल आंसर की जारी होने के बाद परिणाम शीघ्र ही घोषित होने की पूरी संभावना है।जिन अभ्यर्थियों ने परीक्षा में भाग लिया है वे ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाकर अपने परिणाम (स्कोरबोर्ड) को चेक कर सकेंगे।
  • नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जेईई-मेन सेशन 4 परीक्षा की फाइनल आंसर की (Answer key) जारी कर दी है।जिन अभ्यर्थियों ने चौथे चरण की परीक्षा में भाग लिया है वे विद्यार्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर अपने फाइनल आंसर की चेक कर सकते हैं।ऑफिशियल वेबसाइट पर न्यूज एंड इवेंट्स सेक्शन में फाइनल आंसर की उपलब्ध है।
  • चौथे चरण की परीक्षा की फाइनल आंसर चेक करने के लिए अभ्यर्थियों को ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद होम पेज पर न्यूज एंड इवेंट्स सेक्शन में सेशन 4 के लिए फाइनल आंसर लिंक पर क्लिक करें।इस लिंक के माध्यम से कैंडिडेट एग्जाम डेट और शिफ्ट के अनुसार आंसर की चेक कर सकते हैं।फाइनल आंसर की में क्वेश्चन आईडी के अनुसार करेक्ट ऑप्शन आईडी उपलब्ध कराई गई है।
  • परीक्षा परिणाम चेक करने का तरीकाःसबसे पहले कैंडिडेट को ऑफिशल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर विजिट करना होगा। होम पेज पर उपलब्ध जेईई मेन 2021 सेशन 4 रिजल्ट लिंक पर क्लिक करना होगा।यहां पर उम्मीदवार अपना एग्जामिनेशन सेशन सेलेक्ट करके एप्लीकेशन नंबर,डेट ऑफ बर्थ और सिक्योरिटी पिन दर्ज कर सबमिट करें।अब आपका रिजल्ट (स्कोरकार्ड) स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।अभ्यर्थी अपने स्कोर कार्ड में दी गई एंट्रीज को चेक करे।इसे कैंडिडेट डाउनलोड करके हार्डकॉपी सुरक्षित रख सकते हैं।
  • नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा जेईई मेन चौथे चरण की परीक्षा 26 अगस्त 2021,27 अगस्त 2021,31 अगस्त 2021,1 सितंबर 2021 और 2 सितंबर 2021 को आयोजित की गई थी।जेईई-मेन सेशन 4 के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस 11 अगस्त 2021 तक पूरी की गई थी।
  • उपर्युक्त विवरण में जेईई-मेन सेशन 4 परीक्षा की फाइनल आंसर की जारी (JEE Main Session 4 Final Answer Key),जेईई-मेन 2021 सेशन 4 परीक्षा की फाइनलआंसर की जारी (JEE Main 2021 Session 4 Final Answer Key) के बारे में बताया गया है।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:JEE Main Session 4 Admit Card Released

2.विचारणीय तथ्य (Facts to Consider):

  • किसी व्यक्ति को खाने को न दें।बल्कि उन्हें भोजन खरीदने के लिए धन कमाने के तरीके सिखाए।अर्थात् उनमें कोई स्किल डेवलप करें।उनके दिमाग को सही दिशा दिखाएं।
  • चाहे जिस स्रोत से कोई बात आए लेकिन सत्य को हमेशा स्वीकार करें।
  • आगे बढ़ना चाहते हैं तो खुद को आई डोंट नो बोलना सिखाएं।
  • जिस बीमारी का उपचार सही खान-पान से किया जा सकता है उसका उपचार किसी दूसरी चीज या दवा-दारू से नहीं किया जाना चाहिए।
  • किसी बात को सिर्फ इसलिए सच न समझे क्योंकि वे किताबों,पुस्तकों में लिखी हुई है।जो व्यक्ति झूठ बोलना जानता है उसके लिए झूठ लिखना बड़ी बात नहीं है।
  • मुश्किल समस्याओं का हल ढूंढने के लिए रात को सोने से पहले खुद से एक बार बात जरूर करें। अपनी सफलता,असफलता तथा गलतियों पर मनन चिंतन करें।
  • मन ही मन यह सोचने की जरूरत नहीं है कि सबसे मुश्किल परेशानियों को कोई न कोई तो सही तरीके से समझ ही जाएगा।ऐसा बिल्कुल भी जरूरी नहीं है।
  • भगवान की तुलना कभी भी किसी भी चीज या व्यक्ति के साथ नहीं की जा सकती है।
  • प्रकृति में घटने वाली हर चीज का कोई न कोई मतलब जरूर होता है।कोई भी चीज गैर-जरूरी नहीं होती है।
  • हर इंसान को मालूम होना चाहिए कि धरती पर उसे कहां रहना है या क्या काम करना है।उसे यह नहीं सोचना चाहिए कि पूरी दुनिया उसी के इर्द-गिर्द घूमती है।
  • खुद के लिए ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना,धन एकत्रित करना ही मनुष्य के दुखों का सबसे बड़ा कारण बनता है।
  • अगर कोई व्यक्ति कुछ चीजों को सुधारने या दुरुस्त करने की कला जानता है तो इसका अर्थ यह नहीं कि वह हर चीज को सुधारने का हुनर रखता है।
  • आपका लक्ष्य हर चीज को जानने का होना चाहिए। कम से कम उतनी जानकारी तो होनी ही चाहिए जितनी बहुत जरूरी है।
  • जिन विचारों के साथ कोई व्यक्ति अपनी युवावस्था में जुड़ता है,उन विचारों की रक्षा पूरा जीवन करता है।

Also Read This Article:JEE Main April Session Result 2021 OUT

3.जेईई-मेन सेशन 4 परीक्षा की फाइनल आंसर की जारी (JEE Main Session 4 Final Answer Key),जेईई-मेन 2021 सेशन 4 परीक्षा की फाइनलआंसर की जारी (JEE Main 2021 Session 4 Final Answer Key) के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न:1 एनटीए द्वारा जेईई मेन्स 2021 उत्तर कुंजी (JEE Mains 2021 answer key by NTA):

उत्तर:जेईई मेन फाइनल आंसर की 2021 – एनटीए ने जेईई मेन्स 2021 की फाइनल आंसर की jeemain.nta.nic.in पर जारी कर दी है।

प्रश्न:2.मैं चौथे प्रयास के लिए जेईई मेन 2021 कुंजी कैसे डाउनलोड कर सकता हूं? (How can I download the JEE Main 2021 Answer Key for 4th attempt?):

उत्तर:चौथे सत्र के लिए जेईई मेन उत्तर कुंजी 2021 उनके आवेदन संख्या और पासवर्ड / जन्म तिथि का उपयोग करके लॉगिन करके डाउनलोड के लिए उपलब्ध है।

प्रश्न:3.चौथे सत्र के लिए जेईई मेन उत्तर कुंजी 2021 कब जारी की जाएगी? (When will the JEE Main answer key 2021 for 4th session be released?):

उत्तर:अधिकारियों ने जेईई मेन 2021 सत्र 4 की उत्तर कुंजी 6 सितंबर को जारी की है।अंतिम उत्तर कुंजी जारी करने की तारीख 8 सितंबर है।

उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा जेईई-मेन सेशन 4 परीक्षा की फाइनलआंसर की जारी (JEE Main Session 4 Final Answer Key),जेईई-मेन 2021 सेशन 4 परीक्षा की फाइनलआंसर की जारी (JEE Main 2021 Session 4 Final Answer Key) के बारे में ओर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

JEE Main Session 4 Final Answer Key

जेईई-मेन सेशन 4 परीक्षा की फाइनलआंसर की जारी
(JEE Main Session 4 Final Answer Key)

JEE Main 2021 Session 4 Final Answer Key

जेईई-मेन सेशन 4 परीक्षा की फाइनल आंसर की जारी (JEE Main Session 4 Final Answer Key) कर दी गई है।
अब फाइनल आंसर की जारी होने के बाद परिणाम शीघ्र ही घोषित होने की पूरी संभावना है।

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Instagramclick here
4.Linkedinclick here
5.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *