Menu

Date declared for JEE Main exam 2020

1.जेईई मुख्य परीक्षा 2020 की तिथि घोषित का परिचय (Introduction to Date declared for JEE Main exam 2020)-

जेईई  मुख्य परीक्षा 2020 की तिथि घोषित (Date declared for JEE Main exam 2020) कर दी गई है।जो अभ्यर्थी इस ऊहापोह में थे कि जेईई मुख्य परीक्षा 2020 कब होगी,उनके संशय का निवारण हो गया होगा।जेईई मुख्य परीक्षा जैसी परीक्षाओं में चयन कई सालों की मेहनत से ही हो पाता है।जो छात्र 9वीं व 10वीं से ही जेईई मुख्य परीक्षा का टारगेट लेकर चलते हैं तथा उसके अनुसार ही परीक्षा की तैयारी करते हैं तभी उनका जेईई मुख्य परीक्षा में चयन होता है।
यदि आपको जानकारी नहीं है कि जेईई मुख्य परीक्षा,2020 की तैयारी कैसे करें?तो इसके लिए हमने अलग से एक आर्टिकल पोस्ट किया हुआ है,उसको ध्यानपूर्वक पढ़कर जेईई मुख्य परीक्षा की तैयारी की जा सकती है।जेईई मुख्य परीक्षा,2020 की तिथि घोषित हो गई है और यह तिथि है 18 जुलाई,2020. अतः अब अभ्यर्थियों के पास परीक्षा की तैयारी के लिए मात्र एक महीना शेष बचा है।
इसलिए अभ्यर्थियों को जेईई मुख्य परीक्षा,2020 की तैयारी के लिए माॅक टेस्ट तथा माॅडल पेपर्स का अभ्यास करना चाहिए। गणित की तैयारी के लिए सूत्रों को बार-बार दोहराना चाहिए।सवालों को हल करने के लिए शार्ट ट्रिक का प्रयोग करना चाहिए।माॅक टेस्ट व माॅडल पेपर्स को निर्धारित समय में हल करने की कोशिश करनी चाहिए।यदि हल करने में निर्धारित समय से अधिक समय लगता है तो धीरे-धीरे हल करने की स्पीड को बढ़ाना चाहिए।
अब मुख्य परीक्षा की डिटेल स्टडी करने का समय नहीं है।जो जागरूक अभ्यर्थी हैं वे पहले से ही पूर्व तैयारी कर रहे होंगे।ऐसे अभ्यर्थियों को परीक्षा की पूर्व तैयारी का लाभ निश्चित रूप से मिलेगा। लेकिन जो अभ्यर्थी परीक्षा तिथि के इन्तजार में तैयारी नहीं कर रहे थे उन्हें नुकसान उठाना पड़ेगा क्योंकि जेईई मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए काफी समय पूर्व से तैयारी करनी होती है।
आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:-3 Tips for JEE and NEET Entrance Exam

2.जेईई मुख्य परीक्षा 2020 की तैयारी पर ध्यान केन्द्रित करें(Focus on preparing for JEE Main exam 2020)-

अभ्यर्थियों को सबकुछ छोड़-छाड़कर एकमात्र जेईई मुख्य परीक्षा 2020(Date declared for JEE Main exam 2020) पर ध्यान केन्द्रित रखना चाहिए।अब सन्दर्भ पुस्तकें तथा नोट्स को पढ़ने का समय नहीं बचा है।
इसलिए एकाग्रतापूर्वक माॅक टेस्ट व माॅडल पेपर्स का बार-बार अभ्यास करें।माॅक टेस्ट तथा माॅडल पेपर्स को हल करने की गति बढ़ाएं। सवालों को हल करते समय अपना ध्यान केन्द्रित रखें। अपने मन को इधर-उधर न भटकाएं। ध्यान तथा एकाग्रता में इतनी शक्ति होती है कि कठिन से कठिन समस्याओं का समाधान किया जा सकता है।
इसलिए अनावश्यक चिन्ता व तनाव को पास न फटकने दें। संतुलित आहार लें जिससे मन चंचल नहीं होगा क्योकि गरिष्ठ भोजन से मन चंचल हो जाता है।

3.जेईई मुख्य परीक्षा 2020 की तिथि घोषित (Date declared for JEE Main exam 2020)-

जेईई मुख्य परीक्षा 2020 की तिथि घोषित(Date declared for JEE Main exam 2020) हो गई है और यह तिथि है 18 जुलाई 2020.
कोरोनावायरस संक्रमण के कारण फैली महामारी को रोकने के लिए देशभर में 22 मार्च,2020 से लाॅकडाउन लागू किया गया था।लाॅकडाउन की वजह से जेईई मुख्य परीक्षा,2020 को स्थगित कर दिया गया था। पिछले महीने मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जेईई मुख्य परीक्षा,2020 की तारीखों की घोषणा की थी(Date declared for JEE Main exam 2020) ।अब जेईई मुख्य परीक्षा,2020 की परीक्षा 18,20,21,22 और 23 जुलाई,2020 को होगी।
अब परीक्षा होने में एक महीना शेष रह गया है। इसलिए माॅक टेस्ट, माॅडल पेपर्स तथा रिवीजन पर अपना ध्यान फोकस करना चाहिए।जेईई मुख्य परीक्षा,2020 की तिथि घोषित (Date declared for JEE Main exam 2020) होने के कारण अब बिल्कुल भी लापरवाही करना ठीक नहीं है।

To know more about JEE Main Exam:-  Please Click Here

Also Read This Article:-How to Prepare for Joint Entrance Examination 2020(Main)

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here

No Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *