Menu

JEE Main 2021 April Exam Postponed

Contents hide

1.जेईई-मेन 2021 अप्रैल सेशन परीक्षा स्थगित (JEE Main 2021 April Exam Postponed),जेईई-मेन्स 2021 अप्रैल सेशन परीक्षा की तारीख 15 दिन पहले घोषित की जाएगी (JEE Mains 2021 April Session Exam Date Will be Declared Before 15 Days)-

  • कोविड-19 महामारी के बढ़ते हुए प्रभाव के कारण जेईई-मेन 2021 अप्रैल सेशन परीक्षा स्थगित (JEE Main 2021 April Exam Postponed) कर दी गई है।रविवार को इसके स्थगन की घोषणा कर दी गई है।राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE Main) का आयोजन (अप्रैल सेशन) इस महीने की तारीख 27 अप्रैल,28 अप्रैल,29 अप्रैल तथा 30 अप्रैल को किया जाना था।
  • जेईई-मेन के बहुत से कैंडिडेट्स को एडमिट कार्ड जारी होने का बेसब्री से इंतजार था।परंतु कुछ कैंडीडेट्स कोविड-19 के कारण सोशल मीडिया पर इस परीक्षा को स्थगित करने की गुहार लगा रहे थे।
  • सीबीएसई द्वारा दसवीं बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द करने और 12वीं कक्षा की परीक्षा स्थगित करने के बाद से ही छात्र-छात्राओं और अभिभावकों द्वारा ट्विटर पर लगातार जेईई-मेंस परीक्षा को स्थगित करने की मुहिम चलाई जा रही थी।हालांकि छात्र-छात्राओं का एक वर्ग इन परीक्षाओं को न टालने का दबाव बना रहा था।लेकिन वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए परीक्षाओं को कुछ समय के लिए टालना ही उचित समझा गया।
  • नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने अपनी अधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जेईई-मेन अप्रैल सेशन की परीक्षा स्थगित होने की जानकारी रविवार को दी गई।अब नई तिथि की घोषणा न्यूनतम 15 दिन पहले की जाएगी।
  • शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी के शीर्षस्थ अधिकारियों की मीटिंग में यह सुझाव दिया था कि जेईई-मेन परीक्षा को कुछ समय के लिए टाल दिया जाए।
  • इसके पश्चात एनटीए ने परीक्षा को स्थगित करने का फैसला लिया।शिक्षा मंत्री ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिए यह जानकारी दी है कि जेईई-मेन 2021 अप्रैल सेशन की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है।उन्होंने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि कोविड-19 सम्बन्धी वर्तमान बिगड़ते हालातों को देखकर मैंने राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के महानिदेशक को जेईई-मेन अप्रैल सेशन परीक्षा को स्थगित करने का सुझाव दिया है।उन्होंने यह भी कहा है कि हमारे छात्र-छात्राओं की सुरक्षा और एकेडमिक कैरियर को बचाना शिक्षा मंत्रालय और उनकी खुद की प्राथमिकता है। शिक्षा मंत्री द्वारा ट्विटर अकाउंट पर निम्न पोस्ट किया गया है-
  • Announcement
    Given the current #covid19 situation, I have advised @DG_NTA to postpone the JEE (Main) – 2021 April Session.
    I would like to reiterate that safety of our students & their academic career are @EduMinOfIndia’s and my prime concerns right now. pic.twitter.com/Pe3qC2hy8T
    — Dr. Ramesh Pokhriyal Nishank (@DrRPNishank) April 18, 2021
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-IIT Alumni Launch App for JEE Aspirant

2.जेईई-मेन 2021 अप्रैल सेशन परीक्षा स्थगित का सारांश (Conclusion of JEE Main 2021 April Exam Postponed)-

  • जेईई-मेन 2021 अप्रैल सेशन परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 25 मार्च 2021 को प्रारंभ की गई थी।आवेदन करने की अंतिम तिथि 4 अप्रैल 2021 थी।हालांकि पूर्व में फीस भुगतान करने की अंतिम तिथि 5 अप्रैल थी जिसे आगे बढ़ा दिया गया था।
  • राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE-MAINS) अप्रैल सेशन के लिए आवेदन में संशोधन करने व शुल्क जमा करने की तिथि में विस्तार किया गया। कैंडीडेट्स को 6 अप्रैल से 7 अप्रैल 2021 को रात 11:30 बजे तक आवेदन में करेक्शन और फीस जमा करने का अतिरिक्त मौका दिया गया था।
  • आपको ज्ञात हो कि इस वर्ष जेईई-मेन 4 सेशन फरवरी-मार्च-अप्रैल और मई 2021 में आयोजित करने की घोषणा की गई थी।इस वर्ष मई में सभी परीक्षाएं संपन्न होने के बाद एनटीए इन परीक्षाओं के परिणाम की घोषणा करने वाला था।इस बार बीटेक (पेपर 1) के लिए परीक्षा आयोजित की जा रही है।
  • हालांकि कोविड-19 के कारण शुरू से जेईई-मेन परीक्षा को सफलतापूर्वक आयोजन करने में संशय था।अन्तत: मार्च,2021 से कोविड-19 ने तेजी से रफ्तार पकड़ ली है जिसके कारण अन्य सभी परीक्षाओं के साथ-साथ इस परीक्षा को स्थगित करने का निर्णय लिया गया।चूंकि छात्र-छात्राओं के कैरियर के साथ-साथ उनके जीवन की सुरक्षा भी आवश्यक है इसलिए जेईई-मेन को फिलहाल टालना उचित कदम है क्योंकि छात्र-छात्राओं के जीवन से खिलवाड़ नहीं किया जा सकता है।
  • अब कुछ छात्र-छात्राएं इस असमंजस में है कि परीक्षाएं होंगी या नहीं होगी।परीक्षा की तैयारी आगे जारी रखी जाए या नहीं।
    वस्तुत: छात्र-छात्राओं को अपनी परीक्षा की तैयारी जारी रखनी चाहिए क्योंकि परीक्षा की तिथि कभी भी घोषित की जा सकती है।परीक्षा की तिथि 15 दिन पूर्व घोषित की जाएगी।ऐसी स्थिति में 15 दिन पूर्व जेईई मेंस की तैयारी करना संभव नहीं है।इसलिए उनको इस अतिरिक्त समय का पूरा-पूरा फायदा उठाना चाहिए।
  • जिन छात्र-छात्राओं का जो कोर्स बाकी रह गया है उसकी तैयारी करनी चाहिए तथा जिन छात्र-छात्राओं ने अपना कोर्स पूरा कर लिया है उन्हें अपने कोर्स का रिवीजन करते रहना चाहिए।
  • उपर्युक्त विवरण में जेईई-मेन 2021 अप्रैल सेशन परीक्षा स्थगित (JEE Main 2021 April Exam Postponed) के बारे में बताया गया है।

Also Read This Article-5 Best Preparation Tips for JEE MAINS

3.जेईई-मेन 2021 अप्रैल सेशन परीक्षा स्थगित (JEE Main 2021 April Exam Postponed) होने सम्बन्धित पूछे जाने वाले प्रश्न-

प्रश्न:1.जेईई-मेन अप्रैल 2021 स्थगित (JEE MAIN April 2021 Postponed)

उत्तर-नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने रविवार को कहा कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा का अगला चरण – मुख्य (जेईई मेन) देशभर में कोविड -19 मामलों में जारी वृद्धि के कारण स्थगित कर दिया गया है।संशोधित तिथियां परीक्षा से कम से कम 15 दिन पहले घोषित होंगी।
एनटीए ने एक विज्ञप्ति में कहा,”कोविड -19 महामारी की वर्तमान स्थिति को देखते हुए और सुरक्षा और कल्याण को भी ध्यान में रखते हुए जेईई-मेन अप्रैल 2021‌ परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है।
संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) मुख्य 2021 अप्रैल सत्र को बढ़ते COVID-19 मामलों को देखते हुए स्थगित कर दिया गया है। 

प्रश्न:2.जेईई-मेन अप्रैल 2021 स्थगित न्यूज (JEE Main April 2021 Postponed News)

उत्तर-जेईई (मुख्य) 2021 अप्रैल सत्र को स्थगित कर दिया गया क्योंकि कोविड-19 मामलों में रिकॉर्ड स्पाइक देखते हैं।नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने रविवार को कहा कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा का अगला चरण – मुख्य (जेईई मेन) देशभर में कोविद -19 मामलों में जारी तीव्र वृद्धि के कारण स्थगित कर दिया गया है।संशोधित तिथियां परीक्षा से कम से कम 15 दिन पहले घोषित होंगी।

प्रश्न:3.जेईई-मेन स्थगित ट्विटर (JEE Main Postponed Twitter)

उत्तर-जेईई-मेन अप्रैल सेशन को टालने पोस्ट शिक्षा मंत्री अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर की है जो निम्न प्रकार से है-
Announcement
Given the current #covid19 situation, I have advised @DG_NTA to postpone the JEE (Main) – 2021 April Session.
I would like to reiterate that safety of our students & their academic career are @EduMinOfIndia’s and my prime concerns right now. pic.twitter.com/Pe3qC2hy8T
— Dr. Ramesh Pokhriyal Nishank (@DrRPNishank) April 18, 2021

प्रश्न:4.जेईई-मेन अप्रैल 2021 एडमिट कार्ड (JEE Main April 2021 Admit Card)

उत्तर-JEE Main अप्रैल 2021 का एडमिट कार्ड jeemain.nta.nic.in पर जारी किया जाएगा।जेईई मेन अप्रैल एडमिट कार्ड 2021 रिलीज की तारीख और समय जल्द ही एनटीए द्वारा जारी किया जाएगा।उम्मीदवार अपने आवेदन संख्या (Application Number) और जन्म तिथि (Date of Birth) का उपयोग करके अपने जेईई मेन्स एडमिट कार्ड 2021 को डाउनलोड कर सकेंगे।

प्रश्न:5.जेईई-मेन मई 2021 (JEE Main May 2021)

उत्तर-मई सत्र के लिए जेईई मेन 2021 आवेदन 3 से 12 मई 2021 तक शुरू किया जाएगा।JEE मुख्य आवेदन पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज 2021 मई परीक्षा।कक्षा 10 वीं और 12 वीं शैक्षणिक विवरण।आधार कार्ड या आधार नामांकन,मान्य ईमेल आईडी और फोन नम्बर।

प्रश्न:6.जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced)

उत्तर-जेईई एडवांस्ड 2021 कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी।उम्मीदवारों को प्रत्येक पेपर का प्रयास करने के लिए 3 घंटे की समय सीमा दी जाएगी।परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे।
संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई-मेन) में दो पेपर शामिल होते हैं।साथ ही यह जेईई (एडवांस्ड) के लिए पात्रता परीक्षा है,जो आईआईटी में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है।
IIT में विभिन्न कार्यक्रमों (Programs) में प्रवेश के लिए JEE (उन्नत) 2021 निम्नलिखित दिनांक के अनुसार आयोजित किया जाएगा-
Sat, 3 Jul, 2021
उपर्युक्त विवरण में जेईई-मेन 2021 अप्रैल सेशन परीक्षा स्थगित (JEE Main 2021 April Exam Postponed),जेईई-मेन्स 2021 अप्रैल सेशन परीक्षा की तारीख 15 दिन पहले घोषित की जाएगी (JEE Mains 2021 April Session Exam Date Will be Declared Before 15 Days) के बारे में जानकारी दी गई है।

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Instagramclick here
4.Linkedinclick here
5.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *