Menu

Registration for JEE Main April 2021

Contents hide
2 2.जेईई-मेन अप्रैल सेशन 2021 एप्लीकेशन करेक्शन शुरू (JEE Main April session 2021 Application Correction Started),जेईई-मेन अप्रैल सेशन 2021 के लिए करेक्शन विंडो खुली (Correction Window Opens for JEE Main April session 2021)-

1.JEE Main अप्रैल सेशन 2021 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू (Registration for JEE Main April 2021),जेईई-मेंस अप्रैल सेशन 2021 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू (Registration starts for JEE-Mains April session 2021 exam)-

  • JEE Main अप्रैल सेशन 2021 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू (Registration for JEE Main April 2021) हो गया है।राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने अप्रैल और मई सेशन की परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू करने का नोटिफिकेशन 25 मार्च को जारी कर दिया है।
  • नोटिफिकेशन के अनुसार अप्रैल और मई सेशन की परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन 25 मार्च,2021 से 4 अप्रैल,2021 (रात 11:50 बजे तक) तक किए जा सकेंगे।
  • जेईई-मेंस परीक्षा की तैयारी में जुटे कैंडिडेट्स के लिए यह महत्त्वपूर्ण अपडेट है।
    नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के नोटिस के अनुसार हालांकि रजिस्ट्रेशन अप्रैल व मई सेशन के लिए 25 मार्च से 4 अप्रैल,2021 तक किए जा सकेंगे परंतु दोनों सेशन के लिए निर्धारित परीक्षा शुल्क का भुगतान 5 अप्रैल 2021 की रात 11:50 बजे तक कर सकेंगे।
  • एनटीए द्वारा जारी जेईई-मेन अप्रैल और मई 2021 के नोटिस के अनुसार अप्रैल में सिर्फ पेपर 1 का ही आयोजन किया जाएगा।
  • जो कैंडिडेट बीई/बीटेक कोर्सेज में प्रवेश लेना चाहते हैं वे इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन के पेपर 1 में सम्मिलित होंगे।
    एजेंसी ने स्पष्ट किया है कि जेईई-मेन पेपर 2A (बी आर्क) और 2B (प्लानिंग) का आयोजन अप्रैल सेशन में नहीं किया जाएगा।इन दोनों पेपर्स का आयोजन मई सेशन 2021 में किया जाएगा। जेईई-मेन 2A या 2B में सम्मिलित होने के लिए कैंडिडेट्स को जेईई-मेन 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा।
  • नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी) ने अप्रैल व मई सेशन,2021 जेईई-मेन की परीक्षाओं की घोषणा भी कर दी है।एनटीए के नोटिस के अनुसार अप्रैल सेशन की जेईई-मेन परीक्षा 27 अप्रैल,28 अप्रैल,29 अप्रैल और 30 अप्रैल,2021 को आयोजित की जाएगी।इसी प्रकार मई सेशन की परीक्षा का आयोजन 24 मई,25 मई,26 मई,27 मई‌ और 28 मई,2021 को किया जाएगा।
  • उपर्युक्त विवरण के आधार पर आप JEE Main अप्रैल सेशन 2021 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू (Registration for JEE Main April 2021),जेईई-मेंस अप्रैल सेशन 2021 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू (Registration starts for JEE-Mains April session 2021 exam) हो गया है अतः रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-5 Best Preparation Tips for JEE MAINS

2.जेईई-मेन अप्रैल सेशन 2021 एप्लीकेशन करेक्शन शुरू (JEE Main April session 2021 Application Correction Started),जेईई-मेन अप्रैल सेशन 2021 के लिए करेक्शन विंडो खुली (Correction Window Opens for JEE Main April session 2021)-

  • नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जेईई-मेन अप्रैल सेशन के लिए आवेदन फॉर्म में करेक्शन के लिए करेक्शन विंडो खोल दी है।
    अप्रैल सेशन,2021 के लिए जिन कैंडिडेट्स ने आवेदन किया हुआ है वह ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाकर अपने फॉर्म में सुधार कर सकते हैं।
  • फॉर्म में करेक्शन (सुधार) करने के लिए कैंडिडेट्स (उम्मीदवार) को ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर विजिट करके लॉगइन करना होगा।लाॅगिन करने के बाद कैंडिडेट अपने फॉर्म में करेक्शन कर सकते हैं।
  • जेईई-मेन अप्रैल सेशन परीक्षा फॉर्म में करेक्शन (सुधार) के लिए निम्न प्रक्रिया (प्रोसेस) अपनाएं-
    ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर लॉगिन करें।इसके बाद जेईई-मेन 2021 नया रजिस्ट्रेशन और आवेदन फॉर्म सुधार लिंक पर क्लिक करें।उसके पश्चात एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड का उपयोग करें।लाॅगइन करने के बाद JEE Main Correction in Application Forme 2021 लिंक पर क्लिक करें और सुधार के लिए आगे बढ़ें।फाॅर्म में आवश्यक परिवर्तन करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • कैंडिडेट्स को ध्यान रखना चाहिए कि जेईई-मेन अप्रैल सेशन के लिए फॉर्म सुधार की अंतिम तिथि 4 अप्रैल है।
    नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने स्पष्ट किया है कि अन्तिम तिथि के बाद जेईई-मेन फाॅर्म में सुधार के लिए कोई मौका नहीं दिया जाएगा।
    कैंडिडेट्स को विशेष रूप से फार्म में डिटेल्स,सत्र(सेशन),श्रेणी(केटेगरी), विषय इत्यादि में परिवर्तन पर ध्यान देना चाहिए कि वह सही है या नहीं है।यदि सही नहीं है तो उचित करेक्शन कर लें।
  • जेईई-मेन अप्रैल सेशन 2021 परीक्षा 27 अप्रैल से 30 अप्रैल तक कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित की जाएगी।
    जेईई-मेन अप्रैल के लिए एडमिट कार्ड शीघ्र ही अधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा।

3.जेईई मेन 2021 मार्च सेशन टॉपर्स (JEE Main 2021 March Session Toppers),जेईई मेन मार्च 2021 टॉपर्स के नाम और 100 परसेंटाइल की सूची (JEE Main March 2021 Toppers Names and List of 100 percentile)-

एनटीए अर्थात् नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जेईई-मेन मार्च सेशन 2021 का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है।इस परीक्षा में देशभर के 13 कैंडिडेट्स ने 100 परसेंटाइल प्राप्त किया है।

  • अकेले देश की राजधानी दिल्ली से 2 कैंडीडेट्स सिद्धार्थ कालरा और काव्या चोपड़ा शामिल हैं।इन दोनों ने 100 परसेंटाइल प्राप्त किया है।
  • 13 कैंडीडेट्स जिन्होंने 100 परसेंटाइल प्राप्त किए हैं उसकी सूची निम्न है-
    Thirteen candidates score perfect 100 in March session of JEE-Mains: National Testing Agency
    काव्या चोपड़ा – दिल्ली
    सिद्धार्थ कालरा – दिल्ली
    बन्नूरू रोहित कुमार रेड्डी- तेलंगाना
    मदुर आदर्श रेड्डी- तेलंगाना
    जोसयुला वेंकट आदित्य – तेलंगाना
    ब्रतिन मंडल – पश्चिम बंगाल
    कुमार सत्यदर्शी – बिहार
    मृदुल अग्रवाल- राजस्थान
    जेनिथ मल्होत्रा – राजस्थान
    रोहित कुमार – राजस्थान
    अश्विन अब्राहम – तमिलनाडु
    अथर्व अभिजीत तंबत – महाराष्ट्र
    बख्शी गार्गी मकरंद – महाराष्ट्र
    इन 13 कैंडिडेट्स ने 100 परसेंटाइल प्राप्त किए हैं।
  • स्टेट टॉपर की लिस्ट नीचे दी गई है-
    सुजय कुमारकवार- अंडमान व नोकोबार द्वीप समूह
    अनमोलु विनायक खन्ना- आंध्र प्रदेश
    विवेक सिंह- अरुणाचल प्रदेश
    देबराज- असम
    कुमार सत्यदर्शी- बिहर
    दीपाशा- चंडीगढ़
    श्रेया तिवारी-दादरा और नागर हवेली
    मशीनी जैनश्री अरविन्द दामन और डीआईयू
    सिद्धार्थ कालरा- दिल्ली एनसीआर
    काव्या चोपड़ा- दिल्ली एनसीआर
    प्रणव सिंह- हरियाणा
    तनीष- हिमाचल प्रदेश
    जैद हमीद- जम्मू एंड कश्मीर
    राहुल कुमार- झारखंड
    प्रेमांकुर चक्रबर्ती- कर्नाटक
    श्रीहरि सी- केरला
    मोहम्मद याकूबा- लद्दाख
    हनीना एच- लक्ष्यद्धीप
    अंतरिक्ष गुप्ता- मध्य प्रदेश
    बख्शी गार्गी- महाराष्ट्र
    अर्थव अभिजित- महाराष्ट्र
    सुधीर ओणम मणिपुर
    आदित्य सिंह तोमर- मेघालय
    डिंगलो कोडक- नागालैंड
    दबिश पंडा ओडिशा
    मोह गंगवार पुदुच्चेरी
    तरुण गोयल- पंजाब
    ज़ेनत मल्होत्रा ​​राजस्थान
    रोहत कुमार- राजस्थान
    मृदुल अग्रवाल- राजस्थान
    सुहानी प्रधान- सिक्किम
    अश्विन अबराम- तमिलनाडु
    बन्नुरू रहट कुमार रेड्डी- तेलंगाना
    जोसुला वेन्कटा आदित्य- तेलंगाना
    माडुर एडार्स रेड्डी- तेलंगाना
    भासकर ज्योति दास- त्रिपुरा
    हरदीप गर्ग- उतराखंड
  • आपको ज्ञात हो कि जेईई-मेन मार्च,2021 की परीक्षा 16 मार्च से 18 मार्च के बीच आयोजित की गई थी।इस परीक्षा के लिए कुल 6,19,368 कैंडिडेट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया था।
    जेईई-मेन की तीसरे चरण अर्थात् अप्रैल सेशन 2021 की परीक्षा 27 से 30 अप्रैल तक और चौथे चरण अर्थात् मई सेशन 2021 की 24 से 28 मई,2021 तक परीक्षा आयोजित की जाएगी।
    फरवरी,मार्च,अप्रैल और मई 2021 सेशन की परीक्षाएं समाप्त होने के बाद चारों सेशन के बेस्ट एनटीए स्कोर के आधार पर स्टूडेंट्स की रैंक जारी की जाएगी।

4.जेईई मेन 2021 मार्च का परिणाम (JEE Main 2021 March Result),जेईई मेन रिजल्ट 2021 मार्च सत्र (JEE Main Result 2021 March Session)-

  • जेईई मेन 2021 मार्च सेशन में जिन कैंडिडेट ने परीक्षा में भाग लिया था उनका परीक्षा परिणाम जारी कर दिया गया है।अतः कैंडिडेट अपना परीक्षा परिणाम ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं।रिजल्ट में अपना स्कोरकार्ड भी देख सकते हैं।रिजल्ट चेक करने के लिए कैंडिडेट को अपनी एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि का उपयोग करना होगा।
  • नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जेईई-मेन मार्च सेशन 2021 का परीक्षा परिणाम 24 मार्च को देर रात घोषित कर दिया था।
    रिजल्ट चेक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर विजिट करें।
  • इसके बाद होम पेज पर ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (मेन) 2021 मार्च सेशन एनटीए स्कोर पेपर 1(बीई/बीटेक) के व्यू रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।अब एक नया टैब खुलेगा। यहां कैंडिडेट एग्जामिनेशन सेशन सिलेक्ट करके अपना एप्लीकेशन नंबर,जन्मतिथि और सिक्योरिटी पिन दर्ज करें।अब आपका स्कोर कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा।रिजल्ट में दी गई डिटेल्स को चेक करें और आवश्यक हो तो डाउनलोड कर ले।
  • एटीए ने मार्च सेशन,2021 परीक्षा परिणाम जारी करने से पहले फाइनल ‘आंसर की’ जारी किया था।वही 20 मार्च को प्रोविजनल ‘आंसर की’ जारी की गई थी।
  • कैंडिडेट्स को आपत्ति दर्ज कराने के लिए 22 मार्च दोपहर 1:00 बजे तक का समय मिला था।मार्च सेशन की परीक्षा सिर्फ पेपर 1 (बीई/बीटेक) के लिए आयोजित की गई थी। आवेदन की प्रक्रिया 2 मार्च से 6 मार्च 2021 तक की गई थी।हालांकि कैंडिडेट्स को एक और मौका देते हुए एप्लीकेशन विंडो को 9 मार्च से 10 मार्च को सुबह 10:00 बजे तक के लिए पुनः ओपन किया गया था।

5.जेईई-मेन 2021 महत्त्वपूर्ण अपडेट (JEE-Main 2021 Important Update)-

  • नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए ने कहा है कि मई सेशन के बाद कैंडिडेट्स डुप्लीकेट फीस रिफंड के लिए आवेदन कर सकते हैं।एनटीए के नोटिफिकेशन के अनुसार मई सेशन के लिए ऑनलाइन फॉर्म करेक्शन के बाद डुप्लीकेट फीस यदि है तो उसके लिए रिफंड के लिए आवेदन कर सकते हैं।इसके बाद अधिकारी उन सभी कैंडिडेट का डाटा एकत्रित करेंगे जिन्होंने ऑनलाइन बैंकिंग प्रणाली के माध्यम से किसी भी सत्र के लिए दोहरी फीस जमा करा दी है।इसकी जांच करने के बाद कैंडिडेट को फीस रिफंड कर दी जाएगी।
  • डुप्लीकेट शुल्क के रिफंड के बारे में किसी भी जानकारी के लिए उम्मीदवार NTA में [email protected] पर मेल करके पूछ सकते हैं।इसके अलावा उम्मीदवार चाहें तो हेल्पलाइन नंबर 011-40759000 पर कॉल करके भी पूछताछ कर सकते हैं।वहीं उम्मीदवार ध्यान रखें कि जेईई मेन 2021 परीक्षा की डुप्लीकेट फीस के रिफंड के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों को मई 2021 सत्र तक इंतजार करना होगा।
  • उपर्युक्त विवरण में JEE Main अप्रैल सेशन 2021 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू (Registration for JEE Main April 2021),जेईई-मेंस अप्रैल सेशन 2021 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू (Registration starts for JEE-Mains April session 2021 exam) के बारे में तथा अन्य महत्त्वपूर्ण अपडेट की जानकारी दी गई है।

6.क्या मैं अप्रैल 2021 जेईई मेन्स के लिए आवेदन कर सकता हूं? (Can I apply for JEE Mains April 2021 later?)[Registration for JEE Main April 2021]

  • जेईई मेन 2021 अप्रैल सत्र के लिए आवेदन करने के लिए यहां तथा ऊपर विवरण देखें
    उम्मीदवारों के पास एक सत्र या एक से अधिक सत्र (अप्रैल/मई 2021) के लिए एक साथ आवेदन करने और उसके अनुसार परीक्षा शुल्क का भुगतान करने का विकल्प होता है।फरवरी/मार्च/अप्रैल सत्र के परिणाम की घोषणा के बाद जेईई मेन अप्रैल 2021 का आवेदन फॉर्म फिर से पुनः मई सेशन के लिए खुलेगा।

7.क्या जेईई-मेन्स 2021 स्थगित किया जाएगा? (Will JEE Mains 2021 be postponed?), जेईई अप्रैल 2021 रजिस्ट्रेशन दिनांक (JEE April 2021 Registration Date),जेईई अप्रैल 2021 आवेदन की अन्तिम तारीख (JEE Application form 2021 Last Date),जेईई-मेन 2021 अप्रैल आवेदन पत्र अंतिम तिथि (JEE Main 2021 April Application Form Last Date)-

  • इंजीनियरिंग के उम्मीदवारों की चिंता बढ़ रही थी क्योंकि जेईई मेन्स के अगले दौर में कोई आधिकारिक स्टेटमेंट्स नहीं आया था,जो वर्ष में दो बार आयोजित किया जाता है।  जनवरी 2021 में ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (मेन्स) में देरी हुई है क्योंकि देश भर में कोविद -19 की स्थिति खराब थी ।
  • JEE Main जनवरी,2021 की परीक्षा को COVID-19 के कारण फरवरी के महीने में स्थानांतरित कर दिया गया है।  इसके अलावा, JEE Main 2021 इस साल 4 बार यानी 4 सेशन (चरणों) में आयोजित किया जाएगा। इसमें दो चरण अर्थात् फरवरी,2021व मार्च,2021 सेशन की परीक्षाएं आयोजित हो चुकी है। तीसरे चरण अर्थात् अप्रैल,2021 सेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसलिए जेईई-मेन,2021 परीक्षा के स्थगित होने की कोई सम्भावना नहीं है।

8. मैं जेईई मेन्स 2021 के लिए कैसे आवेदन कर सकता हूं? (How can I apply for JEE Mains 2021?)[Registration for JEE Main April 2021]

  • जेईई मेन 2021 (अप्रैल) का आवेदन फॉर्म एनटीए की वेबसाइट- jeemain.nta.nic.in पर उपलब्ध है।जेईई मेन आवेदन पत्र 2021 भरने से पहले,उम्मीदवारों को जेईई मुख्य पात्रता की जांच करनी होगी।कक्षा 12 विज्ञान के छात्र B.Tech./B.E, B.Arch पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के लिए JEE Main 2021 के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।
  • ऑनलाइन आवेदन करने के चरण।ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आवेदन करें;ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें;अपलोड की गई फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें; परीक्षा शुल्क का भुगतान करें तथा अन्य आवश्यक विवरण भरें।
  • जेईई मेन अप्रैल 2021 (चरण 3) आवेदन फॉर्म 25 मार्च को जारी किया गया है और पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 4 अप्रैल है। जेईई मेन 2021 पंजीकरण तिथियों की जांच करें।

9.हमें जेईई 2021 के लिए कब आवेदन करना चाहिए? (When should we apply for JEE 2021?)-

  • 25 मार्च,2021
    जेईई मेन 2021 (अप्रैल) का आवेदन फॉर्म एनटीए की वेबसाइट- jeemain.nta.nic.in पर उपलब्ध है।
    जेईई मेन 2021 आवेदन फॉर्म की तारीख (अप्रैल सत्र) के लिए 25 मार्च,2021 से 4 अप्रैल, 2021 तक है।

10.जईई-मेन 2021 आवेदन पत्र (JEE MAIN 2021 Application Form),अप्रैल सेशन के लिए जेईई-मेंस अप्रैल 2021 आवेदन पत्र (JEE MAINS 2021 Application Form for April Session)-

  • जेईई मेन 2021 आवेदन फॉर्म ऑनलाइन मोड के माध्यम से उपलब्ध कराया गया है।उम्मीदवार अप्रैल सत्र के लिए 25 मार्च 2021 से आवेदन फॉर्म भरने में सक्षम हैं। जेईई-मेन अप्रैल सेशन 2021 के रजिस्ट्रेशन की अन्तिम तिथि 24 मार्च,2021 है।
  • उम्मीदवार जेईई-मेन अप्रैल,2021 व मई 2021 सत्र के लिए आधिकारिक वेबसाइट – jeemain.nta.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं।जेईई मेन पंजीकरण शुल्क का भुगतान करने की अंतिम तिथि 5 अप्रैल, 2021 है।

11.जईई-मेन पंजीकरण शुल्क (JEE MAIN Registration Fee)-

  • 650 रु
  • जेईई मेन परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए 650 रुपये है।आरक्षित वर्ग और महिला उम्मीदवारों के छात्रों के लिए,पंजीकरण शुल्क 325 रुपये है।केवल नए उम्मीदवार, जिन्होंने पहले जेईई मुख्य 2021 अप्रैल सत्र की परीक्षाओं के लिए भुगतान नहीं किया है, उन्हें अपना पंजीकरण कराना होगा।
  • उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा JEE Main अप्रैल सेशन 2021 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू (Registration for JEE Main April 2021),जेईई-मेंस अप्रैल सेशन 2021 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू (Registration starts for JEE-Mains April session 2021 exam) की सम्पूर्ण प्रक्रिया को समझ सकते हैं।

Also Read This Article-JEE Main 2021 Online Preparation 9Tips

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Instagram click here
4. Linkedin click here
5. Facebook Page click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *