Menu

JEE Main Session 4 Admit Card Released

Contents hide
2 2.असफलता के कारण (Due to failure):
2.5 3.जेईई मेन के चौथे सेशन के एडमिट कार्ड जारी (JEE Main Session 4 Admit Card Released),जेईई मेन 2021 के चौथे सत्र के एडमिट कार्ड जारी (JEE Main 2021 4th Session Admit Card Released) से सम्बन्धित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नः

1.जेईई मेन के चौथे सेशन के एडमिट कार्ड जारी (JEE Main Session 4 Admit Card Released),जेईई मेन 2021 के चौथे सत्र के एडमिट कार्ड जारी (JEE Main 2021 4th Session Admit Card Released):

  • जेईई मेन के चौथे सेशन के एडमिट कार्ड जारी (JEE Main Session 4 Admit Card Released) कर दिए गए है।जेईई-मेन के लिए एडमिट कार्ड एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट पर 20 अगस्त,2021 को जारी कर दिया गया है।
  • जेईई-मेन का फाइनल सेशन अर्थात् चौथे सेशन की परीक्षाएं 26 अगस्त,27अगस्त,31 अगस्त,2021 तथा 1सितंबर व 2 सितंबर,2021 को आयोजित की जा रही है।
  • नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के अनुसार इस परीक्षा के लिए 7.32 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है।इस वर्ष कैंडिडेट्स की संख्या सबसे ज्यादा है।राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी के अनुसार जुलाई में आयोजित तीसरे सेशन की परीक्षा में करीब 7.09 लाख कैंडिडेट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था।
  • जिन कैंडिडेट्स ने जेईई-मेन मई 2021 सेशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है वे ऑफिशियल वेबसाइट jee main.nta.nic.in पर लाॅगइन डिटेल्स के जरिए एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
    जेईई-मेन 2021 मई सेशन की परीक्षा मई में होने के लिए प्रस्तावित थी परन्तु कोरोनावायरस से फैली महामारी कोविड-19 के कारण इसका आयोजन नहीं हो सका था।
  • इस वर्ष पहली बार हिन्दी, बंगाली, कन्नड, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है।
  • जेईई-मेन का आयोजन 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के बाद किया जाता है लेकिन कोरोना के कारण इस बार सीबीएसई,सीआईएससीई सहित राज्य के बोर्डों ने कोरोनावायरस से फैली महामारी कोविड-19 के कारण परीक्षाओं को रद्द कर दिया था।
  • जेईई मेन 2021 मई सेशन की परीक्षाएं दो स्लाॅट में आयोजित होने की संभावना है।यह परीक्षा कोविड-19 के संक्रमण पर काबू होने पर आयोजित की जा रही है।परीक्षा में कैंडिडेट्स को कोविड-19 महामारी की गाइडलाइंस का पालन करना होगा।गाइडलाइंस के बारे में इससे पूर्व आर्टिकल में पोस्ट किया था जिसे देखकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

2.असफलता के कारण (Due to failure):

(1.)मूडी होना (Being Moody):

  • यह निर्विवाद सत्य है कि यदि हम किसी से पिछड़ जाते हैं या असफल हो जाते हैं तो इसका कारण हम स्वयं होते हैं।हम अपनी कुछ आदतों के कारण सफलता की दौड़ में पीछे रह जाते हैं वरना उन आदतों को छोड़ दिया जाए तो हम भी नंबर एक पर हो सकते हैं और हमारे आस-पास भी कोई दूसरा नहीं फटक सकता है।
  • हमारी नुकसानदेह आदतों में सबसे पहली आदत है टॉपिक को लेकर मूडी होना।हम बहुत से टॉपिक ऐसे छोड़ देते हैं यदि उन टॉपिक की तैयारी की जावे तो हम शिखर पर पहुंच सकते हैं।टाॅपर्स उन्हीं टॉपिक को ठीक से तैयारी करके शिखर पर पहुंचे हैं।ऐसे टॉपिक हमारी सफलता में मील का पत्थर साबित होते हैं।इन टॉपिक की सूची में दर्जनभर टॉपिक होते हैं जिन्हें हम छोड़ देते हैं।यदि असफल अभ्यर्थियों से उन छोड़े  हुए टॉपिक के बारे में पूछा जाए तो उनका जवाब यही होता है कि वे अपनी आदत से मजबूर है।अगर उनको लगता है कि इस टॉपिक को तैयार नहीं करना है तो उनको छोड़ देते हैं और किसी भी सूरत में उन टॉपिक की तैयारी नहीं करते हैं।
    इसके बजाय वे एंजॉय करना,पार्टी करना,मौज-मस्ती करने को तवज्जो देते हैं।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:JEE Main April Session Result 2021 OUT

(2.)सोशल नेटवर्क का प्रयोग न करना (Not Using Social Networks):

  • आज दिनोदिन इंटरनेट तथा तकनीकी का उपयोग बढ़ता जा रहा है।यदि हम नेटवर्क,इंटरनेट फ्रेंडली नहीं होंगे तो इसका फायदा नहीं उठा सकते हैं।आज इंटरनेट पर किसी भी टॉपिक पर एक से एक बढ़िया कंटेंट और विविधता लिए हुए मिल जायेंगे। बड़े-बड़े टाॅपर्स आज इंटरनेट और सोशल नेटवर्क का प्रयोग करते हैं और उसका भरपूर फायदा उठाते हैं।यहां तक की परीक्षा के समय भी वे नेटवर्क से कंटेंट पाने के लिए लाइन में खड़े हो जाते हैं परंतु असफल व्यक्ति इस बात की परवाह नहीं करता है। बल्कि जो असफल रहता है उसका कमेंट यह रहता है कि लोग तो सोशल साइटस तथा इंटरनेट पर अपने बाथरूम की सेल्फी तक अपलोड करते रहते हैं।वस्तुतः इंटरनेट पर सभी तरह की सामग्री मिल जाएगी।हो सकता है कोई सामग्री आपके लिए उपयोगी न हो।परंतु आपके लिए उपयोगी सामग्री सर्च करने पर मिल जाएगी।

(3.)मित्रों से जुड़े न रहना (Do not Connected with Friends):

  • असफल कैंडिडेट हमेशा अकेला रहता है किसी से कोई वास्ता नहीं रखता है।लेकिन यदि आप सफल होना चाहते हैं तो अपने मित्रों से जुड़े रहना होगा। मित्रों से आप अपने टॉपिक से संबंधित वार्ता करके कई समस्याओं को हल कर सकते हैं।क्योंकि कई समस्याएं ऐसी होती है जो कक्षा में तथा इंटरनेट पर भी हल नहीं हो पाती है।ऐसी समस्याओं को जब हम डिस्कस करते हैं तब हल हो जाती हैं।इसलिए डिस्कस करने का सबसे अच्छा माध्यम है हमारे मित्र।अतः मित्रों से जुड़े रहना आवश्यक है और मित्रों से अपने कंटेंट से संबंधित प्रॉब्लम को सॉल्व कर सकते हैं।
    उपर्युक्त आर्टिकल में जेईई मेन के चौथे सेशन के एडमिट कार्ड जारी (JEE Main Session 4 Admit Card Released),जेईई मेन 2021 के चौथे सत्र के एडमिट कार्ड जारी (JEE Main 2021 4th Session Admit Card Released) के बारे में बताया गया है।

Also Read This Article:JEE Main Admit Card 2021 Released

(4.)समीक्षा (Review):

  • हालांकि बहुत से असफल कैंडीडेट्स टाॅपर्स बनने का माद्दा रखते हैं।ऐसे कैंडीडेट्स में कुदरत ने टैलेंट दिया है।अपने टैलेंट को बोर्ड परीक्षाओं में दिखाते भी हैं।परंतु जेईई मेन परीक्षा में वे फिसड्डी साबित होते हैं।आखिर क्या कारण है कि बोर्ड परीक्षाओं में अपने टैलेंट को प्रूव करने के बावजूद वे असफल रह जाते हैं।
  • कुछ कारण हमने ऊपर बताएं हैं इसके अलावा आप अपने अंदर तलाश करेंगे तो कई ऐसे कारण ओर मिल जाएंगे जिनकी वजह से आप जीवन में सफलता की सीढ़ी तक पहुंचने से रह जाते हैं।
  • एक कारण हमारा अहंकार भी हो सकता है।हम अपने अहंकार के कारण किसी को कुछ नहीं समझते हैं।यहां तक कि टाॅपर्स को भी हम अपने सामने कुछ नहीं समझते हैं।हमारे व्यवहार के कारण हमारे मित्र हमारे से दूर हो जाते हैं।हमारा दायरा सिमट कर हमारा परिवार,माता-पिता,भाई-बहन तक रह जाता है।हम दूसरों को कमतर साबित कर उनकी आलोचना करते रहते हैं।ऐसी स्थिति में कौन आपके पास आएगा और आपकी मदद करने का साहस करेगा। इसलिए अपने आप का निरीक्षण करें और जो कमियां हैं उनको दूर करेंगे तो सफलता आपके कदम चूमेगी।

3.जेईई मेन के चौथे सेशन के एडमिट कार्ड जारी (JEE Main Session 4 Admit Card Released),जेईई मेन 2021 के चौथे सत्र के एडमिट कार्ड जारी (JEE Main 2021 4th Session Admit Card Released) से सम्बन्धित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नः

प्रश्न:1.क्या जेईई मेन सेशन 4 का एडमिट कार्ड जारी हो गया है? (Is JEE Main Session 4 admit card released?):

उत्तर:जेईई मेन एडमिट कार्ड 2021 सत्र 4 को COVID-19 महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया था।जेईई मेन सेशन 4 के एडमिट कार्ड 20 अगस्त,2021 को जारी कर दिया गया है।
जेईई मेन का फाइनल रिजल्ट सत्र खत्म होने के बाद ही जारी किया जाएगा।जिसके बाद जेईई एडवांस का आयोजन 3 अक्टूबर 2021 को किया जाएगा।

प्रश्न:2.जेईई मेन 2021 का एडमिट कार्ड कब जारी होगा? (When admit card of JEE Main 2021 will release?):

उत्तर:अधिकारियों ने आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन मोड में 13 जुलाई को चरण 3 के लिए जेईई मेन एडमिट कार्ड 2021 जारी किया है।
जेईई मेन एडमिट कार्ड 2021 रिलीज की तारीख और समय।
घटनाक्रम जेईई मेन हॉल टिकट की तारीख जेईई मेन मार्च एडमिट कार्ड की तारीख 11 मार्च, 2021 जारी किया था।
जेइइ-मेंस 2021 चौथे सेशन के लिए 20 अगस्त,2021 को एडमिट कार्ड जारी कर दिया है।

प्रश्न:3.क्या हम जेईई मेन को 2021 को 4 बार दे सकते हैं? (Can we give JEE Main 4 times 2021?):

उत्तर:जेईई मेन 2021 पात्रता मानदंड
एनटीए फरवरी, मार्च,अप्रैल और मई में जेईई मेन 2021 आयोजित करेगा।छात्र साल में चार बार परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।साथ ही, छात्र अपनी कक्षा 12 की परीक्षा उत्तीर्ण करने के वर्ष से लगातार तीन वर्षों में जेईई मेन में उपस्थित हो सकते हैं।

प्रश्न:4.क्या जेईई मेन अप्रैल 2021 का एडमिट कार्ड जारी हो गया है? (Is JEE Main April 2021 admit card released?):

उत्तर:जेईई मेन 2021 का एडमिट कार्ड jeemain.nta.nic.in पर जारी किया गया था।
जेईई मेन एडमिट कार्ड 2021 – हाइलाइट्स।
विवरण विवरण जेईई मेन एडमिट कार्ड जारी करने की तारीख 13 जुलाई, 2021 तथा 29 जुलाई, 2021 (महाराष्ट्र और बहरीन के उम्मीदवारों के लिए)

प्रश्न:5.क्या जेईई मेन्स एडमिट कार्ड जारी हो गया? (IsJE E Mains admit card released?):

उत्तर:एनटीए जल्द ही जेईई मेन्स 2021 के एडमिट कार्ड jeemain.nta.nic.in पर जारी कर दिया है।जेईई मेन्स 2021 परीक्षा का अंतिम सत्र 26 अगस्त, 2021 से शुरू होगा।जेईई मेन्स 2021 सत्र 4 एडमिट कार्ड रिलीज की तारीख: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा जेईई मेन्स 2021 सत्र 4 के एडमिट कार्ड जल्द ही जारी कर दिया है।

प्रश्न:6.जेईई मेन 2021 के लिए कितने छात्र उपस्थित हो रहे हैं? (How many students are appearing for JEE Main 2021?):

उत्तर:जेईई मेन 2021 सत्र 3 आखिरकार 22 जुलाई से 27 जुलाई के बीच सभी कोविड -19 सुरक्षा मानदंडों के बीच आयोजित किया गया था।  जेईई मेन सत्र 3 में बैठने के लिए 7.09 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया था

प्रश्न:7.क्या 2022 में जेईई 4 बार होगी? (Will Jee be held 4 times in 2022?):

उत्तर:हां,जेईई 2022 और उसके बाद भी जेईई मेन साल में 4 बार आयोजित किया जाएगा।जेईई मेन के 4 सत्र आयोजित करने से उम्मीदवारों को जेईई मेन में अपने स्कोर में सुधार करने के कई अवसर मिलेंगे यदि वे एक प्रयास में अपना सर्वश्रेष्ठ शॉट (Shot) देने में सक्षम नहीं हैं।

प्रश्न:8.जेईई एडवांस में कितनी सीटें होती हैं? (How many seats are there in JEE Advanced?):

उत्तर:भारत में कुल 23 आईआईटी हैं जहां आप जेईई एडवांस क्वालिफाई करने के बाद प्रवेश ले सकते हैं।और, कुल सीटों की संख्या लगभग 11,326 है।IIT के बोर्ड के सदस्यों ने कुल सीटों की संख्या बढ़ाकर 13,376 करने का फैसला किया है।EWS के लिए 10% आरक्षण लागू करने के कारण यह निर्णय लिया गया था।

उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा जेईई मेन के चौथे सेशन के एडमिट कार्ड जारी (JEE Main Session 4 Admit Card Released),जेईई मेन 2021 के चौथे सत्र के एडमिट कार्ड जारी (JEE Main 2021 4th Session Admit Card Released) के बारे में ओर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Instagramclick here
4.Linkedinclick here
5.Facebook Pageclick here

JEE Main Session 4 Admit Card Released

जेईई मेन के चौथे सेशन के एडमिट कार्ड जारी
(JEE Main Session 4 Admit Card Released)

JEE Main Session 4 Admit Card Released

जेईई मेन के चौथे सेशन के एडमिट कार्ड जारी
(JEE Main Session 4 Admit Card Released)
कर दिए गए है।जेईई-मेन के लिए एडमिट कार्ड एनटीए की
ऑफिशियल वेबसाइट पर 20 अगस्त,2021 को जारी कर दिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *