Menu

JEE Main Admit Card 2021 Released

Contents hide
2 (1.)एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए मुख्य बातें (Headlines to Download JEE Main Admit Card 2021):

1.जेईई मेन एडमिट कार्ड 2021 जारी (JEE Main Admit Card 2021 Released),जेईई मेन एडमिट कार्ड 2021 अप्रैल सेशन के लिए जारी किया गया (JEE Main Admit Card 2021 released for April Session):

  • जेईई मेन एडमिट कार्ड 2021 जारी (JEE Main Admit Card 2021 Released):नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा तीसरे चरण तथा चौथे चरण के रजिस्ट्रेशन क्रमशः 6 से 8 जुलाई,2021 तथा  9 जुलाई से 12 जुलाई,2021 के लिए विंडो ओपन की गई थी।अब कैंडिडेट अधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर.विजिट करके एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
    जेईई-मेन ,2021 तीसरे चरण की परीक्षा 20 से 25 जुलाई,2021 तक  तथा चौथे  चरण की परीक्षा 27 जुलाई,2021 से 2 अगस्त,2021 तक आयोजित की जाएगी।कैंडिडेट के पास एक सेशन अथवा एक से अधिक से सेशन के लिए आवेदन करने का ऑप्शन दिया गया था।एक अथवा एक से अधिक सेशन के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करने का विकल्प दिया गया था।
  • जो कैंडिडेट्स तीसरे तथा चौथे सत्र के लिए पूर्व में आवेदन कर चुके थे वे कैंडिडेटस उपर्युक्त रजिस्ट्रेशन की समय अवधि 12 जुलाई,2021 में अपने फाॅर्म में संशोधन कर सकते थे।इसलिए आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन बंद होने के बाद करेक्शन विंडो उपलब्ध नहीं कराई गई है।
  • यदि किसी कैंडिडेट को किसी प्रकार की शंका हो रही हो या रजिस्ट्रेशन कराने में कोई अड़चन आ रही हो तो उससे संबंधित प्रश्न [email protected] पर ई-मेल करके अथवा 011-40759000 पर फोन से संपर्क करके समाधान प्राप्त कर सकते हैं।
  • तीसरे सेशन की परीक्षा B.E/B.Tech के लिए आयोजित की जाएगी।जबकि चोथे सेशन की परीक्षा B.E/B.Tech और B.Arch/B.Planing के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी।
  • एडमिट कार्ड में कैंडिडेट्स का व्यक्तिगत विवरण और परीक्षा सेन्टर की जानकारी तथा प्रवेश परीक्षा,2021 के बारे में दिशा निर्देश होंगे।
  • जेईई-मेन एडमिट कार्ड में एक सेल्फ डिक्लेरेशन फाॅर्म भी होता है जिसमें छात्र-छात्राओं को अपने स्वास्थ्य और हाल की यात्रा के इतिहास के बारे में जानकारी देना अनिवार्य होता है।
    जेईई-मेन परीक्षा केंद्रों की संख्या भी बढ़ा दी गई है।
  • जिन कैंडिडेट ने जेईई-मेन के तीसरे चरण के लिए आवेदन किया है वह एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।इसके अलावा कैंडीडेट्स इस लिंक https://admissions.nic.in/admit/admit card/DownloadAdmit पर जाकर जाकर भी अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
    डाउनलोड में आने वाली किसी भी समस्या के लिए कैंडिडेट [email protected] पर ईमेल कर सकते हैं अथवा टेलीफोन नंबर 011-40759000 पर संपर्क करके समाधान प्राप्त कर सकते हैं।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

(1.)एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए मुख्य बातें (Headlines to Download JEE Main Admit Card 2021):

  • एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए तीन लिंक उपलब्ध है।उम्मीदवार उस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं जो उन्हें माफिक लगता है।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा।
  • नए पेज में अपने से संबंधित विवरण भरें जैसे एप्लीकेशन नंबर,जन्मतिथि और सुरक्षा पिन दर्ज करें।
  • इसके पश्चात सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • इसको डाउनलोड कर लें और इसका प्रिंट आउट ले लें।>

(2.) एनटीए एग्जामिनेशन 2021 गाइडलाइंस (NTA Examination 2021 Guidelines):

  • सामान्यतया परीक्षाओं के लिए निम्न गाइडलाइंस जारी की जाती है जिनका आपको पालन करना होगा।
    कैंडिडेट को परीक्षा शुरू होने से कम से कम 60 मिनट पहले अपने एलॉटमेंट किए गए एनटीए 2021 परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना होगा।
  • कैंडिडेट्स को मास्क पहनना,सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना आदि का पालन करना होगा।
    कैंडिडेट्स की केंद्रों पर थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी।
  • कैंडिडेट को अपने एडमिट कार्ड 2021 को एक वैलिड (Valid) फोटो आईडी प्रूफ के साथ एनटीए परीक्षा केंद्रों पर ले जाना होगा।
  • वैलिड आईडी प्रमाण पैन कार्ड,आधार कार्ड,पासपोर्ट,वोटर आईडी,ड्राइविंग लाइसेंस आदि हो सकते हैं।
    कैंडिडेट को किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे ब्लूटूथ,मोबाइल फोन आदि को परीक्षा हॉल में ले जाने की इजाजत नहीं होगी।
  • परीक्षा हॉल में किसी भी पाठ्य सामग्री,मुद्रित या लिखित कागजात के टुकड़े या कोई अन्य सामग्री ले जाने वाले कैन्डिडेट को परीक्षा से वंचित कर दिया जाएगा।
  • उपर्युक्त विवरण में जेईई मेन एडमिट कार्ड 2021 जारी (JEE Main Admit Card 2021 Released) के बारे में बताया गया है।

2.जेईई मेन एडमिट कार्ड 2021 अप्रैल सेशन के लिए जारी किया गया (JEE Main Admit Card 2021 released for April Session) के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न:1.क्या जेईई मेन अप्रैल 2021 का एडमिट कार्ड जारी हो गया है? (Is JEE Main April 2021 admit card released?):

उत्तर:एनटीए जेईई मेन अप्रैल एडमिट कार्ड 2021 अपडेट: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) [The National Testing Agency (NTA)] ने आज संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन अप्रैल सत्र के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया।इसके अलावा 20 से 25 जुलाई तक होने वाली परीक्षा अब 20, 22, 25 और 27 जुलाई, 2021 को आयोजित की जाएगी।

प्रश्न:2.मुझे जेईई मेन्स 2021 का एडमिट कार्ड कैसे मिल सकता है? (How can I get JEE Mains 2021 admit card?):

उत्तर:अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का तरीका यहां बताया गया है:
आधिकारिक साइट – jeemain.nta.nic.in पर जाएं।
कार्ड डाउनलोड करने के लिए तीन लिंक उपलब्ध हैं और उम्मीदवार किसी एक को चुन सकते हैं।
लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
एक्जाम सेशन,अपना आवेदन नंबर,जन्म तिथि और स्क्रीन पर दिखाई जा रही सुरक्षा पिन भरें।फिर सबमिट पर क्लिक करें।एडमिट कार्ड दिखाई देगा,उसे डाउनलोड करके प्रिंट ले लें।

प्रश्न:3.क्या जेईई मेन 2021 आवेदन पत्र जारी किया गया है? (Is JEE Main 2021 application form released?):

उत्तर:जेईई मेन 2021 का अंतिम चरण (मई सेशन) का आवेदन फॉर्म एनटीए की वेबसाइट पर 9 से13 जुलाई,2021 तक jeemain.nta.nic.in पर उपलब्ध था।
जेईई मेन 2021 आवेदन पत्र तिथि (अप्रैल सत्र)
घटनाक्रम जेईई अप्रैल 2021 तिथियां
जेईई मेन्स 2021 पंजीकरण:तिथि 6 जुलाई से 8 जुलाई, 2021

प्रश्न:4.क्या जेईई एडमिट कार्ड आउट हो गए हैं? (Are Jee admit card out?):

उत्तर:राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मुख्य) [Joint Entrance Examination (Main)] 2021 के लिए ई-प्रवेश पत्र जारी कर दिया है।

प्रश्न:5.क्या जारी हुआ जेईई एडमिट कार्ड? (Is Jee admit card released?):

उत्तर:नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जेईई मेन अप्रैल सेशन,2021 का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है।उम्मीदवार अपने पंजीकरण विवरण का उपयोग करके जेईई मुख्य प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।इस बार परीक्षा में कुल 709519 उम्मीदवार शामिल होंगे।

उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा जेईई मेन एडमिट कार्ड 2021 जारी (JEE Main Admit Card 2021 Released),जेईई मेन एडमिट कार्ड 2021 अप्रैल सेशन के लिए जारी किया गया (JEE Main Admit Card 2021 released for April Session) के बारे में ओर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Instagram click here
4. Linkedin click here
5. Facebook Page click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *