Menu

Math required for DU Computer Science

1.डीयू कंप्यूटर साइंस के लिए मैथ जरूरी का परिचय (Introduction to Math required for DU Computer Science)-

डीयू  कंप्यूटर साइंस के लिए मैथ जरूरी (Math required for DU Computer Science) के बारे में इस आर्टिकल में बताया गया है।BCA अर्थात् बेचलर आफ कम्प्यूटर एप्लीकेशन।दिल्ली यूनिवर्सिटी में कम्प्यूटर साइंस से कोर्स करने वाले छात्रों के मन में कई प्रकार के प्रश्न उठते हैं। अतः दिल्ली यूनिवर्सिटी से कम्प्यूटर साइंस में कोर्स करना चाहते हैं तो प्रवेश करने से पहले कुछ बातों को अवश्य जान लेना चाहिए।
दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक,परास्नातक और एमफिल, पीएचडी के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।हम शिक्षा क्षेत्र से पिछले 17 साल से जुड़े हुए हैं। अतः 17 साल के अनुभव के आधार पर कुछ बातें आपके साथ शेयर करना चाहते हैं।हो सकता है इसके आधार पर दिल्ली यूनिवर्सिटी में कम्प्यूटर साइंस प्रवेश के लिए ये बातें आपके लिए मददगार साबित हो सकती है।
आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:-What are top 7 mathematics careers?

2.डीयू कंप्यूटर साइंस के लिए मैथ जरूरी (Math required for DU Computer Science)-

DU Admission 2020: डीयू के कंप्यूटर साइंस कोर्स में दाखिला के लिए गणित जरूरी (Math required for DU Computer Science)
नई दिल्ली |Updated: Tue, 30 Jun 2020
डीयू स्नातक प्रवेश 2020 के पोर्टल पर जन्म प्रमाण पत्र अपलोड करना होता है। यहां यह स्पष्ट जान लेना आवश्यक है कि जन्म प्रमाण के रूप में सैकण्डरी अर्थात् कक्षा 10 की मार्कशीट अथवा प्रमाण पत्र जिसमें जन्म तिथि अंकित हो अपलोड की जा सकती है जो कि मान्य होगी।
जो भी डाक्यूमेन्ट अपलोड करें उसमें स्वयं का नाम तथा पिता का नाम एक समान होना चाहिए।यदि किसी डाक्यूमेन्ट में स्पेलिंग में गड़बड़ हो तो उसे अपलोड तो कर सकते हैं।परन्तु सम्बन्धित अथाॅरिटी से उसमें संशोधन करवाकर,उसकी स्लिप संभाल कर रखें।प्रवेश के समय सही नाम होगा तो ही प्रवेश मिलेगा।
डीयू (दिल्ली यूनिवर्सिटी) में कम्प्यूटर साइंस से आवेदन करते समय पोर्टल में कोर्स की जानकारी नहीं दी हुई है क्योंकि आपका फाॅर्म सभी कोर्स और सभी काॅलेजों के लिए मान्य होगा।कम्प्यूटर साइंस में प्रवेश के लिए कक्षा 12वीं गणित से पढ़ा होना आवश्यक है अर्थात् डीयू कम्प्यूटर साइंस के लिए मैथ जरूरी है चाहे आपने कम्प्यूटर साइंस न भी पढ़ा हो।
कट आफ आने के बाद आप अपने अंक के अनुसार काॅलेज व कोर्स का चयन कर सकते हैं।
आधुनिक युग तकनीकी और कम्प्यूटर का युग है। इसलिए कम्प्यूटर का क्षेत्र तथा कम्प्यूटर में कैरियर के नए-नए आयाम जुड़ते जा रहे हैं।
माता-पिता, अभिभावक तथा बच्चे स्वयं ,12वीं का कोर्स करने के बाद कैरियर के बारे में अधिक सोचते हैं।आज के युग में इतने सारे कोर्स मौजूद हैं जिनके आधार पर आप अपना कैरियर बना सकते हैं।शर्त यही है कि उस कोर्स को चुनने से पूर्व आपको यह तय करना चाहिए कि आपकी रूचि उस कोर्स में हो तथा आपकी योग्यता उस कोर्स के अनुसार हो।
यदि आपने 12वीं कक्षा गणित विषय से उत्तीर्ण की है तथा आपकी रुचि कम्प्यूटर साइंस में है तो आप दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
डीयू कंप्यूटर साइंस के लिए मैथ जरूरी (Math required for DU Computer Science) परन्तु कुछ अन्य विश्वविद्यालयों में कम्प्यूटर साइंस के लिए गणित आवश्यक नहीं है।कम्प्यूटर साइंस का कैरियर की दृष्टि से अच्छा स्काॅप है।आज के युग में कम्प्यूटर के बिना कोई कार्य करने की कल्पना भी नहीं की जा सकती है।
भविष्य में भी कम्प्यूटर का क्षेत्र बढ़ने वाला है। डीयू यूनिवर्सिटी में प्रवेश चालू है। कुछ विद्यार्थियों के मन में शंका थी कि डीयू कंप्यूटर साइंस के लिए मैथ जरूरी (Math required for DU Computer Science) है या नहीं।क्योंकि पोर्टल पर सभी बातों का उल्लेख नहीं मिलता है।हमने ऐसे विद्यार्थियों की शंका के निवारण के लिए यह आर्टिकल लिखा है।डीयू कंप्यूटर साइंस के लिए मैथ जरूरी (Math required for DU Computer Science) ,इस आर्टिकल को पढ़ने से पहले आपको ” क्या 12वीं के बाद बीसीए एक अच्छा कोर्स है? “आर्टिकल पढ़ना चाहिए।

3.क्या 12वीं के बाद बीसीए एक अच्छा कोर्स है?(Is BCA a good course after 12th?)-

कई विद्यार्थियों का सपना होता है कि इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी तथा कम्प्यूटर के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाएं।यदि आप 12th साइंस से पास हैं तथा कम्प्यूटर में अपना कैरियर बनाना चाहते तो BCAआपके लिए एक अच्छा विकल्प है।BCA अंडर ग्रेजुएट प्रोफेशनल कोर्स है जो स्नातक की डिग्री के समतुल्य है।BCA, डिग्री कोर्स की तरह तीन साल का कोर्स होता है जिसमें 6 सेमेस्टर होते हैं।इन तीन सालों में आपको कम्प्यूटर एप्लीकेशन और कम्प्यूटर साइंस से सम्बन्धित बातों को सिखाया जाता है जिससे आप इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी इण्डस्ट्री के योग्य बन सकें।
प्रत्येक सेमेस्टर में लिखित और प्रैक्टिकल दोनों तरह की परीक्षा ली जाती है। इसके अलावा भी पढ़ाई के दौरान टेस्ट लिया जाता है जिससे परीक्षा में आपकी परफोर्मेंस अच्छी रहे।BCA कोर्स प्राइवेट और गवर्नमेंट कॉलेज दोनों से किया जा सकता है।डीयू कंप्यूटर साइंस के लिए मैथ जरूरी (Math required for DU Computer Science), के बारे में उपर्युक्त प्रारम्भिक जानकारी है।अब इसकी योग्यता के बारे में जानते हैं।

4.BCA के लिए योग्यताएं (Qualifications for BCA)-

यह तो आपको बताया ही जा चुका है कि BCA के लिए 12th उत्तीर्ण होना आवश्यक है।BCA के लिए काॅलेज में अलग-अलग मापदण्ड देखने को मिलता है।कई गवर्नमेंट एवं प्राइवेट काॅलेज में एडमिशन के लिए 12th में कम से कम 45% से 50% प्राप्तांक होना आवश्यक है। परन्तु कई ऐसे भी काॅलेज हैं जो कामर्स तथा आर्ट्स के छात्रों का भी एडमिशन लेते हैं।
इस कोर्स में एडमिशन के लिए आप विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा देकर एडमिशन ले सकते हैं। परन्तु कई काॅलेज सीधे ही एडमिशन की सुविधा प्रदान करते हैं।यह प्रत्येक राज्य के विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित नियम पर निर्भर करता है।
उपर्युक्त जानकारी के आधार पर आप समझ गए होंगे कि डीयू कंप्यूटर साइंस के लिए मैथ जरूरी (Math required for DU Computer Science) है।

Also Read This Article:- Is BCA a good course after 12th?

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here

One Response
  1. Michael July 18, 2020 / Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *