Menu

How to Prepare for Joint Entrance Examination 2020(Main)

How to Prepare for Joint Entrance Examination 2020(Main) 

Table Of Contents

    1.संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2020 की तैयारी कैसे करें का परिचय [Introduction How to Prepare for Joint Entrance Examination 2020(Main) (JEE)]-

    इसमें फिजिक्स, कैमिस्ट्री व गणित विषय के प्रश्न परीक्षा में पूछे जाते हैं । विषयों के Syllables का Level ग्यारहवीं व बारहवीं कक्षा है। फिजिक्स, कैमिस्ट्री व गणित तथ्यात्मक विषय है इसलिए इसमें आनेवाले प्रश्नों के उत्तर सटीक होते हैं अर्थात् इन विषयों की तैयारी करते समय विषय-वस्तु में भ्रम की स्थिति नहीं होती है। इसलिए इन विषयों की तैयारी पूर्ण एकाग्रता के साथ की जा सकती है। परन्तु इसका यह अर्थ नहीं है कि इनका Difficulty Level सरल होता है। आपको इन विषयों की तैयारी के लिए कठोर परिश्रम करने के साथ आपमें जुनून होना चाहिए। तथ्यात्मक विषय होते हुए भी इनके प्रश्नों को घुमा-फिराकर देते हैं इसलिए Selected तैयारी न करके इन विषयों की Detail तथा विस्तृत तैयारी करनी चाहिए ।हालांकि ये विषय आपसे सम्बन्धित है, आपको इन विषयों की नए सिरे से तैयारी नहीं करनी पड़ेगी। यदि आपका Background अच्छा है तो आप इन विषयों की तैयारी करके, इनकी विषयवस्तु पर अच्छी पकड़ बना सकते हैं। इन विषयों की तैयारी के लिए अपनी सम्पूर्ण मानसिक व बौद्धिक क्षमता लगा देनी चाहिए । पिछले वर्षों के प्रश्न-पत्रों को हल करें तथा आनलाईन माॅक टेस्ट देकर बार-बार अभ्यास करें। परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों की संख्या को देखकर आपको निराश बिल्कुल नहीं होना चाहिए।

    How to Prepare for Joint Entrance Examination 2020(Main)
    How to Prepare for Joint Entrance Examination 2020(Main) 

    वैकल्पिक विषय की तैयारी कुछ भिन्न प्रकार की होती है। यद्यपि अधिकांश वैकल्पिक विषयों पर बाजार में अंग्रेजी व हिन्दी में स्तरीय पुस्तकें उपलब्ध है परन्तु कुछ टाॅपिक नहीं मिले तो आनलाईन कुछ स्तरीय साइट्स व यूट्यूब चैनल से इस प्रकार की सामग्री के अभाव को दूर किया जा सकता है। यह भी ध्यान रखना चाहिए कि अंधाधुंध पुस्तकें खरीदकर सभी को पढ़ना किसी भी दृष्टि से लाभदायक नहीं होता। अभ्यर्थी को स्तरीय पुस्तकों का चयन करके उनका गहन अध्ययन करना चाहिए। अधिक पुस्तकें पढ़ने से भ्रम की स्थिति पैदा हो जाती है। प्रत्येक पुस्तक को सर्वप्रथम कम से कम दो बार अवश्य पढ़ना चाहिए। हो सकता है कि पहली बार पढ़ते समय पुस्तक की अनेक बातें समझ में न आएं। इसकी चिन्ता न करते हुए आगे पढ़ना जारी रखना चाहिए जब दुबारा उस पुस्तक को अभ्यर्थी पढ़ता है तो वह उसे आसानी से समझने में सफल हो जाएगा। इसके बावजूद कुछ बातें स्पष्ट न होती हो तो उस अध्याय विशेष को पुनः पढ़ना चाहिए या किसी योग्य अभ्यर्थी अथवा कोचिंग की सहायता लेनी चाहिए। दूसरी बार पढ़ते समय पुस्तक की मुख्य बातों को नोटबुक में नोट भी करते जाना चाहिए। जब इस प्रकार की पुस्तकें पढ़ ली जाए तथा आनलाईन साइट्स से सामग्री तैयार कर ली जाए तो अभ्यर्थी को चाहिए कि पिछले वर्षों के प्रश्न-पत्र को हल करना चाहिए अथवा आनलाईन माॅकटेस्ट का अभ्यास करना चाहिए।
    ध्यान रहे कि इन परीक्षाओं में रटन्त विद्या काम में नहीं आती है बल्कि विषय की समझ उत्पन्न करके याद करना अधिक लाभदायक होता है। वस्तुतः इन परीक्षाओं के द्वारा आपकी जानकारी के साथ-साथ आपकी तर्कक्षमता और प्रत्युत्पन्नमति की जांच भी करते हैं अतः विषय पर पकड़ अच्छी होनी चाहिए और एक ही विषयवस्तु को विभिन्न कोणों से अध्ययन करना चाहिए।
    यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। 
    To Know Preparation Tips Of Competition Examination Please Click Here

    2.संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2020 की तैयारी कैसे करें [How to Prepare for Joint Entrance Examination 2020(Main) ]-JEE MAin 2020: 

    How to Prepare for Joint Entrance Examination 2020(Main)
    How to Prepare for Joint Entrance Examination 2020(Main) 
    No. Social Media Url
    1. Facebook click here
    2. you tube click here
    3. Twitter click here
    4. Instagram click here
    5. Linkedin click here

    खूब पूछे जाते हैं ये टॉपिक, कर लें पूरी तैयारी

    Updated: 07 Oct 2019
    JEE Main 2020: जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन का (जेईई) मेन के आवेदन की प्रक्रिया चल रही है और परीक्षा की तारीखों की घोषणा भी हो गई है। अब परीक्षा के लिए तैयारी का समय है। जेईई मेन की तैयारी में 11वीं और 12वीं क्लास के फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स के चैप्टरों का समान वेटेज होता है। लेकिन हर विषय में कुछ ऐसे टॉपिक होते हैं जिससे ज्यादा नंबरों के सवाल आते हैं और उन टॉपिक की तैयारी करके आप ज्यादा नंबर ला सकते हैं। आइए आज उन टॉपिकों के बारे में जानते हैं…

    3.मैथ्स की तैयारी के टिप्स (Preparation Tips of Mathematics)

    Mathematics: Quadratic equations and expressions, complex numbers, probability, vectors, matrices in Algebra; circle, parabola, hyperbola in coordinate geometry; functions, limits, continuity and differentiability, application of derivatives, definite integral in calculus.
    कैसे करें तैयारीमैथ्स में एक तो आपको सारे फॉर्म्युले सही से याद कर लेने चाहिए और फॉर्म्युला आधारित सवालों की अच्छी तरह से तैयारी कर लेनी चाहिए। इसके अलावा मुश्किल सवालों को भी हल कर लेना चाहिए।
    How to Prepare Mathematics Please Click Here

    4.फिजिक्स की तैयारी के टिप्स(Preparation Tips of Physics)-

    Kinematics, gravitation, fluids, heat and thermodynamics, waves and sound, capacitors and electrostatics, magnetics, electromagnetic induction, optics and modern physics.
    कैसे करें तैयारी
    फिजिक्स के लिए आपको सबसे पहले कॉन्सेप्ट क्लियर कर लेना चाहिए। कॉन्सेप्ट बेस्ड सवालों की अच्छी तरह से तैयारी कर लें।

    5.केमिस्ट्री की तैयारी के टिप्स(Preparation Tips of Chemistry)-

    Coordination chemistry and chemical bonding in inorganic chemistry, electrochemistry, chemical and ionic equilibrium, mole concept in physical chemistry and organic chemistry.
    कैसे करें तैयारी

    पीरियॉडिक टेबल को अच्छी तरह कंठस्थ कर लें। इनऑर्गैनिक केमिस्ट्री के लिए एनसीईआरटी को पढ़ें। ऑर्गैनिक केमिस्ट्री के लिए सबसे पहले सारे बुनियादी कॉन्सेप्ट को क्लियर करें और फिर प्रैक्टिस शुरू करें। फिजिकल केमिस्ट्री के लिए जितना ज्यादा हो सके न्यूमेरिकल आधारित सवालों की तैयारी करें।
    mbtTOC();

    No Responses

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *